IhsAdke.com

एक चर्चा के दौरान अपने पति या पत्नी का दुर्व्यवहार करने से कैसे बचें

हर युगल में कभी-कभी चर्चाएं होती हैं, जो एक अर्थ में, स्वस्थ हैं जब वे नए टकराव पैदा किए बिना समस्या सुलझते हैं। हालांकि, बहुत सारे लोग पल की गर्मी में कुछ चीजों को पछतावा करते हैं। ऐसे लोग हैं जो केवल पार्टनर के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करने के बारे में नहीं जानते हैं या गलत विचार के साथ बड़े हो सकते हैं जो विचार-विमर्श एक-दूसरे को चोट पहुंचाने के लिए न्यायसंगत हैं। चर्चा करने के लिए सीखना बेहतर है और चर्चा के दौरान आक्रामक शब्दों का इस्तेमाल करने से बचें आपके संबंधों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और ऐसे वातावरण का निर्माण कर सकते हैं जहां आप और आपके साथी को सही मायने में समझा और प्यार किया जाए।

चरणों

भाग 1
आक्रामक शब्दों से बचना

अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
1
आक्रामक टिप्पणियों की पहचान करें। सबसे खराब टिप्पणियां जो चर्चा के दौरान की जा सकती हैं, जो पार्टनर को शर्मिंदा, दुखी, या अपमानित करते हैं। कभी-कभी आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि वे आपके रिश्ते के लिए कितना हानिकारक हैं।
  • आक्रामक टिप्पणियों के छह सबसे आम प्रकार हैं: व्यक्तित्व के हमलों, परित्याग, रद्दीकरण, उत्तेजना और धर्मोपदेश का खतरा। उनमें से प्रत्येक के पास साथी के आत्मसम्मान को कम करने की अपनी क्षमता है।
  • अपने पति से अपने बारे में बात करें और उसके साथ सहमत हो ताकि एक पुलिस अफसर दूसरे से कहता है ताकि उनसे बच सकें।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    2
    व्यक्तित्व पर हमलों का विरोध करें यह एक प्रकार का अपराध है जिसमें नाम-कॉलिंग "असफल" और "कोई फिक्स" नहीं करते हुए एक सामान्य तरीके से एक दर दूसरे। आखिरकार, इस तरह के हमले फैसले के रूप में प्रकट हो सकते हैं, देखें: "आप जिस काम को देते हैं, उसके लायक नहीं है।"
    • व्यक्तित्व पर हमला हमेशा एक अपमान नहीं होगा, यह छोटे व्यवहारों के पीछे छुप सकता है, समय के साथ चुपचाप और भावनात्मक क्षति पैदा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें अपने जीवन साथी के साथ बहस करते समय हानिकारक चीजें टाल
    3
    परित्याग की धमकियों से बचें जब भी कोई व्यक्ति रिश्ते को छोड़ने की धमकी देता है या इन्हें बताता है कि वह अब दूसरी पार्टी के लिए भावनाओं को नहीं रखता, तो वह परित्याग का खतरा बना रहा है। ऐसा होने पर, पीड़ित साथी को अवमूल्यन लगता है। यद्यपि धमकी के इरादे और क्षण की गर्मी के बिना किया गया है, नुकसान के कारण लंबे समय तक चलने वाला हो सकता है।
    • इस प्रकार के आक्रामकता के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: "मैं आपसे थक चुका हूँ" और "मैं इस स्थिति को अब नहीं ले सकता"
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    4
    निर्वासन की धमकियों से बचना वे तब आते हैं जब एक साथी आपके जीवन से दूसरे को बाहर करने की धमकी देता है, जो निम्नलिखित वाक्यांश से हो सकता है: "मुझे मेरे जीवन में और भी कोई ज़रूरत नहीं है" - या यह एक उत्तेजना हो सकती है जैसे: "अपने पूर्व में वापस जाओ, आप नहीं वास्तव में हकदार हैं। "
    • निर्वासन की धमकी रिश्तों की स्थिरता को कमजोर करती है क्योंकि वे अक्सर अनजाने में विचार करते हैं कि किसी को दूसरे के बारे में परवाह नहीं है।
  • छवि शीर्षक से बचें अपने जीवन साथी के साथ तर्क करते हुए हानिकारक चीजों का बचाव
