IhsAdke.com

कैसे एक स्वस्थ रिश्ते है

कभी-कभी रिश्ते बहुत काम करने लगते हैं जब तक कि आप आराम और महसूस कर सकें कि आप कितने भाग्यशाली हैं। एक स्वस्थ और सफल संबंध पूरी तरह से हासिल किया जा सकता है यदि आप और आपका साथी थोड़ा काम करने को तैयार हैं। आपके रिश्ते को पोषण करना शुरू करने के लिए यहां बताया गया है

चरणों

भाग 1
चीजें आपको स्वतंत्र रूप से करना है

एक स्वस्थ रिश्ते का पहला शीर्षक चित्र है
1
अपनी खुद की खुशी के लिए जिम्मेदार रहें इस नियम को याद करके अपने आप को कई घंटे चर्चा से बचाओ: यह किसी पर निर्भर नहीं है, लेकिन खुद उसे खुश करने के लिए
  • एक स्वस्थ रिश्ते का शीर्षक शीर्षक चित्र है 2
    2
    अपने शब्दों को पूरा करें अपने वादे रखें जब आप कहते हैं कि आप कुछ करने जा रहे हैं, तो करो। मत कहो कि आप डिनर करेंगे, या आप एक जन्मदिन का उपहार खरीद लेंगे, और न ही उसे भूलें, या भूलें। यह क्या करता है विश्वास को व्यवस्थित रूप से नष्ट कर देता है और रिश्तों को सफल होने के लिए आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है।
  • एक स्वस्थ रिश्ते का शीर्षक है चित्र 3
    3
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें यदि आप जानते हैं कि आपने जानबूझकर अपने साथी को चोट पहुंचाई है या नहीं, तो उसे स्वीकार कर लें। नम्र और ईमानदारी से माफी मांगो, बहाने के बिना, या प्रकार के बहाने "क्षमा करें, लेकिन आपने मुझे गुस्सा दिलाया।"
    • अपने व्यवहार को बदलने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें यदि आप खुद को उसी गलती के लिए माफी मांगते हैं, तो अगला कदम उठाएं। अपने साथी को बताएं कि आप यह मानते हैं कि यह त्रुटि आवर्ती है और आप इसे रोकने की कोशिश करना चाहते हैं मदद के लिए पूछें और उस व्यक्ति से आपको यह बताने के लिए कहें कि जब आप यह गलती फिर से कर रहे हैं
  • चित्र शीर्षक है एक स्वस्थ रिश्ते का चरण 4
    4
    यथार्थवादी रहें हर रिश्ते में गलतफहमी है और दिन रहने पर सबसे आसान विकल्प नहीं है लेकिन जो संबंध स्वस्थ बनाता है, इन समस्याओं को हल करने और मुश्किल दिनों से गुजरने की बजाय चुनौतियों और असंतोष बढ़ने के बजाय चुनना है।
    • अपनी अपेक्षाओं की समीक्षा करें क्या आप अपने साथी को एक व्यक्ति के रूप में देख रहे हैं, गुणों और दोषों के साथ, या जिसे आप परिपूर्ण होना चाहते हैं? यदि आपकी उम्मीदें इतनी ऊंची हैं कि कोई भी उन तक 100% तक पहुंचने में सक्षम नहीं होगा, तो आप अपने रिश्ते को विफल कर रहे हैं।
    • यह स्वीकार करें कि संघर्ष हो। यदि आप एक गंभीर रिश्ते में होने की उम्मीद करते हैं, तो संभवत: आपको एक बार या किसी अन्य पर असहमति होने की संभावना है। याद रखें कि चर्चा सब कुछ का अंत नहीं है और पृथ्वी पर कोई भी नहीं है जो आप सभी समय से सहमत होंगे।
    • हमेशा अपने आप से पूछें कि आप बाहर की तुलना में संबंधों में बेहतर हैं। अगर आपको नहीं लगता कि आप रिश्ते में बेहतर हैं तो आपको शायद अपने साथी के साथ गंभीर बातचीत होनी चाहिए। प्रेमपूर्ण रिश्ते में, इस प्रश्न के बारे में लगभग हमेशा एक "हां" जवाब होता है।
