IhsAdke.com

कैसे एक कार्यकर्ता बनने के लिए

कार्यकर्ता ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि दुनिया को बदलने की जरूरत है और इस तरह के परिवर्तनों को सुविधाजनक बनाने के लिए कार्य करने में समय लगता है। जैसा कि युवा कार्यकर्ताओं में देखा जा सकता है, समाज के संरचनात्मक, सामाजिक या आर्थिक बाधाएं किसी को भी उन चीज़ों के बाद जाने से नहीं रोक सकती हैं जो वे सकारात्मक चीज़ों में विश्वास करते हैं और उनका प्रचार करते हैं। यदि आप इस तरह से कुछ में रुचि रखते हैं, तो समस्या का अध्ययन करना शुरू करें, शामिल होने के तरीकों को ढूंढें (व्यक्तिगत रूप से और वस्तुतः) और, यदि संभव हो तो उस क्षेत्र में कैरियर का विकास करें। अधिक जानने के लिए इस लेख में युक्तियां पढ़ें!

चरणों

विधि 1
परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए इच्छा की मांग करना और उनका पालन करना

पिक्चर का शीर्षक बनें एक कार्यकर्ता चरण 14
1
आपके लिए ब्याज के कारणों को पहचानें और निर्दिष्ट करें जब आप अपने चारों ओर की दुनिया को देखते हैं, तो क्या दिलचस्प लगता है? क्या आशा लाता है? और क्रोध? क्या आप भविष्य से डरते हैं? अच्छी चीजों के बारे में सोचें (जैसे स्कूलों में स्वस्थ नाश्ते के वितरण के लिए लड़ रहे हैं) या बुरे लोगों (जैसे कि किशोर बदमाशी लड़ने)
  • उन चीजों की एक बहुत ही विशिष्ट और विस्तृत सूची बनाएं, जो आपकी रुचि है समस्या की पहचान करें, समाधान और आप प्रत्येक मामले में क्या कर सकते हैं।
  • एक सक्रिय कार्यकर्ता चरण 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    महत्वाकांक्षी लेकिन यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें इतिहास के दौरान, व्यक्तिगत कार्यकर्ता साम्राजियों को उखाड़ने में सफल हुए हैं, दमनकारी को मुक्त करने, और नए विचारों को खोलने वाले लोगों के दिमाग में सफल रहे हैं। यहां तक ​​कि किशोरावस्था अब उन जगहों को बेहतर बनाने में सक्षम हैं जहां लोग सक्रियता के माध्यम से सामाजिक समानता आंदोलनों के प्रति जागरूकता फैलते हैं या जागरूकता बढ़ाते हैं। यदि आप एक लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप क्या उम्मीद करते हैं और इसके बारे में विशिष्ट है जैसे वहां पहुंचने का इरादा है
    • उदाहरण के लिए: ग्लोबल वार्मिंग में बदलाव करना बहुत ही महान है, लेकिन स्थानीय पर्यावरण में व्यवहार्य होने के लिए यह बहुत व्यापक है फिर भी, आप लोगों को इस क्षेत्र में गैसीय प्रदूषण के उत्सर्जन से अवगत कराने का प्रयास कर सकते हैं जहां आप रहते हैं।
  • एक सक्रिय कार्यकर्ता चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी संगठन को भाग लेने (या बनाने) का कारण बनता है जो कारण की वकालत करता है। यदि आप अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं के समान सामाजिक कार्यों के लिए लड़ते हैं, तो आप इस क्षेत्र में मौजूद संगठनों से जुड़ना शुरू कर सकते हैं। सब कुछ मान्य है: छात्रों के एक छोटे से समूह से एक और अधिक राष्ट्रीय संस्था, जैसे एनजीओ के लिए।
