IhsAdke.com

खाने से बचने के लिए धीरे-धीरे कैसे खाएं

धीरे-धीरे खाने से बचने का एक तरीका यह है कि साधारण मस्तिष्क को "सिग्नल" प्राप्त करने के लिए लगभग 20 मिनट की आवश्यकता होती है, जिसे अब भूख लगी है, और आप खाने से रोकते हैं। हमारे शरीर को पाचन और हार्मोनल प्रक्रियाओं के लिए समय की आवश्यकता होती है, जो "कुछ संतोष के संकेत" उत्पन्न करने के लिए एक निश्चित क्षण या चरण पर होता है। सुविधा के भोजन का आविष्कार करने से पहले, अधिक चबाने और धीमी गति से भोजन सामान्य था और इसलिए धीमी गति से जाने के बारे में पता बिना लोगों को संकेत के 20 मिनट तक पहुंचने की अधिक संभावना थी। हालांकि, फास्ट फूड संस्कृति के बाद, यह सेट पॉइंट अक्सर खो जाता है क्योंकि भोजन तक पहुंचने से पहले ही इसे खत्म होता है!

खाने से धीरे-धीरे आप भूख के सच्चे संकेतों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और आपको बहुत तेज़ खाने के कारण, भावनाओं की तरह या भोजन के स्वाद का आनंद लेते हुए पहचान सकते हैं। हालांकि, धीरे-धीरे खाने से आप इस समय की गर्मी में कोई निर्णय नहीं लेते हैं - इसके बजाय, यह एक आदत है कि आपको अभ्यास के साथ दृढ़ रहना और प्राप्त करना होगा

