IhsAdke.com

कैसे एक अलग पर काबू पाने के लिए

रिश्ते को समाप्त करना हमेशा मुश्किल होता है, चाहे कोई निर्णय आपके या आपके साथी से न हो। आप शायद दर्दनाक भावनाओं का अनुभव कर रहे हैं और जितनी जल्दी हो सके उन भावनाओं को दूर करना चाहते हैं। इन भावनाओं से निपटने और आगे बढ़ने, भावनाओं के बारे में कैसे लिखना, अपने आप को पीड़ित करने और समय से पहले अपने नए संबंधों में फेंकने से बचने के लिए कई तरीके हैं। ध्यान रखें कि जुदाई का सामना करने पर समय और धैर्य लगता है। यदि समय के साथ चीजें बेहतर नहीं दिखती हैं, तो याद रखें कि आप हमेशा दोस्तों, परिवार या यहां तक ​​कि एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के समर्थन में बदल सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पर चल रहा है

एक ब्रेक अप चरण 13.जेपीईजी के शीर्षक से चित्र देखें
1
दूर रहें यहां तक ​​कि अगर आप दोनों ने दोस्त बने रहने का फैसला किया है, तो अलग होने के तुरंत बाद आपको एक-दूसरे के संपर्क को पूरी तरह से काट देना होगा। इसका मतलब यह है कि आपको एक-दूसरे, कॉल, ईमेल, पाठ संदेश या फेसबुक में शामिल नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपने रिश्तेदारों से मिलना नहीं चाहिए। आपको हमेशा के लिए रिश्तों को खत्म करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब तक यह रिश्ते के अंत में पूरी तरह से दूर हो जाए, तब तक आपको सभी संचार काटा जाना चाहिए।
  • यदि वह आपको उससे मिलने के लिए राजी करने की कोशिश करता है, तो ईमानदारी से उससे पूछिए कि बैठक का कारण क्या है अगर आप इसे खोजने के द्वारा अतीत को पुनः प्राप्त करते हैं, तो पल की भावना से इसे दूर करना आसान होगा, और फिर उन भावनाओं को दूर करने के लिए कठिन होगा।
  • आप को अलग होने के व्यावहारिक पहलुओं से निपटने में सक्षम होने के लिए कुछ संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे घर छोड़ना, तलाक के कागज़ात आदि पर हस्ताक्षर करना, लेकिन इन इंटरैक्शन को यथासंभव अधिक सीमित करने का प्रयास करें, जब आवश्यक हो, तब केवल उनसे संपर्क करें और इन फोन कॉल / लघु और सभ्य बैठकों
  • एक ब्रेक अप चरण 14.जेपीईजी के ऊपर शीर्षक वाला चित्र
    2
    पर्यावरण को व्यवस्थित करें किसी रिश्ते के अंत में एक नई शुरुआत हो सकती है तो अपने व्यक्तिगत स्थान को साफ और व्यवस्थित करें, आपको ताजा और खबरों के लिए तैयार रहेंगे। गड़बड़ी आपको दम कर सकती है और आपको परेशान कर सकती है, आगे बढ़ रही है आपके तनाव. घर के संगठन से निपटने के लिए बहुत सारे मस्तिष्क के प्रयासों की आवश्यकता नहीं होती है, आपको बस ध्यान केंद्रित रखने और दर्द के बारे में सोचने से रोकने के लिए पर्याप्त आवश्यकता होती है।
    • अपने कमरे को साफ करें, कुछ नए पोस्टर्स खरीदें, कंप्यूटर डेस्कटॉप पर माउस को व्यवस्थित करें, आदि। हालांकि क्लीनर पूरी तरह से तुच्छ महसूस कर सकता है, यह आपको बेहतर महसूस करेगा।
  • एक ब्रेक अप चरण 15.जेपीईजी पर पिक्चर का शीर्षक
    3
    दर्दनाक यादों के ट्रिगर को हटा दें कई चीजें हैं जो आपको एक पूर्व की याद दिला सकती हैं - एक गाना, एक गंध, एक आवाज़, एक जगह। इन चीजों के करीब रहने से एक शब्द को ठीक करना अधिक कठिन हो सकता है सभी तत्वों को हटा दें जिससे दिल को निचोड़ या पेट में बदल दें। इन सभी चीजों को पर्यावरण से दूर करना आपके लिए अद्भुत काम कर सकता है
    • यदि आपके पास एक उपहार है, जैसे कि एक भूतपूर्व साथी द्वारा प्रस्तुत गहने या घड़ी, तो इसे रखने में कुछ भी गलत नहीं है लेकिन अब के लिए, इसे एक छिपे हुए स्थान में रखने की कोशिश करें जब तक आप उस रिश्ते को पूरी तरह पार नहीं कर लेते।
  • एक ब्रेक अप चरण 16.jpeg पर पटकथा का शीर्षक
    4
