IhsAdke.com

होमसिनीनेस कैसे खत्म करें

नोस्टलागिया उन लोगों के लिए एक अनिवार्य भावना है जो घर से चले जाते हैं, लेकिन फिर भी, जो भावनात्मक दुख होता है, उसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए यदि आप बेघर महसूस कर रहे हैं, तो इस तरह की भावनाओं के महत्व को समझें और आपको लगता है कि इस तरह से महसूस करने के लिए कारण। स्वीकार करें कि एक नए वातावरण में समायोजन करना कठिन है और नए दोस्त बनाने में समय लगता है जैसे ही आपका नया जीवन आगे बढ़ता है, उतना ही दूर रहने के लिए कुछ कदम उठाएं।

चरणों

विधि 1
लालसा के साथ काम करना

पिक्चर का शीर्षक होमसिनीनेस से छुटकारा पाने के चरण 1
1
स्वतंत्रता का आनंद लें यह भयानक सलाह की तरह लग सकता है, लेकिन मज़े करना, पुरानी यादों को दूर करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। जब हम एक नए स्थान पर जाते हैं, तो हमारे पास फैसला करने का अवसर होता है कि हम समय बिताना चाहते हैं। अपने आप पर फोकस - यह समय-समय पर बहुत महत्वपूर्ण है, और यह इस तरह के लिए सही मौका है। अकेले जीवन का आनंद लेने के लिए कुछ युक्तियां शामिल हैं:
  • शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें आपके दिल की गति को तेज करें जैसे कि आप फिट देखें चलना अपने नए पड़ोस को व्यक्तिगत दृष्टिकोण से जानने का एक शानदार तरीका है, साथ ही साथ आपको नए पर्यावरण के बारे में और आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने में सहायता करने के लिए
  • अपने साथ कुछ व्याकुलता ले लो। यदि आपको एक डायरी में लिखने की आदत है, तो इसे हमेशा अपने पर्स में या अपने बैग में रखें एक और विकल्प एक किताब या पत्रिका लेना है - पढ़ने और लिखना आपके दिमाग में व्यस्त रखने और अपने विचार व्यक्त करने के लिए शानदार तरीके हैं।
  • ऐसा कुछ करो जिसे आप हमेशा करना चाहते थे पैराशूट से बाहर निकलें, या, यदि आप कुछ शांत करना चाहते हैं, तो एक संग्रहालय पर जाएं। पिछली बार जब आपने खुद से कहा था कि "मैं ऐसा करना चाहता हूं," सोचो। जो कुछ भी हो, इस अभ्यास में इच्छा रखने का यह मौका!
  • पिक्चर का शीर्षक होमसिनीनेस के चरण 2 से प्राप्त करें
    2
    एक सकारात्मक मानसिकता पर जोर देते हैं एक अकेलीपन में एक अकेलापन के साथ अकेलेपन को भ्रमित न करें कोई नियम नहीं बताता है कि अकेले व्यक्ति को अकेला महसूस करना चाहिए, इसलिए आपको याद रखना चाहिए कि अगर आपको ज़्यादा ज़ोर देना है अन्य उपयोगी व्यक्तिगत अनुस्मारक में शामिल हैं:
    • मेरा अकेला समय केवल अस्थायी है
    • शायद मुझे घर पर जाने की तरह लगता है, लेकिन चीजें यहाँ बेहतर हो जाएंगी।
    • हर कोई अकेला महसूस करता है हर बार और फिर
    • मैं कुछ समय अकेले बिताने के लिए काफी मजबूत और रचनात्मक हूं
    • ऐसे लोग हैं जो मेरे बारे में परवाह करते हैं, चाहे कितना दूर हो।
    • अब मैं अपनी कंपनी में समय बिता रहा हूं, और मुझे इसे अधिक बार करना चाहिए
  • होमसिस्टिक के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अपने गृहनगर के आराम के लिए विकल्प खोजें यदि आप अपनी पसंदीदा कॉफी शॉप के आरामदायक माहौल को याद कर रहे हैं या एक विश्वसनीय मैकेनिक की दुकान नहीं ढूंढने से डरते हैं, तो उन कारणों पर विचार करें जिनसे आप अन्य शहरों में आने वाले स्थानों को पसंद करते हैं। घर छोड़ें और समान संस्करण ढूंढें जहां आप अब रहते हैं। नए प्रतिष्ठानों जैसे कि एक नए पसंदीदा कैफेटेरिया की तलाश में, आपको उन प्रकार के वातावरणों का एक स्पष्ट विचार होगा जो आप आनंद लेते हैं।