  • एक स्वस्थ रिश्ते का शीर्षक है चित्र 5
    5
    अपने साथी को सुनो कभी-कभी, आपके सभी पार्टनर आप से चाहते हैं कि आप उनकी समस्याओं को सुनें और उनकी सहायता करें। दूसरी बार, वह / वह चाहता है कि आप सलाह दें यह पता लगाएं कि आपके दोनों पार्टियों में से कौन-सी स्थिति तलाश रही है और उसे देने का प्रयास करें जो वह चाहता है एक अच्छा (अच्छे) श्रोता होने के नाते वह व्यक्ति जो कह रहा है, विस्फोट नहीं करने पर ध्यान देना है।
    • अपने साथी को सुनकर विभिन्न तरीकों से अपने रिश्ते को बेहतर बनाया जाएगा। यह आपको बहस के बिना अपने मतभेदों को हल करने में मदद करेगा-यह आपको एक दूसरे के व्यक्तित्व को अधिक गहराई से तलाशने की अनुमति देगा-और अविश्वसनीय क्रिसमस उपहार भी चुनने में आपकी मदद करेगी। आपके साथी को सुनने के लिए कोई बुरा पक्ष नहीं है I
  • एक स्वस्थ रिश्ते का शीर्षक है चित्र 6
    6
    अपने प्यार को जिस तरह से कर सकते हैं उसे दिखाएं। इसमें अंतर है पता करने के लिए कि एक प्यार किया है और महसूस करने के लिए कि एक प्यार है कभी-कभी हम यह भरोसा करते हैं कि हमारे साझीदारों को पता होना चाहिए कि हम उन्हें प्यार करते हैं, तब भी जब हम उन्हें प्रदर्शित नहीं करते हैं। इसे बहुत अधिक विश्वास न करें सबसे अच्छा रिश्तों को प्यार करने के लिए दिखाना प्रेम
    • अपने साथी के लिए कुछ करो जिसे आप जानते हैं कि वह प्यार करेगा। क्या इसका अर्थ है उद्यान से लॉन काटने के लिए जल्दी उठना, अपने बच्चों को कराटे लेना या नटला कुकी बनाना, इसका मतलब थोड़ा सा एहसान है जो अक्सर अधिक मतलब होता है।
    • समय-समय पर शारीरिक रूप से स्नेह दिखाने से डरो मत। प्यार के चुंबन, हग्स और दुलहन पर प्यार रिश्ते हैं जो स्नेह का मुख्य समर्थन हैं।
    • अप्रत्याशित करो काम से घर आने के बाद अपने साथी को चूमने के लिए एक बात यह है- जब आप जमीन से 3 किमी दूर हवाई जहाज़ के पैराशूट से कूदते हैं तो उसे चुंबन के लिए एक और चीज है। यह सोचा है कि मायने रखता है, इसलिए थोड़ा प्रयास करें और वापसी में असीम होगा।
  • चित्र शीर्षक है एक स्वस्थ रिश्ते का चरण 7
    7
    वफादार रहो सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि आप हमेशा उसके पक्ष में होंगे। जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतना ज़िन्दगी में उसे / उसे रखें। ऐसा नहीं है कि आपको बस उस पर ध्यान देना है, या किसी और से बात मत करना, लेकिन उसे पता होना चाहिए कि अगर आपको कुछ चाहिए तो वह हमेशा आप पर भरोसा कर सकता है इसके अलावा, उससे वही निष्ठा की अपेक्षा करें आप दोनों के रिश्ते में मूल्यवान महसूस करने योग्य हैं।
  • एक स्वस्थ रिश्ते का शीर्षक है चित्र 8
    8
    कभी उससे कुछ भी छिपाएं नहीं विशेष रूप से आप रिश्तों में उसके लिए क्या महसूस करते हैं - यह अच्छा या बुरा है! इस तरह आप सभी कठिनाइयों और चुनौतियों का सामना कर सकेंगे। यदि अतीत में कुछ बुरा हुआ और अब भी आपको वर्तमान में प्रभावित करता है, तो उसे जानने की जरूरत है नोट: आप अपने यौन इतिहास पर चर्चा करने में सक्षम होना चाहिए। इससे पहले कि आप एक दूसरे के साथ यौन संबंध स्थापित करने का फैसला करें, यह आवश्यक है। लेकिन आपको व्यक्ति को सुरक्षित और निर्विरोध महसूस करना चाहिए, और आपको अपने साथी से यही अपेक्षा करनी चाहिए।
