IhsAdke.com

कैसे एक Workaholic रहो करने के लिए

कभी-कभी 9 से 5 तक काम करते हैं, बस आप को संतुष्ट नहीं करते जैसा आप अपने करियर में करना चाहते हैं यदि आप कंपनी में अपने विकास की दर से खुश नहीं हैं, तो अधिक धन अर्जित करना चाहते हैं या बस एक नेता के रूप में माना जाना शुरू करना चाहते हैं, अपने काम में अतिरिक्त समय और ऊर्जा को समर्पित करना आपको किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में प्रतिष्ठा अर्जित करने का एक तरीका सुनिश्चित करेगा जो गंभीरता से काम करता है। हालांकि, यहां तक ​​कि वर्कहोोलिक्स को अपने पेशेवर जीवन को व्यक्तिगत रूप से संतुलित करने के लिए कुछ कदम उठाने की जरूरत है काम में आगे कैसे आगे बढ़ना और अभी भी सुरक्षित और ध्वनि रहना सीखने के लिए नीचे चरण 1 पढ़ना प्रारंभ करें।

चरणों

भाग 1
परछाई उम्मीदें

चित्र शीर्षक 1432775 1
1
ओवरटाइम के लिए पूछें काम करने के लिए गंभीर समर्पण दिखाने का सबसे प्रत्यक्ष तरीका यह है कि अधिक काम करें औसत कर्मचारी की तुलना में हालांकि कुछ कंपनियां ओवरटाइम के उपयोग के खिलाफ एक नीति रखते हैं, कई आप उन्हें अपने पक्ष में उपयोग करने की अनुमति देंगे यदि आपकी कंपनी व्यवसाय के घंटे से परे काम करने के विचार को स्वीकार करती है, तो पर्यवेक्षक की अनुमति के तुरंत बाद पूछें न केवल यह मालिक को दिखाएगा कि आपने अपने काम को पूरा करने के लिए उस सभी महत्वपूर्ण कदम को लेने के लिए खुद को तैयार किया है, क्योंकि यह आपको अगले पेरोल पर उत्कृष्ट बोनस लाएगा।
  • ब्राज़ील में, 1988 के संघीय संविधान, अनुच्छेद 5, आइटम तेरहवें, बताता है कि सामान्य कार्य समय 8 घंटे और सप्ताह में 44 घंटे है। उसी लेख के उप खंड XVI में यह परिभाषित किया गया है कि असाधारण सेवा का पारिश्रमिक नाममात्र से कम से कम 50% अधिक होना चाहिए।
  • श्रम कानूनों के एकीकरण के लेख 58-ए और 59 के अनुसार आंशिक कार्यकाल के अधीन कर्मचारी, जिनकी अवधि प्रति सप्ताह 20 घंटे से अधिक नहीं होती है, ओवरटाइम प्रदान नहीं कर सकता
  • चित्र शीर्षक 1432775 2
    2
    ध्यान दें, सामान्य रूप से, समयोपरि घंटे के कर्मचारियों के लिए केवल एक विकल्प होता है - वेतनभोगी कर्मचारी आवश्यक रूप से लंबे समय तक काम करने के लिए अधिक नहीं प्राप्त करते हैं। यदि आप वेतनभोगी कर्मचारी हैं, तो आपको अतिरिक्त कार्य करने के लिए पर्यवेक्षक से बोनस के लिए पूछना चाहिए।
  • 3
    बिना पूछे जाने वाले नए प्रोजेक्ट डॉग करें आम तौर पर, प्रबंधकों और पर्यवेक्षकों प्यार जब उनके कर्मचारियों को बिना किसी अतिरिक्त जिम्मेदारियों को ले जाया जाता है यह करना पहल, बुद्धि और महत्वाकांक्षा से पता चलता है अगर सही ढंग से किया जाता है, तो यह आपके बॉस के जीवन को भी आसान बना सकता है, जिससे आप अपने सम्मान और अधिक ठोस पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, नई परियोजनाओं का पीछा करते समय, प्राधिकारी सीमाओं से अधिक या अन्य कर्मचारियों को शर्मिंदा न करें, सावधान रहें आपका लक्ष्य महत्वाकांक्षी होना है, लेकिन अभिमानी नहीं है आपको शुरू करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • अपने मालिक को अपने काम को और अधिक कुशल बनाने के नए तरीकों का ब्यौरा देते हुए एक रिपोर्ट पेश करें
    • अपने मालिक को परेशान किए बिना अन्य परियोजनाओं पर प्रभावी ढंग से काम करने में आपकी सहायता के लिए बैठकों को व्यवस्थित और चलाएं।
    • बनाना बुद्धिशीलता रणनीतियों को विकसित करने के लिए जो कि कंपनी के मुनाफे को बढ़ाते हैं
  • चित्र शीर्षक 1432775 3
    4
    आंतरिक कार्यालय की घटनाओं को व्यवस्थित करें (जन्मदिन की पार्टियां, छुट्टियों और इतने पर)
  • 5
    अपने कार्यालय जीवन के लिए प्रतिबद्ध यदि आपके सहकर्मियों के साथ सकारात्मक संबंध हैं तो प्रभावी ढंग से काम करना बहुत आसान है I इसका मतलब नियमित आधार पर सकारात्मक और मैत्रीपूर्ण बातचीत करने का प्रयास करना है। कम से कम, आपको अपने सहकर्मियों के साथ खाने के लिए ब्रेक खर्च करने की कोशिश करनी चाहिए। इन अवसरों का उपयोग तुच्छ और मैत्रीपूर्ण बातचीत के साथ करने के लिए करें। यदि आप कुछ भी नहीं सोच सकते हैं, तो आप हमेशा उस भोजन के बारे में पूछ सकते हैं जो आप खा रहे हैं।
    • अगर आपको लगता है कि आप सहकर्मियों से बात करने का आनंद लेते हैं, तो आप उन्हें पेशेवर पर्यावरण के बाहर समय बिताने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उन्हें कुछ पेय पीने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, कुछ पसंदीदा खेल खेल सकते हैं या आम में जाने वाले व्यक्ति को देख सकते हैं। हालांकि, अगर आप अपने सहकर्मियों के करीब नहीं देखते हैं, यह बिल्कुल आवश्यक नहीं है