    घर से निकल जाओ और काम करो जब कोई रिश्ते समाप्त होता है, घर पर अकेले कुछ समय बिताते हैं तो अच्छा होता है, लेकिन जब आप अलग होने की भावनाओं को संसाधित करते हैं, तो बाहर की दुनिया में वापस जाने की याद रखें। योजना बनाएं, दोस्तों के साथ बाहर जाएं और मज़ा लें! यह पहली बार अजीब लग सकता है, लेकिन समय के साथ यह आसान हो जाएगा और आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी। बाहर जाकर काम करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि, गोलमाल के बाद, आपको अपने सामाजिक मंडली को बनाए रखने और विस्तारित करने की आवश्यकता है। इससे आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
    • हर समय अन्य लोगों के साथ बाहर जाने के लिए बाध्य महसूस न करें। अकेले बाहर चले जाओ और स्वतंत्रता का आनंद लें जो आप चाहते हैं। अपने पसंदीदा कॉफी शॉप पर जाएं, शॉपिंग से बाहर जाएं या खुद को मिनेइफायरों के साथ व्यवहार करें
  • एक ब्रेक अप स्टेप 17.जेपीईजी के ऊपर शीर्षक वाला चित्र
    5
    ध्यान रखें कि अलग होने के बाद एक नए रिश्ते में प्रवेश करना आम बात है। हालांकि, हालांकि यह सामान्य है, यह हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है। जब हम किसी रिश्ते में भी जल्द ही प्रवेश करते हैं, तो हम किसी और के साथ समाप्त होने के तुरंत बाद, हम एक नए रोमांस के रोमांच के साथ नकारात्मक भावनाओं को ढंक कर सकते हैं। यदि यह नया रिश्ता काम नहीं करता है, तो आपको एक बार में दो अलग-अलग हिस्सों के दर्द से निपटना होगा। अकेले रहने पर विचार करें जब तक आप अपनी भावनाओं को पूरी तरह से संसाधित न करें और शब्द को दूर करते हैं।
  • एक ब्रेक अप स्टेप 18.jpeg पर पटकथा का शीर्षक
    6
    अपने आप को ख्याल रखना गोलमाल के बाद, लोगों को देखभाल करना बंद करना काफी आम है, लेकिन यह आपको बेहतर महसूस करने में मदद नहीं करेगा। अपनी मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक भलाई की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए याद रखें। यदि आप रिश्ते के अंत से पहले खुद की अच्छी देखभाल नहीं कर रहे थे, तो अब शुरू करने का एक अच्छा समय है। अच्छी तरह से खाएं, पर्याप्त नींद लें, आराम करने के लिए समय निकालें, और नियमित रूप से अभ्यास करें ताकि आपको अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस किया जा सके।
    • एक संतुलित आहार बनाए रखें, जिसमें बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां, पूरे अनाज और दुबला प्रोटीन शामिल हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, चीनी और अतिरिक्त वसा से बचें
    • हर रात सात से आठ घंटे सो जाओ ध्यान रखें कि कुछ लोग रात में सात घंटों से भी कम समय में अच्छी नींद महसूस कर सकते हैं और दूसरों को आठ घंटे से ज्यादा की आवश्यकता हो सकती है।
    • 30 मिनट के लिए एक शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें, सप्ताह में पांच दिन। 30 मिनट की पैदल दूरी पर जाएं, शहर या अभ्यास तैराकी के चारों ओर पेडल
    • एक दिन में कम से कम 15 मिनट आराम करें। आराम करने के लिए ध्यान, योग या गहरी साँस लेने के अभ्यास का प्रयास करें।
  • विधि 2
    भावनात्मक दर्द से निपटना

    एक ब्रेक अप चरण 7.jpeg पर पटकथा का शीर्षक
    1
    समझे कि अब आपको लगता है कि दर्द सामान्य है जुदाई के बाद, उदासी, गुस्सा, डरावना, कई अन्य भावनाओं के बीच में सामान्य होना सामान्य है। हो सकता है कि आप अकेले समाप्त होने या फिर कभी खुश न हों। बस याद रखें कि किसी रिश्ते के अंत के बाद इस तरह महसूस करना सामान्य है और आपको इन भावनाओं को महसूस करने की आवश्यकता है ताकि वह आगे बढ़ सकें।
  • एक ब्रेक अप चरण 8. जेपीईजी के ऊपर शीर्षक वाला चित्र
    2
    सामान्य दिनचर्या से एक ब्रेक ले लो एक रिश्ते के अंत के बाद, सामान्य दिनचर्या में एक छोटा ब्रेक बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है। इस बार आपको भावनाओं को संसाधित करने और लंबे समय में सुधार करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, अपने अन्य रिश्तों या आपकी आजीविका को खतरा करने के लिए कुछ भी करने को याद रखना
