IhsAdke.com

कैसे होमसिनीज के साथ डील करने के लिए

जब आप किसी अन्य शहर या राज्य में अध्ययन करते हैं, तो एक नए घर पर चले जाएं या बस किसी यात्रा पर जाएं, तो आपको घर का अनुभव हो सकता है लक्षण व्यक्ति से भिन्न हो सकते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, होमस्किनेस आपको परेशान, व्यथित, पृथक या अकेला महसूस कर सकता है आप भी अपने पुराने तकिया या अपने घर की गंध जैसी सरल चीजें भी याद कर सकते हैं यह लगभग किसी भी परिस्थिति में सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है, इसलिए बेघर महसूस करने के लिए शर्मिंदा मत हो इस भावना से निपटने और अपने नए वातावरण का आनंद लेने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
होमस्कनेस से निपटने के लिए रणनीतियों का विकास करना

  1. 1
    कारणों को समझें यह भावना कनेक्शन, प्रेम और सुरक्षा के लिए मानव की आवश्यकता से आता है। नाम के बावजूद, होमिकनेस का आपके असली घर से कोई लेना-देना नहीं है: परिचित, स्थिर, सहज और सकारात्मक कुछ भी हो सकता है, होमिकनेस पैदा कर सकता है। अनुसंधान से पता चलता है कि होमस्किनेस एक प्रकार का दुःस्वप्न है जो किसी रिश्ते को खत्म करने या किसी प्रिय व्यक्ति को खोने के समान लगता है।
    • आप रिक्तिपूर्व homesickness, जिसमें छोड़ने क्योंकि आप जुदाई की आशंका जाने से पहले ही चिंता, हानि या घर के ऊपर जुनून की भावनाओं उठता हो सकती हैं।
  2. 2
    लक्षणों को पहचानें घर के लिए लंबे समय से सिर्फ घर ही लापता होने से कहीं ज़्यादा ज़्यादा है - यह विभिन्न भावनाओं और साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकता है जो आपके दैनिक कार्य को प्रभावित कर सकते हैं। इन लक्षणों को पहचानने के लिए सीखना आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आप जिस तरीके से हैं और अपने आप को मदद क्यों कर रहे हैं
    • विषाद. नोस्टलागिया तब होती है जब आप आमतौर पर अपने घर या परिचित चीजों और लोगों के बारे में सोचते हैं, आमतौर पर एक आदर्श दृष्टि के माध्यम से। आप अपने घर के बारे में सोचने के बारे में चिंतित हो सकते हैं या अपने पुराने हालात की नई तुलना में प्रतिकूल तरीके से तुलना कर सकते हैं।
    • मंदी. जो लोग घर याद करते हैं वे अक्सर अवसाद का अनुभव करते हैं क्योंकि उनके पास पहले कभी सोशल समर्थन नहीं था। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आपके अपने जीवन पर कम नियंत्रण है, जो लक्षणों को भी बदतर बना सकता है। अवसाद के आम लक्षण homesickness की वजह से उदासी की भावनाओं को, महसूस कर रही गुमराह या स्थान से बाहर, सामाजिक स्थितियों, शैक्षिक या काम कठिनाइयों, महसूस कर छोड़ दिया या असहाय, कम आत्मसम्मान और नींद पैटर्न में परिवर्तन से बचने के शामिल हैं। ऐसी चीजों का मजाक नहीं बनाना चाहते जो आप पसंद करते थे अक्सर अवसाद का संकेत होता है
    • चिंता. यह होमस्कनेस का एक निशान भी है और इससे जुनूनी विचार हो सकते हैं, खासकर घर या जिन लोगों को आप याद करते हैं किसी कारण का पता लगाने में सक्षम होने के बिना आपको भी ध्यान केंद्रित करने या परेशान करने में परेशानी हो सकती है। आप आसानी से चिढ़ सकते हैं या अपनी नई स्थिति में लोगों के साथ "विस्फोट" कर सकते हैं। चरम मामलों में, चिंता अन्य प्रतिक्रियाओं जैसे एगोरोबोबिया (खुली जगहों का डर) या क्लॉथ्रफ़ोबिया (सीमित स्थान के डर) को गति प्रदान कर सकती है।