  • चित्र शीर्षक 1432775 4
    6
    जाहिर है, यह सामान्य नियम नौकरियों के मामले में भी सच है जो किसी कार्यालय तक सीमित नहीं हैं। रेस्तरां, कारखानों, फायर स्टेशनों, सैन्य ठिकानों, अस्पतालों और अनगिनत अन्य स्थानों में काम करने वाले लोगों को सहकर्मियों से संपर्क करने से मिलते-फिरते दोस्ताना संपर्कों से फायदा हो सकता है, जितना कार्यालय कर्मचारी
  • 7
    परियोजनाओं को अग्रिम में समाप्त करें कार्य अक्सर समय-सीमा समाप्त होने वाले आसन्न समय सीमा के एक विशाल, लंबी श्रृंखला की तरह लग सकता है - रोज़ाना कर्तव्यों को प्रत्येक दिन छोड़ने के बाद अंतिम रूप दिया जाना चाहिए, जबकि बड़ी परियोजनाएं महीने के अंत तक तैयार रहें, और इसी तरह । यदि आप आवेदन से पहले अपने काम को पूरा कर सकते हैं, तो यह केवल वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभावित नहीं करेगा, यह आपको अतिरिक्त जिम्मेदारियों को लेने का अवसर भी देगा, काम पर आपकी दृश्यता बढ़ाना। जब वरिष्ठ पदोन्नति दे रहे हैं, तो यह संभावना है कि वे पहले सबसे समर्पित और आगामी कर्मचारियों पर विचार करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप श्रेष्ठ दक्षता वाले उच्च गुणवत्ता वाले काम के लिए प्रतिष्ठा अर्जित करके सूची के शीर्ष पर हैं।
  • चित्र शीर्षक 1432775 5
    8
    हालांकि, परियोजनाओं को अग्रिम रूप से देने की आदत बनाने का एक अच्छा विचार है, इसलिए सावधान रहें कि ऐसा न करें overly. यदि आप सभी परियोजनाओं को अग्रिम रूप से वितरित करते हैं, तो आपके वरिष्ठ अधिकारियों को यह आशंका मिल सकती है कि वे आपको पर्याप्त वेतन नहीं दे रहे हैं, अपने काम का बोझ बढ़ाना और आपको एक ही वेतन के लिए और अधिक काम करने के लिए मजबूर कर रहे हैं। यदि संभव हो तो, केवल सबसे महत्वपूर्ण और ध्यान-हथियाने वाले परियोजनाओं की शुरुआती डिलीवरी पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें
  • 9
    आपको जितना पूछा गया था उतना उद्धार जैसा ऊपर उल्लेख किया गया है, अधिकांश प्रबंधकों और पर्यवेक्षकों ने कड़ी मेहनत, महत्वाकांक्षा और रचनात्मकता का सम्मान किया है। यदि आप काम से आगे निकलने की तलाश करते हैं, तो प्रबंधकों को पूछने से अधिक देने की तुलना में ऐसा करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। ऐसा करने से आपको यह पता चलता है कि आप रोजगार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को गंभीरता से लेते हैं और आप एक कर्मचारी हैं, जो उनसे ठीक वही करते हैं जो उन्हें करने के लिए कहा जाता है। हालांकि, जैसे कि जब आप परियोजनाओं को अग्रिम रूप से देने की कोशिश करते हैं, तो आपको अपनी महत्वाकांक्षा को संतुलित करने की आवश्यकता होगी, जो कि वास्तविकता से बहुत कठिन काम कर रही है, शरीर और मन पर भारी बोझ डाल सकती है। महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयासों को आरक्षित करने की कोशिश करें, जिनके बारे में ध्यान दिया जाए। यहां कुछ विचार हैं:
    • यदि आपको एक आंतरिक कंपनी डेटा रिपोर्ट सबमिट करने को कहा जाता है, तो परिणामों से सार्थक शॉर्टकट एक्सट्रपॉल करने के लिए अपनी स्वतंत्र खोज करें
    • यदि आपको एक ठंडा कमरे को साफ करने के लिए कहा जाता है, तो वस्तुओं को व्यवस्थित करने की अपनी प्रणाली विकसित करें और निर्देशों को लिख दें ताकि अन्य लोग इसे उपयोग कर सकें।
  • चित्र शीर्षक 1432775 6
    10
    अगर आपकी कंपनी की बिक्री की मात्रा गिर रही है, तो जांचें और अपनी सह-कार्यकर्ताओं के साथ साझा करके अपनी बिक्री तकनीक विकसित करें।
    • अपना काम घर लाओ जब ज्यादातर लोग काम पर लंबे दिन से घर आते हैं, तो आखिरी चीज को ध्यान में रखना ज़्यादा काम करना है। हालांकि, अगर आप ऐसा कर सकते हैं, तो अपने घर में अतिरिक्त काम करने के लिए आप कभी-कभार कर्मचारियों के समूह में प्रमुखता दे सकते हैं। यह आपके घर के कंप्यूटर के माध्यम से आभासी बैठकें आयोजित करके, महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए अतिरिक्त शोध या विश्लेषण कर रहा है, महत्वपूर्ण व्यापारिक आधार बनाता है या अधिक कर सकता है
  • चित्र शीर्षक 1432775 7
    11
    यदि आपके पास एक परिवार है, तो आपको अपने घर में अत्यधिक मात्रा में काम करने से बचना चाहिए। यद्यपि एक व्यक्ति अतिरिक्त काम घर ले सकता है, एक परिवार की प्रतिबद्धता जब आप अपने घर पर रहें तो अपने सभी कार्यों को ध्यान में रखना मुश्किल हो सकता है। नियम के अपवाद, ज़ाहिर है, अगर आपकी नौकरी की प्रकृति में यह अपेक्षा की जाती है कि अधिकांश घर से काम किया जाए
  • भाग 2
    देखा जा रहा है