चरणों

चित्रा का शीर्षक खाने से बचने के लिए धीमी गति से खाएं चरण 1
1
अपने दिमाग को दोबारा प्रकाशित करें मानसिक रूप से कम से कम 21 दिनों के लिए अभ्यास करने से पहले धीरे-धीरे खाने की आदत में आने की कोशिश न करें। मानसिक चित्र बनाने के लिए अपनी कल्पना को शांत रखें और उपयोग करें, आपके मस्तिष्क के रिकॉर्ड और याद रखने वाले सुखद आभासी अनुभव इस विज़ुअलाइज़ेशन प्रक्रिया के भाग के रूप में, अपने आप को दुबला और फिट महसूस करें और:
  • भोजन को धीरे-धीरे भोजन और स्वाद लेना
  • स्वाद और बनावट का अनुभव - कल्पना करना कि बनावट भोजन के रूप में कैसे बदलता है, धीरे-धीरे उसके लार से टूट जाता है।
  • अपने पेट में तृप्ति की भावना रखने के लिए पहले और बाद में पीने के लिए एक गिलास पानी लें।
  • एक वांछित अंतिम परिणाम की कल्पना करना सुनिश्चित करें, जैसे कि एक दुबला, फिट और ऊर्जावान शरीर अपने मन में अंतिम परिणाम भी देखें: जैसा कि आप उस पोशाक या जींस, सूट इत्यादि में अच्छा लगेगा।
  • इस समय के दौरान भोजन की डायरी को ध्यान में रखकर गौर करें कि आपकी भूख क्या है लिखो कि आप कहां हैं, आप क्या खा रहे हैं, आप कितनी जल्दी खा रहे हैं और खाने के बाद आपको कैसा महसूस होता है (विशेष रूप से आप कितने भूखे हैं या आप कैसा महसूस करते हैं)। यह जानकारी का एक उपयोगी स्रोत होगा, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की भूख और सेट पॉइंट अलग क्यों होते हैं
  • इट स्लोली टू इट टूट ऑविस्टिटिंग स्टेप 2
    2
    आपके कैबिनेट से जितना संभव हो उतना संसाधित भोजन निकालें। भोजन धीरे-धीरे चबाने के बारे में ही नहीं है - यह आपके आहार विकल्पों और तैयारी प्रक्रियाओं के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ने के बारे में भी है आप एक ताजा भोजन तैयार करने के लिए, अपने आप से पूछना अगर अपने आंतरिक स्वास्थ्य आप के लिए के रूप में महत्वपूर्ण के रूप में यह होना चाहिए या अगर आप पौष्टिक भोजन के साथ-साथ डाल एक अपक्षयी रोग के रास्ते में जाना पसंद करते हैं समय नहीं होने के बारे में चिंतित रहे हैं अपनी प्राथमिकताओं की सूची स्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए समय शुरू क्योंकि एक व्यस्त जीवन केवल स्वस्थ विकल्पों के साथ भरा हुआ जा सकता है, और बंद करो खाना पकाने खुद की देखभाल करने के एक अधिनियम है और यहां तक ​​कि एक व्यस्त जीवन में चिकित्सकीय हो सकता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को समाप्त करते समय, उन्हें स्वस्थ, अप्रतिरक्षित, या बहुत कम संसाधित विकल्पों के साथ बदलें। उदाहरण के लिए:
    • पास्ता और सफेद चावल निकालें और पूरे के साथ बदलें।
    • तैयार डिब्बे, पैक और जमे हुए भोजन को हटा दें और उन्हें उन घटकों के साथ प्रतिस्थापित करें जिनका इस्तेमाल कुछ आइटम खरोंच से करने के लिए किया जाता है।
    • संसाधित डेसर्ट समाप्त करें और उन्हें फल, दही, और स्वस्थ डेसर्ट के साथ बदलें।
  • इट स्लोली टू ईट टू ऑविरेटिंग पायर 3
    3
    जब आप भूखा होना शुरू करते हैं तब खाने की कोशिश करें जब आप भूख से मर रहे हैं और घोड़ों की तरह खाने की तरह महसूस कर रहे हैं, तो आप खाने के साथ समस्या यह है कि आप जल्दी से खाएंगे और जरूरी से ज़्यादा खाएंगे। चक्कर आना, कमजोर और नाराज होने के कारण इतनी भूख लगी रहना मतलब है कि आपने लंबे समय तक अपने शरीर के भोजन से वंचित किया है, और कीमत में एक आराम से और मनोरंजक तरीके से अपना खाना खाने में असमर्थता शामिल है। इसके बजाय, आपको कमजोरी और चिड़चिड़ापन के लक्षणों को दूर करने के लिए एक ही बार में सब कुछ खाने की आवश्यकता होगी, और यह आपके कारणों को बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा!
  • इट स्लोली टू इट स्टेव टू ऑविरेटिंग स्टेप 4
    4
    खाने से पहले हमेशा आराम करो कुछ गहरी साँस लें, अपनी नाक से सांस लेने और अपने मुँह से छिलके और जैसे ही आप ऐसा करते हैं, अपने सांस को संक्षेप में रखें और अपने मुंह से धीरे धीरे श्वास छोड़ें। तनाव से मुक्त "पहले" खाने के लिए शुरू कर - इस तरह से, आप में से किसी खतरे को समाप्त करने के लिए शुरू जब भोजन तनाव को दूर और आप फिर से ध्यान केंद्रित करने देने के लिए प्रयोग किया जाता है भोजन की परवाह किए बिना तनाव से राहत, खाने से अधिक।
    • अपने आप को पुरस्कारों की याद दिलाएं (अच्छे स्वास्थ्य, अच्छा लग रहा है, आदि)
    • घड़ी को देखो और मानसिक रूप से 20 मिनट जोड़ें यह आपका लक्ष्य है: ले लो कम से कम 20 मिनट अपने भोजन का आनंद लेने के लिए
  • इट स्लोली टू इट टूट ऑविरटिटिंग पायस 5
    5
    एक गिलास पानी पीओ और / या अपने मुख्य पाठ्यक्रम से पहले हल्के सूप का एक छोटा कटोरा खाएं। अपने भोजन के साथ पानी पी लो इससे आपको तृप्त होने में मदद मिलेगी।
    • पता है कि हर कोई भोजन के दौरान पीने के पानी की वकालत नहीं करता, क्योंकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह भोजन के पोषक तत्वों को पतला कर सकता है। हालांकि, यह सिद्धांत अन्य पोषण विशेषज्ञों को स्वीकार नहीं करता है, जो मानते हैं कि पानी वास्तव में पाचन में मदद करता है। दूसरे शब्दों में, भोजन के दौरान तरल पदार्थ सेवन करने के लिए अपने शरीर की अपनी प्रतिक्रियाएं सुनें और वहां से तय करें।