    • असामान्य व्यवहार. Homesickness आपको अपने सामान्य दिनचर्या से बाहर ले जा सकता है और जिस तरह से आप चीजों पर प्रतिक्रिया देते हैं उदाहरण के लिए, अगर आप आम तौर पर एक नाराज व्यक्ति नहीं है, लेकिन अधिक परेशान देखकर या अधिक की तुलना में यह करने के लिए इस्तेमाल रो रही है, यह एक संकेत है कि आप घर की याद कर रहे हैं हो सकता है। अन्य लक्षणों में अक्सर सिरदर्द होते हैं या अधिक दर्द महसूस होता है या सामान्य से बीमार हो जाता है
  3. चित्र शीर्षक डेल विद होमिसाइनेस चरण 1
    3
    आसपास परिचित बातें छोड़ें "घर" चीजें रखने से आपको "एंकर" देकर अपने घरेलुपन को कम करने में मदद मिल सकती है उच्च भावुक या सांस्कृतिक मूल्य, जैसे कि पारिवारिक फोटो या आपकी सांस्कृतिक पहचान से जुड़े आइटम के ऑब्जेक्ट, दूर होने के बावजूद आपको अपने घर से जुड़े महसूस करने में मदद कर सकते हैं।
    • हालांकि, अपनी नई स्थिति को समायोजित करने के लिए - इन चीजों के साथ अपनी नई जगह को बंडल नहीं करें, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन परिवर्तनों को गले लगाते हैं जिनके माध्यम से आप जा रहे हैं।
  4. चित्र शीर्षक डील विद होमिस्कीनेस चरण 5
    4
    कुछ चीजें जिन्हें आप घर पर कर रहे थे अनुसंधान से पता चलता है कि जिन चीज़ों पर आप चुकाना चाहते हैं, आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है। परंपरा और अनुष्ठान घर से कनेक्शन की भावना पैदा कर सकते हैं, भले ही आप दूर हो।
    • घर से अपने पसंदीदा भोजन खाएं अपने बचपन या आपकी संस्कृति से परिचित खाद्य पदार्थों को खाने से आप अपने नए वातावरण में खुश और सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। आराम के परिचित स्रोतों और भावनात्मक समर्थन के नए स्रोतों के बीच संबंध को मजबूत करने के लिए नए मित्रों को अपने पसंदीदा व्यंजन पेश करने का प्रयास करें।
    • यदि आपके पास धार्मिक परंपराओं में भाग लें अनुसंधान से पता चलता है कि धार्मिक या विश्वास परंपरा वाले लोग कम घर का अनुभव करते हैं, जब वे एक नए स्थान पर इन संस्कारों में भाग लेते हैं। अपने नए स्थान में पूजा या ध्यान की जगह खोजना या परिवार परंपराओं के साथ-साथ दोस्तों के एक समूह की मदद से आप समायोजित कर सकते हैं।
    • ऐसा करने के लिए कुछ समान गतिविधियां खोजें यदि आप एक बॉलिंग लीग या होम रीडिंग क्लब में थे, तो शर्मीली न हों: एक खोज करें और देखें कि क्या आपको अपने नए वातावरण में कुछ मिल सकता है। आप उन प्रक्रियाओं को करने में सक्षम होंगे जो आपको पसंद हैं और प्रक्रिया में नए लोगों से मिलते हैं।
  5. चित्र शीर्षक वाली डील विद होमिस्कीनेस चरण 11
    5
    किसी के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें होमिकनेस के बारे में बात करने से लक्षण पैदा हो सकता है या खराब होने वाला लक्षण एक आम मिथक है। हालांकि यह पता चलता है कि यह सच नहीं है। वास्तव में, आप क्या महसूस कर रहे हैं या अनुभव कर रहे हैं, इस बारे में बात करना आपको लालसा से निपटने में मदद कर सकता है। न करें अपनी भावनाओं को स्वीकार करना उनको बदतर बना सकती है