    1. 1
      सफलता के लिए पोशाक हालांकि इस नियम के कई अपवाद हैं, सामान्य रूप से लोग थोड़ा सतही हो सकते हैं, खासकर जब वे आपको एक औपचारिक व्यापार के संदर्भ में देखते हैं। यदि आप एक गंभीर और प्रतिष्ठित तरीके से तैयार होते हैं, तो लोगों (मालिकों और सहकर्मियों सहित) आपको गंभीरता से लेते हैं इसका जरूरी मतलब नहीं है कि आपको काम पर हर दिन व्यक्तिगत सूट पहनना चाहिए - अधिक महंगा हमेशा बेहतर नहीं होता है जब तक आपके पास एक विशाल वर्ग की अलमारी के लिए पैसा नहीं है, तो शायद नीचे की सस्ती लेकिन योग्य विकल्पों में से एक के साथ रहना सबसे अच्छा होगा:
      • पुरुषों के लिए: साधारण पैंट और एक साधारण बटन-डाउन शर्ट के साथ अच्छी तरह से नहीं जाना मुश्किल है अधिक वर्ग के लिए, एक ब्लेज़र और एक टाई जोड़ने पर विचार करें। यदि आप एक आकस्मिक कारोबारी माहौल (जैसे बोर्डिंग स्कूल ऑफिस) में काम करते हैं तो आप शॉर्ट्सटर्ट जैसी अनौपचारिक चीज़ों के साथ भाग ले सकते हैं।
    2. चित्र शीर्षक 1432775 8
      2
      महिलाओं के लिए: लंबी बांह की कमीज स्कर्ट का एक संयोजन ज्यादातर कार्यालयों में बिल्कुल काम करता है। रूढ़िवादी कपड़े भी एक अच्छा विकल्प हैं। Terninhos उन नौकरियों के लिए स्मार्ट विकल्प हैं जिनके लिए आपको जनता के साथ बातचीत करने की आवश्यकता होती है, जबकि अधिक आरामदायक विकल्प आपको जींस के साथ टी-शर्ट पहनने की अनुमति देते हैं
    3. 3
      हमेशा ऐसा कार्य करें जैसे आपका तत्काल नौकरी महत्वपूर्ण है गंभीर और समर्पित कर्मचारी की भूमिका के लिए उपयुक्त पोशाक के अतिरिक्त, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि रवैये उसी चरित्र में होती हैं। कुछ हद तक, आपके बारे में अन्य लोगों की राय स्वयं के अपने विचारों के आकार के होते हैं इसलिए अभिनय करें कि जो कुछ भी आप अभी कर रहे थे वह कुछ महत्वपूर्ण था, जो आपके कार्यालय में दूसरों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, यह समझने के लिए कि आप यह है महत्वपूर्ण। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप लोग एक अपरिहार्य कर्मचारी के रूप में सोचेंगे, निम्नलिखित आदतों को अपनाने की कोशिश करें:
      • जल्दी और उद्देश्य से चलें, भले ही आप केवल पानी पाने के लिए फिल्टर पर जा रहे हों।
      • स्पष्ट रूप से और आत्मविश्वास से बोलें
      • जब आप लोग चलते हैं, उन्हें जल्दी से नमस्कार करते हैं, लेकिन चलते रहें
    4. चित्र शीर्षक 1432775 9
      4
      यदि आप अपनी डेस्क पर हैं, तो अपनी कुर्सी में सीधे बैठें
    5. 5
      अपने मत व्यक्त करने में डर न रखें जब तक उनके पास नाजुक अहंकार नहीं होता है, अधिकांश मालिक अपने कर्मचारियों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने का आनंद लेते हैं - सकारात्मक या नकारात्मक अपनी राय को लापरवाही से दिखाता है कि आप अपनी नौकरी के लिए प्रतिबद्ध हैं और आप की देखभाल के बारे में आप और कंपनी को क्या होता है अपने काम के माहौल में मनोबल के आधार पर, यह आपको सबसे ज्यादा कर्मचारियों की तुलना में उल्लेखनीय रूप से खड़ा कर सकता है। नीचे कुछ विचार दिए गए हैं कि कब और कहाँ खुद को व्यक्त करने के लिए एक बिंदु को स्पष्ट करना उचित होगा:
      • कंपनी की रणनीतियों की बैठकों में, विचारों की पेशकश करें कि कंपनी अधिक प्रतिस्पर्धी कैसे बन सकती है।
      • बुद्धिमान प्रश्न पूछें जब भी आप अपने काम के माहौल में आगे बढ़ने के बारे में नहीं जानते हों यह आपको एक बहुत अधिक हवा दे सकता है जब अन्य लोग अपने प्रश्न पूछने के लिए अनिच्छुक (जैसे कि तनावपूर्ण मुठभेड़ के बाद अजीब चुप्पी के दौरान)।
    6. चित्र शीर्षक 1432775 10
      6
      यदि आप अपनी नौकरी के कुछ पहलू के बारे में नाखुश हैं, तो इसे बदलने के बारे में अपने पर्यवेक्षक से बात करें। हालांकि, अगर आपको "नहीं" प्राप्त हुआ तो नाराज मत हो।
    7. 7
      चुनौतियों के लिए देखो काम में नई जिम्मेदारियों को लेना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, विशेषकर इससे पहले कि आपने नई भूमिका को समायोजित करने का समय लिया हो। हालांकि, यदि आप अपने नए कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम हैं, तो आपको मान्यता के साथ पुरस्कृत किया जाएगा, व्यापार में एक और महत्वपूर्ण स्थान और (संभवतः) अधिक धन। हालांकि, जैसा कि आप नई जिम्मेदारियों की तलाश करते हैं, अपने पैरों से दुनिया को गले लगाने से इसे ज़्यादा नहीं करना याद रखें। नई जिम्मेदारियों को लेने से पहले अतिरिक्त कार्यभार को संभालने में सक्षम होने के बारे में सुनिश्चित करें, या आप पूछने की आवश्यकता के जोखिम को चलाते हैं कम काम जो पेशेवर स्तर पर शर्मिंदा हो सकता है
    8. चित्र शीर्षक 1432775 11
      8
      अगर कोई स्पष्ट तरीके नहीं हैं कि आप अपनी मौजूदा नौकरी की ज़िम्मेदारी बढ़ा सकते हैं, तो अपने पर्यवेक्षकों को और अधिक पूछने का प्रयास करें। एक काफी संभावना है कि वह आपको अतिरिक्त काम दे सकता है, और यहां तक ​​कि अगर ऐसा नहीं है, तो वह आपकी पहल से इसे पूछने के लिए प्रभावित होगा।
    9. 9
      अपने प्रयासों पर ध्यान दें यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप इसके लिए मान्यता के योग्य हैं। हालांकि, कार्य सप्ताह की जल्दी में, यह आसानी से किसी का ध्यान नहीं जा सकता है अपनी उपलब्धियों को गलीचा के नीचे न डालें इसके बजाय, अपने प्रयासों को दिखाने के लिए औचित्य की तलाश करें यह दिखाने के लिए कि आप सफलता के लिए जिम्मेदार व्यक्ति हैं, लेकिन दुल्हन नहीं, आपके द्वारा पूर्ण किए गए सफल प्रोजेक्ट को उजागर करने का प्रयास करें अगर आप वास्तव में अच्छा काम करते हैं, तो आपको इसे दिखाने के लिए शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। यहां कुछ अच्छे अवसर दिए गए हैं जिनका उपयोग इस उद्देश्य के लिए किया जा सकता है:
      • यदि आपने कोई प्रोजेक्ट पूरा कर लिया है और उसे अधिक मान्यता प्राप्त नहीं हुई है, तो उसे समूह ईमेल के माध्यम से दूसरों के साथ साझा करने का प्रयास करें आप एक संदेश को "बस जाने पर हर किसी को रखने में मदद करने के लिए"यह सुनिश्चित करते हुए कि महत्वपूर्ण सहकर्मियों और पर्यवेक्षकों ने अपना प्रयास देखा