  • चित्र एक स्वस्थ रिश्ते का शीर्षक है 9
    9
    उसे स्थान दें हर किसी को अपनी गोपनीयता और थोड़ा स्वतंत्रता की जरूरत है, इसलिए लगातार वह क्या नहीं देखता। हर कोई देखता, घृणा और नियंत्रित करता है।
    • कभी भी उस पर जासूसी न करें (अपने सेल फोन को पढ़कर, सामाजिक नेटवर्क पर उसकी गतिविधि को देखकर, उसके बाद) यदि वह आप पर धोखा दे रहा है, तो आपको पता चल जाएगा। इन बातों को लंबे समय तक गुप्त रखा नहीं जा सकता। लेकिन अगर आप उस पर जासूसी करते हैं और वह निर्दोष है, तो आप हमेशा के लिए अपना सम्मान और विश्वास खो देंगे।
  • चित्र शीर्षक है एक स्वस्थ रिश्ते का चरण 10
    10
    उसके बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करें हमेशा उसे स्मरण करें कि वह आपके लिए कितना मतलब है। महिलाओं को केवल उन लोगों की जरूरत नहीं है जिनसे प्यार और स्नेह की अभिव्यक्ति की आवश्यकता होती है, पुरुषों को भी इसकी ज़रूरत होती है
    • अगर आपको कोई समस्या है, तो आपको उसे बताने की आवश्यकता है - अधिमानतः शांति से और चिल्लाने के बिना। यदि वह कहते हैं, "क्या आप ठीक हैं?" और आपका जवाब "हाँ" है, उसे उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि आप वास्तव में इसका मतलब यह समझते हैं। ईमानदार और प्रत्यक्ष रहें
    • उसे / उसे पता है कि आपके साथ वह क्या महसूस कर रहा है उसके बारे में खोलने के लिए सुरक्षित है। सहायक होने के द्वारा अपने विश्वास का इनाम, लेकिन आपको बहुत ज्यादा बोलने की ज़रूरत नहीं है, बस सुनो
    • इसे खोने से डरना न करें, या हर क्षण बिताने के लिए बेहद दर्द के डर से ऐसा हो सकता है। हर अद्भुत क्षण का आनंद लें क्योंकि रिश्ता सामने आता है और महसूस करता हूं कि ऐसा कोई अन्य क्षण नहीं होगा।
    • कभी भी दयनीय और जरूरतमंद न होने पर उसे आप पर ध्यान दें और आपको करुणा दें।
    • एक ठोस रिश्ते परस्पर सम्मान पर आधारित होना चाहिए - अगर आप लगातार उसे अपने साथ खींचने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप उसे सम्मान नहीं मानना ​​चाहते हैं ताकि वह खुश रह सकें। यदि आप निराश हैं, तो डॉक्टर से पूछें - उसे अपनी समस्याओं में मत डालो



  • एक स्वस्थ रिश्ते का शीर्षक है चित्र 11
    11
    उसे प्रोत्साहित करें इसलिए वह अपने काम में, या पढ़ाई में और अधिक सफल हो सकते हैं। यह उसे / उसे एहसास कर देगा कि आप अपने भविष्य के बारे में कितना ध्यान रखते हैं और चाहते हैं कि वह उसे सर्वश्रेष्ठ में से एक हो। यह आपके लिए अपनी भावनाओं को भी मजबूत बना देगा, और वह विश्वास करेगा कि आप जो कुछ भी करते हैं उसमें आप उसे समर्थन देने के लिए तैयार हैं।
  • एक स्वस्थ रिश्ते का शीर्षक है चित्र 12
    12
    हमेशा अपने साथी की प्रशंसा और उसे प्रशंसा आपका साथी चकित हो जाएगा! क्या आपके प्रियजन ने एक ड्रेस खरीदा या बाल कटवाने को बदल दिया? ऐसे परिवर्तनों पर अपनी राय दें और उसके दिन को रोशन करें!