    • बात करने के लिए एक विश्वसनीय व्यक्ति खोजें एक पेशेवर सलाहकार, करीबी दोस्त या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर एक अनुकूल कंधे की पेशकश कर सकते हैं और अक्सर उनकी भावनाओं से निपटने के तरीके के बारे में सलाह देते हैं।
    • याद रखें कि मदद पाने से आपको "कमजोर" या "पागल" नहीं लगता है। स्वीकार करने की ताकत रखने के लिए आपको मदद की ज़रूरत है, साहस और आत्म-देखभाल की निशानी है, इससे शर्मिंदा होने के लिए कुछ नहीं।
  6. चित्र शीर्षक वाली डील विद होमिस्कीनेस चरण 15
    6
    एक पत्रिका में लिखें डायरी आपको अपने विचारों और प्रक्रियाओं के संपर्क में मदद करेगी जो आपके नए परिवेश में हो रही है। आप कॉलेज में दूर एक ग्रीष्मकालीन शिविर में अध्ययन कर रहे हैं, या एक नए शहर में ले जाया गया है या नहीं, तो आप शायद कई नए और अपरिचित उत्तेजना के माध्यम से जाना है, और एक पत्रिका में लिखने मदद कर सकते हैं अपने विचारों का ट्रैक रखें। अनुसंधान से पता चलता है कि एक पत्रिका जिसमें आप दर्शाता है अपने अनुभवों के बारे में और आपको लगता है कि उन्होंने आपको कैसे महसूस किया
    • अपना फ़ोकस सकारात्मक रखने का प्रयास करें हालांकि अकेला और होमस्किक महसूस करना सामान्य है, लेकिन अपने नए अनुभवों के उज्ज्वल पक्ष को देखना महत्वपूर्ण है। उन मज़ेदार चीजों के बारे में सोचो जो आप कर रहे हैं या कुछ नया आपको घर से एक अद्भुत चीज़ याद रखता है। यदि आप केवल लिखते हैं कि आप कितने दुखी हैं, तो आप अपनी भावनाओं को भी बदतर बना सकते हैं
    • आपकी पत्रिका नकारात्मक भावनाओं और घटनाओं की सूची से अधिक होनी चाहिए। जब आप एक नकारात्मक अनुभव की सूची लेते हैं, तो सोचने और लिखने के लिए समय लेते हैं कि आपको ऐसा क्यों लगा? इस प्रक्रिया को "कथात्मक प्रतिबिंब" कहा जाता है और एक चिकित्सीय उद्देश्य प्रदान करता है।
  7. 7
    बहुत सारे व्यायाम प्राप्त करें अनुसंधान से पता चलता है कि व्यायाम एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है, जो शरीर के प्राकृतिक रासायनिक तत्व हैं जो अच्छी तरह से महसूस कर रहे हैं। एंडोर्फिन चिंता और अवसाद के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकते हैं, जो होमस्कनेस के सामान्य दुष्प्रभाव हैं। यदि आप कर सकते हैं, नए लोगों के साथ मिलन-जुलने और मिलने का मौका पाने के लिए दूसरों के साथ काम करें।
    • व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सुधार सकता है, और होमस्किनेस रोग लक्षणों (जैसे अक्सर या ठंडे सिरदर्द) में वृद्धि के रूप में प्रकट हो सकता है
  8. चित्र शीर्षक वाली डील विद होमिसाइनेस चरण 2
    8
    घर पर मित्रों और परिवार से बात करें घर पर अपने प्रियजनों से बात करने से आप समर्थित और जुड़े महसूस कर सकते हैं, जो एक नए स्थान के समायोजन में महत्वपूर्ण है।