    10. चित्र शीर्षक 1432775 12
      10
      यदि आपने एक परियोजना पूरी कर ली है जो वर्तमान में एजेंडे में कुछ के लिए प्रासंगिक है, तो उसे आगे बढ़ने के उदाहरण के रूप में सामने लाने, या कार्य के नए क्षेत्रों की तलाश के रूप में एक गाइड के रूप में देखें।
    11. 11
      मैत्रीपूर्ण रहें, लेकिन अप्रासंगिक नहीं काम पर सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने के लिए न केवल ऊर्जावान और दूसरों को प्रेरित करने का एक तरीका है (हालांकि यह है वास्तव में लागू हो)। ऐसा करने से आपको अपनी स्वयं की सकारात्मकता बनाए रखने में मदद मिलती है और आपको एक अधिक कुशल कर्मचारी बना देता है यदि आप किसी के दोस्त होने के तरीके से बाहर निकलते हैं, तो आपके पास अन्य कर्मचारियों के साथ आसान समय होगा, जो आम तौर पर आपके साथ अच्छी तरह से मिल जाएगा। इससे आपकी उत्पादकता में वृद्धि करने, परियोजनाओं में सहयोग से सहयोग करना या दूसरों से सहायता करना आसान हो जाता है। अंत में, यह ध्यान देने योग्य है कि यदि आप व्यावसायिक वातावरण में हैं तो आपको पुरस्कार और पदोन्नति प्राप्त करने की अधिक संभावना है।
    12. चित्र शीर्षक 1432775 13
      12
      यद्यपि आपको मित्रवत होने का प्रयास करना चाहिए, आपको नाजुक वार्तालाप विषयों और जातीय चुटकुले से दूर रहना चाहिए। एक आसान हंसी आपके प्रयासों को तोड़ने के लायक नहीं है, किसी सहकर्मी को अपमानित करना, या संवेदनशीलता प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है।

