IhsAdke.com

निर्धारित कैसे करें

निर्धारण एक कौशल है जो हम पूरे जीवन में सीख सकते हैं! आप जो इच्छा चाहते हैं उसे खोजें और फिर उस लक्ष्य को प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए स्वस्थ आदतों की खेती करें। किसी भी बाधा को दूर करने और अपनी प्रेरणा बनाए रखने के लिए रणनीतियों का उपयोग करते हुए, लंबे समय तक निर्धारित रहें।

चरणों

भाग 1
परिभाषा क्या सफलता है और व्यक्तिगत लक्ष्यों को स्थापित करना

इमेज शीर्षक से बचें ओवररेक्टिंग चरण 9
1
अपना सर्वश्रेष्ठ भविष्य का संस्करण व्यायाम करें किसी को भी स्थिर रहने में कठिनाई होगी अगर वे नहीं जानते हैं कि वे क्या लक्ष्यों को हासिल करना चाहते हैं या वे उस समय की पहचान भी नहीं कर सकते हैं जहां वे पहुंच गए हैं। तो निर्धारित करें कि आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी दृढ़ता को बढ़ाने में सफल होने के लिए क्या सफलता का मतलब है - अपने सबसे अच्छे भविष्य के संस्करण का प्रयोग करने से आपको इसमें सहायता मिल सकती है।
  • लगभग 15 मिनट के लिए लिखें कि आपके लिए भविष्य का सही जीवन कैसा होगा (एक, पांच या 10 वर्षों में), और बहुत सारे विवरण शामिल हैं कैरियर, रिश्तों, स्वास्थ्य, जुनून आदि जैसे कई क्षेत्रों पर विचार करें। इन पहलुओं में से प्रत्येक बेहतरीन भविष्य में क्या दिखेंगे?
  • किसी भी इच्छा को फ़िल्टर न करें या नकारात्मक विचारों को पाठ को प्रभावित करने की अनुमति न दें - इस बात पर कोई फर्क नहीं पड़ता कि इस समय भविष्य में असंभव लग रहा है, बस रचनात्मक रहें और लिखिए जैसे कि यह वास्तविकता बन सकता है
  • शीर्षक वाला चित्र, फिर से खत्म होने वाले पुराने गलतियों को फिर से दोहराने से बचें चरण 10
    2
    कुछ विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें पिछले अभ्यास में आपकी सफलता की कल्पना को पूरा करने में आपकी सहायता करने के लिए स्पष्ट लक्ष्यों को तैयार करें - जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित कुछ लक्ष्यों के साथ शुरुआत करें, और यथासंभव विशेष रूप से प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, मत कहो "मैं और अधिक पैसा बनाना चाहता हूं" और यही है - बजाय, काम पर पदोन्नत होने की संभावना बढ़ाने के लिए प्रमाणन को पूरा करने के विशिष्ट लक्ष्य को निर्धारित करें। इसी तरह, "मैं हवाई की यात्रा करना चाहता हूं" नहीं कह रहा - एक परिवार की यात्रा के लिए 20,000 रिएज़ को बचाने का लक्ष्य निर्धारित करना पसंद करते हैं।
    • आप वित्तीय, स्वास्थ्य, कैरियर, रिश्तों और व्यक्तिगत विकास सहित जीवन के हर पहलू के लिए अलग-अलग लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि विभिन्न लक्ष्य ओवरलैपिंग खत्म हो सकते हैं। उपरोक्त उदाहरण में, एक व्यावसायिक लक्ष्य की खोज की गई, जब हमने एक वित्तीय लक्ष्य ("मैं और अधिक पैसा बनाना चाहता हूं") के लिए एक अधिक विशिष्ट विवरण बनाया है।
    • यदि आप एक समय में केवल कुछ हद तक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको ध्यान केंद्रित करने और निर्धारित करने में आसानी होगी - एक ही समय में कई लक्ष्यों पर काम करने से आपको निराश मिलेगा, आपके संकल्प को नुकसान पहुंचेगा