    • आप आत्मविश्वास की भावना विकसित प्रभावी ढंग से घर के बाहर रहने से खिन्न लड़ने के लिए है, तो अपने प्रियजनों को जो कहीं और के रूप में नहीं सीख कैसे अकेले बातें संभाल करने हैं पर इतना ध्यान केंद्रित नहीं करते की जरूरत है।
    • दोस्तों और परिवार के साथ बात कर आप बहुत छोटे बच्चों या घर से दूर रहने वाले लोगों के लिए होमस्किक बना सकते हैं, न कि बहुत पहले
    • आप सोशल नेटवर्किंग साइटों पर दोस्तों के साथ जुड़ने के लिए कुछ समय बिता सकते हैं और देखें कि वे क्या कर रहे हैं। लेकिन अपने पुराने दोस्तों पर इतना ध्यान न दें कि आपके पास दूसरों को करने का समय नहीं है।
  9. चित्र शीर्षक से डील विद होमिस्कीनेस स्टेप 3
    9
    अपने पुराने घर के साथ जुनून रहने से बचें लोगों के साथ कनेक्ट करते हुए लंगर से निपटने के लिए एक अच्छी रणनीति हो सकती है, यह एक बैसाखी में बदल सकती है। अपने घर को याद करने की कोशिश मत करो, अपना जीवन ले लो। यदि आप पाते हैं अपने आप को घर पर रहने के बजाय एक नए दोस्त के साथ एक कॉफी लेने के एक ही दिन में तीसरी बार के लिए अपनी मां के साथ बात करने के लिए, समय नए लोगों के साथ कनेक्शन बनाने में खरा उतरा है की राशि का समायोजन पर विचार करें।
    • अपने फोन के घर को शेड्यूल करें समय की संख्या और उस समय की संख्या को सीमित करें जब आप अपने मित्रों और परिवार से बात करेंगे। आप पत्र लिखने का भी प्रयास कर सकते हैं ये अतीत के लिए पुरानी यादों को छोड़कर घर से लोगों के साथ जुड़ा रहने के लिए शानदार तरीके हैं ताकि आपको वर्तमान का सामना करने से रोक सकें।

विधि 2
दूसरों के साथ कनेक्ट करना

  1. 1
    उन चीजों की एक सूची बनाओ जो आपको याद करती हैं प्रियजनों को याद करना बहुत आम है जिन लोगों को आप याद करते हैं उन्हें बताएं और उन्होंने आपके जीवन में क्या लाया है। क्या यादें आप का आनंद लें? आपने एक साथ क्या किया है? क्या आप उनके व्यक्तित्व के पहलुओं को पसंद करते हैं? उन मित्रों को ढूंढना जिनकी आप पीछे छोड़ते हैं, वे आपको भावनात्मक रूप से समर्थित महसूस करने और नए स्थानों या परिस्थितियों में समायोजित करने में सहायता कर सकते हैं।
    • देखें कि आपका नया वातावरण पुराने जैसा कैसे दिखता है होमस्किसीज पर शोध से पता चलता है कि जब आप नई स्थिति में पहचाने पहलुओं को पा सकते हैं, तो आप इसे याद रखना जारी रख सकते हैं क्योंकि आप कुछ सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।



  2. चित्र शीर्षक से डील विद होमिस्कीनेस चरण 7
    2
    शामिल हो जाओ यह कहना आसान है कि आपको नये दोस्त बनाने की ज़रूरत है, लेकिन उन्हें असली के लिए एक नई जगह में मुश्किल हो सकता है। एक मजबूत सामाजिक सहायता नेटवर्क विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने आप को उन स्थितियों में डालकर जहां आप नए लोगों से मिलेंगे, खासकर यदि आपके पास समान हित हैं नई गतिविधियों में शामिल होने से आपको होमस्कनेस से विचलित करने में मदद मिल सकती है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप पढ़ रहे हैं, तो वहां कई क्लब, खेल, गतिविधियां और क्लब शामिल हैं, और वे दूसरों के साथ जुड़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप में से बहुत से होमस्किक भी हो सकते हैं!
