IhsAdke.com

दिन को ठीक कैसे शुरू करें

अच्छी तरह से जागने और मनोदशा में हमेशा एक स्वाभाविक बात नहीं होती है, और नियमित रूप से सुर्खियों में उतरने की आवश्यकता है नियोजन। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सुबह एक अच्छा दिन है, आपको पहले रात को शुरू करना चाहिए, अच्छी तरह विश्राम और समय पर जागने के लिए तैयार होना चाहिए और स्वस्थ नाश्ते के लिए आवश्यक तत्वों को तैयार करना चाहिए। आपके शारीरिक और मानसिक कल्याण का ख्याल रखने का दिन की शुरुआत भी एक महत्वपूर्ण समय है (इसलिए आपका शरीर यात्रा के लिए तैयार हो जाता है)। इसके अलावा, आप इसे अपनी उत्पादकता बढ़ाने का अवसर के रूप में सबसे अधिक कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बिस्तर की व्यवस्था और बाहर निकलना

मॉर्निंग चरण 1 में एक अच्छा शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
1
सुबह से पहले रात की तैयारी शुरू करो चुनें कि आप क्या पहनेंगे - सामान और अंडरवियर सहित - सोने से पहले। उस खोखले बाली या जुर्राब को देखने के बिना दिन शुरू करने के लिए एक सुविधाजनक जगह में कपड़े छोड़ दें
  • यदि आप घर से काम या स्कूल / कॉलेज में दोपहर का भोजन लेते हैं, तो सोने से पहले इसे तैयार करें ताकि सुबह में अन्य चीजें करने के लिए अधिक समय लगे।
  • काम या अध्ययन के प्रत्येक दिन के लिए पर्याप्त रूप से साफ टुकड़े रखने के लिए अक्सर अपने कपड़े धोने के लिए सुनिश्चित करें।
  • मॉर्निंग चरण 2 में एक अच्छा शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    सो जाने से पहले पर्दे या अंधा खोलें सूर्य के प्रकाश शरीर को लिफ्ट करने के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है। यदि आप रात्रि को कमरे में अंधेरा छोड़ते हैं, तो आप उस महत्वपूर्ण संकेत को खो देंगे यदि आप कमरे में सुबह-सुबह स्वाभाविक रूप से प्रकाश डाल देते हैं, तो अलार्म घड़ी की घंटी बजती है तो यह अधिक सक्रिय हो जाएगा।
  • मॉर्निंग चरण 3 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    पर्याप्त नींद जाओ औसतन, एक वयस्क व्यक्ति को हर रात आठ घंटों की नींद की जरूरत होती है। कुछ केवल छह घंटे सो सकते हैं जबकि दूसरे को नौ से ऊपर की आवश्यकता होती है। पता लगाएं कि आपके लिए उत्पादक दिन का सबसे अच्छा क्या है और इसलिए पर्याप्त नींद प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए खुद को व्यवस्थित करें।
  • मॉर्निंग चरण 4 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    हर दिन एक ही समय में जागते रहें विशेषज्ञों का कहना है कि यह स्थिरता महत्वपूर्ण है और आपके शरीर को आराम देने में मदद करता है क्योंकि आपके शरीर को थकान के संकेत के बारे में जानने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि यदि व्यक्ति प्रतिदिन एक ही समय में जागता है तो चिंता और अवसाद के कुछ लक्षणों से राहत मिल सकती है।
    • सप्ताहांत पर एक ही समय में जागृत रहें, न केवल जब आपको काम या अध्ययन करना है
  • मॉर्निंग चरण 5 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    5
    इस का उपयोग न करें झपकी. हम सभी इसे कभी-कभी उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन गरीब नींद के नौ अतिरिक्त मिनट उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी नहीं हैं जो दिन अच्छी तरह से शुरू करना चाहते हैं। यदि आप अक्सर इस तरह के फ़ंक्शन का सहारा लेते हैं, जब आप पूरी तरह से जाग नहीं होते हैं, तो मोबाइल अनुप्रयोग का उपयोग करने की कोशिश करें, जिसके लिए आपको गणित की समस्या को हल करने की ज़रूरत होती है या कुछ ऐसा अलार्म बंद करना या स्नूज़ को चालू करना है। यह आपको सचेत निर्णय के बारे में चेतावनी देगा
  • विधि 2
    अपने शारीरिक और मानसिक कल्याण पर ध्यान केंद्रित करना