    • उदाहरण के लिए, आप बड़े परिणामों के बिना एक सप्ताह के जिम कक्षा को छोड़ सकते हैं, लेकिन आप एक सप्ताह के लिए काम छोड़ सकते हैं। सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और स्थिति को मित्रों को समझाएं, जब आप ठीक हो रहे हैं, तो आपको योजना रद्द करने की आवश्यकता है।
  • एक ब्रेक अप चरण 9 जेपीईजी के ऊपर शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को रिश्ते के नुकसान के लिए पीड़ित होने की अनुमति दें एक रिश्ते का अंत दिल में एक बड़ी शून्यता को छोड़ सकता है, जिसमें शोक का एक महत्वपूर्ण अवधि आवश्यक है। अपने आप को इस नुकसान से ग्रस्त होने की अनुमति दें और दर्द का कारण बनता है। अन्यथा, आपके लिए बेहतर महसूस करने और आगे बढ़ने में अधिक समय लग सकता है। अपने आप को रोना, चीख, चीख, आप को नकारात्मक भावनाओं को बाहर करने के लिए कुछ भी करने की अनुमति दें।
    • रिश्ते के नुकसान पर शोक करने के लिए दैनिक समय सीमा निर्धारित करने का प्रयास करें भावनाओं से निपटने के लिए समय की एक पूर्वनिर्धारित राशि आपको वेंट करने का एक रास्ता देगी, जबकि आपको अपने अंदर भावनाओं को रखने से रोकना होगा।
  • एक ब्रेक अप चरण 10.जेपीएजी के ऊपर शीर्षक वाला चित्र



    4
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। आपके चारों ओर के लोगों को आपसे प्रेम करना चाहिए और आपको अपने बारे में अच्छा लगेगा। सहायक और सहयोगी मित्रों और परिवार के साथ अपने आप को चारों ओर से अपने आप को एक योग्य व्यक्ति के रूप में देखने में मदद मिलेगी, और उसके आसपास के प्रियजनों को ठीक करना आसान होगा।
    • मित्रों और परिवार से मदद के लिए पूछने से डरा मत रहें यदि आपको किसी से बात करने के लिए या रोने के लिए कंधे की ज़रूरत हो।
  • एक ब्रेक अप चरण 11. जेपीईजी पर पिक्चर का शीर्षक
    5
    भावनात्मक दर्द को दूर करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजें पहली प्रवृत्ति शराब, ड्रग्स या भोजन से अपील करने के लिए दर्द को अनदेखा करना या कम करना चाहता हो सकता है, लेकिन यह दीर्घकालिक समाधान प्रदान नहीं करेगा। भावनात्मक दर्द से निपटने के लिए इन हानिकारक तरीकों से दूर रहें। इसके बजाय, उन भावनाओं से निपटने के तरीके ढूंढने की कोशिश करें जो आपको विकास और वसूली के लिए मार्गदर्शन करेगी।
    • अपने आप को व्यस्त रखने के लिए एक नया शौक शुरू करने की कोशिश करें, जब आप रिश्ते के अंत से ठीक हो जाएं। एक कक्षा में नामांकित करें, एक क्लब में शामिल हों या अपने आप से कुछ नया करें। एक शौक में शामिल होने से आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं, थोड़ी देर के लिए दर्द से खुद को विचलित कर सकते हैं, और एक ही समय में एक नए कौशल को सीखकर आत्मसम्मान विकसित कर सकते हैं।
  • एक ब्रेक अप स्टेप 12. जेपीईजी पर पिक्चर का शीर्षक
    6
    एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें यदि दर्द बहुत बढ़िया हो जाता है बहुत से लोग स्वयं के संबंध के अंत से ठीक हो सकते हैं, लेकिन यह हर किसी के लिए संभव नहीं है यदि आपको समस्या हो रही है भावनात्मक दर्द से निपटने के लिए या यदि आपको संदेह है कि आप अलग होने के कारण उदास हैं, तो जल्द से जल्द एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें।
  • विधि 3
    भावनाओं से निपटना

    एक ब्रेक अप चरण 1.jpeg पर शीर्षक से चित्र देखें
    1
    इस रिश्ते पर प्रतिबिंबित करें आप सभी कारणों पर गौर करें। इसे ध्यान में रखने की कोशिश करें कि भले ही आप कुछ समय के लिए खुश रहे हों, कुछ काम नहीं कर रहा था। रिश्तों के अंत में आने वाले कारणों के बारे में सोचने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपको आगे बढ़ने की आवश्यकता क्यों है। आप भविष्य में एक ही गलती करने से बच सकते हैं यदि आप उस क्षेत्र की पहचान कर सकते हैं जो इस अवधि में योगदान दिया था। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • मैं रिश्ते के अंत में योगदान देता हूं? यदि हां, तो मैंने क्या किया?
