IhsAdke.com

गर्भावस्था में बहुत अधिक वजन पाने से कैसे बचें

गर्भावस्था के दौरान वजन, प्राकृतिक, अपेक्षित और स्वस्थ है। यह के लिए महत्वपूर्ण है बच्चे के विकास

और शरीर की नई आवश्यकताओं और कार्यों के लिए अनुकूलन के लिए। बहुत अधिक वजन प्राप्त करके, हालांकि, आप विकासशील होने का जोखिम चलाते हैं गर्भावधि मधुमेह, प्रसव में समस्याएं और विभिन्न अन्य स्वास्थ्य समस्याओं यह गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए और जन्म देने के बाद आसानी से वजन कम करने के बिना गर्भावस्था के दौरान सुझाए गए वजन को हासिल करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
स्वस्थ भोजन की आदतें को अपनाना

शीर्षक से चित्रित करें वजन घटाने से बचें चरण 1
1
पता लगाएँ कि आपके लिए कौन से वजन सही है आप प्रगति की निगरानी के लिए और स्वस्थ वजन को प्राप्त करने के लिए आवश्यक परिवर्तनों को बनाने के लिए गर्भावस्था के दौरान प्राप्त कितने पाउंड जानना महत्वपूर्ण है।
  • यह सिफारिश की जाती है कि महिलाओं को गर्भावस्था से पहले वजन 10 किग्रा और 15 किग्रा के बीच स्वस्थ हो। कम वजन वाली महिलाओं को 12 किग्रा और 18 किग्रा के बीच हासिल करना चाहिए, जो अधिक वजन 6 किलो और 12 किग्रा के बीच होनी चाहिए, और मोटापे वाली महिलाओं को 5 किलो और 9 किलो के बीच कुछ पाने के लिए खुद को सीमित करना चाहिए।
  • जुड़वां गर्भावस्था के मामले में: स्वस्थ वजन के साथ महिलाओं कहीं 16 किलो और 25 किलो-महिलाओं के बीच अधिक वजन हासिल 14 किलो और 22 किलो-मोटे 12 किलो और 19 किलो के बीच कहीं न कहीं हासिल करना चाहिए बीच में कहीं हासिल करना चाहिए करना चाहिए।
  • पहले त्रैमासिक में 1 किग्रा या 2 किलोग्राम और चौथा महीना से प्रति सप्ताह 0.5 किलोग्राम प्राप्त करने की कोशिश करें, आवश्यक कुल लाभ के आधार पर
  • दुर्लभ मामलों में, आपका चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आप गर्भावस्था के दौरान अपना वजन कम करें। यह महत्वपूर्ण है कि वजन घटाने का हमेशा एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निगरानी रखा जाता है
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन पाने से बचें चरण 2
    2
    योजना साप्ताहिक फ़ीड महत्वपूर्ण पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने और गर्भावस्था के दौरान एक संतुलित आहार तैयार करने के लिए सप्ताह के मेनू बैठकर योजना बनाएं। पूरे अनाज, दुबला प्रोटीन और फलों और सब्जियों की एक विस्तृत विविधता शामिल करें एक के साथ शॉपिंग करो भोजन योजना मन में अत्याचार और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचने के लिए
    • उच्च स्तर के तलवों जैसे कि तलवार मछली, शार्क और मैकेरल जैसी मछली से बचें
    • रेस्तरां में खाना अक्सर घर-पकाया से अधिक कैलोरी होता है सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खाने वाले रेस्तरां में कम कैलोरी मेनू होता है या घर पर भोजन तैयार होता है ताकि पूर्व-तैयार खाद्य पदार्थों और रेस्तरां में अतिरिक्त नमक, वसा और चीनी से छुटकारा पा सके। तो आप अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाएंगे और कैलोरी और वसा से बचेंगे जो अस्वास्थ्यकर और अनावश्यक भार जोड़ देंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन प्राप्त करने से बचें चरण 3
    3
    कम मात्रा में इच्छाओं को दे दो। स्वास्थ्य पेशेवरों को यकीन नहीं है कि गर्भावस्था के कारण क्या होता है, लेकिन बहुत से लोग मानते हैं कि वे जिस तरह से पोषक तत्वों की ज़रूरत हैं, वह शरीर हैं। इच्छाएं सामान्य हैं और आप उन्हें संतुष्ट करने का सबसे अच्छा तरीका पा सकते हैं।
    • यदि आप कुछ अस्वास्थ्यकर भोजन की लालसा का विरोध नहीं कर सकते हैं, तो इसके बिना इसे पूरा करने के लिए एक छोटा सा भाग चुनिए।