    • उदाहरण के लिए, शायद प्राकृतिक प्रकाश आपकी एकाग्रता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और कॉफी की दुकानें आपको लगता है कि अपने गृहनगर में लटका करने के लिए इस्तेमाल कॉफी की दुकान की तुलना में गहरे होने के लिए आगे बढ़ के बाद से भाग लिया है। उस स्थिति में, यदि आपको एक धूप, अच्छी तरह से जली हुई स्थापना मिलती है, तो आपको एक नया पसंदीदा कैफेटेरिया अपनाना पड़ सकता है। इसके अलावा, आपकी खोजों से आप नए पड़ोस को जानने में मदद करेंगे और विभिन्न बार्स्टस (जो एक अपरिचित शहर में जानकारी के महान स्रोत हो सकते हैं) से बात करेंगे।
    • समझे कि हमें इस बारे में सहज महसूस करने के लिए एक शहर को अच्छी तरह से जानना होगा। शहर की पेशकश के लिए हर चीज का अन्वेषण करें और उसे खोलें - विविध शारीरिक गतिविधि के अवसर, रेस्तरां, नाइटलाइफ़ और सार्वजनिक परिवहन सहित आप उन जिसके साथ वह आदी था के साथ इन चीजों की तुलना करने के लिए शुरू, और इस नए शहर में यह और अधिक सुविधाजनक बनाने जाएगा, के रूप में यह मदद से आप स्थानों वह अपने गृहनगर में प्यार करता था के समान विकल्प खोजने।
  • चित्र शीर्षक होमसिनीनेस के छुटकारा पाने के चरण 4
    4
    घर पर कॉल करने के लिए सप्ताह का एक दिन चुनें हालांकि यह पर्याप्त नहीं लग सकता है, यह नए शहर में नए सामाजिक कनेक्शन के विकास के लिए आवश्यक समय और स्थान प्रदान करेगा।
  • होम रिसेड ऑफ होमिस्कीनेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ चीजें हैं जो आराम दिलाती हैं वह याद रखता है उस जगह की छोटी यादें उसे और अधिक शांत कर देगी, भले ही अनजाने में भी। यहां तक ​​कि अगर आपकी यादें थोड़ा उदासीन हैं, तो आप परिचित वस्तुओं के आराम पर भरोसा कर सकते हैं, तो आप एक नए वातावरण में अधिक आरामदायक महसूस करेंगे। अपने पुराने घर को सजाने के लिए इस्तेमाल होने वाले मित्रों और परिवार की तस्वीरें, या उन जगहों में फ़ोटो डालें जहां आप अक्सर देखते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक होमसिनीनेस के छुटकारा पाने के चरण 6
    6
    एक पुराने जमाने पत्र लिखें! एक पुराने दोस्त को लिखें जिसे आपने कुछ समय तक बात नहीं की है। पत्र प्राप्तकर्ता के लिए महान अर्थ होगा, और आप हाथ से एक पत्र लिखने की खुशी से आश्चर्यचकित हो सकते हैं यदि कोई मित्र इच्छुक है, तो अक्षरों का आदान-प्रदान करने के लिए गठबंधन करें। प्रति माह एक पत्र उन्हें संपर्क में रखने में मदद करेगा, कागज पर अपने विचार डालने का अवसर प्रदान करेगा, और उत्साह के साथ आगे बढ़ने के लिए कुछ भी।
  • पिक्चर का शीर्षक होमसिनीनेस के छुटकारा पाने के चरण 7
    7
    भविष्य के लिए प्रतीक्षा करने का एक कारण है भविष्य के बारे में सोचकर आपको सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने में मदद मिलेगी। यदि आप बहुत घर का घर है और अपने गृहनगर में जाने का अवसर प्राप्त है, तो पहले से यात्रा की योजना बनाएं। आपको होमस्किसी छोड़ने में मदद करने के अलावा, यह आपको कम समय में शांत करेगा, जिससे भविष्य के बारे में उत्साहित रहने का मौका मिलेगा।
  • विधि 2
    नई सामाजिक मंडलियों का निर्माण

