IhsAdke.com

ब्याज की अभिव्यक्ति कैसे लिखें

व्यापारिक दुनिया में, ब्याज की एक अभिव्यक्ति (या एमआई) आमतौर पर कुछ नौकरी के अवसरों के लिए उम्मीदवारों द्वारा लिखी गई एक दस्तावेज़ है जैसा कि नाम बताता है, दस्तावेज़ नियोक्ता को नौकरी में दिलचस्पी दिखाने के लिए कार्य करता है ब्याज का एक अच्छा पत्र भी कुछ जानकारी शामिल होना चाहिए जो दर्शाता है कि उम्मीदवार रोजगार के लिए आदर्श क्यों हैं। कुछ मायनों में, एमआई कवर पत्र के समान है।

चरणों

भाग 1
ब्याज की अपनी अभिव्यक्ति का स्केचिंग

चित्र शीर्षक 4946920 1_रेव
1
अपने कौशल और अनुभवों का मूल्यांकन करें लिखना शुरू करने से पहले, आप जिस नौकरी की तलाश कर रहे हैं उसके लिए पिछले काम के अनुभवों के बारे में थोड़ा लिखें और सेवा कौशल जो आपको दिलचस्प उम्मीदवार बनाते हैं ऐसे कौशल और अनुभवों पर समय बर्बाद मत करो जो नौकरी के लिए प्रासंगिक नहीं हैं क्योंकि यह उद्देश्य है कि आप उस विशिष्ट स्थिति के लिए एक अच्छा विकल्प हैं, किसी भी नौकरी के लिए नहीं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप सरकारी एजेंसी में आईटी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं। यदि आपके पास तकनीक और कंप्यूटर के साथ अनुभव है, तो आपको इसे निश्चित रूप से एमआई में शामिल करना चाहिए। जो आपको नहीं डाला जाना चाहिए वह अनुभव है जो रिक्ति के लिए असंबंधित है, जैसे मछली पकड़ने के पोत पर आपकी गर्मियों की नौकरी। इसके अलावा, आपको विशिष्ट कौशल रखना चाहिए जो रोजगार में उपयोगी हो सकते हैं, जैसे बुनियादी प्रोग्रामिंग भाषा कौशल।
  • चित्र शीर्षक से ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें चरण 2
    2
    अपने एमआई के लिए प्राथमिक ध्यान चुनें एक एमआई स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए। इस काम को सुविधाजनक बनाने के लिए, आप (जैसा कि हम शोध प्रबंध में क्या कॉलेज में सार) एक एक वाक्य में अपने IM के प्रयोजन को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकते हैं। यह बल्कि भाड़े लिखने बस लग सकता है: हां, तो क्या यह काम का मतलब है पर ध्यान केंद्रित करने व्यक्तिगत रूप से और पेशेवर प्रयास करते हैं, और कैसे आप उस स्थिति में बाहर खड़े हो सकते हैं "मैं मुझे नौकरी पाने के लिए, यह पत्र चाहते हैं"।
    • उदाहरण के लिए, आईटी लहर के मामले में, हम एमआई के उद्देश्य इस प्रकार संक्षेप में प्रस्तुत कर सकते हैं: "। इस पत्र के प्रयोजन को दिखाने के लिए कि कैसे मैं आईटी क्षेत्र में एक नौकरी में अपने कौशल और अनुभव का उपयोग कर सकते है" यह सबसे अच्छी बात नहीं है कि यह कहकर आश्वस्त होना चाहिए, "इस पत्र का उद्देश्य यह दिखाना है कि मैं सबसे अच्छा हूं और मुझे काम पर रखा जाना चाहिए।"
  • पिक्चर शीर्षक से ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें चरण 3
    3