    • अधिकांश कार्यकर्ता संगठनों में सदस्यों की भागीदारी और भागीदारी का स्तर भिन्न होता है। इस तरह, आप क्या कर सकते हैं, जो सहज है, क्या आप अधिक सक्रिय रूप से और सीधे भाग ले रहे हैं, या जब संभव हो तो धन और अन्य संसाधनों का दान कर रहे हैं।
    • यदि आप चाहें, तो आप अपना स्वयं का संगठन - स्कूल, कॉलेज, इंटरनेट आदि में स्थापित कर सकते हैं। खरोंच से शुरू करने के लिए डरो मत
  • एक सक्रिय कार्यकर्ता चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्वैच्छिक क्रियाएं करें एक अंतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि एक सामाजिक कारण के लिए समय समर्पित करना। स्थानीय संगठनों के संपर्क में रहें जो एक दिलचस्प काम करते हैं और दिखाते हैं कि आप सहयोग करने को तैयार हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप छोड़ दिया जानवरों को बचाने में रुचि रखते हैं, तो एक स्थानीय आश्रय में काम करना शुरू करें। पालतू जानवरों से दान करने की घटनाओं की देखभाल या इंटरनेट पर कहानी साझा करने में सहायता के कई तरीके हैं।
  • चित्रकारी एक सक्रियवादी चरण 3 बनें
    5
    पैसा या आपूर्ति दान करें अधिकांश सक्रियता और दान संगठनों को संचालित करने के लिए संसाधनों की आवश्यकता होती है। यदि आप योगदान देना नहीं कर सकते, तो अन्य चीजों जैसे कपड़े, भोजन आदि दान करें।
    • कुछ दानियां दूसरों की तुलना में बेहतर हैं यदि आप किसी सामाजिक कारण के लिए पैसा या आपूर्ति दान कर रहे हैं, तो कौन से चयन करने से पहले अच्छी तरह से शोध इंटरनेट और अन्य स्थानों की जांच करें जहां विश्वसनीय डेटा उपलब्ध है।
  • एक सक्रियकर्ता चरण 11 बनें चित्र का शीर्षक
    6
    परिवार और दोस्तों को शामिल करें सामाजिक कारणों के बारे में बात करें और भाग लेने के लिए उन्हें आमंत्रित करें। यदि वे रुचि रखते हैं, तो उन्हें उन सभी सक्रियता गतिविधियों पर ब्योरा दें जिन में आप शामिल हो रहे हैं और उन्हें अपने अनुभव बताएं। यदि कोई भाग लेना चाहता है, तो उन्हें पूर्ण समर्थन दें
    • अगर आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, तो पांच मित्रों या रिश्तेदारों की एक सूची बनाएं जिनके साथ आप सामाजिक कारणों के बारे में बात कर सकते हैं। इस बारे में सोचें कि आप उनसे कैसे संपर्क कर सकते हैं (ईमेल, फोन, व्यक्तिगत रूप से, आदि) और जो कुछ भी आपको सही लगता है उसे करें।
  • एक सक्रिय कार्यकर्ता चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक अनुकरणीय व्यक्ति बनें सरल और सक्रियता के लिए एक तरह से अभ्यास तुम क्या विश्वास है में डाल के लिए महत्वपूर्ण है - "। जागरूक सक्रियता" वह है, एक बनाने के दिन के लिए अपने दिन का कारण दर्ज करें: तरीके कि हाथ में इस मुद्दे को सीधे योगदान (ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन को कम करने, स्थायी उत्पादों आदि का उपयोग करें) में रहते हैं और काम करते हैं।
    • उदाहरण के लिए: यदि आप जानवरों के क्रूर व्यवहार से मुकाबला करने में रुचि रखते हैं, तो उनके द्वारा परीक्षण किए गए उत्पादों (फर कोट, लेगिंग, सर्कस आदि) का उपयोग करके रोकें।
  • विधि 2
    इंटरनेट पर सक्रियता बना रही है