    5
    रद्द करना पहचानें यह एक मोटी, सरल अपमान जैसे "आप गूंगा हो सकता है" हो सकता है - या यह एक आकर्षक वाक्यांश हो सकता है: "आप नहीं जानते कि आप क्या कह रहे हैं, इसलिए कोई भी ध्यान नहीं देता।" रद्द करने का अर्थ है किसी अन्य विषय से या बिना किसी क्रेडिट के, बौद्धिक रूप से असमर्थ महसूस करने का प्रयास करना।
  • छवि शीर्षक से बचें अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों का बचाव
    6
    चिढ़ा मत चिढ़ा का मतलब आपके साथी के अधिकार को महसूस करने और सोचने के अधिकार को दूर करने के लिए है। ये शत्रुता के समय के दौरान फेंक दिए गए प्रश्न या आरोप हैं उदाहरण के लिए, "आप यह कैसे मानते हैं?" और "यह सबसे बुरे विचार है जो मैंने कभी अपने जीवन में सुना है।"
  • छवि शीर्षक से बचें अपने जीवन साथी के साथ बहस करते समय हानिकारक चीजें
    7
    उपदेशों से बचें वे पति या पत्नी को एक बच्चे की तरह महसूस करते हैं, दोनों, जब दूसरे उसे धमकाते हैं और जब वह प्रश्न में इस विषय पर कुछ अधिकार का उद्धरण करता है। उदाहरण के लिए: "आप अपरिपक्व और रो रहे हैं" और "कोई भी व्यक्ति आपकी आयु नहीं करेगा या कहें कि आपने क्या किया या कहा।"
    • इसे समझने या नहीं, एक धर्मोपदेशक के व्यक्तिपरक सत्य यह है कि शिकार हमेशा गलत होता है और वह हमेशा सही होता है।
  • भाग 2
    सामान्यीकरण को रोकना

    छवि शीर्षक से बचें अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें
    1
    सामान्यीकरण स्वीकार करें जब आपके पति का जिक्र करते हैं, तो वाक्यों को "तुम हमेशा" या "कभी नहीं" के साथ शुरू न करें, क्योंकि वे व्यापक और अन्यायपूर्ण अभिव्यक्तियां हैं जो केवल जानबूझकर, चोट लगी है या नहीं
    • आम तौर पर आम तौर पर दिखता है जब एक दूसरे से तंग आती है और आवर्ती परिस्थितियों का इस्तेमाल करता है, उदाहरण के लिए: "आप हमेशा अपने दोस्तों के पक्ष में रहना पसंद करते हैं।"
    • विपरीत दिशा में चल रहे परिस्थितियों में पहले जैसी आवृत्ति नहीं होती है, उन्हें भी हमले के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है: "आप मुझे कभी भी जाने के लिए आमंत्रित नहीं करते हैं।"
  • छवि शीर्षक से बचें अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक बातें कहें
    2
    हर बार जब आप सामान्यीकृत हो जाते हैं तो खुद को नियंत्रित करें एक तर्क के दौरान धीरे धीरे बात करें, और जब आप "हमेशा" या "कभी नहीं" को छोड़ना चाहते हैं, तो अपने आप को तुरंत शामिल करें उदाहरण के लिए, यह कहने की इच्छा हो सकती है, "जब मैं सत्य बताता हूं, तब भी आपको घबरा जाता है।" उस समय, ऐसा वाक्यांश बहुत सुविधाजनक लग सकता है, लेकिन ज्यादातर समय यह पूरी तरह से सत्य नहीं है - यह अतिशयोक्ति है।
    • सामान्य बातों के बारे में अपने पति से बात करें और उनसे पूछें कि चर्चा के दौरान एक दूसरे से बचें।
    • एक संकेत कोड बनाएं, जैसे दूसरे को दिखाने के लिए कि उसने कुछ किया है या सामान्यीकरण करने के बारे में है कोड का उपयोग किया जाता है, तो हर बार पांच मिनट का समय बन्द करें।
  • छवि शीर्षक से बचें अपने पति या पत्नी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें
    3
    समस्या का मूल्यांकन करें जब आप सामान्यीकरण करने की सोच रहे हैं, तो तथ्यों के साथ इसका सामना करें क्या आपके पति हमेशा, या कभी नहीं, दोहराना, वास्तव में, उस क्रिया से किसके बारे में आरोप लगाया जा रहा है? इस अभ्यास से आप इस निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं कि आपने लगभग एक अनुचित शुल्क लिया है।