    निश्चित करें कि आप "यह" नौकरी क्यों चाहते हैं सिद्धांत रूप में, एक व्यक्ति जो नौकरी रिक्ति के लिए आवेदन कर रहा है, उसे कई रिक्त विकल्प मिलना चाहिए। जैसा कि आप अपने एमआई में कहना चाहें, क्योंकि आप नौकरी के लिए सही उम्मीदवार हैं, आपको यह भी कहना चाहिए कि आपने यह काम क्यों चुना है? क्या आप इस लहर को आकर्षित किया? यह आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों के साथ कौन-से बिंदु से मेल खाता है? भर्ती करने वालों को यह सुनना अच्छा लगता है कि आपकी स्थिति दूसरों के मुकाबले ज्यादा आकर्षक है क्योंकि वे आपको खुद को वफादार मानते हैं।
    • इस बिंदु पर बहुत ईमानदार न हो, लेकिन बेईमान न हो। उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत अधिक पैसे की नौकरी चाहते हैं, तो इस बिंदु को उजागर मत करो क्योंकि कई नियोक्ता उन लोगों को नहीं किराए पर लेना पसंद करते हैं जो केवल वेतन में दिलचस्पी रखते हैं और कुछ और नहीं। ऐसी स्थिति में अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो आपको अपील करता है, भले ही वे छोटे विवरण हों, जैसे शेड्यूल, अनुभव, विभिन्न अवसरों आदि की लचीलेपन।
    • उदाहरण के लिए, मामला ऊपर वर्णित में, आईटी नौकरी, आप कह सकते हैं कि काम के लिए अपने कौशल का उपयोग करने के लिए कुछ की भलाई के लिए उपयोगी करने के लिए एक अवसर प्रदान करेगा समुदाय आप उदाहरण के लिए नहीं कहना चाहिए, कि, "मैं काम पर रखा जा करना चाहते हैं अच्छा वेतन और लाभ के कारण। "
  • चित्र शीर्षक से ब्याज की एक अभिव्यक्ति लिखें चरण 4
    4
    कारणों के बारे में सोचो जो आपको नौकरी के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाती हैं। अंत में, आपके एमआई को भर्ती के लिए साबित करना होगा कि आप सभी आवेदकों के बीच सबसे अच्छा विकल्प हैं। उन कारणों के बारे में सोचें जो संभावित संभावित उम्मीदवारों के बीच आपके समान अनुभव के साथ खड़े हो सकते हैं। उन चीजों के बारे में सोचें जो आप कंपनी में जोड़ सकते हैं यहां पर विचार करने के लिए कुछ बिंदु हैं:
    • आपका व्यक्तित्व एक अच्छी तरह से योग्य व्यक्ति नौकरी पाने में सक्षम नहीं हो सकता है क्योंकि वह काम के माहौल में फिट नहीं है। उदाहरण के लिए, खुदरा नौकरी के लिए, व्यक्ति खुले, आउटगोइंग और संवादक होना चाहिए।
    • आपकी उपलब्धता अलग अलग स्थानों horário- करने के लिए कुछ मानक व्यापार घंटे में हैं विभिन्न प्रतिबद्धताओं की आवश्यकता होती है, दूसरों से अलग हैं और रात में या सप्ताहांत पर काम करने के लिए आवश्यकता हो सकती है।
    • आपके कैरियर का कोर्स नियोक्ताओं जिन लोगों के तार्किक जीवन पथ दूसरे शब्दों में इस vaga- के माध्यम से जाना, कोई भी एक व्यक्ति जो कैरियर में एक जबरदस्त परिवर्तन कर रही है किराये पर पसंद करती है किराया करना पसंद करते हैं, यह हो सकता है कि इस विषय पर लंबे समय के लिए काम में नहीं रहता।
  • भाग 2
    ब्याज की अपनी अभिव्यक्ति लेखन

