IhsAdke.com

कैसे एक स्टीक स्टेक पकाने के लिए

फाइलट बोवाइन कमर के क्षेत्र से मांस का एक स्वादिष्ट कटौती है। ये स्टेक पकाने में काफी आसान हैं - चाहे जो भी रसोई के उपकरण हों, मांस को एक कटा हुआ बाहरी परत देने का बुनियादी सिद्धांत और फिर इसे अच्छी तरह से खाना पकाने से बहुत संतोषजनक परिणाम आएगा। इस्तेमाल किया खाना पकाने विधि के आधार पर, कम से कम 20 मिनट में आधे घंटे में एक रसदार स्टेक प्राप्त करना मुश्किल नहीं है, तो तुरंत शुरू करें!

सामग्री

एक साधारण तले हुए स्टेक के लिए

  • फाईल पर 2 स्टीक (2.5 सेमी मोटी)
  • 2 tablespoons जैतून का तेल
  • नमक और काली मिर्च स्वाद के लिए

मसालेदार और ग्रील्ड स्टेक के लिए

  • 2 लौंग लहसुन (कीमा बनाया हुआ)
  • 1 बड़ा चमचा अंग्रेजी सॉस
  • 1 चम्मच balsamic सिरका
  • 2 चम्मच डिजॉन सरसों
  • 1 चम्मच सोया सॉस
  • 3 tablespoons जैतून का तेल
  • नमक और काली मिर्च स्वाद के लिए

सॉस-वीड विधि में स्टेक के लिए

  • 1 कप शंख या सफेद मशरूम
  • 2 चम्मच जैतून या वनस्पति तेल
  • 2 प्याज डाल दिया
  • 1 लौंग लहसुन, कीमा बनाया हुआ
  • 2 tablespoons मक्खन
  • नमक और काली मिर्च स्वाद के लिए