    • याद रखें कि आपके साथी ने हमेशा और कभी नहीं टूटा है और उन खुशियों का आनंद उठाया है।
  • छवि शीर्षक से बचें अपने पति या पत्नी के साथ बहस करते हुए हानिकारक चीजें चरण 11
    4
    अपने तर्क को फिर से बनाएं सामान्यीकरण पुन: प्रस्तुत करने और समय को आराम करने और विचारों को क्रम में रखने के बाद, वार्तालाप का पुनर्गठन इसे और अधिक उत्पादक और यथार्थवादी बनाने के लिए करें। उदाहरण के लिए, हमेशा या कभी नहीं के पति या पत्नी पर आरोप लगाने के बजाय, कहते हैं, "जब आप मुझ पर घबराहट शुरू हो गए तब मैं बहुत दुःखी था - मुझे लगा जैसे तुमने जो कहा वह नहीं था।"
    • अलग-अलग और बाहर-संदर्भ स्थितियों के आधार पर दोषों और ड्राइंग निष्कर्षों से बचें जब अपनी बहस का पुनर्निर्माण करना, चोट लगने या अपने साथी को नीचे डालने के बजाय संघर्ष को दूर करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • भाग 3
    एक तनावपूर्ण स्थिति को शांत करना

    छवि शीर्षक से बचें अपने जीवन साथी के साथ बहस करते समय हानिकारक चीजों का बचाव
    1
    चीख की आग्रह का विरोध करें। यहां तक ​​कि यह महसूस किए बिना, बहुत से लोग विवादित परिस्थितियों में अपनी आवाज उठाते हैं दूसरों ने अपने दृष्टिकोण को विश्वसनीयता में उधार देने के लिए उद्देश्यपूर्ण तरीके से इसे बढ़ाया है। किसी भी स्थिति में, मौजूदा समस्या को हल करने के अलावा, केवल चिल्लाते हुए कि हम किससे प्यार करते हैं और अधिक समस्याओं की ओर जाता है की भावनाओं को दर्द पहुंचाते हैं।
    • यदि आप चिल्लाने की संभावना रखते हैं, या यह देखते हुए कि आप अपनी टोन उठा रहे हैं, आवाज को धीमा करने की कोशिश करें, इसे नरम करने की कोशिश करें, और अधिक फुसफुसाते स्वर में
    • फुसफुसाते हुए हमें एक शांत, कम भयभीत और डरावनी टोन लेने के लिए मजबूर करता है, साथी को भी सुखदायक करता है
  • छवि शीर्षक से बचें अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों का बचाव 13
    2
    वर्तमान समस्या पर ध्यान दें गर्म चर्चा के दौरान, कई दंपति भूतल के मुद्दों को सतह पर ले जाते हैं। यह पूरी तरह से उद्देश्यपूर्ण नहीं हो सकता है, क्योंकि एक विषय दूसरी ओर खींचता है, विशेषकर पुराने कुंठाओं हालांकि, अनसुलझे मुद्दों को संबोधित करने से वर्तमान समस्या का समाधान नहीं होगा, न ही पिछला वाले भी होंगे।
    • एक-दूसरे को प्यार से देखें ताकि आप पिछले पीठ को वापस करके समस्या से भाग न सकें।
    • पति या पत्नी पर व्यक्तिगत हमलों मत बनो, जैसे कि यह समस्या या कारण थे, उस पर ध्यान केंद्रित किया जो चर्चा को उत्पन्न करता है।
    • समाधान खोजने पर फोकस, दोषी नहीं तभी तो चर्चा स्वस्थ और प्रभावी होगी
  • छवि शीर्षक से बचें अपने पति या पत्नी के साथ बहस करते समय हानिकारक चीजें
    3
    अपने इरादे का मूल्यांकन करें समस्या को हल करने के लिए दोनों को हमेशा शांत रहना और मिलकर काम करना, आपसी सम्मान बनाए रखना चाहिए। प्रियजन को दोष या चोट करने की इच्छा के साथ, मौके पर चर्चा को बीच में डालना। उदाहरण के लिए, यदि कोई दूसरे को पार्टी में आमंत्रित नहीं करता है, तो उसके लिए क्या बुरा काम करता है, उसके बारे में चर्चा शुरू न करें। जब उसे हुआ, तो उसे छोड़ने की आपकी भावना के बारे में सम्मान से बात करें। अपने इरादे सुनिश्चित करने के लिए, अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें:
    • क्या आप अपने पति या पत्नी में परिवर्तन देने के लिए चर्चा शुरू करना चाहते हैं?