    चित्र शीर्षक से ब्याज की एक अभिव्यक्ति लिखें 5
    1
    एक औपचारिक ग्रीटिंग के साथ शुरू करो एमआई एक औपचारिक व्यावसायिक दस्तावेज है, इसलिए शुरुआत से यह टोन रखें इसमें प्रारंभिक ग्रीटिंग भी शामिल है सबसे पहले इंप्रेशन एक महत्वपूर्ण बिंदु हैं, इसलिए सही शुरू करें। एक एमआई के मामले में, सर्वोत्तम विकल्प, किसी खास व्यक्ति को जाने के लिए अगर उम्मीदवारों के चयन की है कि प्रभारी, आमतौर पर आरएच विभाग के प्रमुख का उपयोग एक सरल "प्रिय है (एक) श्री सुश्री है। (अंतिम) "। अगर आपको उस व्यक्ति का नाम नहीं पता है, तो आप कंपनी को कॉल कर सकते हैं और सामान्यीकृत ग्रीटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं या "प्रिय भर्ती" कर सकते हैं।
    • एक और विकल्प बिना शुभकामनाओं के साथ शुरू करना है
    • कई कंपनियां अभिव्यक्ति का उपयोग करने के बारे में सलाह देती हैं "यह किसकी चिंता कर सकता है" क्योंकि यह बहुत अवैयक्तिक या उदासीन हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें चरण 6
    2
    अपने आप को संक्षेप में प्रस्तुत करें शुभकामना के बाद, समय बर्बाद मत करो: तुरंत बताओ कि आप कौन हैं, आपकी कहानी क्या है और आप क्यों लिख रहे हैं इस परिचय में केवल एक पैराग्राफ और कुछ वाक्यों से अधिक नहीं होना चाहिए। याद रखें कि नियोक्ता इन पत्रों के दर्जनों पढ़ते हैं - इसलिए वे जितनी तेजी से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं, उतना ही बेहतर होता है।
    • उदाहरण के लिए, आईटी नौकरी के लिए, निम्न परिचय आदर्श है क्योंकि इसमें महत्वपूर्ण जानकारी केवल तीन वाक्यों में है:
      "मेरा नाम जेन स्मिथ होता है। मैं लहर के जवाब में लिख रहा हूँ करने के लिए" आईटी प्रोफेशनल "अपनी वेबसाइट पर घोषणा की। क्षेत्र में एक अनुभवी, अनुभव, और होने का दस साल के साथ के रूप में व्यक्तिगत रूप से पेशे से प्यार है, मैं एक होने के लिए विश्वास करते हैं इस रिक्ति के लिए आदर्श उम्मीदवार। "
  • चित्र शीर्षक से व्याकरण की अभिव्यक्ति लिखें चरण 7
    3
    आपके कार्य इतिहास के बारे में बात करें और यह आपको नौकरी के लिए कैसे उत्तीर्ण करता है। फिर अपनी योग्यताओं का विस्तार करें अपने पेशेवर पृष्ठभूमि से शुरू करें, खासकर अगर यह बहुत दिलचस्प है फिर से शुरू होने के रूप में आपको पूरी तरह से पूरा करने की आवश्यकता नहीं है ऐसा लगता है कि कुछ कहने के लिए काफी है, बजाय, प्रवेश और निकास रोजगार से और गतिविधियों और जिम्मेदारियों स्थिति की की तारीखों लिस्टिंग के `पांच साल के लिए मैं एक प्रबंधन की स्थिति में कंपनी एक्स में काम किया, "के रूप में हम एक फिर से शुरू पर करते हैं। हमेशा की तरह, संक्षिप्त होने की कोशिश करें, अगर संभव हो तो सभी पैराग्राफ में सभी जानकारी रखें।
    • यदि आपके पास प्रासंगिक कार्य इतिहास नहीं है, तो चिंता न करें। अपने कौशल, व्यक्तित्व, पेशेवर नैतिकता पर केंद्रित रहें, और जो भी गतिविधि आपने ली है वह प्रासंगिक हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप रेस्तरां में उप-महाराज के रूप में अपनी पहली नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो अपने पाक अनुभव (क्षेत्र में अपने पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण) के साथ-साथ रेस्तरां में आपके संबंधित अनुभवों (जैसे वेटर जॉब, रिसेप्शनिस्ट आदि) का वर्णन करें। ।)।
  • चित्र शीर्षक से व्याकरण की अभिव्यक्ति लिखें चरण 8