चरणों

विधि 1
एक साधारण तले हुए स्टेक तैयार करें

कुक न्यूयॉर्क पट्टी स्टेक चरण 5 नामक छवि
1
स्टोव पर एक कड़ाही गरम करें एक महान तली हुई स्टेक बनाने का रहस्य केवल फ्राइंग पैन और भून को आवश्यक समय के लिए तलना करना है। सबसे अच्छे स्टेक्स में एक दबंग और कुचल बाहरी है, जो केवल बहुत गर्म फ्राइंग पैन के साथ ही प्राप्त किया जा सकता है, इसलिए पहला चरण उच्च गर्मी पर फ्राइंग पैन को गर्म करना है। जब तक आप फ्राइंग पैन को गर्म करने के लिए इंतजार करते हैं, स्टेक्स को अपने रैपिंग से हटा दें और उन्हें मसाला शुरू करें।
  • यहां जांचने का आसान तरीका है कि पैन पहले से ही गर्म है - सिंक में अपनी उंगलियों को भिगोएँ और पैन में पानी को छिड़क दें। यदि तुरंत गिरता है और फ्राइंग पैन की सतह पर बहती है या "नृत्य" चला जाता है, तो यह तैयार है!
  • 2
    मौसम और तेल के साथ स्टेक कवर जैसा कड़ाही गर्मी करना शुरू होता है, एक साफ बोर्ड या प्लेट पर स्टेक रखें। नमक और काली मिर्च के साथ प्रत्येक पक्ष सीजन सटीक राशि का उपयोग आपके स्वाद पर निर्भर करता है - उदाहरण के लिए, कुछ मार्गदर्शक, लगभग 1/4 चम्मच मिर्च और 1 और 1 चम्मच नमक के प्रत्येक दो स्टेक के मिश्रण का उपयोग करने की सलाह देते हैं। अंगूठे का एक अच्छा नियम का प्रयोग करते समय गलती करना है थोड़ा नमक (सभी के बाद, जब भी स्टेक तैयार होता है तो आप हमेशा अधिक जोड़ सकते हैं)।
    • इस बिंदु पर, आप अतिरिक्त सूखी मसालों को भी जोड़ सकते हैं जिन्हें आप चाहते हैं। पूर्व निर्मित मसाले एक अच्छा विकल्प है, साथ ही अपने स्वयं के घर पर बनाया (जैसे, मेंहदी, अजवायन के फूल और लहसुन एक आम संयोजन है) मिश्रणों हैं।
    • स्टेक खाने के बाद, उन्हें तेल के साथ कवर करें यह कुरकुरे दरार बनाने के लिए महत्वपूर्ण है - तेल अनिवार्य रूप से "फ्राइज़" स्टेक की बाहरी परत।
  • 3
    फ्राइंग पैन में स्टेक्स जोड़ें। चम्मच का प्रयोग, गर्म कड़ाही में स्टेक रखें। हॉट स्पेटरिंग से बचने के लिए, स्टेक्स को जगह दें दूर आप के बजाय के बजाय तुम्हारे प्रति. उन्हें तुरंत चुपचाप और कटा हुआ शुरू करना चाहिए - यह अच्छी बात है! इसके मूल स्थान से 2.5 सेमी के आसपास स्टेक ले जाएँ आप पैन करने के लिए उन्हें जोड़ने के कुछ सेकंड के बाद चिपकने से रोकने के, और उन्हें पकने दे।