  • छवि शीर्षक से बचें ओल्ड सम गलतियों को फिर से दोहराएँ चरण 14
    3
    छोटे भागों में लक्ष्य को विभाजित करें कुछ विशिष्ट लक्ष्यों को स्थापित करने के बाद, उन्हें छोटे और अधिक प्रशंसनीय कदमों में विभाजित करें - यदि आपको आगे बढ़ने वाली सब कुछ पता है तो आपको लक्ष्य के बाद चलाने के लिए अधिक दृढ़ संकल्प महसूस होगा।
    • उदाहरण के लिए, चरण हैं, जो एक का पालन करना चाहिए अगर आप एक उपन्यास लिखने के प्रकाशन बाजार पर पुस्तक के लेखन (एक प्रक्रिया है कि भी कई छोटे चरणों में टूट जाना चाहिए), संपादन, अनुसंधान, एजेंटों की पसंद शामिल हो सकते हैं चाहते हैं साहित्यिक कि, काम प्राप्त करना चाहिए एक सार और एक कवर पत्र बनाने और अंत में एजेंटों और प्रकाशकों के लिए इन सामग्रियों को भेजने।
    • एक ब्रेक बनाओ ताकि आप एक समय पर एक कदम पर ध्यान केंद्रित कर सकें- फिर ये निर्धारित करने के लिए इन चरणों में से प्रत्येक का मूल्यांकन करें कि आपके पास जिन संसाधनों की ज़रूरत है उदाहरण के लिए, एक पुस्तक का व्यावसायिक संस्करण बहुत महंगा हो सकता है, कुछ और कुछ करने से पहले बचाया जा सकता है
  • चित्र शीर्षक एक OB_GYN चरण 11 चुनें
    4
    चुनौतीपूर्ण समय सीमा निर्धारित करें लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए एक समय सारिणी के निर्माण के दृढ़ संकल्प को रखने के लिए एक शक्तिशाली तरीका इस प्रकार प्रत्येक मध्यवर्ती चरण के लिए, साथ ही कम अवधि (जैसे "सहेजें 20,000 असली" के रूप में) सामान्य लक्ष्य के अनुपालन के लिए एक समय सीमा की स्थापना है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि किसी ने 20,000 रीएस को बचाने के लिए एक साल का कार्यकाल निर्धारित किया है - लक्ष्य को चरणों में विभाजित करने के बाद, वह व्यक्ति वर्ष के पहले तीन महीनों में पाँच हज़ार रीएस को बचाने का निर्णय कर सकता है।
    • समयसीमा यथार्थवादी होनी चाहिए, लेकिन चुनौतीपूर्ण - यदि आप एक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए खुद को बहुत अधिक समय देने की अनुमति देते हैं, तो आप फ़ोकस कम होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • पटकथा शीर्षक आपका आत्मविश्वास सुधारें
    5
    लक्ष्य को प्राथमिकता दें यदि आप वास्तव में अपने सपने के बाद पीछा करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें जीवन के अन्य कम महत्वपूर्ण पहलुओं से ऊपर रखना होगा। इसका अर्थ यह नहीं है कि किसी व्यक्ति को लक्ष्य तक पहुंचने में 24 घंटे काम करना चाहिए, बल्कि वह हमेशा अपने लक्ष्यों पर काम करने के लिए समय निकालना चाहिए।
    • इस रखता है - उदाहरण के लिए, बजाय बस हर दिन किताब पर काम करने के लिए अस्पष्ट वादा बनाने का, तो आप इस दैनिक करने के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करना चाहिए, कह रही है की तरह कुछ "मैं हर दिन सुबह में आठ को छह से लिखेंगे" पहली जगह में लक्ष्य, कोई बात नहीं क्या सुबह आठ के बाद क्या होता के बाद से, आप किताब पर काम करने के लिए कुछ समय के लिए समर्पित होगा।