    4
    अपने प्रासंगिक कौशल की सूची उनका अनुभव महत्वपूर्ण है, लेकिन यह सब नहीं है-कभी-कभी कौशल पिछले कई नौकरियों की तुलना में भर्ती के लिए कहीं अधिक आकर्षक हो सकती हैं। किसी भी विशेष ज्ञान का उल्लेख करें जो आपके काम में मदद कर सकते हैं। कई चीजें हैं जो आप शामिल कर सकते हैं नीचे कुछ देखें:
    • बोली। क्या आप धाराप्रवाह हैं या क्या आपको किसी भी भाषा में ज्ञान है? यह एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी में एक महान लाभ हो सकता है
    • तकनीकी कौशल क्या आपके पास कंप्यूटर कौशल है? मास्टर एक्सेल? वेब डिजाइन के बारे में कुछ पता है? प्रौद्योगिकी कंपनियों में, इन कौशल लगभग अनिवार्य हैं
    • विशेष प्रमाणपत्र क्या आपके पास फोर्कलिफ्ट संचालित करने का लाइसेंस है? या एक वेल्ड? ट्रक चलाने के लिए? भोजन से निपटने के लिए? नौकरियों के लिए जो विशेष कौशल की आवश्यकता होती है, ये प्रमाणपत्र आवश्यक हैं।
  • चित्र शीर्षक से ब्याज की एक अभिव्यक्ति लिखें चरण 9
    5
    समझाएं कि कंपनी के लिए आप एक अच्छा विकल्प क्यों होंगे। लगभग आपके एमआई के अंत तक पहुंचने पर, यह समझाने के लिए कुछ और वाकें खर्च करना उचित है कि आप उस नौकरी के लिए आदर्श व्यक्ति क्यों होंगे। यह कहने के बजाय कि आप पूरी तरह से कंपनी की संस्कृति में फिट होंगे, उन बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको पेशेवर होने के लिए मूल्यवान बनाते हैं। यहां कुछ बिंदु हैं जिनका आप उद्धरण कर सकते हैं:
    • व्यक्तित्व। क्या आप मैत्रीपूर्ण और ईमानदार हैं? क्या आप सामान्य रूप में अपने सहयोगियों के साथ मिलते हैं? भर्ती के उम्मीदवारों की तरह जो टीम के रूप में काम करने के लिए जानते हैं - सकारात्मक लोग, जो कंपनी के मनोबल को बनाए रख सकते हैं।
    • सामाजिक वरीयताएँ आप संचार, मिलनसार, निवर्तमान हैं? या क्या यह शांत, केंद्रित, अंतर्मुखी है? आपकी सहभागिता की आदतें आपके पेशेवर प्रदर्शन पर बहुत प्रभाव डाल सकती हैं - कुछ नौकरियों के लिए अधिक संचार वाले लोगों की आवश्यकता होती है, कुछ कम तो।
    • लक्ष्य और जुनून क्या यह काम है जिसे आप करना पसंद करते हैं? क्या आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं? भर्तीकर्ता उच्च व्यक्तिगत लक्ष्यों और लक्ष्यों के साथ पेशेवरों को पसंद करते हैं
  • चित्र शीर्षक से व्याकरण का एक अभिव्यक्ति लिखें चरण 10
    6
    एक अच्छा लेकिन संक्षिप्त निष्कर्ष बनाएँ वह कहने के बाद कहने की ज़रूरत है कि वह एक अच्छा उम्मीदवार है, पत्र को संक्षिप्त और विनम्रता से अंतिम रूप दे। लंबे और नाटकीय निष्कर्षों पर समय बर्बाद मत करो - भर्ती से ज़्यादा ज़्यादा पढ़ने के लिए नाराज हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, आईटी नौकरी के मामले में, निम्नानुसार पूरा करें:
      "फ़ोन या ई-मेल (संपर्क जानकारी सम्मिलित करें) से मुझसे संपर्क करने के लिए बेझिझक। मैं वापसी की प्रतीक्षा करता हूं! आपका ध्यान देने के लिए धन्यवाद।
      आपका ईमानदारी से,
      जेन स्मिथ "
  • भाग 3
    ब्याज की एक अभिव्यक्ति में सुधार