  • एक स्वस्थ रिश्ते का शीर्षक 13 चित्र है
    13
    कोमलता से बात करें एक सरल "गुड मॉर्निंग बिल्ली / बिल्ली" आपके पति या पत्नी के दिन पर फर्क पढ सकते हैं कभी-कभी "I miss you" जैसे संदेश भेजें एक निश्चित रूप से और अधिक प्यार महसूस होगा।
  • भाग 2
    चीजें आपको एक साथ करने की आवश्यकता है

    चित्र शीर्षक से एक स्वस्थ रिश्ते का चरण 14 है
    1
    बैठकों को दोहराएं एक तिथि पर बाहर जाएं, भले ही आप वर्षों से संबंध में रहे हों, यह अभी भी महत्वपूर्ण है वास्तव में, यह उन जोड़ों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो एक साथ लंबे समय तक पर्याप्त रूप से समायोजित हो सकते हैं। महीने में कम से कम एक बार एक तारीख को बाहर जाने की कोशिश करें। कुछ जोड़ों ने इसे प्राथमिकता दी है और हर हफ्ते एक तारीख को बाहर जाना है।
    • यदि आपको डेटिंग विचार होने में परेशानी हो रही है, तो रिश्ते की शुरुआत में आपके साथी के साथ की गई तिथि को फिर से बनाने का प्रयास करें। वास्तव में एक ही चीज (या) करो, या कुछ सार्थक तरीके से इसे बदलकर मुठभेड़ में मुड़ें।
    • कुछ करो नई और उत्तेजक. कुछ ऐसा करने से जो आपके रक्त के प्रवाह को बढ़ा देता है और दिल की गति बढ़ती है भागीदारों के बीच सहभागिता की भावना में सुधार। यदि आप बहादुर महसूस कर रहे हैं, तो एक बैठक में जाएं जो आपको फिर से एक बच्चे की तरह महसूस करे: एक कॉमेडी शो पर जाएं, खाना पकाने का एक वर्ग लें या एक नई कार की परीक्षा लें।
  • एक स्वस्थ रिश्ते का शीर्षक है चित्र 15
    2
    क्षमा का अभ्यास करें माफ करना एक निर्णय है पिछले पीछे छोड़ दें और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें. यह आपकी वर्तमान स्थिति पर नियंत्रण लेने के लिए है, क्योंकि आपको अपने पार्टनर की जितनी ज़रूरी आवश्यकता होती है उतनी ज़रूरी चाहिए
    • याद रखें, लाभ उस व्यक्ति की है जो क्षमा करता है अपने साथी को क्षमा करना उसे पूर्ण कर देता है, लेकिन यह आपको नफरत और कड़वाहट को झुकाता है। इसे पूरी तरह से परोपकारी कृत्य के रूप में न देखें - ऐसा कुछ है जो आप के लिए कर रहे हैं आप दोनों.