    • यदि आप एक नई नौकरी में हैं या एक नए शहर में हैं, तो नए दोस्त बनाने में मुश्किल हो सकती है। अनुसंधान से पता चलता है कि लोगों को कॉलेज के बाद दोस्ताना बनाना मुश्किल लगता है। संगतता चाबी है: आप अक्सर मिलने वाले समूह में शामिल हो रहे हैं, जैसे कि रीडिंग क्लब या कक्षा, संभवत: आपको मित्र बनाने में मदद करेंगे क्योंकि आप उसी व्यक्ति को देखेंगे नियमितता।
  3. चित्र शीर्षक के साथ डील विद होममेस्कीस चरण 4
    3
    घर से चीजों को विभाजित करें जो आप दूसरों के साथ प्यार करते हैं पुरानी यादों के खिलाफ लड़ने के लिए आप जो सबसे महत्वपूर्ण चीजें कर सकते हैं वह एक नई दोस्ती है एक मजबूत समर्थन नेटवर्क होने के कारण आपको यह महसूस हो रहा है कि आपको होमिकनेस के साथ परेशान करने की संभावना भी कम हो सकती है। आपके घर के सकारात्मक यादों को तोड़कर आपके मनोबल को बढ़ाने में मदद मिलेगी और आप अपने घर के बारे में अधिक आरामदायक बात करेंगे।
    • अपने नए दोस्त या परिचितों के साथ अपने पाक और रीति-रिवाजों को साझा करने के लिए एक पार्टी बनाएं। चाहे आप विदेश में पढ़ रहे हों या फिर कॉलेज से घर से कुछ घंटों में भाग ले रहे हों, घर से अपने पसंदीदा भोजन को दूसरों से साझा कर आप बेहतर महसूस कर सकें। आप एक पार्टी बना सकते हैं जो कुछ दोस्तों को सिखाती है कि कैसे घर से अपने पसंदीदा व्यंजन तैयार करें या बस कुछ लोगों को अपने पसंदीदा स्थानीय नाश्ते को एक साथ खाने के लिए आमंत्रित करें।
    • दूसरों के साथ अपने पसंदीदा संगीत को साझा करें यदि यह देश-प्रेमपूर्ण स्थान है, तो एक छोटी सी बैठक होती है जहां लोग बोर्ड गेम खेलते हैं, मिलते हैं और अपने पसंदीदा गाने सुनते हैं। यदि आप घर पर जाज को सुनना पसंद करते हैं, तो थोड़ा खेलें संगीत को सीधे आपके घर से संबंधित होना जरूरी नहीं है, जब तक कि आपको वहां होने की भावना की याद दिलाता है।
    • अपने घर के बारे में मजेदार कहानियां बताएं यहां तक ​​कि अगर आपको हँसते हुए बहुत दुःखी महसूस हो रहा है, तो जब आप वहां थे, तो आपको सबसे अच्छी पसंद के बारे में अजीब उपाख्यानों को साझा करने का प्रयास करें। प्यार की यादों के बारे में बात कर अपने पुराने घर और अपने नए दोस्तों के साथ अपने कनेक्शन को मजबूत कर सकते हैं।
    • यदि आप किसी देशी भाषा से अलग जगह में रह रहे हैं, तो कुछ लोगों के लिए अपनी भाषा में कुछ प्रमुख वाक्यांशों को पढ़ाने का प्रयास करें। यह मजेदार होगा, अपने दोस्तों को ध्यान भंग और सिखाना।
  4. 4
    बहादुर हो जाओ घबराहट, अजीब या असुरक्षित महसूस करना घर का घर का एक आम पक्ष प्रभाव है यदि आप जोखिम नहीं लेते हैं, तो आप उन अनुभवों को खो देंगे जो आपकी नई स्थिति को समायोजित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। निमंत्रण स्वीकार करने का प्रयास करें, भले ही आपको बहुत से लोग नहीं जानते हों जो उपस्थित रहेंगे। आपको ध्यान देने का केंद्र नहीं होना चाहिए: बस उपस्थित होने और दूसरों को सुनना एक अच्छा कदम है।
    • यदि आप शर्मीली हैं, तो स्वयं को एक लक्ष्य दें, जिसे आप पूरा कर सकते हैं: केवल एक नए व्यक्ति से मिलने और उससे बात करें आप समय के साथ सामाजिक रूप से अधिक सहज महसूस कर सकते हैं। अन्य व्यक्ति को सुनने पर फोकस करें, जो उनके साथ जुड़ने का सबसे आसान तरीका है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप उस विशेष पार्टी या घटना में एक दोस्त नहीं बनाते हैं, तो आप अपने आप को साबित कर लेंगे कि आप नई और अपरिचित चीज़ों को संभाल सकते हैं, और इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है।
  5. 5