  • पेटी से बचने के लिए स्टेप 6 से बचें
    6
    मुंह में भोजन डालने के बाद कांटा नीचे रखो। पानी की घूंट लीजिए, बातचीत में व्यस्त रहें हर काटने के लिए स्वाद करें, यह आपके लिए एक सुखद अनुभव बनाएं जिससे आप इसे दोहराना चाहते हैं। यह धीरे-धीरे खाने का सार है और यह उन लोगों के साथ जुड़ना है जिनके साथ आप भोजन साझा कर रहे हैं और खाने का समय एक वास्तविक ब्रेक के रूप में इलाज कर रहे हैं जो आपके ध्यान के योग्य है।
  • इट स्लोली टू इट स्लाईली टू टिव्ड ओविरटिइंग चरण 7
    7
    अपने भोजन पर ध्यान दें और इसे वास्तव में आनंद लें आपका मस्तिष्क इस सुखद अनुभव को रिकॉर्ड करेगा और भोजन के इस नए तरीके से अभ्यास के साथ स्वचालित (दूसरी प्रकृति) बन जाएगा। इसका अर्थ है मत करो टीवी के सामने खाएं, खाना खाने के दौरान पढ़िए और खाने के दौरान इंटरनेट पर न रहें। खाद्य व्यतिक्रियां भोजन के मूल्य को कम करती हैं और आपको लगता है कि आप वास्तविकता से कम खा चुके हैं प्रोत्साहित करते हैं, और आपका मस्तिष्क शायद आपकी भूख को बेवकूफ बना देगा और आपको लगता है कि आपको अधिक खाने की ज़रूरत है। अपने दिमाग और शरीर को आराम दें और आपके सामने भोजन पर ध्यान दें। इसे स्वाद दें, आनंद लें और भोजन और भोजन के लिए उपस्थित रहें।
  • चित्रा 8
    8
    कम से कम समर्पित करें 20 मिनट अपने भोजन को खत्म करने के लिए भोजन की गति को समायोजित करने के लिए मेज पर अपने दृष्टिकोण की पहुंच के भीतर एक दीवार घड़ी लें - अपने अंतिम भाग को बहुत धीरे से खाएं यदि आप 20 मिनट के बाद भी भूखे हैं, तो इसका मतलब है कि आप बहुत तेज़ी से खा रहे हैं! इसे देखने के लिए एक और तरीका है जब आपको सुखद लग रहा है या न तो भूखा है या न ही पूरा।
    • वहाँ एक है सेंसर हमारे दिमाग में (हाइपोथैलेमस में) को सक्रिय करने के लिए लगभग 20 मिनट की आवश्यकता होती है (अलग-अलग मतभेदों के लिए कुछ मिनट लगाना या सेट करना) पाचन और हार्मोनल प्रक्रियाएं होने की आवश्यकता होती है इससे पहले कि हमारे दिमाग का नोटिस हो कि हम अब भूखे नहीं हैं - तृप्ति के इस मान्यता को सक्रिय करने से पहले हम फूला हुआ और अभी भी भूख महसूस कर सकते हैं।
  • इट स्लोली टू इट स्लोली टू टाईम ऑविरटिटिंग चरण 9
    9
    अगर उसके बाद भी आपको भूख लगी है, तो फिर भी रुको। कुछ और पानी पी लो यह वह जगह है जहां आपको अपनी प्रेरणा और विज़ुअलाइज़ेशन याद रखने के लिए इच्छाशक्ति के कुछ बिट का उपयोग करना होगा। एक और 5 मिनट में, आप अब खाने नहीं चाहेंगे, भले ही भोजन स्वादिष्ट हो, क्योंकि आप संतुष्ट और पूर्ण महसूस करेंगे।
    • विक्रय का उपयोग करें यदि आपकी प्रेरणा इस बिंदु पर धीमा हो जाती है टहलना, अपने पसंदीदा टीवी शो देखने, एक कविता लिखते हैं, एक दोस्त को फोन, तैराकी जाना जाओ, एक स्वेटर सीना, एक जानवर को खिलाने, अपने कुत्ते के साथ खेलते हैं, कार धोने, चादरें बदलने, आदि
    • एक गर्म पेय पीने से शेष भूख भावनाओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। नींबू के साथ कॉफी, चाय, गुनगुने पानी आदि की कोशिश करें।
    • यदि आप धीरे-धीरे खाने के बाद भी भूखे हैं, तो आपको पोषण की कमी या कुछ बीमारी हो सकती है। वहाँ भी एक सतत मनोवैज्ञानिक समस्या छिपा हुआ हो सकता है यह आपके डॉक्टर से बात करना बुद्धिमानी है कि क्या यह आपके लिए अभी भी मामला हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी प्लेट पर भागों को काटें अपनी प्लेट को कम करके और पकवान की सामग्री को उदार के मुकाबले अपने आप में मदद करें, जो सामान्य है।
    • याद रखें कि आपके पास नहीं है कभी आप अपनी थाली पर भोजन खत्म करो! यहां तक ​​कि अगर समय के साथ यह आशा की जाती है कि आप थाली पर कम डाल करने के लिए पता चलता है कि, और यहां तक ​​कि कम से कम आप कम से कम खाना चाहिए आपकी थाली में भोजन छोड़ने के लिए जब आप तृप्त या सुखद पूर्ण महसूस जानने के लिए शुरू खाना पकाने।
    • खाने के बाद टहलने की कोशिश करें, भले ही यह केवल पांच मिनट के लिए हो।
    • अति खामियों के परिणामों को देखने के लिए इंतजार न करें - सुधारात्मक कार्रवाई करें मेज पर. दोपहर के भोजन के समय में अपनी गति की लगातार निगरानी करें, पानी पीयें, और अपनी घड़ी पर नज़र रखें। आपके द्वारा पुरस्कार का अनुभव करने के बाद भोजन धीरे-धीरे स्वचालित हो जाएगा (प्राकृतिक)।
    • भाग मोनोरस खाओ आप हमेशा अधिक खा सकते हैं। या, एक छोटे प्लेट का उपयोग करें और अपने मन को धोखा देने के लिए प्लेट को भरें, जिससे आपको लगता है कि आप भोजन की एक प्लेट खा रहे हैं।

