IhsAdke.com

बेकार लगने से कैसे रोकें

निष्ठा की भावना को खत्म करने के लिए, पहली चीजों में से एक यह है कि उस भावना के स्रोत की पहचान करना। एक बार कारण की पहचान की जाती है, तो जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं, भले ही हम समस्याग्रस्त संबंधों या तनावपूर्ण स्थितियों के कारण बेकार महसूस करें, जिन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सकता। जो भी मामला है, नीचे दी गई समस्या को इस समस्या की पहचान करने में मदद करनी चाहिए, इससे सीधे उसे संबोधित करने में भी मदद मिलेगी।

चरणों

भाग 1
उपयोगी लग रहा है

पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 1
1
भावना के स्रोत की पहचान करने का प्रयास करें क्या यह एक विशिष्ट संबंध है जो आपको बेकार महसूस कर रहा है? या ऐसी स्थिति महसूस करने का स्रोत है जिसे नियंत्रित नहीं किया जा सकता है? क्या आप सोचने के लिए बेकार महसूस करते हैं कि आप किसी भी तरह से समाज में योगदान नहीं दे सकते हैं? भावना के कारण की पहचान करना जीवन परिवर्तन की ओर पहला कदम है।
  • भावनाओं का पता लगाने का एक तरीका एक डायरी लिखना है जैसे ही आप लिखते हैं, इन मुद्दों के बारे में सोचो और यह जानने की कोशिश करें कि क्या झुंझलाहट पैदा हो रही है
  • वैकल्पिक रूप से, किसी विश्वसनीय दोस्त के साथ समस्याओं के बारे में बात करने की कोशिश करें कभी-कभी ज़ोर से बोलने से हम क्या महसूस करते हैं, यह समझने में हमारी सहायता कर सकते हैं कि क्या गलत है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 2
    2
    एक जुनून खोजें अपने कौशल को खोजने के लिए अलग-अलग शौकों को एक्सप्लोर करें और पुस्तकों को पढ़ें। गतिविधियों के लिए देखो, जो आपको खुशी लाने के अलावा, आपको अपने कौशल का उपयोग करने का अवसर प्रदान करता है, जिससे समुदाय और दुनिया को कुछ प्रदान करता है
    • हितों का पता लगाने का एक तरीका सामुदायिक कॉलेज कक्षाओं में भाग लेने के लिए है, जो कि अपेक्षाकृत सस्ती हैं आप एक सेमेस्टर खर्च कर सकते हैं यदि यह वास्तव में आप क्या चाहते हैं। कई सामुदायिक कॉलेज एक पूर्णकालिक नौकरी के मामले में रात में और सप्ताहांत पर कक्षाएं प्रदान करते हैं।
    • वैकल्पिक रूप से, यदि आप कला या इतिहास में रुचि रखते हैं, तो स्थानीय संग्रहालय में कक्षाओं की कोशिश करें
    • हितों का पता लगाने का एक और तरीका है कि स्थानीय पुस्तकालय में एक पुस्तक की जांच करना। किताबें स्वतंत्र हैं, और आपके पास उन गतिविधियों के बारे में जानने का समय होगा जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं।
    • यदि आप अपने हितों के साथ अपने क्षेत्र के अन्य लोगों से मिलना चाहते हैं, तो मिटअप और फेसबुक जैसी सामाजिक नेटवर्क की जांच करें
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 3
    3
    हर दिन कुछ अच्छा करो किसी को कुछ कॉफी दे दो- बिना अपनी प्रेम की चप्पलें लाओ- गाड़ी चलाने की पेशकश की जाने वाली कोई व्यक्ति जो तनावग्रस्त लग रहा है। लोगों की मदद करने के लिए दैनिक किए गए छोटी चीजें आपको उपयोगी महसूस करने में भी मदद कर सकती हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 4
    4
    अपने समुदाय में एक स्वयंसेवक बनें स्वयंसेवा न केवल बेकार की भावना को खत्म करने का एक ठोस तरीका है, लेकिन यह आपके रास्ते में भी मदद करेगा। ऐसा करने के लिए, ऐसा कुछ चुनें जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप किताबें पसंद करते हैं, तो स्थानीय लाइब्रेरी में मदद करने में थोड़ी देर लीजिए- अगर आप बच्चों के साथ काम करने का आनंद लेते हैं, तो अपने शहर में एक गैर सरकारी संगठन में जाकर स्कूल जाने के बाद स्वयंसेवक को पढ़िए।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 5
    5