    मॉर्निंग चरण 6 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    1
    शांत रहने और ध्यान केंद्रित करने का ध्यान रखें कई सफल लोग सुबह किसी भी तरह के आध्यात्मिक अभ्यास (ध्यान या प्रार्थना) का सहारा लेते हैं। इस प्रकार की भक्ति के लिए समय लें- यह आपके दिमाग को गहन दिन के आगे स्पष्ट करने में मदद कर सकता है, ताकि आप सबसे महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
    • ध्यान करने के कई तरीके हैं कुछ लोग गहरी सांस लेते हैं और अपने स्वयं के साँस लेना और उच्छेदन पर ध्यान केंद्रित करते हैं - दूसरों को रिकॉर्डिंग या निर्देशित ध्यान वीडियो का उपयोग, मुफ्त में उपलब्ध या इंटरनेट पर खरीद के लिए। इस प्रकार की तकनीक आम तौर पर आराम से गाने और आवाज के साथ होती है जो व्यक्ति को साँस लेने में सहायता करती है, मन खाली करें और अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्र शीर्षक सुबह में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें चरण 7
    2
    कुछ व्यायाम करें दिन के लिए अपने दिमाग और शरीर को ऊर्जा के साथ भरने का यह एक शानदार तरीका है। जो जागने के बाद व्यायाम करते हैं वे जो अन्य समय में करते हैं उनके मुकाबले उनकी गतिविधि नियमित बनाए जाने की अधिक संभावना होती है। इसके अलावा, तनाव और चिंता से बचने के लिए और रक्तचाप को कम करने के लिए सुबह की गतिविधियां महान हैं।
    • अपने शरीर को फैलाने के लिए समय निकालें खींचने से रक्तचाप कम हो सकता है, शरीर की सूजन कम हो सकती है और वजन घटाने को भी बढ़ावा मिलता है। कुछ योगों का अभ्यास करें या कुछ सरल अभ्यास करें।
    • कसरत अलग रात से पहले कपड़े पहने हालांकि, यदि आप आरामदायक और आरामदायक भागों पहनना पसंद करते हैं, तो उनके साथ सोने की कोशिश करें। तो आप बिस्तर से बाहर निकलने के तुरंत बाद ट्रेडमिल पर जा सकते हैं।
    • किसी मित्र के साथ फिटनेस क्लास में नामांकित करें ताकि आप निराश न हों। यदि आप अग्रिम भुगतान करते हैं और आपकी उपस्थिति पर गिना जाने वाला कोई कंपनी है, तो आप गतिविधि की नियमितता का पालन करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं - जो कि एक अच्छी शुरुआत होगी।



  • मॉर्निंग चरण 8 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    एक संतुलित नाश्ता करें बहुत से लोगों को सुबह में खाने के लिए सबसे अच्छा सुझाव और दिशानिर्देश दिए गए हैं: कुछ विटामिन और हरी रस (फलों और पत्तेदार गोभी या पालक को सामान्य सामग्रियां) का सुझाव देते हैं - अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनते हैं। पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है और याद रखें कि दिन और उत्पादक बनाने के लिए शरीर और मन को जल्दी खिलाया जाना चाहिए।
    • एक स्वस्थ नाश्ते में साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी, फलों और सब्जियां शामिल हैं।
  • मॉर्निंग चरण 9 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करें सुबह आपके लिए उन लोगों के साथ कनेक्ट होने के लिए एक बढ़िया समय है, जिनके बारे में आप परवाह करते हैं। अगर आप किसी पार्टनर (या पार्टनर) और बच्चों के साथ रहते हैं, काम या अध्ययन में डाइविंग से पहले उनसे रहने की कोशिश करें। यदि आप अकेले रहते हैं, तो अपने दोस्तों या परिवार के साथ ऑनलाइन बातचीत शुरू करने या अपने जीवन के महत्वपूर्ण लोगों को व्यक्तिगत संदेश भी लिखने के लिए दिन की शुरुआत का आनंद लें।
    • दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहने के लिए काम करने के लिए सवारी का आनंद लें। जब आप सबवे पर हों या ड्राइविंग या पैदल चलने पर हेडफ़ोन का इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें लिखें।
  • मॉर्निंग चरण 10 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    5
    कृतज्ञता दिखाएं दुनिया के सबसे सफल लोगों के लिए कागज का टुकड़ा लिखने के लिए सुबह का लाभ लेना, जिन चीजों के लिए वे कृतज्ञ हैं - चाहे वे व्यक्ति, स्थान या अवसर हों। जब आप जागरूकता के तीन कारणों को रिकॉर्ड करने के लिए जागते समय लेंगे- इस प्रकार, आप दिन को एक सकारात्मक मन की मन में शुरू करेंगे।
    • नोटपैड रखें जहां आप "सूचियों" को इकट्ठा कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो उन्हें फोन पर सहेजें अतीत से कृतज्ञता के अपने भावों का परामर्श करना एक सकारात्मक प्रभाव हो सकता है - इसलिए देखते रहें।
  • विधि 3
    सुबह और अधिक उत्पादक बनाना