  • लिम्नेड बनाओ चित्र जब लाइफ आप नींबू देता है चरण 15
    6
    अपनी सफलता में बाधा रखने वाले किसी भी अंतराल से अवगत रहें अपने सर्वोत्तम भविष्य के संस्करण पर नियमित रूप से प्रतिबिंबित करें और अपने वर्तमान जीवन में अंतर देखें - क्या आदतों या व्यवहार आपको वह व्यक्ति बनने से रोकते हैं जिसे आप चाहते हैं? अगले लक्ष्यों को स्थापित करने के लिए इन अंतरों पर ध्यान दें
    • उदाहरण के लिए, यदि एक व्यक्ति को 20,000 रिएस बचा जाना है, लेकिन आमतौर पर हर दिन इसे खाने की आदत होती है, तो एक व्यक्ति को अपनी स्वयं की खपत बदलने की आवश्यकता होगी। यदि आप रेस्तरां के दौरे में कटौती करते हैं और घर पर अधिक भोजन की तैयारी शुरू करते हैं, तो इससे कम समय में आपको अधिक पैसा बचा सकता है।
  • भाग 2
    अच्छी आदतें पैदा करना

    सकारात्मक दृढ़ता के साथ आत्मसम्मान को सुधारने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    1
    नकारात्मक विचारों को समाप्त करें. लक्ष्य की खोज में यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि नकारात्मकता दृढ़ संकल्प कम करती है और किसी व्यक्ति के लक्ष्यों को छोड़ने का कारण भी हो सकता है दूसरी तरफ सकारात्मकता धीरज को बढ़ावा देती है।
    • परिस्थितियों और नकारात्मक शब्दावली की पहचान करने के बारे में जानें - उदाहरण के लिए, जब आप कुछ ऐसा आते हैं जैसे "मैं बहुत कमजोर हूं, तो मैं बगैर फ्लेक्स कर सकता हूं।" इसके बजाय, वाक्यांशों के साथ कुछ वाक्यांश को सुधारने के द्वारा अधिक सकारात्मक मानसिकता को विकसित करने का प्रयास करें: "मुझे अब धक्का लगने में कठिनाई हो रही है, लेकिन मैं धीरे-धीरे सुधार कर सकता हूं अगर मैं अपना व्यायाम नहीं छोड़ता।"
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ मानसिक बीमारी बालता धमाके के लिए लिंक चरण 7
    2
    अपनी ताकत का लाभ उठाएं प्रायः, जब हम तृतीय-पक्ष फ़ीडबैक प्राप्त करते हैं या व्यक्तिगत विकास पर काम करते हैं, तो हम अंत में ध्यान देते हैं कि किस प्रकार सुधार किए जाने की आवश्यकता है। हालांकि यह एक अच्छी रणनीति है, आपको अपनी ताकत को भी पहचानना चाहिए ताकि वे आपको दृढ़ रहने में मदद करें और अपने लक्ष्यों को छोड़ न दें।
    • दोस्तों, सहपाठियों, परिवार और शिक्षकों से बात करें और ऐसे समय के उदाहरणों के लिए पूछें जब आप अच्छी तरह से प्रदर्शन करते हैं (यानी, क्षणों जब आप अपनी ताकत को अभ्यास में रख देते हैं)। फिर इन लोगों द्वारा उल्लिखित पहलुओं की पहचान करें
    • प्रियजनों हमेशा बार उल्लेख है जब आप काफी सरल किया गया है कहते हैं - इस मामले में, अपने लक्ष्यों (उदाहरण के लिए निवेश प्राप्त करने के लिए उन लोगों के 20,000 रियाल बचाने का सबसे अच्छा प्रकार के शोध) पीछा करने में इस तरह के गुणवत्ता समय का लाभ लेने ।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ प्रभाव के दुरुपयोग कदम 10



    3