    पिक्चर का शीर्षक होमसिनीनेस के छुटकारा पाने के चरण 8
    1
    समझें कि प्रतिष्ठानों की तुलना में लोगों को बदलने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं आप जल्दी या बाद में एक नया नाई मिल जाएगा, लेकिन नए दोस्त खोजना बहुत मुश्किल है खुद के लोग हैं, जो परिवर्तन करने से पहले अपने जीवन इतना सहज बना दिया है, यह मानते हुए कि वहाँ दुनिया में कहीं भी कोई सही बराबर होगा, लेकिन न दें कि नए शहर में अपने जीवन की गुणवत्ता ख़राब याद करने की अनुमति दें।
    • समझें कि एक नया शहर न केवल नई दोस्ती प्रदान करता है, बल्कि समुदायों और पूरे सामाजिक समूहों का पता लगाने के लिए है, इसलिए ऐसा करने में संकोच न करें। यदि आप एक या दो विशिष्ट लोगों को याद कर रहे हैं, तो उन्हें रात में उन्हें अपने दिन की कहानियों को साझा करने के लिए बुलाओ। आप पाएंगे कि आपके बारे में बात करने के लिए बहुत अधिक चीजें हैं - और यह कि बातचीत सभी के लिए अधिक सकारात्मक और सुखद है - जब आप रोमांचक नए अनुभवों के बारे में बात कर सकते हैं!
  • पिक्चर का शीर्षक होमसिनीनेस से छुटकारा पाने के चरण 9
    2
    अपने नए शहर के लोगों के साथ बातचीत करें हालांकि ऐसा लगता नहीं हो सकता है, दुनिया में कहीं भी ऐसे लोगों के समूह हैं जो आपको मिलना पसंद करेंगे। ऐसे लोगों की तलाश करें जो आपके साथ कुछ साझा करते हैं, जैसे कुछ रुचियां या जीवन कथा उदाहरण के लिए:
    • यदि आपने एक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय में प्रवेश किया है और एक बड़े शहर में स्थानांतरित किया है, तो आप पूर्व छात्रों की बैठकों से मुलाकात कर सकते हैं। अगर इंटरनेट की पैदावार पर कोई तेज़ खोज न हो, तो विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र से संपर्क करें और पूछें कि क्या वे आमतौर पर शहर में एक बैठक का आयोजन करते हैं
    • यदि आप किसी दूसरे देश में चले गए हैं, तो अपने घर देश के दूसरे लोगों के लिए देखें
    • ज्यादा सोचा बिना घर छोड़ो लोगों की आम हितों की बैठक, या आकस्मिक सामाजिक संबंधों को व्यवस्थित करने के लिए शानदार वेबसाइटें तैयार की गई हैं। Meetup और Reddit जैसे साइटों की जांच करें, जो दुनिया भर के सैकड़ों शहरों से नागरिकों के बीच बातचीत को बढ़ावा देने के लिए प्लेटफॉर्म हैं।



  • होम रिसीड ऑफ होमिसाइनेस स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    निमंत्रण स्वीकार करें जब आपको छोड़ने का आमंत्रण मिलता है, तो स्वीकार करें! आपसे मिलने वाले हर किसी के साथ दोस्त बनाने के बारे में चिंता न करें आप शायद ऐसे कई लोगों का सामना करेंगे जिनके साथ आप किसी भी तरह के रिश्ते को विकसित नहीं करेंगे, लेकिन आप अभी भी मज़े कर सकते हैं और इन इंटरैक्शन से अधिक सहज महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप अधिक लोगों से मिलते हैं।
  • होम रिसेड ऑफ होमिसाइक्सेना चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    रात का भोजन करें और अपने गृहनगर से एक पारंपरिक पकवान तैयार करें नए लोगों के साथ वास्तविक संबंधों के विकास के दौरान यह कुछ परिचित जायके और स्वादों का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है। भोजन साझा करते समय मैत्री बनाई जाती है लिखित रूप से। उन लोगों को आमंत्रित करें, जो आपके भोजन के बारे में बेहतर जानना चाहते हैं, जिसमें आपके लिए कुछ व्यक्तिगत महत्व है। घर में अपने पुराने घर के बारे में बात करें जो आप अब बना रहे हैं।
  • चित्र का शीर्षक होमिसाइनेस के चरण 12 से मिलता है
    5
    स्वयंसेवक के रूप में कार्य करें स्वयंसेवी काम आप एक नए समुदाय में शामिल होंगे, नए सामाजिक बंधन को बढ़ावा देने और संबंधित की भावना। आपकी हितों के बावजूद, आप सुखद स्वयंसेवकों के अवसर प्राप्त कर सकते हैं और अन्य लोगों से मिल सकते हैं जो भी समाज में योगदान करना चाहते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक होमसिनीनेस के छुटकारा पाने के चरण 13
    6
    लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर घेरने का प्रयास करें हमारे सामाजिक संबंधों को बढ़ाने के लिए कई सरल और अनौपचारिक तरीके हैं यदि आप विश्वविद्यालय में हैं, तो पता है कि यह जीवन का चरण है जिसमें हमारे पास नए लोगों से मिलने और नए समुदायों में भाग लेने के लिए अनन्त अवसर हैं। निम्नलिखित विकल्पों पर विचार करें:
    • छात्र संगठनों की सूची देखें, आमतौर पर कॉलेज की वेबसाइटों पर उपलब्ध है।
    • परिसर कैलेंडर की जांच करें आप उन घटनाओं में शामिल हो सकते हैं जो आपने कभी नहीं सुना है। कॉलेज सभी तरह की रचनात्मक अभिव्यक्ति, संगीत से कॉमेडी तक का अनुभव करने के लिए अविश्वसनीय स्थान है, और लगभग हमेशा कुछ दिलचस्प हो रहा है।
    • एक मनोरंजक चैम्पियनशिप में भाग लें आप तुरन्त एक नए समुदाय में डुबकी लेंगे और संभवत: नए दोस्त बनाएं।
    • भोजन के दौरान, खासकर यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान (जैसे कैफेटेरिया) में खा रहे हैं, तो पूछिए कि क्या आप खाली कुर्सी पर बैठ सकते हैं और पहले से ही मेज पर मौजूद लोगों को बधाई देते हैं।
  • विधि 3
    इच्छाओं को स्वीकार करना