    छवि शीर्षक से सुबह में एक अच्छा शुरुआत प्राप्त करें चरण 11
    1
    महत्वपूर्ण जानकारी का ट्रैक रखें यदि विदेशी बाजार या अंतरराष्ट्रीय समाचार आपके काम के लिए महत्वपूर्ण हैं, जैसे ही आप जागते हैं, उनके बारे में जागरूक रहें। वही ईमेल या सामाजिक नेटवर्क के लिए चला जाता है आप एक उत्पादक दिन के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए जब आप सो रहे थे और पढ़ रहे थे और चीजों की खोज करते थे, तो आप दुनिया में जो कुछ हुआ था, उस तारीख तक जारी रख सकते हैं।
    • कई समाचार स्रोतों तक पहुंचने के बजाय, उन साइटों पर जाने का विकल्प चुनिए, जो आपके द्वारा चुने गए सामग्रियों को सबसे अधिक महत्वपूर्ण मानते हैं। यह आपके समय और ऊर्जा को बचाएगा और इससे पहले कि आप नाश्ते में भी अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे
  • चित्र शीर्षक सुबह में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें चरण 12
    2
    "निजी परियोजना" पर कार्य करें यदि कोई ऐसा कुछ है जो आपके वास्तविक हित को पैदा करता है और आप इसे प्राप्त करना चाहते हैं, तो सुबह पर इसका ध्यान केंद्रित करें। इन परियोजनाओं - जैसे शोध और अपने परिवार के पेड़ की स्थापना या एक पुस्तक लिखना, उदाहरण के लिए - जब तक वे प्राथमिकता वाले उपचार प्राप्त नहीं करते हैं दिन की शुरुआत इन चीज़ों के लिए सबसे अच्छा समय हो सकती है: इससे पहले कि आप गतिविधियों और फैसले में फंस जाते हैं, जो आपके शेष घंटे भर में आता है।
  • चित्र शीर्षक सुबह में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें चरण 13
    3
    सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं को प्राथमिकता दें दिन की शुरुआत आपके कार्य-सूची में सबसे ज़ोरदार परियोजनाओं को समर्पित करने का एक शानदार अवसर है। यह उपयोगी हो सकता है क्योंकि इससे दिन-प्रतिदिन की रेसिंग कार्य शुरू होने से पहले आप एक बात पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • मॉर्निंग चरण 14 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    हर दिन कर्मकांड करो। उत्पादकता विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सफल उद्यमियों ने अक्सर जब वे जागते रहते हैं तो उसी दिनचर्या का पालन करते हैं। मनोवैज्ञानिक सहमत हैं, इन रूटीनों को रखते हुए दिन को और अधिक सकारात्मक बना सकते हैं।
    • एक ही समय में जागने की कोशिश करें, नाश्ते में एक ही चीज़ खाएं और उसी स्वच्छता प्रक्रिया का पालन करें। कुछ लोग रोजाना एक ही कपड़े पहनते हैं ताकि वे निर्णय लेने की जरूरत को कम कर सकें।
  • चेतावनी

    • बिस्तर पर जाने से पहले कॉफी या किसी अन्य कैफीनयुक्त पेय को कभी नहीं पीते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com