    • कुछ खाना पकाने के गाइड स्टेक्स पैन में उन्हें रखने से पहले कमरे के तापमान तक पहुंचने की सलाह देते हैं, इस धारणा के तहत कि यह उन्हें समान रूप से पकाने में मदद करता है। कमरे के तापमान पर स्टेक को 20 से 30 मिनट तक छोड़ने के दौरान लगभग निश्चित रूप से नहीं यह चोट लगी होगी, कुछ सुझाव है कि यह दावा सिर्फ एक मिथक है।
  • 4
    लगभग तीन या चार मिनट बाद उन्हें मुड़ें एक उत्कृष्ट तली हुई स्टेक प्राप्त करने की चाल हर समय सिर्फ आवश्यक समय के लिए खाना बनाना है - एक लंबे समय के लिए खाना पकाने से मांस को कठोर छोड़ सकते हैं स्टेक्स फ्राइंग पैन में पकाने तक चलो, जब तक कि वे तल पर काले भूरे रंग के पेस्ट का विकास न करें, जले हुए ब्लैक पार्ट्स के साथ छिड़कें। फ्राइंग पैन की गर्मी के आधार पर, यह आम तौर पर तीन से चार मिनट लगते हैं, हालांकि समय भिन्न हो सकता है, तो ट्यून में रहें।
    • एक अच्छी तरह से किए गए स्टेक के लिए, आप थोड़ी देर तक पका सकते हैं - पांच मिनट तक या इससे अधिक के लिए। दूसरी ओर, बगैर वृद्ध स्टेक के लिए, थोड़ी पहले स्टेक बारी - लगभग दो से दो और एक आधे मिनट में।
    • एक स्टेक केवल एक बार या अनगिनत बार चालू होना चाहिए या नहीं, इस बात पर बहस है कि पुरानी है। लोकप्रिय ज्ञान का कहना है कि स्टेक्स को एक बार ही बदलना चाहिए, जिससे संभवत: सर्वश्रेष्ठ क्रस्ट तैयार हो सके। हालांकि, स्टेक द्वारा कई आधुनिक aficionados असहमत हैं, और अक्सर फ्लिपिंग की सलाह देते हैं।
  • 5
    इसे अच्छी तरह से पकाएं और सेवा करें! स्टेक मोड़ के बाद, वहाँ बहुत कुछ किया लेकिन देखना उन्हें पकाने (जब तक आप विश्वास है कि मांस मोड़ लगातार उसे एक बेहतर स्वाद दे) होने के लिए अधिक है। जब तक स्टेक्स ऊपर की ओर एक अंधेरे परत को विकसित नहीं करता है, तब तक प्रतीक्षा करें और संकेतों की जांच करें कि यह तैयार है। यदि मांस बहुत खराब पकाया जाता है, तो इसे ओवन में अंतिम रूप दें या कुछ अतिरिक्त मिनटों के लिए फ्राइंग को छोड़ दें। नीचे एक तैयार स्टेक के आम लक्षण हैं:
    • किनारों पर एक फर्म बनावट, जो मांस के केंद्र की ओर नरम हो जाता है
    • केंद्र में कोई लाल मांस नहीं है (गुलाबी और हल्के भूरे रंग के बीच एक स्वर स्वीकार्य है)
    • के बारे में 49 से 65 डिग्री सेल्सियस का एक आंतरिक तापमान)
  • विधि 2
    समुद्री और ग्रिल एक स्टीक