    • क्या मुझे एक ही प्रकार के व्यक्ति की तारीख होती है? यदि हां, तो ये लोग कैसा हैं? क्या वे मेरे लिए अच्छे हैं? क्यों?
    • क्या मुझे दूसरे रिश्तों में भी इसी तरह की समस्या है? यदि हां, तो इन समस्याओं का कारण क्या है? भविष्य के रिश्तों में मैं क्या कर सकता हूं?
  • एक ब्रेक अप स्टेप 2.jpeg पर पटकथा का शीर्षक
    2
    भावनाओं के बारे में लिखें एक करें दैनिक या कोशिश करो कविता लिखें. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि खुद के साथ ईमानदार और लिखने के रूप में अपने शब्दों को संशोधित न करें। कागज़ पर सब कुछ डालने का सबसे अच्छा परिणाम यह है कि कभी-कभी हम अचानक खोज पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं, जैसा कि हम जो कुछ भी हम महसूस करते हैं, उनके बारे में लिखते हैं। मानकों को स्पष्ट हो सकता है, और जैसा कि पीड़ित कम हो जाना शुरू होता है, उस अनुभव से प्रदान किए गए मूल्यवान जीवन के सबक को समझना आसान होगा।
    • जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते, अंत के बाद हर दिन भावनाओं के बारे में लिखने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आप लिखना शुरू कर सकते हैं "यह समाप्त हो जाने के बाद से यह __ दिन रहा है और मुझे _____ लगता है।" फिर आप कैसे महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में अधिक विस्तार से देखें। यह सुझाव आपको समय के साथ भावनाओं की प्रगति का पालन करने में मदद करेगा और उनमें से कुछ पर भी कार्रवाई करेगा।
    • पूर्व को एक पत्र लिखने की कोशिश करें, लेकिन मत करो भेजने के लिए कभी-कभी यह अच्छी तरह से सभी भावनाओं को बाहर डाल कर सकते हैं हालांकि, भेजें मत करो यह एक अच्छा विचार है यह पत्र सिर्फ तुम्हारे लिए है, तो सब कुछ लिखें जो आप चाहते हैं और विषय को बंद करें। शिशुओं के विघटन लगातार आप के लिए अच्छा नहीं है, क्यों बहाना है कि इस पिछली बार के बारे में आप कैसा महसूस कर आप उसे करने के लिए बात कर रहे हैं है नहीं करता है।
    • एक कहानी लिखने का प्रयास करें इस व्यक्ति के साथ रिश्ते शुरू होने के बारे में सोचें और इसे शुरू से खत्म करने के लिए दस्तावेज़ करें। यह बहुत दर्दनाक हो सकता है, लेकिन यह आपको एक व्यापक परिप्रेक्ष्य देगा। जब आप अंतिम अध्याय तक पहुंचते हैं, तो एक सकारात्मक टोन के साथ समाप्त करें और "अंत" लिखें।
  • एक ब्रेक अप स्टेप 3. जेपीईजी पर पिक्चर का शीर्षक
    3
    क्रोध से निपटना गुस्से की भावनाएं तब होती हैं जब हमें लगता है कि हमें नुकसान हुआ है या गलत तरीके से इलाज किया गया है। ऐसे हालात में जहां आप अपने पूर्व के संपर्क में नहीं होंगे, क्रोध से निपटने का सबसे अच्छा तरीका आराम करना है ..