    • क्या आपको शर्मिंदा, आप को अपमानित करना, आप को हतोत्साहित करना या आप को कम करना है?
    • क्या स्थिति के लिए एक व्यावहारिक समाधान है? क्या चर्चा समस्या को सुलझाने या दूसरे में अपराध करने जा रही है?
    • आदर्श समाधान क्या होगा? क्या चर्चा के लिए एक लड़ाई या आदर्श समाधान का परिणाम आसान है?
  • छवि शीर्षक से बचें अपने पति या पत्नी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें



    4
    दो परिवारों की शिक्षा के पैटर्न को समझें जैसे आप बड़े हुए, आप या आपके पति या पत्नी ने अपने माता-पिता के बीच लगातार अपराधों का आदान-प्रदान देख लिया हो। इस तरह के शत्रुतापूर्ण व्यवहार में अनैतिक रूप से आत्मसात हो सकता है और आपको सामान्य आचरण के रूप में मौखिक आक्रामकता के संबंध में ले जाया गया है। यद्यपि यह संभावना बहाने के रूप में काम नहीं करती है, यह आदतों के परिवर्तन पर काम करना शुरू करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, जो इस युगल के बीच अधिक रचनात्मक संचार बनाने का लक्ष्य रखता है।
    • जिस माहौल में आप बड़े हुए थे, एक-दूसरे को दोष न दें, बस यह पहचान लें कि यह आपके माता-पिता से विरासत में आने वाले व्यवहार को बनाए रखने के लिए कितना हानिकारक होगा।
    • एक दूसरे के भाषण में इस प्रकार के पैटर्न की पहचान के लिए सम्मान और स्नेह के साथ प्रयास करें उदाहरण के लिए, अपने पति को सचेत करें: "मेरा यह मतलब नहीं है कि यह आपकी गलती है, लेकिन मुझे लगता है कि आप आक्रामक रूप से बात कर रहे हैं।"
  • भाग 4
    स्वस्थ बात कर रहे

    चित्र शीर्षक से अपने जीवन साथी के साथ बहस करते समय हानिकारक चीजें कहने से बचें
    1
    अपने पति या पत्नी का इलाज जिस तरह से किया जाना चाहिए एक चर्चा के बीच, मूड जल्दी गर्मी कर सकते हैं दंपति अपना कारण खो सकते हैं और कह सकते हैं या अनुचित व्यवहार कर सकते हैं, जो न तो उत्पादक हैं और न ही अच्छे हैं - वे केवल एक दूसरे को घायल करने की सेवा देते हैं इसलिए यह सबसे अच्छा है कि यदि दोनों एक तरह से खुद को इलाज के तरीके से व्यवहार करते हैं, यहां तक ​​कि चर्चा के दौरान।
    • हमेशा सम्मान और स्नेह से बात करें यहां तक ​​कि एक चर्चा के दौरान, याद रखें कि दूसरे को अच्छी तरह से इलाज की उम्मीद है
    • महत्वपूर्ण, विवादास्पद या रक्षात्मक मत बनो, आपको बहस करने का प्रयास करने की कोई समस्या नहीं है।
  • अपने पति या पत्नी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    2
    अपनी इच्छाएं और जरूरतों को व्यक्त करें कई विचार-विमर्श तब शुरू होते हैं जब एक पति सोचता है कि दूसरे अपनी इच्छाओं और जरूरतों को पूरा नहीं कर रहे हैं हालांकि, एक पार्टी के सभी इच्छाओं को दूसरे के द्वारा ज्ञात या समझने के लिए असंभव है। अपने साथी के साथ अनुमान लगाने का खेल खेलने के बजाय, उसे हमेशा अपनी इच्छाओं और जरूरतों का ध्यान रखें, दोनों में एक विशिष्ट स्थिति में और सामान्य रूप से संबंध में। और उससे पूछें कि वह आपके लिए भी अपनी इच्छाओं और जरूरतों के संबंध में खुला है
