IhsAdke.com

अपना दिल कैसे सुरक्षित रखें

अगर आपको हृदय की समस्या है या सिर्फ एक स्वस्थ हृदय बनाए रखना है, तो आपको कोई फर्क नहीं पड़ता, आपको हृदय को स्वस्थ आहार के पेशेवरों और विपक्षों को जानने की आवश्यकता है। विशेष रूप से, आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि कौन से खाद्य पदार्थ सबसे अधिक खाने के लिए और कौन से बचने के लिए, अपनी खुद की भोजन की नियमितता कैसे तैयार करें इसके अतिरिक्त सीखें।

चरणों

विधि 1
खाओ खाने के लिए

अपने दिल की रक्षा करने के लिए खाएं शीर्षक वाला चित्र, चरण 1
1
कई ओमेगा -3 फैटी एसिड का उपभोग करें वे अपने शरीर को ठीक से काम कर रखने के लिए कई चीजें करते हैं। विशेष रूप से, वे आपके ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल, और अन्य पदार्थों को छोड़ देते हैं जो नसों और निम्न रक्तचाप को रोकते हैं - ये सभी आपके हृदय के स्वास्थ्य से संबंधित होते हैं। वे रक्त वाहिकाओं से बचने में भी मदद करते हैं, जिससे रक्त के थक्के बन सकते हैं। ओमेगा -3 में समृद्ध खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
  • समुद्री भोजन जैसे चिंराट, ट्यूना, कॉड और सैल्मन
  • Flaxseed, नट्स और सोया
  • ब्रसेल्स स्प्राउट, फूलगोभी और कद्दू
  • अपने दिल की रक्षा करने के लिए ईट को चित्रित करें चित्र चरण 2
    2
    बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं वे विटामिन, खनिज और फाइबर जैसी पोषक तत्वों से भरे हुए हैं ताजा उपज खपत करना आपके रक्तचाप को कम करने और दिल की बीमारी के विकास की संभावना कम करने में मदद कर सकता है।
    • खाद्यजनित उच्च रक्तचाप दृष्टिकोण (डीएएसएच), रक्तचाप को कम रखने के लिए डिज़ाइन किया गया भोजन कार्यक्रम, प्रति दिन फलों और सब्जियों की चार से पांच सर्विंग्स का सुझाव देता है।
  • चित्र अपने दिल की रक्षा करने के लिए ईट को शीर्षक चरण 3
    3
    अपने आहार में साबुत अनाज शामिल करें वे फाइबर में समृद्ध हैं माना जाता है कि घुलनशील फाइबर को कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) को कम करने वाला माना जाता है, जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, जो धमनियों में सजीले टुकड़े के निर्माण में योगदान देता है, जिससे कोरोनरी धमनी रोग हो सकता है।
    • डैश प्रति दिन पूरे अनाज के छह से आठ सर्विंग्स की सिफारिश करता है।
  • अपने दिल की रक्षा करने के लिए ईट का शीर्षक चित्र 4
    4
    प्रोटीन और थोड़ा वसा वाला मछली चुनें लीन प्रोटीन, जैसे मछली और चिकन, आपके लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने और अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छा तरीका है। विशेष रूप से, मछली में फैटी एसिड होते हैं, जो पहले उल्लेख किया गया था, विभिन्न स्थितियों से निपटने में मदद करती हैं जो आपके दिल को प्रभावित कर सकती हैं।
    • अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने सिफारिश की है कि स्वस्थ लोग प्रति सप्ताह कुछ प्रकार के फैटी मछली के लगभग 170 ग्राम का उपभोग करते हैं।
  • अपने दिल की रक्षा करने के लिए ईट को शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    नमक में कम खाद्य पदार्थों के लिए देखो नमक आपके शरीर को तरल पदार्थ बनाए रखने का कारण बनता है ऐसा होने पर, रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है अपने आहार में नमक सामग्री को कम करने से आपका रक्तचाप कम हो सकता है, खासकर जब एंटी-हाइपरटेंशन दवाएं भी लेती हैं
    • मेयो क्लिनिक के अनुसार, एक स्वस्थ वयस्क को प्रति दिन अधिकतम 2,300 मिलीग्राम नमक का उपभोग करना चाहिए।
  • अपने दिल की रक्षा करने के लिए ईट को चित्रित करें चित्र 6
    6
    मक्खन के बजाय जैतून का तेल चुनें। मक्खन में खराब वसा होता है जो आपकी धमनियों को रोक सकता है। दूसरी तरफ जैतून का तेल, मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है और आपके दिल को स्वस्थ बना सकता है।
    • मक्खन के बजाय स्टोव पर खाना पकाने के दौरान जैतून का तेल लगाने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    से बचने के लिए फूड्स