    भाग 3
    अच्छी व्यावसायिक आदतें बनाए रखना

    1. 1
      • कार्य करते समय विकर्षण समाप्त करें नौकरी पर घंटे और घंटे खर्च करने का कोई कारण नहीं है, अगर आप काम करते हैं तो आप कुछ भी नहीं पूरा करते हैं सुनिश्चित करें कि आप किसी भी और सभी विक्षेपों को हटाने के द्वारा प्रभावी कार्यकर्ता हैं जो आपके प्रयासों को हटा सकते हैं श्रमिकों के लिए सबसे आम विकर्षण (विचारों के साथ उनमें से छुटकारा पाने के लिए) नीचे सूचीबद्ध हैं:
      • निष्क्रिय आवाज़ / कार्यस्थल टॉक - हेडफ़ोन का उपयोग करें या किसी अन्य कार्य क्षेत्र पर जाएं।
      • अन्य कर्मचारियों से बात करना - सौहार्दपूर्वक, उस व्यक्ति को बताएं कि आप व्यस्त हैं और जब आप समाप्त हो जाते हैं तो आप बात कर सकते हैं वैकल्पिक रूप से। अपनी डेस्क या कार्य क्षेत्र पर पट्टिका डालने की कोशिश करें जो विनम्रता से आपसे परेशान न करें।
    2. चित्र शीर्षक 1432775 14
      2
      इंटरनेट विक्रय (खेल, सामाजिक नेटवर्क, आदि)) - अपने ब्राउज़र में उत्पादकता ऐड-ऑन या पेज अवरोधक प्रोग्राम इंस्टॉल करें
    3. चित्र 1432775 15
      3
      महत्वाकांक्षी (लेकिन यथार्थवादी) लक्ष्यों को सेट करें यदि आपको अपने आप को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करने में कठिनाई हो रही है, कभी-कभी एक विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करना और इसे प्राप्त करने के लिए एक समयसीमा देने से आपको पेशेवर समरूपता प्राप्त करने और उत्पादकता में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है। लक्ष्य चुनते समय, महत्वाकांक्षी रहें, लेकिन अपने पैरों को जमीन पर रखें क्योंकि निर्धारित समय खिड़की में क्या और क्या हासिल नहीं किया जा सकता है। पहुंच से लक्ष्य निर्धारित करना अनिवार्य रूप से अपने आप को विफल करने की तैयारी कर रहा है, जो आपको अक्षम महसूस कर सकता है, अपने मनोबल को प्रभावित कर सकता है और इसे लंबे समय से प्रेरित रहने में मुश्किल बना सकता है।
    4. 4
      बड़ी परियोजनाओं को छोटे, अधिक प्रबंधनीय भागों में तोड़ दें कभी-कभी महत्वपूर्ण परियोजनाएं इतनी बड़ी और डराने लग सकती हैं कि यह कहने में मुश्किल है कि कहां आरंभ करना है। ऐसे मामलों में, यह केवल परियोजना के कुछ छोटे लेकिन महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है, इसे पहले पूरा कर सकता है। बड़े प्रोजेक्ट के इस छोटे भाग को पूरा करने से आपको पूर्णता की भावना मिलती है जिसका इस्तेमाल आपकी प्रेरणा को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि आप बाकी के साथ जारी रखते हैं। आपको यह भी पता चल जाएगा कि परियोजना के कुछ हिस्सों में इन समस्याओं का कारण होने की संभावना है, और आप उन वस्तुओं के लिए और अधिक प्रयास कर सकते हैं।
    5. चित्र शीर्षक 1432775 16
      5
      उदाहरण के लिए, यदि आपको कंपनी में उच्चस्तरीय कर्मचारियों के समूह में एक आधे घंटे की प्रस्तुति देने के लिए कहा गया था, तो आप एक गहरी, विस्तृत रूपरेखा बनाने पर ध्यान केंद्रित कर शुरू कर सकते हैं। यद्यपि स्केच प्रस्तुति तैयार करने के लिए आवश्यक काम के एक अंश का प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन यह आपके स्लाइड, संचार बिंदुओं, और इसी तरह के निर्माण के द्वारा बाकी परियोजना को सुविधा प्रदान कर सकता है।
    6. 6
      दूसरों में महानता को प्रेरित करने की कोशिश करें लगभग हर पेशे में नेतृत्व एक वांछनीय कौशल है पर्यवेक्षक प्राकृतिक नेतृत्व कौशल के साथ कर्मचारियों की तलाश करते हैं जब वे किसी को पुरस्कृत करना चाहते हैं काम पर नेतृत्व दिखाते हुए आपको मान्यता, अधिक महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों और यहां तक ​​कि बढ़ जाती है और प्रचार भी मिल सकता है। नेतृत्व को प्रदर्शित करने के लिए, अपने कर्तव्यों में दूसरों की सहायता करने और स्वयं के समूह परियोजनाओं में पहल करने के लिए प्रयास करें। जैसा ऊपर उल्लेख किया गया है, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके नेतृत्व को इसे दूसरों को दिखाकर और उपयुक्त अवसरों में सबसे आगे लाने के द्वारा मान्यता प्राप्त हो। अगर आपके काम के माहौल में एक नेता के रूप में आपकी प्रतिष्ठा है, तो आम तौर पर एक नेता बनने से पहले यह समय की बात होती है असली नेता। यहां नेतृत्व के लिए कुछ अवसर दिए गए हैं:
      • एक नए कर्मचारी को प्रशिक्षित करने और उसे अपने कर्तव्यों से परिचित होने में मदद करने का मौका लें।
      • अपने खुद के प्रोजेक्ट का विकास करें और, अपने पर्यवेक्षकों की अनुमति से, अन्य कर्मचारियों की सूची को पूरा करने में आपकी सहायता करें।
    7. चित्र शीर्षक 1432775 17
      7
      समूह मीटिंग्स के दौरान चर्चा का नेतृत्व करने का प्रयास करें, जिनके पास कोई नामित नेता नहीं है।