    • अपने साथी को लगता है कि किसी भी समय आपको क्या चाहिए, वह मानसिक नहीं है। इसलिए हमेशा एक स्पष्ट संचार रखें, प्यार से आपको यह बताने दें कि चर्चा करने के मुद्दे पर पहुंचने से पहले आप क्या चाहते हैं और जरूरतें पूरी कर सकते हैं।
    • अपने आप को एक अनुरोध के रूप में अभिव्यक्त करें और एक ऑर्डर न करें, कोमल और देखभाल करें ताकि दूसरे आपके भावनात्मक मांगों को पूरा करने के लिए तैयार हों।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    3
    कारण से भावनाओं को अलग करने के लिए जानें पत्नियों में से एक यह इस तरह से करना चाहता हो सकता है: "हमने एक साथ बहुत समय नहीं बिताया है।" हालांकि ऐसा लगता है, यह जरूरी कमी समय की बात है, लेकिन भावनाओं की राशि, एक मूक समस्या यह है कि इस युगल के रिश्ते में बढ़ रही हो सकता है नहीं हो सकता।
    • जब आप इसके साथ एक वाक्य सुनते हैं, तो रक्षात्मक नहीं होने की कोशिश करें। एक गहरी साँस लें और पता करें कि वह वास्तव में क्या मतलब है।
    • देखें कि क्या आपके पति या पत्नी बोलते समय तर्कसंगत थे या यदि वह लाइनों के बीच खुद को व्यक्त करता है
    • परिवर्तन देने के बजाय, उसे संबंध के बारे में अच्छा नहीं लगने का आरोप लगाते हैं, उससे पूछिए कि वह इस तरीके से क्यों सोचता है और आप बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें बचाना
    4
    "आप" के बजाय अधिक "I" का उपयोग करें पहले व्यक्ति के वाक्यांश आपको कैसा महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए: "जब आप मेरी बात नहीं सुनते मुझे दुःखी लगता है" आप कैसा महसूस करते हैं - जबकि "आप मेरी बात कभी नहीं सुने" अपने पति या पत्नी पर पूरे दोष डालते हैं
    • अपने बारे में शांति से बात करने की कोशिश करें, हमेशा उस परिस्थिति के उदाहरणों का हवाला देते हुए जिसने इस समय बहस में भावनाओं को जगाया। वर्तमान समस्या पर ध्यान केंद्रित करना याद रखें, अतीत से समस्याओं को लेकर सतह तक नहीं।
    • उदाहरण के लिए, "जब तुमने कहा था कि मैं इसे अब और नहीं ले सकता है, तब मैं बहुत उदास था। मुझे छोड़ दिया महसूस किया, जैसे तुमने मुझे अब अपने साथी के रूप में नहीं देखा। "
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    5
    समय पर समस्याओं का इलाज करें एक समस्या से बचना यह गायब नहीं होगा। जितना अधिक आप भावनाओं को बचाएंगे, उतना बड़ा विस्फोट तब होगा जब आप उन्हें बाहर निकालने का संकल्प लेंगे।
    • किसी चीज के बारे में बात करना कभी बंद न करें जिससे आपको नुकसान हुआ। एक उपयुक्त समय और जगह खोजें और अपने आप को खोल दें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पार्टी में हैं, तो बात करने के लिए घर आने की उम्मीद है
    • अपने पति या पत्नी के साथ कभी निष्क्रिय-आक्रामक न हो उसे ठंड से न मानें, उससे बचने और कहें कि सबकुछ ठीक है।
    • जब भी कोई समस्या उत्पन्न होती है, एक स्वीकार्य समाधान तक पहुंचने के प्रयास में शांत और तर्कसंगत रूप से बैठकर बात करें।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों का बचाव