    आत्मविश्वास बनाएँ. आत्मविश्वास किसी भी स्थिति के कठिनाई स्तर की परवाह किए बिना, अपने आप में विश्वास करने की क्षमता है। आत्मविश्वास वाले लोग हमेशा मानते हैं कि वे एक बाधा को दूर कर सकते हैं, जो कि वे निर्धारित हैं - जब हमारा दृढ़ संकल्प होता है, हम रास्ते में एक बाधा देखते हैं और हमें लगता है कि हम इसे दूर कर सकते हैं क्योंकि हम अपनी क्षमता पर विश्वास करते हैं, भले ही कोई सबूत नहीं है सफलता संभव है
    • अपनी रीढ़ की हड्डी सीधी और अपने सिर के साथ चलो ऊपर एक आश्वस्त छवि प्रदर्शित, और एक मुद्रा बनाए रखने की शक्ति (कूल्हों पर हाथ आराम कर) संचारित करने के लिए करने के लिए - चरित्र के बीच और सुरक्षा नाटक, और अपने दिमाग कि तुम सच में एक आत्मविश्वासी व्यक्ति हैं विश्वास कर सकें।
    • अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो यदि आप स्वयं के अंदर आत्मनिर्भर महसूस करना चाहते हैं - तुलना आत्मविश्वास के साथ समाप्त होती है। अपनी कलाई पर एक रबर बैंड का उपयोग करके इस आदत से छुटकारा पाएं: जब भी आप अपने आप को किसी और की तुलना करके खुद को पकड़ लेते हैं, तब उसे त्वचा के खिलाफ छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक से जीवन में अपना Outlook सुधारें चरण 3
    4
    अभ्यास लचीलापन लचीला होने के कारण परिवर्तन के लिए खुले रहने की कला में माहिर होते हैं, और जैसे ही कोई व्यक्ति जो योग का अभ्यास करता है, उसे किसी भी हड्डी को तोड़ने के बिना फंस सकते हैं, आपको कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों में सामना करना चाहिए। आपकी सड़क में शायद सड़क के बीच में कुछ झुकाव होगा - लक्ष्य बदल सकते हैं, जैसा कि उन तरीकों तक पहुंचने के तरीके होंगे।
    • , सुविधा क्षेत्र का परित्याग आप लचीलापन खेती करने में मदद मिलेगी, इसलिए अलग-अलग अनुभव और गतिविधियों आप कभी नहीं किया है के साथ एक सूची बना सकते हैं और हर एक को पूरा करने के लिए शुरू करते हैं - नई चीजों की कोशिश कर रहा लचीला रहने के लिए सबसे अच्छा उपाय है।
    • दिनचर्या बदलने से भी लचीलेपन उत्पन्न होती है, इसलिए कार को घर पर छोड़ दें और बस या पेडल को काम पर ले जाएं। इसके अलावा, एक पूरी तरह से अलग पथ का अनुसरण करें या पथ के मध्य में कुछ पूरी तरह से सहज गतिविधि करें, जैसे कि आइसक्रीम खरीदना या कुछ दुकान की खिड़कियाँ डेटिंग करना।
  • तस्वीर सामान्यतः चिंता विकार के साथ कोप शीर्षक चरण 5
    5
    स्वस्थ विकल्प बनाएं. प्रत्येक व्यक्ति अपने संकल्प को बनाए रखने की अधिक संभावना रखता है जब वे अच्छी तरह से भोजन करते हैं, आराम करते हैं, और नियमित शारीरिक गतिविधि करते हैं - ये सभी आदतें उन समस्याओं को कम कर सकती हैं जो काम करने की अपनी क्षमता को कम करती हैं, जैसे तनाव और चिंता
    • हर रात, के लिए देखो सो जाओ कम से कम आठ घंटे के लिए, और आधी रात से पहले बिस्तर पर जाना पसंद करते हैं (आधी रात के पहले सोने के अधिक घंटे) तेजी से सोते रहने के लिए, सोने के समय से पहले 30 मिनट पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (जैसे आपके कंप्यूटर, फोन और टेबलेट) को बंद करें।