    चित्र का शीर्षक व्याकरण की अभिव्यक्ति लिखें चरण 11
    1
    अपने पत्र को फिर से पढ़ना और अनावश्यक सामग्री को बाहर निकालना जैसा कि ऊपर बताया गया है, एक एमआई एक संक्षिप्त और संक्षिप्त दस्तावेज़ होना चाहिए। इसे सही देखने के लिए, आपको एक क्रूर प्रकाशक होना चाहिए। जब आप पहले संस्करण को समाप्त करते हैं, तो इसे पूर्ण में पढ़ें और अनावश्यक जानकारी देखने के लिए। जब भी आपको लंबे समय तक सजा दिखाई दे, तब इसे संक्षेप करें यदि आप एक बहुत ही जटिल शब्द देखते हैं, तो इसे एक सरल और छोटे शब्द के साथ बदलें आपका आईएम एक कार्यात्मक दस्तावेज़ होना चाहिए, न कि आपके भाषा कौशल को प्रदर्शित करने का मौका - इतना आसान।
    • यदि आपके पास समय है, तो लेखन समाप्त करने के बाद एक ब्रेक लें और समीक्षा शुरू करने से पहले यह आपको स्वस्थ तरीके से पाठ से अपने आप को दूर करने से बचाता है, जिससे त्रुटियों की पहचान करना आसान हो जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक से ब्याज की एक अभिव्यक्ति लिखें 12
    2
    औपचारिक स्वर रखें एक एमआई कभी लिखित व्यवसाय के रूप में, एक औपचारिक तरीके से लिखा जाना चाहिए। कठबोली, बोलचाल की अभिव्यक्ति या हास्य का उपयोग करने से बचें। याद रखें कि जो व्यक्ति आपका एमआई पढ़ता है, वह आपको नहीं जानता, इसलिए उसे पता नहीं है कि जब वह कुछ भाषा के चुनाव करता है तो उसके इरादे क्या होते हैं एक अच्छी टिप एमआई को लिखना है जैसे कि आप कई लोगों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण भाषण दे रहे थे।
    • एक स्पष्ट उदाहरण: जब उनके काम करने का अनुभव की बात कर रहा है, यह भी बहुत कुछ कहने के लिए पेशेवर है: कहने के लिए की तुलना में "2002 से 2006 तक, विभिन्न व्यक्तिगत संपर्क के लिए एक स्वतंत्र सलाहकार के तौर पर काम": 2006 के लिए "2002 से, मैं एक के लिए छोटे स्वतंत्र काम किए गए लोग मुझे जानते हैं, "भले ही वे दोनों एक ही बात मतलब है
  • पिक्चर शीर्षक से ब्याज की अभिव्यक्ति लिखें 13
    3
    सही स्वरूपण का उपयोग करें अपने पत्र को लिखने के बाद, अपनी स्वरूपण की समीक्षा करें ताकि यह औपचारिक और पेशेवर लेखन के सम्मेलनों का पालन करे, जिससे अधिक द्रव पढ़ने हो सके। आम तौर पर स्वरूपण एक कवर पत्र या समान दस्तावेज़ के समान है यहां कुछ स्वरूपण समस्याएं हैं जो कुछ भ्रम पैदा कर सकती हैं:
    • हेडर: आपके आईएम के ऊपरी बाएं कोने में, अपना नाम, पता, फ़ोन नंबर और ईमेल पता (प्रत्येक पंक्ति को एक पंक्ति में रखें। हेडर और ग्रीटिंग के बीच एक स्थान छोड़ें।)
    • रिक्ति: पैराग्राफ में पाठ को सरल अंतर होना चाहिए। प्रत्येक पैराग्राफ के बीच एक स्थान छोड़ दें।
    • मार्जिन: प्रत्येक अनुच्छेद के पहले वाक्य में एक मार्जिन छोड़ दें या बाईं ओर के सभी पाठ को संरेखित करें। बहुत से लोग आपको मार्जिन छोड़ने की सलाह देते हैं यदि आप अनुच्छेदों के बीच लाइनों को छोड़ देते हैं।
    • समापन: समापन के बीच तीन स्थान छोड़ें (जैसे, "ईमानदारी से,") और आपका नाम।
  • चित्र शीर्षक से ब्याज की एक अभिव्यक्ति लिखें 14
    4
    भेजने से पहले पाठ की समीक्षा करें जब आपका आईएम भेजा जाने के लिए तैयार है, तो व्याकरण की त्रुटियों या अन्य त्रुटियों को देखने के लिए अंतिम समीक्षा करें, जो हो सकते हैं सुनिश्चित करें कि कोई वर्तनी की गलतियों, अनुचित शब्द का उपयोग, व्याकरण संबंधी त्रुटियां और अनावश्यक जानकारी नहीं है। समीक्षा में विचार करने के लिए नीचे कुछ बिंदु हैं:
    • कागज़ात की समीक्षा करो, कंप्यूटर न करें कई घंटों के लिए कंप्यूटर पर काम करने के "थका हुआ देखने" से बचने के लिए एक अलग प्रारूप में अपना काम देखें
    • जोर से पढ़ें। पाठ को सुनना त्रुटियों का पता लगाने में सहायता करता है यह विधि विशेष रूप से उन वाक्यांशों की पहचान करने के लिए अच्छा है जो अर्थहीन हो सकते हैं।
    • मदद के लिए किसी मित्र से पूछें जो कोई आपके पाठ को नहीं जानता है वह त्रुटियों को ढूंढने में सक्षम है, जो आपकी समीक्षा से बच गए हैं, क्योंकि आमतौर पर जब हम किसी पाठ में बहुत समय काम करते हैं तो हम त्रुटियों के लिए "अंधा" होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • "I" के साथ सभी वाक्य प्राप्त करने से बचें (जैसे, "मुझे लगता है ...", "मेरा मानना ​​है ...", और इसी तरह)। पहले व्यक्ति का उपयोग अक्सर आपके एमआई बोरिंग और दोहराव कर सकते हैं

    चेतावनी

    • भर्ती के रूप में "आप" का उल्लेख न करें (जैसे, "आपको मुझे किराया करना चाहिए क्योंकि ...", "मैं आपके द्वारा प्रबंधित कंपनी के लिए आदर्श व्यक्ति हूं ...")। यह उपचार अनौपचारिक है और कभी-कभी अशिष्ट के रूप में देखा जाता है।
    • भर्ती को प्रभावित करने के लिए बहुत जटिल शब्द या शब्दजाल का उपयोग करने से बचें। लोगों को अपने कौशल और योग्यता की तलाश में लंबे, उबाऊ पाठ को समझने के लिए पसंद नहीं है। कुछ लोग अपनी भाषा भी समझ नहीं सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com