  • एक स्वस्थ रिश्ते का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    3
    वे एक साथ हँसे। एक दूसरे पर हँसते प्यार में सुरक्षा का प्रतीक है। हँसी दुनिया को स्पिन करने में मदद करता है और यह आपके संबंधों के साथ भी कर सकती है। हँसी आपके शरीर को कैलोरी जलाता है, रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, और रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। हँसी आरामदायक, संक्रामक या कामोत्तेजक हो सकती है, और कई अन्य चीजें मुस्कान के लिए मत भूलना
  • एक स्वस्थ रिश्ते चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक दूसरे का समर्थन करें समर्थन देने का मतलब है कि आपके साथी की खुशी और अच्छी तरह से एक प्राथमिकता है, चाहे वह बहुत कुछ कर रहा हो या नहीं। ध्यान रखें कि आप एक दूसरे के साथ जुड़े हुए कारणों का हिस्सा हैं कि आप एक-दूसरे के बड़े प्रशंसक हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करते हैं। निम्न तरीकों से समर्थन प्रदर्शित करने का प्रयास करें:
    • एक अच्छा (अच्छा) श्रोता रहो यदि आपके साथी को आपकी सुनने की ज़रूरत है, तो इसे स्वेच्छा से करें आपको हमेशा समाधान के साथ आने की जरूरत नहीं है, बस समर्थन के साथ।
    • प्रस्ताव प्रोत्साहन यदि आपका पार्टनर सकारात्मक परिवर्तन करने, एक नया शौक शुरू करने या एक मुश्किल काम करने की कोशिश कर रहा है, तो उसे बहुत समर्थन दें।
    • उसे एक सुरक्षित स्थान दें निर्णय लेने से डरने के बिना अपने साथी को आपके सामने कमजोर रहने दें।
  • एक स्वस्थ रिश्ते का शीर्षक है चित्र 18
    5
    एक-दूसरे के साथ समय व्यतीत करें इसे प्राथमिकता दें, भले ही यह पहली बार में थोड़ा असुविधाजनक हो। रिश्तों को विकसित करने के लिए साझा अनुभवों की आवश्यकता होती है और आप यह दर्शाते हैं कि आपके लिए देखभाल करना आपके लिए महत्वपूर्ण है।
    • एक शौक चुनें एक साथ कुछ नया सीखना आपको करीब पहुंचने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ एक अवकाश गतिविधि की खोज कर सकती है, जिसे आप दोनों आनंद लेते हैं। टेनिस, या बास्केटबॉल जैसे खेल आज़माएं, या एक नई भाषा सीखें, खाना पकाना, शिल्प बनाना, या जो कुछ भी आप कोशिश करना चाहते हैं
    • एक दूसरे की सेवा करने के तरीके ढूंढें अपने साथी के लिए छोटे से मददगार बनाने से पता चलता है कि आपको पता है कि उसे क्या जरूरत है और आप मदद करने के लिए तैयार हैं। यह एक असाधारण इशारा नहीं है: रात के खाने के लिए, एक कार्य करने या दिन के अंत में पैर की मालिश प्रदान करें। इसे बड़ा न करें और स्वतः वापसी की अपेक्षा न करें।
  • चित्र एक स्वस्थ रिश्ते का शीर्षक है
    6
    बेहतर संचार विकसित करें अधिकांश लोग अच्छे जन्म संचारकों नहीं हैं - ऐसा कुछ है जो हर किसी को सुधारना है। जिस तरह से आप अपने साथी से बात करते हैं वह कुछ छोटा लग सकता है, लेकिन आप इसे दिन में कई बार करते हैं और यह है एक प्रभाव इन समाधानों पर विचार करें:
    • नीति भाषा का उपयोग न करें वाक्यांशों को "आपको करना चाहिए" या "अपने रिश्ते से बाहर नहीं कर सकते" रखने की कोशिश करें आप और आपके साथी समान हैं और आपमें से कोई भी दूसरे को आदेश देने का अधिकार नहीं है।