    6
    बिना सोच के बोलने के लिए आग्रह का विरोध करें घंटे पर समस्याओं को सुलझाने का मतलब यह नहीं है कि क्षण की गर्मी में क्या बात आती है। क्रोध में, आप सोच सकते हैं कि आप क्या पसंद नहीं करते हैं और कह रहे हैं - और जो पहले से ही कहा गया है वापस लेना असंभव है।
    • जब आप महसूस करते हैं कि आप अपने प्रियजन के लिए कुछ अप्रिय हैं, और उससे ऐसा करने के लिए कहें तो एक गहरी साँस लें।
    • समझाएं कि आपको एक जगह और एक समय पर बात करने और संयोजन करने की ज़रूरत है ताकि आप ऐसा कर सकें।
    • जब आप बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो चलें, हेडफ़ोन के साथ आराम से संगीत की सुनो या एक अंधेरे कमरे में बैठो श्वास तकनीक का उपयोग करने के लिए आराम करो।
    • जब दोनों शांत और ताज़ा हो जाते हैं, तो एक दूसरे को दोष देने और रक्षात्मक नहीं होने के बावजूद, शांति में समस्या को पूरा और चर्चा करें।
  • अपने पति या पत्नी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें कहने से बचें चित्र 22
    7
    गैर मौखिक भाषा पर काम न केवल शब्दों, लेकिन एक चर्चा के दौरान जिस तरह से बात की जाती है, वह एक-दूसरे को चोट पहुंचा सकती है यद्यपि यह हमेशा गैर-मौखिक भाषा को समझना संभव नहीं है, यह मौजूद है, अधिक जानकारी प्रेषित करना, यहां तक ​​कि अनजाने में भी।
    • जब आप अपने साथी से बात करते हैं, तो यह समझने की कोशिश करें कि किस प्रकार की भावनात्मक जानकारी आपके आसन और शरीर की भाषा से हो रही है।
    • चेहरे का भाव पहचानना और नियंत्रित करना कठिन है यदि आप अपने दांतों को पीसने और चर्चा के दौरान बुरे लगने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो आपका साथी आपको बताता है कि ऐसा कब होता है।
    • अपनी बाहों को पार करने से बचें, अपनी तरफ खड़े होकर अपनी आंखें भरें। इन दृष्टिकोणों में से कोई भी आपके पति या पत्नी के मत के लिए उदासीन या उपेक्षा दिखाएगा
    • आपके साथी के गैर-मौखिक संकेतों पर भी ध्यान दें उदाहरण के लिए, यदि आप देख रहे हैं कि वह आपके द्वारा जो कुछ कहा गया है, तो वह दुखी हो गया है, तो अपना हाथ अपने कंधे पर रखो और कहते हैं, "मुझे वाकई दोबारा बताएं।"
  • अपने जीवन साथी के साथ बहस करते हुए हानिकारक चीजों से बचें
    8
    जीतने की कोशिश किए बिना व्यापार किसी भी स्वस्थ चर्चा में किसी प्रकार की वार्ता या प्रतिबद्धता शामिल है ताकि समस्या का समाधान हो सके और न ही अन्याय किया। एक चर्चा यह साबित करने के लिए कोई साधन नहीं होनी चाहिए कि दूसरा गलत था, बल्कि समस्या को हल करने के लिए।
    • याद रखें कि हम उन लोगों की राय से असहमत हैं जिन्हें हम प्यार करते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि दोनों अंतर को दूर कर सकते हैं और स्वस्थ तरीके से एक साथ रह सकते हैं।