    चित्र अपने दिल की रक्षा करने के लिए ईट से शीर्षक चरण 7
    1
    लिखें कि आप प्रति दिन कितना कार्बोहाइड्रेट खाते हैं जब आप अत्यधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेते हैं, तो आप मोटे होने की संभावना बढ़ाते हैं, जो बदले में, हृदय रोग पैदा कर सकता है। माना जाता है कि वसा की तुलना में खराब कार्बोहाइड्रेट वजन के लिए अधिक जिम्मेदार है। इसका कारण यह है कि वे ग्लूकोज (चीनी) में बदल जाते हैं, जो आपके शरीर को इंसुलिन जारी करता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो वसा को स्टोर करता है।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि सभी कार्बोहाइड्रेट खराब हैं या आपको उन्हें पूरी तरह से खाना बंद करना चाहिए। यह चाल बुरे लोगों को हटाने और अच्छे लोगों का उपभोग करने के लिए जारी है।
    • अच्छे कार्ड्स फाइबर में अमीर हैं वे सब्जियां, साबुत अनाज, सेम और फलों को शामिल करते हैं खराब carbs, या परिष्कृत और संसाधित, रोटी और सफेद चावल जैसी चीजों में शामिल हैं



  • चित्र अपने दिल की रक्षा करने के लिए खाओ शीर्षक 8
    2
    प्रति दिन भस्म वसा की मात्रा को सीमित करें ट्रांस वसा और उच्च कोलेस्ट्रॉल (जो एक लिपिड वसा है) के साथ खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें यदि आप अपने दिल की स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं। इन प्रकार के वसा से स्ट्रोक पीड़ने या दिल की समस्याओं को विकसित करने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। जैसे खाद्य पदार्थों से बचने के लिए प्रयास करें:
    • मक्खन, बेकन वसा, चरबी, पोर्क सॉस, हाइड्रोजनीकृत मार्जरीन, और नारियल या पाम तेल
  • अपने दिल की रक्षा करने के लिए खाएं शीर्षक वाला चित्र 9
    3
    कम लाल मांस खाएं यदि आप अपने दिल की स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो आम तौर पर इसे टाला जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि लाल मांस में L-carnitine होता है, जो आपकी आंतों में बैक्टीरिया का भोजन करता है। ये बैक्टीरिया एल-कार्नेटिनेट को एन-ट्राइमेथिलिन ऑक्साइड नामक यौगिक में बदलते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि इस यौगिक में एथेरोस्क्लेरोसिस का कारण बनता है, जो कि कोलेस्ट्रॉल के साथ भरा धमनियों के रूप में जाना जाने वाला रोग है। इससे दिल का दौरा पड़ सकता है
    • यह सिफारिश की जाती है कि आप केवल एक महीने में लाल मांस खाएं।
  • अपने दिल की रक्षा करने के लिए खाएं शीर्षक वाली तस्वीर 10
    4
    हर सप्ताह खाने के अंडों की संख्या को सीमित करें आप का उपभोग करना चाहिए, कुल मिलाकर, प्रति सप्ताह केवल चार अंडे। अंडे के साथ मुख्य समस्या यह है कि जर्दी में निहित कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होती है। एक मध्यम आकार के अंडे में 185 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्ट्रॉल होते हैं, जो पहले से ही दैनिक मात्रा की सलाह दी जाती है। यह कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में जमा कर सकता है, जिससे हृदय का दौरा पड़ सकता है।
  • चित्र अपने दिल की रक्षा करने के लिए ईट से शीर्षक चरण 11
    5
    मॉडरेशन में शराब पीते हैं शराब की तरह शराब का उपयोग मध्यम मात्रा में किया जा सकता है - लगभग 100 मिलीलीटर महिलाएं और 200 मिलीलीटर पुरुषों के लिए। रेड वाईन - मॉडरेशन में खाया जाता है - वास्तव में एंटीऑक्सिडेंट्स के दिल में दिल के लिए स्वस्थ माना जाता है ऐसा एक एंटीऑक्सीडेंट resveratrol है यह लाल वाइन में मुख्य घटक हो सकता है जो `खराब` कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने में मदद करता है, रक्त के थक्के को रोकने और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने में मदद करता है।
    • पुरुषों के लिए दो से ज्यादा सर्विंग्स एक दिन न पीने का प्रयास करें, और एक महिला के लिए एक दिन की सेवा करता है।
  • विधि 3
    एक स्वस्थ हार्ट फूड नियमित बनाना