    चेतावनी

    • जब तक आप असहज रूप से पूर्ण महसूस करते हैं, तब तक आप पेट भर खा जाते हैं।
    • यदि आपके पास पौष्टिक कमी है, तो आप कितनी धीमी गति से खा सकते हैं, आप इस पर स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के बिना नहीं पड़ेगा आलू के साथ एक हैमबर्गर खाने से धीरे-धीरे अब भी एक बर्गर आलू के साथ खा रहा है। यह सुनिश्चित करने के लिए केवल स्वस्थ आहार खाएं कि आपके शरीर को सभी पोषक तत्वों की ज़रूरत हो रही है।
    • यदि आपके भोजन के लिए लालच है, तो कम से कम 10 मिनट प्रतीक्षा करें या बेहतर अभी तक, अभी कुछ स्वस्थ खाना खाओ
    • संतुष्ट होने के साथ पूर्ण होने में भ्रमित मत करो - आप पूर्ण हो सकते हैं, यहां तक ​​कि फूला हुआ हो और अभी भी भूख लगी है और खा सकते हैं। धीरे-धीरे भोजन की स्थापना के आंतरिक बिंदु को जारी करने में मदद मिलेगी, जबकि आप अपने भूख संकेतों पर और अधिक ध्यान देने की इजाजत करेंगे, जिससे आप भोजन जारी रखने की इच्छा पर काबू पा सकते हैं, भले ही वह पहले से ही भरा हो। और भावनात्मक भोजन के रूप में उपेक्षा न करें, जो तृप्ति पर काबू पा सकते हैं क्योंकि आप अपने शरीर को पौष्टिक बनाने के बजाय भावनाओं को सुन्न करने की कोशिश कर रहे हैं। अगर यह जारी है, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करें
    • टीवी देखने, वीडियो गेम चलाने या किताब खाने के दौरान पढ़ने की कोशिश न करें, यह आपको कितना खा रहा है से आपको विचलित कर देगा और आप अपने मस्तिष्क के बारे में क्या कह रहे हैं, इसके बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • दीवार घड़ी
    • पानी
    • धीरे-धीरे खाने के लिए एक प्लेट, जिसे भी कहा जाता है ताप जाल प्लेट (जो 30 मिनट से अधिक गर्म रहता है और खाना गर्म रहता है)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com