    • अगर यह साबित करना है कि दूसरा गलत है और आप सही हैं तो चर्चा शुरू न करें। चर्चा के अंत में एकमात्र विजेता रिश्ते होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि चर्चा शुरू हुई क्योंकि आप घर पर देर से आए, तो अपने साथी को बताएं कि आपको उसके शब्दों से आहत हुई थी और पहले वहां आने के लिए अपना समय बेहतर ढंग से प्रबंधित करने का वादा किया था।
  • छवि शीर्षक से बचें अपने जीवन साथी के साथ बहस करते हुए हानिकारक चीजों का बचाव 24
    9
    माफी के लिए पूछें क्षमा के लिए पूछना बहुत महत्वपूर्ण है, तब भी जब चोट का कारण जानबूझकर नहीं किया गया है। चर्चा के बाद "कोई बात नहीं" रणनीति रिश्ते के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है।
    • पहचानो कि आपके कार्य कठोर थे और गलत थे
    • झूठी बहाने मत देना, ऐसा कुछ कहकर, "यदि आप इस तरह ठहर गए तो मुझे खेद है।" ईमानदारी से और दिल से बोलने की कोशिश करो। आदर्श होगा: "मुझे इस तरह से काम करने के लिए क्षमा करें। मैं खुद को जाता हूं और मुझे पता है कि मैंने इसे गलत किया है मुझे यह भी पता है कि आपको चोट लगी है और मैं इसके बारे में बहुत बुरा महसूस करता हूं। "
    • यदि आपका पति बहुत मुश्किल था, तो उसे माफी मांगने के लिए उससे पूछें
    • उससे बात करें कि एक लड़ाई के बाद माफ़ी माँगने के लिए आप और कैसे एक दूसरे से संपर्क करना चाहिए।
  • भाग 5
    एक मजबूत संबंध और अधिक साहचर्यता का निर्माण

    अपने पति या पत्नी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    1
    एक-दूसरे के साथ प्रेम और सकारात्मकता साझा करें एक स्वस्थ रिश्ते को अच्छे संवाद की आवश्यकता होती है। बातचीत के दौरान ही संवाद करने में संकोच न करें।
    • अपने साथी को बताएं कि आप उससे प्यार करते हैं और आप उसके लिए परवाह करते हैं लेकिन एक विशेष अवसर की अपेक्षा न करें, जब भी संभव हो हर दिन कहें।
    • जब भी वह कुछ करता है जो आपको खुशी देगा, तब भी उसे पहचान लें और धन्यवाद दें। उदाहरण के लिए, कहते हैं, "आपने मुझे जाने के लिए अधिक बार आमंत्रित किया है और इसका अर्थ मेरे लिए काफी है, इसलिए मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं।"
    • पूरे दिन आपके लिए वह सारी दयालुता के लिए धन्यवाद, भले ही काम साझा करना या आपने जो कुछ गिरा दिया हो उसे चुनने जैसी छोटी चीजें हो।
  • छवि शीर्षक से बचें अपने जीवन साथी के साथ बहस करते हुए हानिकारक चीजों का बचाव
    2
    अपनी लड़ाई चुनें किसी भी समय टकराव शुरू करना आवश्यक नहीं है यदि आप नाराज महसूस किया, परेशान या गंभीर रूप से कहा गया है कि रिश्ते की स्थिरता दांव पर है, एक पल और गंभीरता से इस घटना के बारे में अपने साथी से बात करने के लिए एक जगह ले लो। दूसरी तरफ, किसी चीज के साथ परेशान न करें जो आपको लगता है कि बड़ी चिंता का विषय नहीं है।
    • संदेह का लाभ देने के लिए जानें उदाहरण के लिए, यदि आप लंबे समय से रिश्ते में रहे हैं और अचानक आपके पति ने कुछ ऐसी चीजों की आलोचना करने का फैसला किया है जो उसने पहले की आलोचना नहीं की है, तो उसे गंभीर होना चाहिए।
    • अपनी साझेदार हर दिन और सभी अलग-अलग चीजों के बीच एक संतुलन बनाएं जिससे आप चर्चा करने के लिए योजना बना सकें।