    एक सक्रिय कार्यकर्ता चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सामाजिक नेटवर्क पर कारण साझा करें आप दोस्तों और अनुयायियों के साथ वकील करने वाले कारणों को साझा करने के लिए नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। जानकारीपूर्ण लेख पोस्ट करें, आप क्या कर रहे हैं, इस बारे में लिखें और लोगों को घटनाओं के लिए आमंत्रित करें या धन और अन्य संसाधनों का दान करने के लिए प्रोत्साहित करें। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम शुरू करने के लिए शानदार जगह हैं।
  • एक कार्यकर्ता चरण 7 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    अपने परिप्रेक्ष्य के अनुसार कारणों को समझाओ और सिद्ध करें। जो भी - लिंग पहचान को लेकर सम्मान से संबंधित मुद्दों पर प्रसार के लिए, उदाहरण के लिए - आप कई लोगों में आते हैं, जिनके पास इंटरनेट पर अलग-अलग राय हैं उनमें से कुछ कभी अपने दिमाग को कभी भी नहीं बदलेगा, भले ही आप उन्हें गलत दिखाए, जबकि अन्य लोगों की वजह से आवाज़ें सुनें।
    • दूसरों की भावनाओं का अपील करना ("यह उत्पाद बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है!") सबसे प्रभावी है जब सबूत हैं ("इन वैज्ञानिक अध्ययन पढ़ें ...")।
    • इंटरनेट साइटों से भरा है जो साझा करते हैं नकली समाचार. किसी भी सामग्री को जारी करने से पहले पूरी तरह से जांच करें।
  • चित्रकारी एक सक्रियता चरण 10 बनें
    3
    इंटरनेट पर याचिकाओं को बढ़ावा और साझा करें इंटरनेट के लिए धन्यवाद, याचिकाओं का निर्माण अब शारीरिक कार्य शामिल नहीं है कई सोशल नेटवर्किंग साइट्स और प्लेटफार्म हैं जो इस सुविधा को उपलब्ध कराते हैं, जैसे change.org ऐसा करने के लिए, निम्नलिखित करें:
    • एक स्पष्ट, विशिष्ट और यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें: "पनबिजली संयंत्र के काम के निकट वन क्षेत्र को सुरक्षित रखें एक्स"।
    • कहानी को बताने के लिए कारण कस्टमाइज़ करें: "साथ ही साथ कई क्षेत्र निवासियों, मैं हमारे आसपास के प्रकृति से बहुत जुड़ा हुआ हूं"।
    • इंटरनेट पर और साथ ही बाहर काम करें हर संभव तरीके से याचिका को साझा करने के लिए मित्रों और उनके सहयोगियों को प्रोत्साहित करें
  • एक सक्रियकर्ता चरण 11 बनें चित्र का शीर्षक
    4



    यदि संभव हो, तो कारण के लिए आर्थिक रूप से योगदान करें। इंटरनेट पर कारणों के लिए संघर्ष करने वाले संगठनों को पैसा दान करना मुश्किल नहीं है। बस ये सुनिश्चित करें कि इन संस्थानों ने इन्हें क्या प्राप्त किया जाता है। आप इसका उपयोग भी कर सकते हैं जन-सहयोग togethercomvc.com जैसी साइटों के साथ या लोगों को सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से दान करने के लिए प्रोत्साहित करें
    • यदि आप किसी पशु आश्रय के लिए पैसे जुटाना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, उन सभी चरणों के बारे में सोचें जिन्हें आप लेना चाहते हैं। गहराई में जानने के बिना लगभग कोई भी धन दान नहीं करता है कि इसका उपयोग कैसे किया जाएगा।
  • विधि 3
    एक सुप्रसिद्ध कार्यकर्ता होने के नाते