    • अचेतन अवस्था कई फलों और सब्जियां, विशेष रूप से गहरे हरे पत्ते और अधिक रंगीन सब्जियां, जो अधिक पोषक तत्वों को लेती हैं। उच्च-संसाधित खाद्य पदार्थ से बचें जो नमक या चीनी से भरे हुए हैं, क्योंकि वे आपको उदास और बीमार बना सकते हैं - जैसे ब्राउन चावल, जई, और गेहूं के बीज जैसे स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट पसंद करते हैं, और अंडे से प्रोटीन की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करें , मछली और दुबला मीट
    • हर दिन 30 मिनट के लिए व्यायाम करें. शारीरिक गतिविधि ऐसे एंडोर्फिन जैसे रसायनों को रिलीज करती है, जो आपको अधिक इच्छुक और खुश कर देगा। आप किसी भी प्रकार के व्यायाम का अभ्यास कर सकते हैं - दोस्तों के साथ एक जीवंत गीत की आवाज़ में नृत्य करना या रन बनाना
  • भाग 3
    दृढ़ संकल्प बनाए रखना

    आपका दिमाग 4 कदम पर नियंत्रण रखें
    1
    बाधाओं से जानें. निर्धारित लोगों को शब्दावली में शब्द "असफलता" नहीं है - बाधाएं हमेशा मिडवे तक पहुंचेंगी, चाहे कितना भी तैयार हो, लेकिन ज्यादातर मामलों में ये बाधाएं और "हार" सिर्फ नए अवसर हैं।
    • "क्यों" पर विचार करके समस्या को सुधारें - उदाहरण के लिए, अगर आपको नदी पर एक पुल बनाने और पूछना है कि आपको ऐसा क्यों करना चाहिए, तो यह प्रश्न आपको नई संभावनाएं देखने में मदद करेगा (मुझे नदी पार करने की आवश्यकता क्यों है? मैं उपलब्ध है?)। निम्नलिखित प्रश्न नए अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला खुलेंगे
    • एक और तरीका यह है कि आप खुद से पूछें कि आपने एक असफलता से क्या सीखा है - आप अगली बार अलग-अलग क्या करेंगे? क्या कारकों "हार" में योगदान दिया? आखिरी परिणाम उतना बुरा था जितना आपने सोचा था?
  • चित्रित सामान्यतः चिंता विकार के साथ कोप शीर्षक 10 चरण
    2
    रचनात्मक समाधान खोजें बॉक्स के बाहर सोचकर आपको ध्यान केंद्रित करने, लक्ष्यों का पीछा करने में मदद मिलेगी - जब आप एक बाधा का सामना करते हैं तब यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि रचनात्मक समाधान उन पथों की पेशकश करते हैं जिन्हें आपने पहले नहीं माना हो।
    • की आदत दिन में सपने देख एक अविश्वसनीय रूप से उपयोगी उपकरण है - इसलिए जब किसी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो उसे सपने के लिए कुछ समय दें और मन किसी भी तरह की सीमा के बिना स्थिति पर प्रतिबिंबित करें। सोने का समय एक ऐसी तकनीक का अभ्यास करने का एक अच्छा समय है, लेकिन आप दिन के किसी भी समय ऐसा कर सकते हैं।
    • अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल को सशक्त करने के लिए अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें: यदि आप दुनिया के सभी संसाधन हैं तो आप इस समस्या को कैसे हल करेंगे? अगर आप असफल होने का जोखिम नहीं उठाते तो आप क्या करेंगे? यदि आपको बजट के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है तो आप किस संसाधन का उपयोग करेंगे? यदि आप किसी पर भरोसा कर सकते हैं तो आप किसके लिए सहायता मांगेंगे?