    • एक छोटे भाग को अलग करके और बाकी की बचत करने से, आप इसे खत्म करने की संभावना कम करते हैं। कुछ मामूली काटने आपको बोनस के साथ पूरे भाग के रूप में ज्यादा संतुष्ट कर सकते हैं, जो आपको बिना अनावश्यक रूप से वजन प्राप्त नहीं करेगा।
  • शीर्षक वाले चित्र बेबी वजन पाने से बचें चरण 4
    4
    रोजाना करीब 300 अतिरिक्त कैलोरी खाएं। सिर्फ इसलिए कि आप दो के लिए खा रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दो बार जितना ज्यादा खाने पड़ेंगे पहले त्रैमासिक में कैलोरी का सेवन बढ़ाएं न। दूसरे और तीसरे trimesters में, आप क्रमशः 340 कैलोरी और प्रति दिन 450 अधिक कैलोरी का उपभोग करना चाहिए। यदि आप गर्भावस्था के दौरान शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो अधिक कैलोरी की आवश्यकता हो सकती है।
    • खाली कैलोरी और वसा, चीनी और नमक की अतिरंजित मात्रा से बचें। विभिन्न खाद्य समूहों पर ध्यान केंद्रित करके संतुलित आहार बनाए रखें आप संपूर्ण स्वस्थ स्रोतों, दुबला प्रोटीन, फलों और सब्जियों सहित कई स्वस्थ स्रोतों से कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं।
    • आप हर समय भूखे हैं, तो खाद्य पदार्थों को भरने, लेकिन कम कैलोरी है, क्योंकि स्वस्थ खाद्य पदार्थों का एक बहुत कुछ खाने और कैलोरी में कम आगे वजन में वृद्धि के बिना भूख को मारने के लिए चुनते हैं। सर्वोत्तम विकल्प हैं: पॉपकॉर्न, कच्ची सब्जियां, सलाद, सूप, दही, जई, ताजे फल और चावल का केक।
    • भोजन में 100 कैलोरी जोड़ने के लिए इन संयोजनों में से कुछ का प्रयास करें: अजवाइन चिपक पर मूंगफली का मक्खन की 1 बड़ा चम्मच एक छोटे से butter- 10 tortillas के साथ शहद स्वीट कॉर्न 1/2 कप की महक वाला frescos- 1 नोनफेट दही कप।
    • भोजन में 300 कैलोरी जोड़ने के लिए इन संयोजनों में से कुछ का प्रयास करें: सलाद, टमाटर के साथ टोस्ट और मक्खन frescos- स्ट्रॉबेरी टर्की सैंडविच और सूप का 1 कप के साथ अंडा तले मलाई निकाला दूध की 1/2 कप और कुछ के साथ एक ग्रेनोला कटोरा legumes- जामुन।
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन प्राप्त करने से बचें चरण 5
    5
    खाने और अक्सर पीने पूरे दिन में छोटे, बिखरे हुए भोजन गर्भ के दौरान मतली और अपच को राहत देते हैं क्योंकि जब आप बड़े होते हैं, तो आपके पास बड़े भोजन के लिए कम कमरा है। अपने पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक दिन में कुछ समय खाएं
    • पूरे दिन में कैलोरी का सेवन करने के लिए प्रति दिन पांच और छह भोजन के बीच कुछ योजना बनाएं हर दो से तीन घंटे तक भोजन करना आपकी ऊर्जा के स्तर को उच्च और आपके चयापचय और शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखेगा, जो आपके अतिप्राप्ति और गर्भावधि मधुमेह के जोखिम को कम करता है।
    • अपने साथ कुछ स्वस्थ, अलग स्नैक्स रखें। आपके द्वारा हमेशा से परिभाषित किए गए अंशों में स्वस्थ नाश्ते को अलग करके, सड़क पर कुछ बकवास खरीदने या भूख हड़ताल करते समय स्नैक फूड का एक पूरा पैकेट खाने की कम संभावना होती है।
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन प्राप्त करने से बचें चरण 6
    6
    बहुत पानी पीना यह गर्भावस्था के दौरान तरल पदार्थ का लगभग 10 कप पीने के लिए महत्वपूर्ण है, के लिए तरल पोषक तत्वों बच्चे को जन्म दे और इस तरह कब्ज, बवासीर, अत्यधिक सूजन और मूत्र पथ के संक्रमण के रूप में समस्याओं को रोकने कर सकते हैं। 10 कप तरल पदार्थों को जरूरी नहीं कि सिर्फ पानी चाहिए।
    • शक्कर और चिकना पेय जैसे कॉफी, ऊर्जा पेय, शीतल पेय और पूरे दूध से बचें। प्राकृतिक रस, डिकैफ़िनेटेड चाय और पानी जैसे स्किम, डिकैफ़िनेटेड और गैर-मीरा विकल्प को प्राथमिकता दें।
  • विधि 2
    गर्भावस्था के दौरान सक्रिय रहना

    शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन प्राप्त करने से बचें चरण 7
    1
    किसी भी व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से अनुमोदन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, भले ही आप गर्भावस्था से पहले अभ्यास का अभ्यास करते थे। शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करना, पीठ दर्द को रोकने में मदद करता है, नींद में सुधार करता है, अत्यधिक वजन को रोकता है, धीरज और मांसपेशियों की टोन बढ़ता है, और मूड और ऊर्जा के स्तर में सुधार करता है।
    • चिकित्सक एक व्यक्तिगत योजना विकसित कर सकता है जो गर्भावस्था और संभावित चिकित्सा समस्याओं से पहले किए गए अभ्यासों को ध्यान में रखता है।
    • व्यायाम का अभ्यास कम नाल, कमजोर गर्भाशय ग्रीवा और सहज गर्भपात या समयपूर्व जन्म के इतिहास के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन प्राप्त करने से बचें चरण 8
    2
    सप्ताह के कुछ दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम व्यायाम अभ्यास करें। चलना, कम प्रभाव वाली एरोबिक व्यायाम, तैराकी और साइकिल चलाना अनुशंसित गतिविधियों है। अभ्यास के दौरान बात करने में सक्षम होने के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप तीव्रता में अतिरंजित नहीं हैं।
    • यदि माँ गर्भावस्था से पहले नियमित रूप से गतिविधियों का अभ्यास करती है, तो गर्भावस्था के अधिकांश के लिए व्यायाम जारी रखना संभव है। अपवादों में ऐसे लोग शामिल होते हैं जिन्होंने खतरनाक या उच्च तीव्रता वाली गतिविधियों में भाग लिया था। चलना, तैराकी, नृत्य, साइकलिंग और योग जैसी गतिविधियों का अभ्यास करना संभव है, और फायदेमंद है।
    • गर्भधारण से पहले मां-बाप की मां को चलने जैसी कुछ हल्की गतिविधियों को करना चाहिए। प्रतिदिन पांच मिनट से शुरू करें और आवृत्ति बढ़ाएं जब तक आप प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक नहीं पहुंचते।
    • व्यायाम के दौरान बहुत सारे तरल पदार्थों को पीने और गर्म और खिंचाव के लिए याद रखें।
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन बढ़ाने से बचें चरण 9