    भाग 4
    स्वस्थ और खुश रहना

    1. 1
      हमेशा टूटने के लिए समय है। वर्कहोलिक्स को अपना अधिक समय बिताना चाहिए, लेकिन इसे आगे नहीं जाना चाहिए हर दूसरा एक ही गतिविधि में अपने दिन की समसामयिक ब्रेक आपके शरीर और दिमाग को रिचार्ज करने में सहायता करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप पूरे दिन में जितना तेज़ हो उतना तेज हो और थकान के खिलाफ लड़कर लंबे समय से आपकी उत्पादकता में वृद्धि कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, टूटने से आपको अच्छी आत्माओं में रहने में मदद मिलेगी, जो आपकी कार्य कुशलता का एक अनिवार्य घटक हो सकता है, खासकर अगर आप उपभोक्ताओं के साथ आमने-सामने काम करते हैं कुछ और मिनट काम करने के लिए अपने ब्रेक को मत छोड़ें - साथ काम करें बुद्धि के बजाय मात्रा.
    2. चित्र शीर्षक 1432775 18
      2
      नि: शुल्क दिनों के दौरान काम न करें अवकाश अवधि, चिकित्सा अवकाश, छुट्टियों और परिवार के दिनों के दौरान, जितना संभव हो उतना काम करने का प्रयास करें, या कुछ भी नहीं। ऐसी अवधि जिन में आप काम से दूर हैं, आपको अनुमति देने के लिए, रूपक, बैटरी पुनर्भरण, आराम करने और पुनर्प्राप्त करने के लिए अनुमति देते हैं। हालांकि कुछ काम अपरिहार्य हो सकते हैं, अपने "निशुल्क" समय से काम करने के लिए ज्यादा समय बिताने के लिए प्रभावी रूप से ऐसे पुनस्थापनात्मक लाभों को नष्ट कर सकते हैं जो पहले अर्जित किए गए हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप काम करते समय पूरी तरह से प्रेरित रहने के लिए सक्षम होते हैं, किसी भी व्यावसायिक गतिविधि के बिना अपने आप को पूरी तरह से दिन का आनंद लेने के लिए अनुमति दें।
      • खाली समय के दौरान अपना शेड्यूल निशुल्क रखने का अर्थ हो सकता है कि छोड़ने से पहले अतिरिक्त काम करना चाहिए। यदि यह मामला है, तो जितना भी आप अपने खाली समय से पहले कर सकते हैं उतना करो, इसलिए काम के बारे में चिंता करके संभवत: कम से कम प्रयासों का निवेश करने में सक्षम हो।
    3. चित्र शीर्षक 1432775 19
      3
      पर्याप्त नींद जाओ अगर आप अच्छी तरह से विश्राम नहीं कर रहे हैं, तो वास्तव में नौकरी का हर हिस्सा कठिन होगा। बैठकों के दौरान ध्यान केंद्रित करते हुए, कई परियोजनाओं का ट्रैक रखने और यह सुनिश्चित करना कि काम समय पर किया जाता है चुनौतीपूर्ण हो सकता है अगर आपने पर्याप्त आराम नहीं दिया हो इन समस्याओं से बचने के लिए, संभवतः पूरी रात की नींद की कोशिश करें (यदि हमेशा नहीं)। ऐसा करने से आपको काम पर अधिक आसानी से रहने की सुविधा मिलती है, जब यह वास्तव में आवश्यक है - काम पर। ऐसा करने से यह भी संभावना कम हो जाती है कि आपको बीमारी के कारण ब्रेक की आवश्यकता होगी, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए
      • हालांकि सभी की जरूरतें अलग हैं, अधिकांश चिकित्सा संसाधन मानते हैं कि वयस्कों को आम तौर पर उचित स्वास्थ्य, मनोदशा, और मानसिक कार्य के लिए 7 से 9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।
    4. चित्र शीर्षक 1432775 20
      4
      रुचियों को काम से बाहर रखें यद्यपि कार्यस्थल के जीवन पर काम पर एक बड़ा ध्यान रखना चाहिए, यह आपका केवल ध्यान केंद्रित नहीं होना चाहिए दोस्त होने और काम के जीवन का शौक आपको काम पर प्रेरणा बनाए रखने में मदद कर सकता है, जिससे आप अपने व्यावसायिक दिनचर्या से पूरी तरह समाप्त हो सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह कि आपके अनुभवों की गुणवत्ता और विविधता को बढ़ाकर आपके जीवन को समृद्ध करने का एक तरीका है। लोगों को न केवल अपने जीवनकाल में पूरा किए गए कार्य के आधार पर परिभाषित किया जाता है - इन्हें उनके मजाक से भी परिभाषित किया जाता है, उनके द्वारा किए जाने वाले कनेक्शन, उन यादों को बनाते हैं, और जो प्यार वे साझा करते हैं अपने संपूर्ण जीवन को काम में नहीं बिताएं यदि आपके पास कुछ नहीं है जिससे काम, इसका कारण क्या है?
      • कभी-कभी लोग जो काम करने के लिए अधिक ऊर्जा देते हैं, वे काम के माहौल के बाहर दोस्त बनाने में कठिनाई करते हैं। यदि यह आपके लिए सच है, तनाव महसूस न करें, क्योंकि यह वर्कहोलिक्स में कुछ असामान्य नहीं है इन स्थितियों में, आपको मिल सकता है कि सिंगल क्लब में शामिल होने से आपको पूर्ण समय-सारिणी के साथ नए कनेक्शन बनाने में मदद मिल सकती है।
    5. चित्र शीर्षक 1432775 21
      5