    एक पुस्तक चरण 8 पर ले नोट्स शीर्षक से चित्र
    1
    कारण के बारे में बहुत कुछ पढ़ें इससे पहले कि आप इस समस्या से जुड़े हों, मुझे तुरंत बताएं सार्वजनिक पुस्तकालय या स्कूल या कॉलेज में जाएं और कारणों से संबंधित पुस्तकों को उठाएं।
    • कारण के लिए समर्पित चैरिटीज और सहयोगियों में से किसी को कुछ रोचक किताबें सुझा सकती हैं। अपने वेब पृष्ठों तक पहुंचें
    • कुछ शिक्षकों को दिशा निर्देशों के बारे में पूछें, जो कारण जानते हैं।
  • एक वेबकैम मॉडल के रूप में पैसे कमाएं चित्र 1
    2
    कारण से संबंधित साइटों पर जाएँ कार्यकर्ता संगठनों के पेजों को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोज करें वे इस मुद्दे के बारे में बताते हुए सारांशों को पढ़ें, साथ ही साथ वे सहायता के लिए क्या करते हैं और आप परियोजना का एक हिस्सा कैसे बन सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर विषय को खोजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें, लेकिन जानकारी के स्रोतों और उनको पता लगाने के लिए ध्यान दें
  • एक सक्रिय कार्यकर्ता चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    खबर पर नज़र रखें कारण के बारे में अधिक जानने के लिए समाचार देखें या समाचार पत्र, पत्रिकाएं या अन्य मीडिया पढ़ें। यदि आप किसी संगठन में शामिल हो जाते हैं, तो किसी व्यक्ति को दिलचस्प रीडिंग सामग्री का कोई संकेत हो सकता है
    • याद रखें कि सभी स्रोतों को विश्वसनीय या विश्वसनीय नहीं हैं विशेष रूप से इंटरनेट पर, जो आपने पढ़ा है, सावधान रहें, और अगर लेखक बहुत आंशिक है तो पीछे रहें।
  • पिक्चर का शीर्षक एक सक्रियतावादी चरण 8 बनें
    4
    आपके प्रतिनिधित्व के कारणों के पाठ्यक्रमों में भाग लें यदि आप स्कूल या कॉलेज में हैं, तो आप उन विषयों में नामांकन कर सकते हैं जो इस मुद्दे की अपनी समझ को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पर्यावरणीय कारण के लिए लड़ना चाहते हैं, तो समर्पित जीव विज्ञान कक्षाएं जाएं
    • इन पाठ्यक्रमों में भाग लेने से, आपको केवल कारण के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिलेगी बल्कि उन लोगों के पास भी संपर्क करें जिनके समान हित हैं
    • कक्षा से बाहर के किसी शिक्षक से बात करें कि आप कैसे शामिल हो सकते हैं और इसके कारणों को बेहतर ढंग से समझें।
    • यदि आप पहले से ही अध्ययन नहीं करते हैं या आपके पास ये विकल्प उपलब्ध नहीं हैं, तो इंटरनेट पर व्यवहार्य कुछ देखें ऐसा हो सकता है कि कुछ विश्वविद्यालय सक्रियता पर मुफ्त पाठ्यक्रम प्रदान करता है, उदाहरण के लिए।
  • चित्रकारी एक सक्रियता चरण 10 बनें
    5
    उन लोगों को सुनो जो समस्या से अधिक प्रभावित हैं। यदि आप एक ऐसे कारण में रुचि रखते हैं जो दूसरों को प्रभावित करता है, तो मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उन्हें आवाज देने के लिए है यदि आप यह स्वयं नहीं कर सकते हैं, तो ऐसे व्यक्तियों के बारे में इंटरनेट पर पुस्तकों और लेखों को स्पर्श करने या पढ़ने के लिए सोशल नेटवर्किंग का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एलजीबीटी के अधिकारों के संघर्ष में रुचि रखते हैं, तो इस समुदाय के स्थानीय सदस्यों से पता करें कि उनकी मुख्य समस्याएं क्या हैं और आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं। यदि विश्वविद्यालय के परिसर में एक समलैंगिक और विषमलैंगिक समर्थन और संबंध समूह है, उदाहरण के लिए, इस पर शुरू करें
  • एक सक्रियकर्ता चरण 11 बनें चित्र का शीर्षक
    6
    अन्य कार्यकर्ताओं से बात करें यदि आप अन्य स्थानीय लोगों को जानते हैं जो एक ही कारण के लिए लड़ रहे हैं, तो उन इलाके में पहले से ही क्या हो रहा है, और यह जानने के लिए उनसे संपर्क करें कि आप अधिक सहायता कैसे कर सकते हैं।
    • इस क्षेत्र में सामाजिक नेटवर्किंग या बैठकों और समारोहों के माध्यम से इन अन्य कार्यकर्ताओं के करीब पहुंचने का प्रयास करें।
    • यदि आप अभी भी स्कूल या कॉलेज में हैं, तो इस विषय में रुचि रखने वाले अन्य छात्रों या शिक्षकों से बात करें। पता लगाएँ कि क्या कोई भी परिसर संगठन है जो इस मुद्दे को तलाशता है।
  • विधि 4
    सक्रियता में कैरियर के बाद