    • कभी अपने साथी की आलोचना न करें, केवल आपके कार्यों और शब्दों को और सम्मान से। याद रखें कि हमला करने वाले व्यक्तित्व एक स्वस्थ प्रकार का संचार नहीं है
  • छवि शीर्षक से बचें अपने जीवन साथी के साथ बहस करते हुए हानिकारक चीजों का बचाव
    3
    अपने क्षणों को एक साथ आनंद लें। रिश्ते को मजबूत करने का एक अच्छा तरीका है कि आप अपने रुचियों को आम में विकसित करें। चर्चा के एक पल में, दंपति को याद रखना चाहिए कि एक दूसरे के बारे में परवाह करता है
    • अपने शौक को अभ्यास करने में अपने साथी को शामिल करने के लिए आमंत्रित करें, और इसी तरह, अपने एक शौक में रुचि दिखाने का प्रयास करें।
    • एक साथ एक नया शौक शुरू करने की कोशिश करें, कुछ सीखें और एक साथ रहें।
  • अपने पति या पत्नी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    4
    समय-समय पर यह जानने की कोशिश करें कि रिश्ते कैसे बनते हैं के लिए जोड़े को विकसित और बढ़ने यह सामान्य है, लेकिन यह जानना चाहते हैं कि दो विकसित हो रहे हैं और एक साथ बढ़ रही है आप के पास जाने और समय बीतने के साथ दूर नहीं मिल की जरूरत है के लिए महत्वपूर्ण है।
    • अपने पति से पूछें कि रिश्ते के लिए उनकी उम्मीदें कैसे हैं
    • आप निम्नानुसार शुरू कर सकते हैं: "मुझे खेद है कि पिछले हफ्ते हमारी लड़ाई के दौरान मैंने बहुत बुरा किया। मुझे लगता है कि चीजें सामान्य हो गई हैं, लेकिन मैं यह पुष्टि करना चाहूंगा कि यह हमारे साथ ठीक है। "
    • कुछ जोड़े कुछ अंतराल पर रिश्ते की स्थिति पर एक दूसरे के सवाल करने के लिए हालांकि, ज्यादातर मामलों में यह आवश्यक नहीं है यह एक या दो बार एक साल यानी की तुलना में अधिक बड़े और गंभीर विचार विमर्श के बाद क्या करना है।
  • अपने जीवन साथी के साथ बहस करते समय हानिकारक चीजों का बचाव
    5
    यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा ढूंढ़ें आप के बीच संचार के स्तर का कहना है कि अपराधों की लगातार विनिमय करने के लिए नीचे आता है के लिए खराब है, यह एक जोड़ों चिकित्सक की तलाश के लिए समय हो सकता है। यह पेशेवर आपके बीच संचार कौशल को बेहतर बनाने और रिश्ते को मजबूत करने में सक्षम होगा। अपने चिकित्सक के लिए एक रेफरल पूछें या ऑनलाइन चिकित्सक खोजें
    • पेशेवर मदद लेने के लिए शर्म न हो, अपने रिश्ते का स्वास्थ्य अधिक महत्वपूर्ण है।
    • चिकित्सक के क्रेडेंशियल्स की जांच करने के लिए पता करें कि क्या वह वास्तव में जोड़ों के उपचार में माहिर हैं? यह भी पता लगाने की कोशिश करें कि क्या पेशेवर विवाद को प्रोत्साहित करने के बजाय शादी को ठीक करने के लिए समाधान खोजने पर केंद्रित है या नहीं।
    • यह ध्यान रखना जरूरी है कि चिकित्सा के साथ दोनों की क्या अपेक्षा होती है, क्योंकि घर में ज्यादा से ज्यादा उपचार कार्य आपके बीच होंगे।
    • सत्र के दौरान ईमानदार और खुले रहें पेशेवर की उपस्थिति का आनंद लें, शांति से और आदरपूर्वक दे, उनके दुखों पर जाएं और उन्हें काम करने की कोशिश करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com