    अपने दिल की रक्षा करने के लिए ईट से चित्र देखें 12
    1
    प्रबंधित करें कि आप प्रत्येक भोजन में कितना खाना खाते हैं लिखने का प्रयास करें कि आप प्रत्येक भोजन के दौरान क्या खा रहे हैं जब आप जरूरी हिस्सों से बड़े हिस्से का उपभोग करते हैं, तो आप अधिक कैलोरी का उपभोग करते हैं, जिससे आपको वजन बढ़ने का मौका मिल सकता है।
    • प्रति दिन आवश्यक कैलोरी की संख्या आपकी आयु, शरीर संरचना और दैनिक गतिविधियों पर निर्भर करती है।
  • चित्र अपने दिल की रक्षा करने के लिए ईट को शीर्षक 13
    2
    अपने भोजन को अग्रिम रूप से तैयार करें जब आप अपने आहार से कम स्वस्थ आहार निकाल लेना चाहते हैं तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है यदि संभव हो, तो प्रत्येक सप्ताह के लिए भोजन योजना बनाएं प्रत्येक भोजन में दिल में स्वस्थ भोजन डालें और अस्वास्थ्यकर लोगों को हटाने के लिए शुरू करें
  • अपने दिल की रक्षा करने के लिए ईट से शीर्षक वाली तस्वीर 14
    3
    दिल के लिए स्वस्थ लोगों के साथ कम स्वस्थ आहार को बदलने की कोशिश करें शुरुआत में, आपको उन खाद्य पदार्थों को बदलने के लिए चुनौती मिल सकती है जो आपको स्वस्थ विकल्पों के साथ पसंद हैं। हालांकि, अगर आप अपने दिल के बारे में चिंतित हैं, तो आपको उन परिवर्तनों को बनाने की आवश्यकता है कुछ सुझावों में शामिल हैं:
    • मक्खन या मार्जरीन के बजाय खाना पकाने के दौरान कैनोला तेल या जैतून का तेल का उपयोग करें।
    • लाल मांस के लिए प्रोटीन विकल्प के रूप में बीन्स का उपयोग करें जिसे आपके आहार से हटाया जाना चाहिए।
    • दिन के दौरान स्नैक्स बनाने के लिए मौसमी सब्जियां और फलों को उपलब्ध कराएं। हाथ पर स्वस्थ नाश्ता करने से आपको नाश्ते के भोजन और कैंडी जैसी फैटी स्नैक्स से बचने में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए कम शर्करा के भोजन का उपभोग करने की कोशिश करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com