    • कुछ गहरी साँस लें और अपनी मांसपेशियों को स्वेच्छा से आराम देने पर ध्यान केंद्रित करें। शांत संगीत मदद कर सकता है
  • एक ब्रेक अप स्टेप 4.jpeg पर पिक्चर का शीर्षक
    4
    आपके द्वारा किए गए फैसले पर छड़ी आप रिश्ते को खत्म करने का फैसला किया है, तो ध्यान रखें कि अपने साथी के साथ अच्छा समय पर ध्यान केंद्रित करने के कारणों वह समाप्त करने के लिए चाहता था भूल कर सकता है। इसी तरह, यदि स्थिति खत्म करने का निर्णय दूसरे व्यक्ति से था, तो स्थिति पर ध्यान न दें। रिश्ते के अच्छे भागों को रोमांटिक बनाना बहुत ही आम है और अपने आप को यह समझाने के लिए कि बुरे हिस्सों को सभी के बाद इतना बुरा नहीं था। अपने आप से ऐसा मत करो स्थिति को स्वीकार करें और आगे बढ़ने का प्रयास करें।
  • एक ब्रेक अप स्टेप 5. जेपीईजी पर पिक्चर का शीर्षक
    5
    अपने पूर्व की नकारात्मक विशेषताओं को याद रखें उन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए जिन्हें आप उस में पसंद नहीं करते थे, इस टूटने को तेज़ी से प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं उसने जो कुछ किया और जो पसंद नहीं आया उसके साथ एक सूची बनाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, वह हमेशा भोजन के बाद जोर से बाहर निकल सकते हैं, या ऐसे योजनाएं बना सकते हैं, जिनमें आपको शामिल नहीं किया गया है, या अपना जन्मदिन भूल गया है। हर छोटी चीज को सूचीबद्ध करें जिससे उसे परेशान किया गया
  • एक ब्रेक अप चरण 6.jpeg पर पटकथा का शीर्षक
    6
    गौर करें कि इसके बिना आप बेहतर क्यों हैं पूर्व में उसे परेशान करने वाली सभी चीजों को याद रखने के अलावा, यह गोलमाल के सकारात्मक पहलुओं के बारे में सोचने के लिए भी समझ में आता है। एक और सूची बनाएं, इस बार सभी कारणों से आप अकेले बेहतर क्यों हैं
    • उदाहरण के लिए, उसने स्वस्थ खाने के अपने प्रयासों को नज़रअंदाज़ कर दिया था, उसे निराश किया था तो अब आपके पास स्वस्थ आहार का पालन करने और खुद का बेहतर ख्याल रखने के लिए अधिक प्रेरणा है या हो सकता है कि वह कभी भी उन चीजों को नहीं करना चाहता, जो आप करना चाहते थे, इसलिए अब आपके पास जो कुछ भी करना है, उसे करने की स्वतंत्रता है। इसके बिना आपको बेहतर कारण बताएं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आपका पूर्व भी आपको भूलने की कोशिश कर रहा है। अपनी भावनाओं को समझें और अपनी दूरी बनाए रखें। यदि आपने खुद को देखना बंद करने का फैसला किया है, तो बस यही करें: रोकें
    • याद रखें कि रोने और भावनाओं को बाहर निकालने के लिए ठीक है। अगर आप अपनी भावनाओं से निपटते हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे, अपने आप में
    • एक प्रतीकात्मक समारोह की कोशिश करो। लोग मृत जिनके शरीर कभी नहीं पाया गया की स्मृति में अंत्येष्टि करते हैं, तो आप भी रिश्तों कि कभी नहीं सुलझा लिया गया को अलविदा कहने के लिए एक औपचारिक तरीके से पा सकते हैं। उन सभी चीजें इकट्ठा करें जो आपको उस व्यक्ति की याद दिलाने और उन्हें जला दें या दान करने के लिए दान करें। रिश्ते के बारे में एक भाषण लिखें और जोर से पढ़ें।

    चेतावनी

    • आप बलपूर्वक फेसबुक, माइस्पेस या किसी अन्य सामाजिक नेटवर्क पर अपने पूर्व के प्रोफाइल की जाँच शुरू करते हैं, तो अपने आप को एक एहसान करो और अपने आप एक प्रोग्राम या ब्राउज़र एक्सटेंशन है कि ब्लॉक यूआरएल प्रोफ़ाइल मिलता है। अपने मित्रों की सूची से इसे हटाने के लिए भी अच्छा है यहां तक ​​कि अगर चीजें एक सभ्य तरीके से समाप्त हो गया है, यह देखने के लिए कि अन्य व्यक्ति क्या कर रहा है अभी भी बहुत दर्दनाक या असहज हो सकता है।
    • देखो कि क्या वह आपको धमकाता या धमकी देता है यदि आप कुछ भी नोटिस करते हैं, तो तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दें यह व्यक्ति शायद खतरनाक नहीं, बल्कि मुश्किल है, लेकिन किसी भी संभावना को न लेना यदि आवश्यक हो, तो सुरक्षा या संयम का एक न्यायालय आदेश प्राप्त करें और हर बार जब उसे बलात्कार किया जाता है तो पुलिस को बुलाएं। पीछा होने के कारण आपको घटनाओं के रिकॉर्ड की आवश्यकता होगी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com