    1. 1
      अचार को मिलाएं मांस के कई अन्य कटौती की तरह, फास्फेट को स्वाद जोड़ने से पहले इसे एक मारीनड में डालने से पहले यह खाना पकाने से पहले संभव है। ऊपर, हम एक सरल लेकिन स्वादिष्ट अचार के लिए एक नुस्खा प्रदान करते हैं लेकिन सचमुच सैकड़ों अन्य व्यंजन भी काम करेंगे। अपने खुद के अचार बनाने के लिए कोई कड़ी और तेज नियम नहीं हैं, लेकिन कुछ बुनियादी दिशानिर्देश हैं जो उनमें से अधिकांश पालन करते हैं। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो अपने अचार में निम्नलिखित सामग्रियों को शामिल करने का प्रयास करें:
      • वसा का एक स्रोत आमतौर पर, यह एक तेल है, जैसे कि वनस्पति तेल, कैनोला, जैतून, तिल आदि।
      • एक एसिड यह नींबू का रस (जैसे नींबू, चूने या नारंगी), शराब, सिरका (बेश्मैनिक, रेड वाइन, सेब साइडर, आदि) या अन्य एसिड-
      • अन्य सीजनिंग आप यहाँ रचनात्मक हो सकते हैं - अन्य सॉस के साथ संयोजन के आधार पर अंग्रेजी सॉस, डिजॉन सरसों, मूंगफली का मक्खन, अजमोद, लहसुन और सोया सॉस काम कर सकते हैं-
      • नमक और काली मिर्च स्वाद के लिए
    2. 2
      उन्हें खाना पकाने से पहले स्टेक सूखें। जब अचार को मिलाया जाता है, तो एक भली भांति बंद सील प्लास्टिक बैग या भली भांति मोहरबंद कंटेनर में रेफ्रिजरेशन के लिए स्टेक्स लगाइये और समान रूप से नारियल का मसाला डालना। उन्हें रेफ्रिजरेटर में कम से कम दो घंटों तक बैठने दें, ताकि वे अपने स्वाद को अवशोषित कर सकें- कुछ रसोइयां रात में अचार में मांस का आराम दें या कई दिनों तक स्वाद का एक अतिरिक्त खुराक जोड़ने के लिए।
    3. 3
      गर्मी गर्मी फ्राइंग के साथ, अच्छी ग्रील्ड स्टेक को एक स्वादिष्ट क्रस्ट विकसित करने के लिए एक उच्च प्रारंभिक तापमान की आवश्यकता होती है। इस कारण से, उस अवधि से पहले ग्रिल या ग्रिल को अच्छी तरह से गर्मी करना शुरू हो जाता है जिसमें आप खाना बनाना चाहते हैं हीटिंग प्रक्रिया को गति देने के लिए ढक्कन बंद रखें।
      • गैस ग्रिल के लिए, प्रीहेटिंग आसान है - "उच्च" आग पर एक या अधिक मुंह सेट करें और 5 मिनट या उससे कम के लिए ढक्कन बंद करें
      • लकड़ी का कोयला ग्रिल के लिए, यह पहली बार जरूरी है कि आप इसे खाना पकाएं, इससे पहले कि आप खाना पकाने शुरू कर सकें, उसे जलाकर राख करने की प्रतीक्षा करें। इस प्रक्रिया में आधे घंटे से अधिक समय लग सकता है, इसलिए बहुत समय की अनुमति दें। जब कोयले पकाने के लिए तैयार होते हैं, खाना पकाने के लिए पूरी पकवाले तैयार करने के लिए एक भूनी यंत्र के साथ समान रूप से फैलाते हैं।
    4. 4
      स्टेक्स जोड़ें जैतून का तेल या वनस्पति तेल के साथ ग्रिल ग्रिल को धीरे से ब्रश करने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें और चटखों का उपयोग करके ग्रिल की सतह पर स्टेक्स की व्यवस्था करें। उन्हें एक तलना के दौरान जितना खाना होगा उतना खाना पकाएं, एक उचित परत के गठन के बाद, उन्हें तीन से पांच मिनट के बाद बदल दिया जाए।
      • जब आप गैस ग्रिल से परिचित होते हैं, तो आप आमतौर पर इसके परिणामस्वरूप लगातार परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। एक ही जरूरी लकड़ी का कोयला ग्रिल, जिसका खाना पकाने बार इस्तेमाल किया लकड़ी का कोयला की मात्रा और तापमान जो इसे जला दिया जा रहा है के अनुसार भिन्न हो सकते हैं की नहीं कहा जा सकता है। तो लकड़ी का कोयला पर खाना पकाने के बारे में और अधिक जागरूक रहें- जैसे ही आप नीचे के किनारे पर गहरे भूरे रंग की परत से संतुष्ट हो जाते हैं
    5. 5
      तैयार होने पर ग्रिल से निकालें स्टेक को बदलने के बाद, उन्हें 2 से 4 मिनट के लिए खाना पकाने की अनुमति दें, जब तक कि वे आपकी पसंद के लिए तैयार न हों। ऊपर वर्णित उसी परिष्करण चिह्न की जांच करें (किनारों पर फर्म बनावट, केंद्र में नरम, मांस के अंदर कोई लाल नहीं, आदि) और यदि आप संतुष्ट हैं, तो उन्हें ग्रिल से हटा दें और सेवा करें!
      • वैकल्पिक रूप से, बेकिंग प्रक्रिया के दौरान मसाले के बचे हुए मांस को ब्रश करने पर विचार करें, एक स्वादिष्ट बाहरी विकसित करने में मदद करें। हालांकि, बेकिंग खत्म करने के बाद नारियल पर लागू नहीं करें - जैसा कि कच्चे स्टेक के संपर्क में आया, यह हानिकारक बैक्टीरिया को तैयार मांस में स्थानांतरित कर सकता है।