  • चित्र शीर्षक से स्वयं को विनती करो कि आप कुछ कदम 5 कर सकते हैं
    3
    का प्रयोग करें देखने। यद्यपि यह थोड़ा अजीब लगता है, यह उपकरण बहुत शक्तिशाली है और दृढ़ संकल्प को मजबूत कर सकता है, इसलिए अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए खुद को देखने का अभ्यास करें।
    • स्पष्ट रूप से आप अपने लक्ष्यों को देखते हैं (विशिष्ट चित्रों, ध्वनियों, बदबू आ रही है और विवरण के साथ), जितनी अधिक संभावना आप उन्हें करना चाहते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर एक पदोन्नति देखना चाहते हैं, तो अपने बड़े कार्यक्षेत्र में सोचें, अपने पर्यवेक्षकों और सहकर्मियों से "बधाई" सुनकर, और छुट्टी पर अपने परिवार के साथ यात्रा करने के लिए पैसा कमाएं।
  • इस्टेट द लॉस्ट लार्ड वन` width=
    4
    एक पूर्वावलोकन फ्रेम बनाएं यह लक्ष्यों को कल्पना करने का एक ठोस तरीका है - विभिन्न प्रकार की छवियों और अनुलग्नकों को एक साथ लाएं जो आपके लक्ष्यों को दर्शाती हैं। यदि आप इन अनुस्मारक को हर दिन देखते हैं तो आप आगे बढ़ने के लिए दृढ़ बने रहेंगे।
    • पत्रिकाओं और समाचार पत्रों को ब्राउज़ करें, और उन चित्रों, शब्दों और अन्य प्रेरणात्मक वस्तुओं को खोजने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें जिनके लिए आपके लिए अर्थ है - ऐसी चीजें शामिल हैं जो आपके जीवन के हर क्षेत्र के विभिन्न लक्ष्यों का प्रतिनिधित्व करती हैं, जैसे स्वास्थ्य, रिश्ते, और कैरियर
    • एक बार फ़्रेम सेट हो जाने पर, इसे उस जगह पर रखें जहां आप इसे नियमित रूप से देख सकते हैं - ये छोटे देखने के सत्र होंगे!
  • अपने जीवन में मेक प्रोडक्शन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 17
    5
    अपने आप को पुरस्कृत करें अपने आप को नियमित रूप से पुरस्कृत करके अपनी प्रगति का जश्न मनाइये - यह तब तक बड़ा या महंगा नहीं है जब तक कि आप चाहें नहीं! लक्ष्य अपने लक्ष्यों का पीछा जारी रखने के लिए खुद को बधाई देना है।
    • उदाहरण के लिए, आप एक फिल्म टिकट खरीद सकते हैं या अपने पसंदीदा रेस्तरां में दोपहर का भोजन दोपहर का भोजन कर सकते हैं।
    • पुरस्कार आपको ट्रैक पर रखेंगे क्योंकि आप दृढ़ संकल्प को बनाए रखेंगे, लेकिन उन्हें लक्ष्यों के लिए हानिकारक नहीं होना चाहिए। इसलिए, अगर किसी व्यक्ति को अपना वजन कम करने का लक्ष्य मिलता है, और अगर वह पैसे बचाने की इच्छा रखता है, तो उसे खुद पर बहुत पैसा खर्च करना चाहिए (जब तक कि खरीद अंतिम लक्ष्य का हिस्सा नहीं है), किसी व्यक्ति को भोजन के साथ पुरस्कृत नहीं किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ प्रभाव के दुरुपयोग कदम 7
    6
    ब्रेक लें ऊर्जा पुनर्भरण. समय-समय पर, आपको यह महसूस करना शुरू हो सकता है कि आप अपना संकल्प खो रहे हैं - उस मामले में, अपने लक्ष्यों को कचरे में नहीं फेंकें, बस एक ब्रेक ले लो! एक अंतराल का यह मतलब नहीं है कि दृढ़ संकल्प खत्म हो गया है, बल्कि यह कि आपके पास बहुत अधिक ऊर्जा के साथ ट्रैक पर वापस लाने के लिए आराम करने का अवसर होगा।
    • आपके वर्तमान मन की मस्तिष्क के आधार पर विराम कम या लम्बा हो सकता है - एक सप्ताह के अंत में बुकिंग करने के लिए या थोड़ी छुट्टी की यात्रा का नियोजन करना एक अच्छा विचार हो सकता है अगर लक्ष्य की खोज से बहुत ज्यादा तनाव या हताशा हो रही है
    • अगर आप थोड़े से ब्रेक लेना पसंद करते हैं तो किसी मित्र के साथ बाहर जाएं या एक नया शौक लें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com