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें वही परिचित चीजें करना आराम से हो सकता है, लेकिन अपने आराम क्षेत्र से बढ़ने और बदलने के लिए खुद को मजबूर करना महत्वपूर्ण है। अनुसंधान से पता चलता है कि चिंता का एक मध्यम स्तर, जैसे कि एक नया कौशल सीखने में अनुभवी, पारस्परिक और बौद्धिक कार्यों में प्रदर्शन को सुधार सकता है। बहुत सहज महसूस करने से आपको अपने नए पर्यावरण के समायोजन से बचा जा सकता है
    • छोटे चरणों से शुरू करें एक साथ अपने सबसे बड़े डर का सामना करने की कोशिश में आप केवल असुरक्षित हो सकते हैं, और यदि आप पूरी तरह से विदेशी के रूप में अपने आप को फेंक देते हैं, तो इससे आपको डर लगता है। अपने आप को छोटे, नियंत्रणीय लक्ष्यों को दें जो आपको एक समय में थोड़ा सा चुनौती देते हैं।
    • अपने नए शहर में एक नया रेस्तरां की कोशिश करें, कैफेटेरिया में एक अजनबी के साथ बैठने की पेशकश करें, कक्षा में किसी को अपने साथ एक अध्ययन समूह बनाने के लिए कॉल करें, या एक खुशहाल घंटे के लिए एक सह-कार्यकर्ता को आमंत्रित करें।

विधि 3
अपनी नई स्थिति से कनेक्ट करना

चित्र शीर्षक से डील विद होमिसाइनेस चरण 9
1
अपने नए परिवेश के अद्वितीय पहलुओं का आनंद लें एक नए वातावरण में अपनी जरूरतों को पूरा करने के तरीकों को खोजना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह आपको घरवादिता से लड़ने में भी मदद करता है आपकी नई परिस्थिति में नया और रोमांचक क्या है, यह जानने में आपकी मदद से इससे जुड़ा अधिक महसूस हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप विदेशों में पढ़ रहे हैं या रहने वाले हैं, तो सभी संग्रहालयों, महलों, स्थानीय रेस्तरां और सांस्कृतिक परंपराओं को देखें, जो देश को अनोखा बनाते हैं, तो अपनी यात्रा की पुस्तक लें और एक सप्ताह में कम से कम एक सांस्कृतिक गतिविधि करने का लक्ष्य निर्धारित करें ।
  • संस्कृति में जाओ यहां तक ​​कि अगर आपने अभी अपने घर के देश में एक अलग जगह ले जाया है, तो आप पा सकते हैं कि स्थानीय संस्कृति उस चीज़ से कुछ भिन्न है जिसे आप इस्तेमाल करते थे। जगह के भावों को जानें, नए भोजन की कोशिश करें और आस-पास के बार और पब को जानें। एक खाना पकाने वर्ग ले लो जो देशी सामग्री पर केंद्रित है या स्थानीय डांस क्लब के लिए प्रवेश करें। अपने सांस्कृतिक संचार कौशल को बढ़ाने से आप एक नए स्थान पर घर पर और अधिक महसूस कर सकते हैं।
  • स्थानीय लोगों से पूछें कि वे क्या करना पसंद करते हैं आप अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ पाइप खाने के लिए एक महान सिफारिश प्राप्त कर सकते हैं या एक अद्भुत झील पर पहुंच सकते हैं और सामान्य मार्गों से दूर हो सकते हैं।
  • 2
    भाषा सीखिए यदि आप एक नए देश में स्थानांतरित हो गए हैं, तो स्थानीय भाषा बोलने में सक्षम नहीं होने के कारण अनुकूलन में एक बड़ी बाधा हो सकती है। जितनी जल्दी हो सके भाषा सीखो, कक्षाएं ले लो, मूल से बात करें, और अपने नए कौशल का अभ्यास करें आप अपने नए वातावरण में लोगों के साथ संवाद करने में सक्षम होने के बाद आपको अधिक आश्वस्त और नियंत्रण में लगेगा।
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद होमिस्कीनेस चरण 10
    3
    घर छोड़ो यह इशारा आधी रात को हराने के लिए आधा रास्ते है बेशक आप अपने पुराने घर को याद करेंगे यदि आप दिन में आठ घंटे खर्च करते हैं तो आप उदासी में सीरियल रिप्ले देखते हैं। इसके बजाए, बाहर बहुत समय बिताने के लिए, भले ही इसे उसी किताब को पढ़ना है जो आप घर में एक पार्क में पढ़ते हैं या अकेले बैठे बैठने के बजाय एक दोस्त के साथ घूमने के लिए।