    विधि 3
    सॉस-वीड पद्धति में एक स्टेक तैयार करें

    1. 1
      एक डच ओवन गरम करें स्टेक पकाने की यह विधि शौकिया शेफ के लिए अज्ञात हो सकती है, लेकिन जब अच्छी तरह से किया जाता है, तो आपको अच्छी तरह से टेंडर पाने और महान स्थिरता के साथ इस बिंदु पर जाने की अनुमति मिलती है। शुरू करने के लिए, पानी के साथ डच ओवन के लगभग दो-तिहाई भाग भरें और मध्यम गर्मी में लाएं।
      • डच ओवन का आंतरिक तापमान 54 एसी तक पहुंचने से पहले मांस को खाना बनाना शुरू कर दें। अगर इसमें कोई अंतर्निर्मित थर्मामीटर नहीं है, तो आप इसे ओवन के किनारे संलग्न करके एक कैंडी थर्मामीटर का उपयोग कर सकते हैं।
    2. 2
      एक फ्राइंग पैन में स्टेक्स फैलाएं एक नम वातावरण में खाना पकाने की समस्या, जैसे डच ओवन, यह है कि उन्हें एक अच्छा कुरकुरी सतह बनाने का कोई रास्ता नहीं है, जैसा कि आप ग्रिल या फ्राइंग पैन के साथ करेंगे। हालांकि, इसके चारों ओर एक रास्ता है - स्टेक्स को जल्दी से पहले फ्राइंग करके (और जैसा कि हम देखेंगे, बाद में) उन्हें डच ओवन में खाना पकाने के लिए, संभव है कि उन्हें अभी भी उनकी वांछनीय परतें बना दें।
      • सीज़न, स्टेक्स तैयार और भूनें, जैसा कि ऊपर के तलने का तरीका बताया गया है। हालांकि, सिर्फ उन्हें भूनें एक मिनट प्रत्येक तरफ - याद रखें, आप भूरे रंग की स्टेक की सतह की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें पूरी तरह से पकाना नहीं है
    3. 3
      धीरे-धीरे एक प्लास्टिक बैग में स्टेक पकाना। जब सतह हल्के से सुनहरे होते हैं, तो उन्हें एक मजबूत प्लास्टिक बैग में रखें और इसे सील करें (पानी में सेवन करने से रोकने के लिए दो बैग लगाने की सलाह दी जाती है) एक वैक्यूम पैकेजिंग उपकरण या मुहर के साथ पानी में बैग खुला और फिर सील ताकि पानी हवा से ज्यादातर बाहर मजबूर कर दिया है डुबाया साथ एयर बैग निकालें।
      • इस बिंदु पर, डच ओवन में स्टेक के साथ बैग को ढीला करें और इसे बंद करें। यदि आवश्यक हो, ओवन के हीटिंग स्तर को थोड़ा बढ़ाकर 54.5 डिग्री सेल्सियस तक ले आओ। लगभग दो से दो और एक आधे घंटे के लिए इस तापमान पर कुक।
      • स्टीक पकाने के रूप में, समय-समय पर प्रगति की जांच करें। बैग को ले जाएं और इसे हर घंटो में बारी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि मांस पकाना समान रूप से।
    4. 4
      वैकल्पिक रूप से, एक सॉस तैयार करें खाना पकाने को समाप्त करने के लिए मांस का इंतजार करते समय, यदि आप चाहते हैं तो अन्य व्यंजन तैयार करने के लिए आपके पास बहुत से खाली समय है आप एक सरल सॉस या एक गार्निश बनाने जब तैयार स्टेक डाल करने की सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप मशरूम की एक स्वादिष्ट गार्निश कर सकते हैं, एक पैन में मक्खन के कुछ बड़े चम्मच पिघलने और कुछ मशरूम, कटा हुआ chives और स्वाद के लिए लहसुन छिड़काव - जब तक वे स्वादिष्ट और सुगंधित कर रहे हैं बस एक साथ सामग्री पकाना।
      • यदि आप चाहें तो आप "आंख" के द्वारा इन सामग्रियों को जोड़ सकते हैं - उनमें से किसी को "बहुत अधिक" जोड़ना कठिन है सटीक माप सिफारिशों के लिए, उपरोक्त सामग्री अनुभाग देखें
      • अतिरिक्त स्वाद के लिए, सफेद शराब का स्पर्श जोड़ने का प्रयास करें!
    5. 5
      फिर से स्टेक्स चम्मच और सेवा करते हैं डच ओवन में कुछ घंटों के बाद, मांस बहुत स्वादिष्ट और पूरी तरह से पकाया जाना चाहिए। इस बिंदु पर, यदि आप चाहते हैं, तो आप अपने बाहरी कवच ​​में सुधार करने के लिए हर तरफ एक या दो मिनट के लिए तेल के साथ स्टेक भून सकते हैं। मांस खाने के लिए तैयार हैं!
      • यदि आप सॉस या गार्निश बनाते हैं, तो प्लेट पर परोसा जाने से पहले प्रत्येक स्टेक पर एक चम्मच डालिये।