      अपने काम में अर्थ ढूंढें हम सच्चाई का सामना करते हैं - हर नौकरी सपनों का रोजगार नहीं है कभी-कभी हम अपने आप को बनाए रखने के लिए जो भी करते हैं, वह उन चीज़ों से बहुत अलग हो सकता है जिन्हें हम व्यक्तिगत संतुष्टि के लिए करना चाहते हैं। हालांकि, यदि आप अपने काम में भावनात्मक रूप से निवेश करने के कारण पा सकते हैं, तो कड़ी मेहनत करना लगभग हमेशा आसान होता है, भले ही यह एक छोटा मकसद हो। छोटे विवरण देखें, जो आपको संतुष्टि दे, आप अपने काम पर गर्व करें या दुनिया को एक छोटे (लेकिन ध्यान देने योग्य) रास्ते में बेहतर स्थान बनाते हैं।
      • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि हमारे पास एक नौकरी है जिसे अक्सर अपेक्षाकृत महत्वहीन बताया जाता है - फास्ट फूड रेस्तरां में कुक के रूप में काम करना। हालांकि कुछ लोग यह काम नीरस और कृतघ्न के रूप में देख सकते हैं, हम सकारात्मक और संतोषजनक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपकी स्थिति में, आप सैकड़ों व्यस्त और मेहनती लोगों को रोजाना मिलाने के लिए ज़िम्मेदार हैं। यदि आप एक अच्छी नौकरी नहीं करते हैं, तो आप आसानी से उनमें से कुछ को बुरे मूड में छोड़ सकते हैं, जो कि उनके जीवन के अन्य पहलुओं पर प्रभावित कर सकते हैं। दूसरी तरफ, यदि आप अपने काम पर गर्व करते हैं और एक महान काम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप इन सैकड़ों लोगों को बदले में उत्कृष्ट भोजन प्राप्त करने की अनुमति दे सकते हैं ताकि उन्हें घर पर और काम पर होने वाले सबसे अच्छे मनोदशा में मदद मिल सके।
    6. चित्र शीर्षक 1432775 22
      6
      खुद को प्रेरित करें जिस तरह से अगर आप अपने काम में संतोष प्राप्त कर सकते हैं तो कड़ी मेहनत करना आसान है, यह काम करना आसान है, अगर आप खुद को कुछ देते हैं जिससे काम करने के लिए कुछ भाग्यशाली लोगों के मामले में, काम करना एक अविश्वसनीय संतोषजनक गतिविधि है। हालांकि, बहुमत के मामले में, यह अक्सर उचित और परिचित जीविका के लिए बस कुछ किया जाता है नीरस दैनिक कार्यभार के दौरान, अपने काम का अंतिम उद्देश्य भूलना आसान है। अपने काम की वजह से खुद को याद दिलाने के लिए आपको फोकस करने में मदद मिल सकती है और जब आप वास्तव में इसकी आवश्यकता होती है तो आगे बढ़ने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें।
      • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नौकरी में हैं, जिसे आप के बारे में भावुक नहीं महसूस करते हैं, लेकिन पेरेंटिंग के लिए, आप अपने कक्ष या काम के क्षेत्र में उनमें से कुछ छोटी तस्वीरें डालने में मदद कर सकते हैं। जब आपको अपने आप को देर से काम करने के लिए प्रेरित करना या अतिरिक्त परियोजना चलाने के लिए प्रेरित करना मुश्किल हो जाता है, तो इन तस्वीरों को देखकर आप वास्तव में एक संक्षिप्त अनुस्मारक दे सकते हैं कि आप कड़ी मेहनत के साथ क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।
    7. चित्र शीर्षक 1432775 23
      7
      अगर आपके पास एक है तो अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें यह ऐसा कुछ है जिसके साथ कई कामकाजियों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है, और बहुत से बुरी तरह विफल हो जाते हैं। काम / पारिवारिक संतुलन कभी-कभी उन लोगों के लिए भी प्रशासित करना मुश्किल होता है जो सामान्य 44-घंटे के साप्ताहिक भार के साथ काम करते हैं। जो लोग हफ्ते में 70 घंटे काम करते हैं, सही संतुलन प्राप्त करना बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालांकि, आपका परिवार कुछ ऐसा नहीं है जो काम करने के लिए अधिक समय समर्पित करने की कोशिश में अनदेखा होना चाहिए। अंत में, एक खुशहाली परिवार का प्यार एक मांगगार नौकरी की पेशकश के मुकाबले ज्यादा संतुष्टि का प्रतीक है। यदि आप अपने पति या पत्नी और बच्चों के साथ सप्ताह में कुछ रात बिताते हैं या आपके लिए जो पदोन्नति चाहते हैं, तो अविश्वसनीय रूप से लंबे समय से अधिक घंटे काम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो पहचान लें कि आपकी प्राथमिकताएं ध्यान से बाहर हैं यहां तक ​​कि वर्कहोलिक्स को पति-पत्नी और माता-पिता होने का प्रयास करना चाहिए, और कभी-कभी इसका मतलब है कि चीजों के लिए समय बनाने के लिए बहुत ज्यादा काम छोड़ना वास्तव में बात।

    युक्तियाँ

    • अपने ग्राहकों को बताएं कि आप हमेशा उनकी आवश्यकताओं के लिए उपलब्ध रहेंगे
    • मुख्य नौकरी से मिलान करने के लिए एक अंशकालिक नौकरी खोजें।
    • अपने परिवार को बताएं कि आप व्यस्त हैं और इस समय आपको परेशान नहीं किया जा सकता है।
    • यदि आपके पास समय है और आप सोते नहीं हैं, तो तीसरा अंशकालिक नौकरी खोजें।

    चेतावनी

    • यह सलाह दी जाती है कि हर रात 8 घंटे सो जाओ, भले ही आपको केवल 4 की आवश्यकता हो।
    • यदि आपका परिवार सहानुभूति नहीं दे रहा है, तो यह संभावना है कि आपको घर पर समस्याएं आ रही हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com