    • घर के बाहर काम या अध्ययन करें एक कॉफी शॉप या पार्क पर जाएं और घर पर ऐसा काम करें, जो अन्य लोगों के करीब होने से आपको कम अकेले महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद होमिसाइनेस चरण 16
    4
    एक नया शौक विकसित करें। अकेले काम करने के लिए उत्पादक कुछ ढूंढना आपको अपनी ऊर्जा को ध्यान केंद्रित करने के लिए एक उत्पादक और सकारात्मक गतिविधि देकर अपने जुनून को खोजने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह आपको उदासी और अकेलेपन की भावनाओं से विचलित कर सकता है एक नई कौशल सीखना आप सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने में भी मदद कर सकते हैं।
    • अपने नए पर्यावरण से संबंधित शौक खोजें देखें कि क्या इस क्षेत्र में चलने या बाइक क्लब हैं, स्थानीय कला वर्ग में जाएं या लेखन कार्यशाला खोजें यदि आप नए कौशल विकसित करते समय सामंजस्य कर सकते हैं, तो आप अपने नए वातावरण से अधिक जुड़ेंगे।
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद होमिस्कीनेस चरण 13
    5
    समय दें निराश मत हो अगर आप अपने नए परिवेश के साथ तुरंत प्यार में नहीं आते हैं। कई नजदीकी लोगों ने नई स्थिति को और तेज़ी से गले लगाया हो, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपके साथ कुछ गलत है। वास्तव में, बहुत से लोग मज़ेदार लगते हैं, हो सकता है उन्हें होमिक महसूस हो। धीरज रखो और जान लें कि, थोड़ी धीरज के साथ, सब कुछ काम करेगा।
  • युक्तियाँ

    • सभी उम्र के लोग घर को याद कर सकते हैं यदि आप इन भावनाओं के साथ वयस्क हो, तो बुरा न मानें क्योंकि आप एक नए शहर में बस एक नई नौकरी में चले गए हैं। यह सामान्य है
    • अन्य लोगों के लिए देखो! विशेष रूप से एक नए स्कूल में, ऐसा लगता है कि आप केवल एक होमस्किक हैं लेकिन अगर आप अपने सहपाठियों से बात करते हैं, तो आप शायद ऐसे अन्य लोगों को ढूंढ लेंगे जो उसी तरह महसूस करते हैं। भावनाओं को तोड़ने से हर किसी को समायोजित करने में मदद मिल सकती है।
    • अपने नए वातावरण में सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें जब भी आप कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप उस नये बर्तन के बारे में सोच सकते हैं जो आप उस नए स्थान पर आज़मा सकते हैं।
    • समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करें यदि आप उदास महसूस कर रहे हैं और पता नहीं क्यों कर सकते हैं, तो आपको क्या लगता है और इसके बारे में गंभीरता से सोचने का प्रयास करें। जब आप किसी मित्र के बारे में सोचते हैं तो क्या आपको बुरा लगता है? अपनी पसंदीदा फिल्म को देखकर आपको परेशान किया गया? यह पता लगाने की कोशिश करें कि घर की तरक्की क्या हो रही है
    • यदि आप किसी दूसरे देश में चले गए हैं, तो जितनी जल्दी हो सके भाषा सीखो। अपने नए वातावरण में लोगों के साथ संवाद करने में सक्षम होने से आपको अपनी स्थिति पर नियंत्रण रखने में और दूसरों के साथ जुड़ने में मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    • गंभीर अवसाद और चिंता कमजोर पड़ने वाली दुष्प्रभाव हो सकती है। यदि आप सामान्य रूप से "कार्य" करने में सक्षम नहीं महसूस कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, अगर आप सुबह में बिस्तर से बाहर नहीं निकल सकते हैं या आपको उन चीजों में दिलचस्पी नहीं है जिनसे आप प्यार करते थे, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करें
    • Homesickness, चरम मामलों में, आत्मघाती विचार या भावनाओं को बढ़ा सकते हैं यदि आप इस प्रकार की सोच या महसूस कर रहे हैं, तो तत्काल मदद लें आप सीवीवी जैसे एक सहायता समूह को कॉल कर सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com