    विधि 4
    फाइलटी परोसें

    1. 1
      इसे काटने से पहले मांस का आराम दें। फ्राइंग पैन, ग्रिल या ओवन से स्टेक हटाने के बाद, आप शायद इसकी स्वादिष्ट खुशबू महसूस करेंगे और तुरंत एक टुकड़ा चाहते हैं। प्रलोभन का विरोध! इसके बजाय, इसे काटने से लगभग दस मिनट के लिए पन्नी की चादरें के तहत मांस का आराम दें। आपको ऐसा करने पर पछतावा नहीं होगा - जो स्टेक जो कि आराम का समय है, उनके मुकाबले थोड़ा मोम और स्वादिष्ट हैं।
      • कारण यह "आराम" रणनीति काम करता है, जिस तरह से मांस का एक टुकड़ा सूक्ष्म स्तर पर बनाया गया है के साथ क्या करना है मांस कठोर मांसपेशियों के तंतुओं से बना है - जैसा कि ये फाइबर पकाना, वे अनुबंध करते हैं, मांस में नमी को मजबूर करते हैं मांस को खाना पकाने के बाद थोड़ा शांत करने का एक मौका देकर, आप तंतुओं को इस स्वादिष्ट नमी से थोड़ा आराम करने और रीबसॉर्ब करने की अनुमति दे रहे हैं।
    2. 2
      एक सॉस के साथ सेवा करने पर विचार करें फाईलट एक बहुमुखी डिश है, जो कई व्यंजनों और सजावट के साथ उत्कृष्ट रूप से मेल खाता है। जल्दी ठीक करने के लिए, सॉस के साथ स्टेक की सेवा करने का प्रयास करें पहले से तैयार सॉस तुरन्त उपलब्ध हैं, जबकि ताजा सॉस तैयार करने में कुछ मिनट लग सकते हैं, यदि आप जल्दी में हैं तो उन्हें एक अच्छा विकल्प बना सकते हैं। यहां कुछ सॉस हैं जो कुछ विशेषज्ञ फाइल के लिए सुझाते हैं:
      • फ्लेवरर्ड मक्खन (लहसुन, अजमोद, अजवायन के फूल, आदि)
      • बारबेक्यू सॉस
      • काली मिर्च सॉस
      • पेस्टो
      • लाल शराब में कमी
    3. 3
      एक क्लासिक संयोजन के लिए, आलू के साथ परोसें। आलू के साथ स्टेक की तुलना में कौन से भोजन अधिक महत्वपूर्ण या संतोषजनक है? आलू के बहुत से सहयोग स्टेक के साथ उत्कृष्ट रूप से गठबंधन करता है, एक पूर्ण और संतोषजनक भोजन पैदा करता है। अपने स्टेक के साथ आलू के कुछ साज़िश की कोशिश करें:
      • फ्रेंच फ्राइज़
      • उबला हुआ आलू
      • ब्रेडड आलू
      • भुना हुआ आलू
      • मैश किए हुए आलू
    4. 4
      इसे एक और स्वादिष्ट संगत के साथ संयोजित करने का प्रयास करें हालांकि स्टेक के लिए आलू बहुत ही विश्वसनीय साइड डिश होते हैं, वे उन चीजों से बहुत दूर हैं जो उनके साथ अच्छी तरह से चलते हैं। यहां कई प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें स्टेक के साथ एक महान स्वाद है। यहां कुछ हिस्सों के कुछ सुझाव हैं - आप अपने हाथों की सामग्री को छोड़कर स्टेक के साथ क्या सेवा करेंगे इसकी कोई सीमा नहीं है:
      • फ्राइड या कारमेटेड प्याज
      • चम्मच पालक, चार्ड या गोभी
      • पनीर के साथ मैकरोनी
      • ग्रील्ड या तला हुआ टमाटर
      • सलाद
      • बेक्ड सब्जियां
      • प्याज के छल्ले
      • bruschetta

    युक्तियाँ

    • सर्वश्रेष्ठ स्वाद के लिए अच्छी गुणवत्ता के स्टेक का उपयोग करें

    चेतावनी

    • खाने या सेवा करने के लिए कच्चे मांस को संभालने के लिए इस्तेमाल किए गए एक ही बर्तन का प्रयोग न करें। इससे रोग-पैदा होने वाले जीवाणुओं के क्रॉस-संदूषण हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com