    3
    जन्मपूर्व योग का प्रयास करें इस अभ्यास में कई योग अभ्यास शामिल हैं जो शरीर को मजबूत करते हैं और श्वास, लचीलेपन और विश्राम में सुधार करते हैं। योग एक उत्कृष्ट एरोबिक गतिविधि है जो अन्य गर्भवती महिलाओं को पेश कर सकती है।
    • प्रीनेटल योग में प्रशिक्षित प्रशिक्षकों के लिए देखो एक अप्रशिक्षित प्रशिक्षक को भर्ती करते समय, उसे गर्भावस्था के बारे में सूचित करें ताकि वह गर्भावस्था की जरूरतों को पूरा कर सके।
    • से बचें गर्म योग, क्योंकि यह शरीर का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ा देता है यदि आपने कभी गतिविधि से संपर्क नहीं किया है, तो भी इससे बचें शक्ति योग.
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन बढ़ाने से बचें चरण 10
    4
    पहले त्रैमासिक के बाद अपनी पीठ पर झूठ बोलने से बचें यह स्थिति वेना कावा को दबाती है और मस्तिष्क, हृदय और गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को कम करती है, जिससे चक्कर आना या सांस की तकलीफ होती है।
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन प्राप्त करने से बचें चरण 11
    5
    कुछ गतिविधियों के साथ सावधान रहें खेल और डाइविंग से संपर्क करने के अलावा गिरावट या पेट के प्रभाव के खतरे वाली गतिविधियों से बचें। शक्ति प्रशिक्षण किया जा सकता है, लेकिन संपार्श्विक में। ज्यादा वजन नहीं उठाएं।
    • बहुत गर्म और आर्द्र दिनों पर बाहरी शारीरिक गतिविधि से बचें
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन हासिल करने से बचें चरण 12
    6
    अपने शरीर को सुनो ध्यान दीजिए कि आप गतिविधि के दौरान कैसा महसूस करते हैं और तत्काल रोकें अगर कुछ गलत हो। शरीर हमेशा गर्भावस्था के दौरान बदल रहा है और पहले से अधिक ऑक्सीजन और ऊर्जा की आवश्यकता है: थकावट के मुद्दे पर कभी व्यायाम न करें।
    • याद रखें कि गर्भावस्था के अतिरिक्त वजन जोड़ों को मजबूर करता है और शरीर की गुरुत्वाकर्षण के केंद्र में परिवर्तन करता है। गर्भावस्था हार्मोन भी स्नायुबंधन को कमजोर कर सकते हैं, चोट के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
    • अपने आप को अच्छी तरह से खिलाने के लिए मत भूलना, क्योंकि अभ्यास पर्याप्त 300 कैलोरी नहीं बना सकता है। वजन बढ़ाने की निगरानी करें और आवश्यक समायोजन करें।
    • श्रोणि, योनि से खून बह, सीने में दर्द, असामान्य योनि तरल पदार्थ, मांसपेशियों में कमजोरी, अनियमित दिल की धड़कन, चक्कर आना और पेट दर्द में दर्द: इन लक्षणों के किसी पेश करके काम बंद करो। व्यायाम बंद करने के बाद यदि कोई लक्षण दिखता है तो एक चिकित्सक से संपर्क करें।
  • विधि 3
    योजना गर्भावस्था

    शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन प्राप्त करने से बचें चरण 13
    1
    एक डॉक्टर से बात करें Preconception परामर्श जैसे चिकित्सा इतिहास, दवा लेने, परिवार के इतिहास, व्यायाम की आदतों, परिवार और पेशेवर वातावरण, और अन्य कारकों के मुद्दों को संबोधित करेंगे। अपने डॉक्टर से मिलने से आपको गर्भवती होने से पहले स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन प्राप्त करने से बचें चरण 14
    2
    वजन अधिक होने पर वजन कम करें। मां और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए गर्भावस्था से पहले एक स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है अपने आदर्श वजन का पता लगाने के लिए एक चिकित्सक से बात करें: भले ही आप इसे तक नहीं पहुंच पाते, कोई वजन घटाने पहले से लाभकारी होगा।
    • आपको अच्छे पोषण और उचित अभ्यास कार्यक्रम के माध्यम से स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करना होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन प्राप्त करने से बचें चरण 15
    3
    शारीरिक गतिविधि का नियमित रूप से अभ्यास करें मध्यम एरोबिक गतिविधियों (घूमना, चलना, नृत्य करना, तैराकी), पायलट, योग और वजन प्रशिक्षण सभी अच्छे विकल्प हैं व्यायाम की रूटीन में सहनशक्ति और ताकत बढ़नी चाहिए, जो गर्भावस्था के दौरान मदद करेगी।
    • अपने डॉक्टर के साथ व्यायाम के बारे में प्रश्न पूछें मैराथन या गहन अभ्यास जैसे ज़ोरदार गतिविधियों से सावधान रहें, क्योंकि शरीर के तनाव से बच्चे को गर्भ धारण करना मुश्किल होता है
    • प्रति दिन कम से कम 30 मिनट की हृदय हृदय गतिविधियों को करने का प्रयास करें।
  • शीर्षक वाला चित्र बेबी वजन बढ़ाने से बचें चरण 16
    4
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें पूर्व-गर्भावस्था आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल होना चाहिए: दुबला प्रोटीन, डेयरी, जटिल कार्बोहाइड्रेट, फल और सब्जियां।
    • कैफीन की दैनिक खपत प्रति दिन 200 मिलीग्राम प्रति दिन या 2 कप कॉफी तक सीमित होनी चाहिए।
    • लोहे का दैनिक सेवन बनाए रखें अंडे, नट्स, हरी सब्जियों, काले मांस के माध्यम से आवश्यक स्तर प्राप्त करें विटामिन सी सब्जियों के माध्यम से लोहे के अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है
    • नट, पालक और सन बीज के माध्यम से आहार में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 भी शामिल करें। अगर वांछित, एक या दो बार सप्ताह में एक मछली का तेल पूरक ले।
    • गर्भावस्था की योजना बनाते वक्त शराब पीने से रोकें
    • आपको आवश्यक सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए कुछ जन्मपूर्व विटामिन लें। गर्भावस्था के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज फोलिक एसिड, लोहा, आयोडीन और कैल्शियम हैं। आपका डॉक्टर आपके लिए विशिष्ट विटामिन लिख सकता है: उसकी सिफारिश का पालन करें
  • युक्तियाँ

    • दिनचर्या का इस्तेमाल करने के लिए परिवार और दोस्तों को आमंत्रित करें एक बच्चा होने से स्वस्थ आदतों को शुरू करने का एक शानदार मौका होता है: अपने प्रियजनों को स्वस्थ होने के लिए प्रेरित करने का मौका भी लें।

    चेतावनी

    • वजन घटाने या गर्भावस्था के दौरान वजन कम करने की कोशिश मत करो, सिवाय एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा निर्देश दिए। शिशु के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को प्रदान करने के लिए गर्भावस्था के दौरान थोड़ी-सी वजन पाने में कुछ भी गलत नहीं है
    • अगर आपको गर्भावस्था के पिछले दो ट्रिमस्टर्स के दौरान वजन में वृद्धि नहीं हुई है, तो भी अधिक पोषक तत्वों का सेवन करते हैं और एक डॉक्टर को देखें बच्चे के विकास में कुछ समस्याएं वजन कम करना मुश्किल बना सकती हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com