IhsAdke.com

खाने से वजन कम करने के लिए कैसे धीरे धीरे

हाल के अनुसंधान का दावा है कि मस्तिष्क के लिए यह समय लगता है कि यह अब भूख लगी है। यदि आप आमतौर पर खाना जल्दी से खा लेते हैं, तो आपका मस्तिष्क खपत रिकॉर्ड करने में सक्षम नहीं होगा और आप निश्चित रूप से आपके शरीर से संतुष्ट होने की अपेक्षा अधिक खाएंगे। विज्ञान यह पुष्टि करने में सक्षम है कि खाद्य पदार्थों को और अधिक धीरे-धीरे खाने से आप कम खाने पाएंगे। यह आपके वजन घटाने में मदद करेगा

चरणों

विधि 1
धीरे से खाने के लिए बुनियादी कदम

स्टेप 1 खाने से वजन कम करें
1
पता है कि आपको एक और आदत को बदलना होगा। अगर आप आमतौर पर दोपहर के भोजन के लिए 15 मिनट, एक कप कॉफी के लिए 10 मिनट और रिफ्रेशमेंट के लिए और 5 मिनट खर्च करते हैं, तो भोजन के समय को कम से कम 20 मिनट तक बढ़ाने के लिए आपको अपना रूटीन बदलना होगा।
  • कम से कम खाने की विधि द्वारा वजन कम करें
    2
    खाने के बिना बहुत समय तक न रहें भूख लगी है जब सामान्य से धीमी खाने के लिए खुद को मजबूर करना असंभव है। यदि आपका शेड्यूल अनुमत होता है, तो छोटे भोजन को कई बार आज़माएं ये भोजन धीरे-से खाओ इससे आपकी नई आदत को तोड़ने से भूख को रोकने में मदद मिलेगी।
  • कम से कम खाने की उपाधि के साथ वजन कम करें
    3
    अपने कैलोरी की गणना करना जारी रखें वे अभी भी महत्वपूर्ण हैं, भले ही आप अपनी खा शैली बदल रहे हों ऐसा मत सोचो कि चॉकलेट केक का टुकड़ा जो आपने खाया है वह कम कैलोरी ही होगा क्योंकि यह धीरे-धीरे खपत होती है
  • स्टेप 4 में खाने से वजन कम करें
    4
    पानी, वायु और फाइबर में समृद्ध पदार्थ चुनें चूंकि आपका लक्ष्य संतुष्ट महसूस करना है, अपने आहार में खाद्य पदार्थ को शामिल करना जो कि सनसनी को शीघ्रता से उत्पन्न करते हैं। फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ का सबसे अच्छा परिणाम होगा
  • स्टेप 5 खाने से वजन कम करें
    5
    अपने स्नैक्स को बुद्धिमानी से चुनें वे आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यक मात्रा में प्राप्त करने में महत्वपूर्ण हिस्सा हैं निम्न गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ (फास्ट फूड, फ्रोजन, इत्यादि) के बड़े हिस्से से बचने के लिए जानें, जो कि पहले से ही सामान्य रूप से भस्म हो चुके हैं, यदि सभी नहीं। वे अनावश्यक कैलोरी से भरे हुए हैं जिनमें कम या कोई पोषण मूल्य नहीं है।
  • विधि 2
    धीमी गति से खाने के लिए रणनीतियाँ

    कम से कम भोजन करके वजन कम करें
    1
    जितना संभव हो सके अपने भोजन को लम्बा खींचने का प्रयास करके शुरू करें। इस रेसिंग विश्व में हम रहते हैं यह पूरा करने के लिए एक मुश्किल काम है, और थोड़ा प्रयास करने की आवश्यकता होगी, लेकिन यह संभव है।
  • स्टेज 7 से भोजन खाने से वजन कम करें
    2
    प्रक्रिया चरणों के दौरान जल्दी मत करो प्रत्येक चरण धीरे धीरे करने की कोशिश करो
  • नाम से चित्र धीरे-धीरे खाने से वजन कम करें चरण 8
    3
    पहली कांटा के बाद, टेबल पर कटलरी या भोजन को वापस रखें।
  • नाम से चित्र वजन कम करने के लिए वजन कम करके कदम 9



    4
    कटलरी में केवल थोड़ी मात्रा में खाना रखो जो मुंह में लाया जाएगा। धीरे-धीरे नैपकिन उठाओ और अपने मुंह को पोंछते हुए चबाने के बीच समय लें।
  • स्टेम 10 खाने से वजन कम करें
    5
    निगलने से पहले बहुत छोटे टुकड़ों में भोजन को कुचलने के लिए धीरे धीरे चबाएं। यह जितना संभव हो सके भोजन के विस्तार के बारे में है।
  • नाम से चित्र वजन कम करने के लिए वजन कम करके कदम 11
    6
    भोजन में एक पेय जोड़ें अपने गिलास को उसी प्रकार ले लें, जिस तरह से आप कटलरी (धीरे-धीरे) भोजन को निगलने के बाद इस्तेमाल करते हैं, छोटे चिप्स लेते हैं।
  • स्टेप 12 के भोजन से वजन कम करें
    7
    भोजन का आनंद लें प्रत्येक चब में बनावट, सुगंध और स्वाद पर प्रतिबिंबित करें। एक सुखद अनुभव की कोशिश करो
  • विधि 3
    विकर्षण का उपयोग करें

    स्टेप 13 में खाने से वजन कम करें
    1
    भोजन को धीमा करने के तरीके के रूप में विकर्षण का उपयोग करें। ध्यान रखें कि यह केवल उपयोगी होगा यदि आप इतने विचलित होने से बच सकते हैं कि आप अपना लक्ष्य भूल जाते हैं, जो धीरे-धीरे खाना खा रहा है यदि आप इन विकर्षण के बारे में लापरवाह हो जाते हैं, तो उनका उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है।
  • स्टेप 14 भोजन खाने से वजन कम करें
    2
    यदि आपको भोजन बढ़ाने में कठिनाई हो रही है तो एक पत्रिका को ब्राउज़ करें। कांटे के बीच एक पत्ती या दो के साथ खुद को विचलित करें।
  • स्टेप 15 खाने से वजन कम करें
    3
    क्रॉसवर्ड पहेली को आज़माएं कांटे के बीच एक पंक्ति या दो को भरने की कोशिश करें।
  • स्टेज 16 में खाने से वजन कम करें
    4
    इस काम के साथ आपकी सहायता करने के लिए कुछ आराम संगीत सुनें सामान्य ताल की तुलना में धीमी गति से खेलें, या आप यह महसूस करेंगे कि गाना विपरीत प्रभाव पैदा कर रहा है।
  • स्टेप 17 खाने से वजन कम करें
    5
    रोशनी कम करें उज्ज्वल रोशनी एक माहौल पैदा करती है जो शांति को बढ़ावा देने में मदद करती है, जिससे आप भोजन को धीमा कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • हमेशा अपने स्वास्थ्य के जोखिमों का पालन करने के लिए किसी भी प्रकार के आहार से पहले स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें। आपका डॉक्टर यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर पाएगा कि यह आपके लिए एक स्वस्थ विकल्प है या नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com