    पिक्चर का शीर्षक होमसिनीनेस के छुटकारा पाने के चरण 14
    1
    लालसा के स्रोत को समझें घर से दूर रहना, खासकर पहली बार (जैसे कि कॉलेज या सैन्य सेवा के दौरान), हर किसी को अपने पुराने जीवन के कुछ तत्वों को याद करने का कारण बनता है। एहसास है कि लोगों और स्थानों की अनुपस्थिति, जहां आपको प्यार और सुरक्षित महसूस किया गया था, आपकी मानसिकता पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। नोस्टलागिया यह अभिव्यक्ति है कि हम कितने आराम और सुरक्षा को याद करते हैं जिनके साथ हम इतने आदी रहे थे, जिसमें एक नियमित समूह और एक सामाजिक समूह से संबंधित है।
  • होमसिनीनेस के छुटकारा पाने के चरण 15 के शीर्षक चित्र
    2
    समझे कि लालसा आता है और जाती है सभी भावनाओं की तरह, उसकी तीव्रता भिन्न हो सकती है, इसलिए दुःख के अप्रत्याशित क्षणों और घर लौटने की इच्छा से आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए। ये भावनाएं पूरी तरह से सामान्य हैं मन (और शरीर) केवल पर्यावरण में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक होमसिनीनेस के छुटकारा पाने के चरण 16
    3
    भावनाओं की तीव्रता से आश्चर्यचकित न हों नोस्टलागिया का शरीर और मन पर गंभीर प्रभाव हो सकता है, इसलिए यदि आपको अस्थिर या गहरा दुख होता है तो पेशेवर मदद लें। निम्न भावनाओं की तीव्रता पर विशेष ध्यान दें:
    • anxiety-
    • उदासी और घबराहट-
    • अपने गृहनगर के साथ जुनूनी विचार
  • चित्र का शीर्षक होमसिस्टिक के छुटकारा पाने के चरण 17
    4
    किसी से बात करें कोई बात नहीं अगर आप विश्वविद्यालय में प्रवेश कर रहे हों, तो किसी अन्य नौकरी की वजह से किसी दूसरे शहर में चले गए या सैन्य सेवा के कारण घर से दूर हो गए, संक्रमण के बारे में बात करने के लिए हमेशा कोई व्यक्ति ही रहेगा यहां तक ​​कि अगर आप अब किसी के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं, तो उस व्यक्ति से बात करें जो घर से दूर रहता है। यदि ध्यान न दिया जाए तो ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा गड़बड़ी हो सकती है या फिर आखरी
  • चित्र का शीर्षक होमसिनीनेस के चरण 18 में मिलता है
    5
    को दर्शाते हैं। अपने आप से पूछो, "मैं वास्तव में क्या याद आ रही है?" इस संभावना पर विचार करें कि आप अपने पुराने स्वयं को याद कर सकते हैं, और आप उस नए व्यक्ति के लिए उपयोग नहीं किए गए हैं जो आप बन गए हैं। नई स्थितियां मन को कई स्वयं-प्रतिबिंब करती हैं और उनके साथ कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां हैं जो उनकी वृद्धि और परिपक्वता के लिए महत्वपूर्ण योगदान देगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com