    एक कार्यकर्ता चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सक्रियता के साथ क्या करना है एक डिग्री कोर्स करें यदि आप पहले से ही कॉलेज में हैं या फिर भी शुरू कर रहे हैं, तो अपने आप को किसी ऐसे क्षेत्र में समर्पित करें जो सामाजिक कारण से जुड़ा हुआ है। उदाहरण के लिए, संगठनात्मक नेतृत्व के क्षेत्र में अध्ययन या समस्या के लिए और अधिक विशिष्ट कार्य करें, जैसे पर्यावरण विज्ञान या महिला सामाजिक अध्ययन में।
    • साथ ही साथ ही अन्य पेशेवर ट्रैजकोचर के बारे में सोचें जो कारण के साथ करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप सार्वजनिक स्वास्थ्य में रुचि रखते हैं, तो स्वास्थ्य क्षेत्र में कॉलेज में भाग लें
  • पिक्चर का शीर्षक बनें एक कार्यकर्ता चरण 14
    2
    क्षेत्र में इंटर्नशिप करने का प्रयास करें यदि आप नौकरी बाजार में नए हैं, तो एक कार्यकर्ता कैरियर शुरू करने का सबसे अच्छा स्थान इंटर्नशिप पर है। कॉलेज के दौरान या बाद में, अपने हितों के साथ उन अवसरों का पता लगाने की कोशिश करें - संगठनों में जो आपकी आंखों को पकड़ते हैं। अधिक जानने के लिए इन संस्थानों के प्रभारी लोगों से बात करें। एक या एक से अधिक चरणों में सफल कैरियर शुरू कर सकते हैं।
    • कुछ कॉलेजों में स्नातक की आवश्यकता के साथ इंटर्नशिप संस्थान। पता लगाएँ कि क्या ऐसा है और क्या करना है जो स्नातक करने के लिए लेता है।
  • चित्रकारी एक सक्रियता चरण 10 बनें
    3
    क्षेत्र में नौकरियों की तलाश करें आप काम करने के लिए तैयार हैं, श्रम बाजार में प्रासंगिक रिक्तियों को खोजने के लिए प्रयास करें। अगर दान और संबंधित संस्थानों, जिसमें प्रेरित करती है किसी भी कानूनी अवसर मिलते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप लेखन और संपादन ग्रंथों में अच्छे हैं, अगर यह योजना बनाने और इवेंट संयोजन के लिए अच्छा है एक ativismo- साइट के लिए एक copywriter रिक्ति खोजने की कोशिश, एक स्वयंसेवी समन्वयक आदि के रूप में काम करने की कोशिश
    • मूल रूप से, आपके पास हर कौशल कुछ दान के साथ काम में आ सकती है जो कि आपको अपने कारणों को समर्पित करती है। संगठन को लेखाकार, चालक, रसोइए, सुतार, नर्स आदि की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • रचनात्मक रहें! सक्रियता के प्रत्येक कारण में प्रमुख घटनाओं को शामिल करना आवश्यक नहीं है आप घर के भीतर काम करते हुए भी एक फर्क कर सकते हैं। ब्लॉगर हो सकता है इंटरनेट के माध्यम से शिक्षकों कार्यकर्ताओं छात्रों कारण कलाकारों शहर- के लिए विषय से संबंधित काम करता है वितरित कर सकते हैं के लिए लड़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं नर्ड प्रोग्रामिंग आदि के साथ काम कर सकते हैं
    • दूसरों के साथ काम करते समय, सामूहिक जरूरतों के बारे में पहले सोचें। यदि आप हर किसी के लिए लाभ लाएंगे तो अपना हाथ झुकाओ।

    चेतावनी

    • सिविल असहमति के कृत्यों में संलग्न होने के लिए आपको जो परिणाम भुगतना पड़ सकता है उसे न भूलें। जब आपको लगता है कि आपको हिरासत में लिया जाए तो हमेशा एक वकील कार्ड के साथ चलें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com