    • अपनी उम्मीदें रिले करें यदि आप अपने साथी को कुछ करने की उम्मीद करते हैं तो ऐसा कहें। उसे अपने मन को पढ़ने की उम्मीद मत करो और सुझाव देने पर भरोसा मत करो स्पष्ट रूप से कह रही है कि आप जो चाहते हैं वह अपने साथी को सफल होने का मौका देता है (और पिछले बिंदु को ध्यान में रखकर: "आपको कचरा को हर दिन लेना चाहिए," कहते हैं "मैं मैं हर दिन आपको कचरे को बाहर निकालने के लिए प्यार करता हूं)।
    • "कृपया" और "धन्यवाद" कहें आपको अपने साथी के साथ आराम करने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए आपको हर समय अच्छा व्यवहार करने की चिंता न करें। इसका अपवाद विनम्रता से पूछना है और जब आपका साथी कुछ करता है तो आभार व्यक्त करना है - ऐसा नहीं सोचो कि वह जानता है कि आप इसका मतलब है।
    • काफी लड़ो किसी भी लड़ाई के दौरान इन सभी संचार कौशल बैरल के माध्यम से नहीं आते हैं। अपने विचारों को एक तरह से और सम्मानजनक तरीके से व्यक्त करने की कोशिश करें, ताकि आप अपने साथी को चोट न सकें। यदि वह (क) आपको चिल्ला या अपमानित करने पर जोर देता है, तो धैर्यपूर्वक शांत रवैया बनाए रखें।
  • युक्तियाँ

    • किसी व्यक्ति का सबसे बुरा मत सोचो, या इसमें संदेह करें रिश्ते पर भरोसा है
    • जब ज़रूरत हो तो एक दूसरे को आराम दें
    • सतह पर अतीत को मत लाना, खासकर जब यह पहले से ही हल हो गया हो। इसे दफन किया जाना चाहिए और फिर से कोई विषय नहीं होना चाहिए।
    • किसी को भी खुद की कोशिश मत करो, लेकिन खुद यदि आप पूरी तरह से स्वयं नहीं दिखाते हैं, तो व्यक्ति आपको पूरी तरह से प्यार नहीं कर सकता है
    • कभी विश्वासघात मत करो, अगर आप किसी के साथ गंभीर संबंध में हैं, जिसे आप प्यार करते हैं, यह कभी भी इसके लायक नहीं है और ये चीजें हमेशा वापस आती हैं
    • सवाल पूछें, स्पष्ट, और कुछ भी नहीं मान। अगर आपका मन स्पष्ट नहीं है, या यदि आप बहुत गुस्से में हैं तो बात न करें। जब आपको चोट आती है, तो "यह तुम्हारी गलती नहीं है / आपने कभी मुझसे प्यार नहीं किया है," या "चलो खत्म हो" या "आप कब खत्म करना चाहते हैं?" आप किसी दिन इसे पछतावा कर सकते हैं उसे बताएं कि आपको चोट लगी है और पहले स्पष्टीकरण मांगना है, यदि आप इसे एक साथ काम नहीं करते हैं और सिर्फ अपने आप को दोष देते हैं, तो इससे केवल नुकसान का कारण होगा। कभी भी चकमा या स्थिति से बाहर निकलने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे अच्छे से, अधिक चोट लगी होगी।
    • कभी झूठ मत बोलो, सच्चाई हमेशा एक दिन दिखाई देती है! यहां तक ​​कि अगर यह एक छोटा, बेकार झूठ है, हमेशा ईमानदार हो!
    • ट्रस्ट बहुत महत्वपूर्ण है - अगर आप किसी पर विश्वास नहीं करते हैं, तो उनके साथ रहने का कोई कारण नहीं है।
    • अपना ख्याल रखना अपने आप को सम्मान और प्रेम के साथ व्यवहार करना जितना चाहें उतना ही महत्वपूर्ण है जितना तुमसे प्यार करती हो।
    • अन्य लोगों के साथ छेड़छाड़ से बचें, विशेष रूप से जिन लोगों के साथ आप पहले से मिले हैं ऐसा करने से आपके रोमांटिक भावनाओं को एक-दूसरे के लिए खत्म हो सकता है

    चेतावनी

    • यदि आपका साथी आपको डराता है, आप को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है, या आप जानबूझकर चोट पहुंचा (शारीरिक रूप से या भावनात्मक रूप से), तो तुरंत मदद करें अपमानजनक व्यवहार आपकी गलती नहीं है एक स्वस्थ रिश्ते में, भागीदारों को एक दूसरे को खुश करने के लिए मिलकर काम करना पड़ता है - आपको कभी भी अपने साथी को आपको दुखी नहीं होने से रोकने के लिए काम करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com