    कृतज्ञता का अभ्यास अपने जीवन में क्या सकारात्मक है पर ध्यान केंद्रित, इस प्रकार के लिए मूल्यहीनता या निष्ठा की भावना को दूर किया जा सकता है। इससे आपको हर चीज के सकारात्मक पक्ष पर ध्यान देना होगा, जीवन पर एक खुश दृष्टिकोण प्राप्त करना।
    • आपके जीवन में जो कुछ अच्छा चल रहा है, उसके बारे में ध्यान देने का एक तरीका आभार की डायरी रखना है। अपने जीवन में पांच चीजें लिखें, जिसके लिए आप आभारी हैं। कुछ लोग सोशल नेटवर्क का उपयोग करते हैं, जैसे फेसबुक, उसी प्रभाव को हासिल करने के लिए - जो है, स्थिति अपडेट के रूप में, वे अपने जीवन के पांच चीजें पोस्ट करते हैं जिसके लिए वे आभारी हैं। सोशल नेटवर्क का उपयोग करना आपको अपने आप को प्रेरित करने में मदद कर सकता है क्योंकि आपके मित्र से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने की संभावना है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 6
    6
    सकारात्मक तरीके से अपने आप से बात करें कभी-कभी निष्ठा की भावना कम आत्मसम्मान के कारण हो सकती है, आपको लगता है कि आपको दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ नहीं है। हालांकि, हर दिन कुछ समय लेने के लिए जो कुछ भी आपने सही तरीके से किया है उसे पहचानते हैं। आप अन्य लोगों के लिए एक फर्क पड़ता है, और आपको इसे हर दिन तलाशना चाहिए।
    • अपने आप को उठाने का एक तरीका आईने का उपयोग करना है हर सुबह, अपने आप को आंख में देखो और अपने बारे में कुछ सकारात्मक कहें।
  • पिक्चर का शीर्षक, स्टॉप फीलिंग बेकार बेस्ट, 7
    7
    प्रशंसा स्वीकार करें एक ही सकारात्मक भावना के साथ आप अपने आप से बात करते हैं, अन्य लोगों की सकारात्मकता को स्वीकार करते हैं, खासकर जब आप कुछ करते हैं या आप कौन हैं यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप प्रशंसा के योग्य नहीं हैं, तो उस योगदान के बारे में सोचें जो प्रेरित हो, और याद रखें कि लोग किसी की प्रशंसा करने में आम तौर पर ईमानदार होते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 8
    8
    जिन कारणों के बारे में आप परवाह करते हैं उनमें योगदान करें यदि आप प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के बारे में भावुक हैं, तो बाहर निकल जाएं और इसके बारे में कुछ करें। विरोध को व्यवस्थित करें, पत्र लिखें, लोगों से बात करें हम जो विश्वास रखते हैं, के लिए लड़ना हमें निष्ठा की भावना को समाप्त करने में मदद कर सकता है क्योंकि हम मित्रों और देश की सहायता करेंगे।
  • पटकथा का नाम
    9
    Procrastinate के लिए नहीं की कोशिश करो कंप्यूटर, टीवी, सेल फोन, बिल्ली या रेफ्रिजरेटर जैसे संभावित विकर्षण से दूर रहें अगर विलंब होता है, तो कुछ भी नहीं किया जाएगा। हालांकि, जब हम कार्य शुरू करते हैं, तो हम निश्चित रूप से अधिक उपयोगी महसूस करते हैं। कुछ छोटे से शुरू करो, अपने पति के लिए रात का खाना बनाएं, और गैरेज की सफाई जैसी बड़ी चीजों को प्राप्त करने के लिए काम करें।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 10
    10
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें आत्मसम्मान में सुधार करें और अपने समय और कौशल को और अधिक महत्व दें, क्योंकि आप स्वयं की अच्छी देखभाल नहीं करते हैं, क्योंकि आप उद्देश्य की भावना को प्राप्त नहीं करेंगे। अपने आप को कम मत समझो, और आराम करने के लिए समय ले लो और आराम करो जब आपको इसकी आवश्यकता होती है।
    • अपने आप को मानने का एक तरीका यह है कि उन अनुरोधों के लिए "नहीं" कहें, जिनके लिए आपके पास समय या ऊर्जा नहीं होती है। यदि आप अत्यधिक बोझ बन जाते हैं, तो आप समर्पण के साथ किसी भी कार्य को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • भाग 2
    संबंधों का योगदान

    पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस पायए 11
    1
    अन्य लोगों को बेहतर सुनें सुनने में सक्रिय रहें, अर्थात्, यह सोचने की बजाय कि आप क्या कह रहे हैं, अन्य बातों पर ध्यान दें। दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है और जिस तरह से यह दर्शाता है कि आपने वास्तव में इसे सुना है, उसमें रुचि दिखाएं।



  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकार बेस्ट 12
    2
    सराहनात्मक रहें पहचानें कि दूसरों ने आपके लिए क्या किया है यह उन्हें दिखाएगा कि उनके प्रयासों को देखा और सराहना की गई है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 13
    3
    अपने जीवन में लोगों को उपस्थित रहें आपकी उपस्थिति उन बेहतरीन उपहारों में से एक है, जो आपको अपने प्रिय लोगों को दी जा सकती है, और उन्हें बताती है कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 14
    4
    जश्न मनाएं जो आपके जीवन में अन्य लोगों को इसके लिए शर्मिंदा होने की बजाय अद्वितीय बनाता है। रोने के लिए अपने प्रेमी को हँसने के बजाय, उसे बताएं कि आप दिखाए गए भावनात्मक ईमानदारी की सराहना करते हैं। अपने दोस्त को मजाक करने के बजाय रसोई में बेवकूफ की तरह नृत्य करें, उसके साथ जुड़ें
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 15
    5
    अंत संबंध जो हानिकारक हैं कुछ रिश्ते कभी काम नहीं करेंगे, चाहे हम क्या करते हैं। यदि अन्य भावनात्मक रूप से अपमानजनक है या सिर्फ आपके लिए समय नहीं बनाना चाहता है, तो शायद यह दूर जाने का समय है। आप इस तरह की स्थिति में बेकार महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि यह असफल रहा है, यह सोच कर कि यह रिश्ते के अच्छे में योगदान नहीं करता है। हालांकि, आपके या किसी अन्य व्यक्ति के बीच किसी भी संबंध में होने से पहले हल करने के मुद्दे के बीच कोई संगतता नहीं हो सकती। इसलिए अपने आप पर दोष मत डालें
  • भाग 3
    तनावपूर्ण स्थितियों से निपटना

    पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 16
    1
    क्या किया जाना चाहिए। आप स्थिति का समाधान नहीं कर पाएंगे, लेकिन कुछ करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, एक दिन आपकी मां बीमार हो जाएगी, चाहे आप चाहे जो भी हों, और यहां तक ​​कि अगर आप स्थिति बदल नहीं सकते हैं, तो आप उसके साथ रह सकते हैं। इसलिए, जब भी आपकी ज़रूरत होती है, तब तक दिखाएं, सहायता और सहायता प्रदान करें यह आदर्श समाधान नहीं हो सकता है, लेकिन आप कुछ करेंगे, और इससे निष्ठा की भावना को कम करने में मदद मिलेगी।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 17
    2
    यदि आप एक तनावपूर्ण स्थिति का सामना कर रहे हैं, तो रोकें और सांस लें। प्रार्थना करें, ध्यान करें या गहराई से साँस लें, लेकिन किसी भी स्थिति में, एक पल के लिए रुको और शांत हो जाओ, यह स्वीकार कर लें कि स्थिति पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 18
    3
    क्या अच्छा चल रहा है पर फोकस, और इसे अपने जीवन का सबसे अधिक बनाने की ओर काम करते हैं हो सकता है कि आपकी मां बीमार हो, परन्तु आप उस समय का उपयोग कर सकते हैं जब आप अपने साथ बिताए हुए व्यक्ति से बेहतर संबंध विकसित कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 1 9
    4
    आप उसी स्थिति में अन्य लोगों के साथ क्या महसूस कर रहे हैं, इस बारे में बात करें यहां तक ​​कि अगर वह कुछ भी बदल नहीं पाता है, तो उनका समर्थन करने का एक तरीका है और उन्हें एहसास करने में मदद करता है कि वे केवल ऐसे ही नहीं हैं जो इन भावनाओं के साथ काम कर रहे हैं। इसके अलावा, यह चर्चा खुल जाएगा, जिससे उन्हें उनके बारे में भी बात करनी चाहिए कि वे क्या महसूस करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 20
    5
    अवसाद के लक्षणों के लिए देखो दीर्घकालिक तनावपूर्ण स्थितियों में अवसाद हो सकता है, और निष्ठा की भावना एक लक्षण हो सकती है, खासकर अगर अन्य लक्षणों के साथ।
    • अवसाद के लक्षणों में एकाग्रता, निराशावाद, पहले उत्साहित गतिविधियों में उदासीनता, अपराध, अत्यधिक थकान, निरंतर उदासी, साथ ही सिरदर्द और पेट दर्द जैसे शारीरिक लक्षणों की समस्याएं शामिल हैं।
    • निश्चित समय पर उदास महसूस करने का मतलब यह नहीं है कि आप उदास हैं अवसाद का दुख और उदासीनता का एक लंबा समय है, और इसका निदान तब होता है जब लक्षणों पर आक्रमण करना और हमारे जीवन को बाधित करना शुरू हो जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकार बेस्ट 21
    6
    अवसाद संदेह होने पर चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप उदास हैं, तो आपको कुछ मुद्दों के जरिए काम करने में मदद करने के लिए दवा की आवश्यकता हो सकती है, या परामर्श भी हो सकता है, निष्ठा की भावनाओं को कम कर सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि उदास होना कमजोरी का संकेत नहीं है दोनों अवसाद एक दर्दनाक घटना की वजह से हो सकता है, जैसे कि रासायनिक असंतुलन को सुधारने की आवश्यकता है। इसके अलावा, कुछ दवाएं, आनुवंशिकी, और बीमारी जैसी अन्य समस्याएं, अवसाद से हो सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • दूसरों की सहायता से आपको पुरस्कृत उद्देश्य की भावना मिलेगी।
    • स्वीकार करें कि आप अन्य लोगों के लिए योगदान देते हैं

    चेतावनी

    • यदि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com