IhsAdke.com

ग्लूटामाइन को कैसे लें

Glutamine एक एमिनो प्रोटीन के उत्पादन में इस्तेमाल किया एसिड है और शक्ति, सत्ता और शरीर की मांसपेशियों की वसूली के लिए आवश्यक है। हालांकि यह शरीर द्वारा निर्मित है और जब शरीर तनाव में है, या तो गहन व्यायाम, बीमारी या चोट की वजह से, यह पर्याप्त मात्रा में यह उत्पादन करने में सक्षम नहीं हो सकता है, खाद्य स्रोतों से उपलब्ध है। Glutamine पूरक को निगलना सीखने के लिए कुछ कदम उठाएं।

चरणों

विधि 1
गलतुमाइन को समझना

चित्रा का नाम ले लो ग्लूटामाइन चरण 1
1
ग्लूटामाइन के बारे में पूछें ग्लूटामाइन शरीर द्वारा उत्पादित एमिनो एसिड होता है। अमीनो एसिड सेल विकास और समारोह के प्रोटीन विनियमन के लिए महत्वपूर्ण इमारत ब्लॉकों हैं। विशेष रूप से, ग्लूटामाइन अमोनिया के रूप में शरीर के अवशेषों को निकालने में मदद करता है यह प्रतिरक्षा और पाचन तंत्र को भी सहायता करता है।
  • शरीर के अंदर, ग्लूटामाइन को मांसपेशियों और फेफड़ों के अंदर जमा किया जाता है।
  • चित्रा का नाम ले लो ग्लूटामाइन चरण 2
    2
    ग्लूटामाइन के प्राकृतिक स्रोतों का पता लगाएं शरीर आमतौर पर पदार्थ का उत्पादन होता है और खाद्य पदार्थों के दैनिक सेवन के साथ-साथ ग्लूटामाइन का अधिकांश होता है। हालांकि, अगर शरीर तनाव में है, तो आप में घायल हुआ हो या एक संक्रमण है, यह पर्याप्त मात्रा में यह उत्पादन करने में सक्षम नहीं हो सकता। जब ऐसा होता है, अतिरिक्त ग्लूटामाइन प्राप्त करने के दो तरीके होते हैं।
    • आप अपने ग्लोटामाइन युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थों के साथ अपने आहार को पुरस्कृत करके स्वाभाविक रूप से प्राप्त कर सकते हैं। यह इस तरह के डेयरी उत्पाद, मछली, मांस और सेम के रूप में प्रोटीन खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से मौजूद है, और यह भी पालक, गोभी और अजमोद की तरह सब्जियों में पाया जाता है। हालांकि, हालांकि इन खाद्य पदार्थों में ग्लूटामाइन होते हैं, यह खुराक के रूप में उल्लेखनीय रूप से मौजूद नहीं है।
  • चित्रा का नाम ले लो ग्लूटामाइन चरण 3
    3
    अपने चिकित्सक से ग्लूटामाइन की खुराक के बारे में पूछें। आप भोजन से पर्याप्त glutamine नहीं खाते हैं या अपने शरीर को प्रभावित उच्च तनाव बिल के लिए अतिरिक्त राशि की जरूरत है सकते हैं, पूरक बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। खुराक और प्रकार लिया जाने वाला रोग उस बीमारी के आधार पर बहुत भिन्न हो सकता है जिसके लिए आप का उपचार किया जा रहा है। वह आपको बताएगा कि क्या इस उपचार के उपचार के बाद इसके लायक है और इसमें ग्लूटामाइन की मात्रा के बारे में सलाह दी जा सकती है।
    • सामान्य तौर पर, पूरक की खुराक प्रतिदिन 5 से 10 ग्राम के बराबर होती है, आमतौर पर प्रति दिन तीन खुराक में विभाजित होता है। हालांकि, आपका डॉक्टर 14 ग्राम तक का मूल्य निर्धारित कर सकता है याद रखें कि कुछ बीमारियां हैं जिनके लिए ग्लूटामाइन का अधिक सेवन करने की आवश्यकता होती है। एक बड़ी खुराक न लें, जब तक कि आपके चिकित्सक द्वारा अन्यथा निर्धारित न हो।
    • ग्लूटामाइन की खुराक अलग-अलग समस्याओं का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती है, लेकिन सभी का मजबूत अध्ययन उनके समर्थन में नहीं है।
  • लेट ग्लूटामाइन चरण 4 नामक चित्र
    4
    पूरक आहार के विभिन्न रूपों पर विचार करें यद्यपि आप खुराक के बारे में डॉक्टर से पूछना चाहिए, वे आम तौर पर फार्मेसियों और पोषण स्टोर में मुफ्त बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। सामान्यतया, पूरक एल-ग्लूटामाइन के नाम के तहत आते हैं, और कभी-कभी एक प्रोटीन पूरक का हिस्सा प्रस्तुत कर सकते हैं। लेबल पर, पूरक को पता होना चाहिए कि क्या एमिनो एसिड स्वाभाविक रूप से या कृत्रिम रूप से प्राप्त होता है कई उत्पाद पौध स्रोतों से प्राप्त होते हैं और शाकाहारी माना जाता है, लेकिन लेबल पर जानकारी को पढ़ने के लिए हमेशा महत्वपूर्ण होता है
    • ग्लूटामाइन कैप्सूल, पाउडर, तरल और टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। तरल और पाउडर का रूप उन लोगों के लिए सबसे अच्छा हो सकता है जिनके निगलने में कठिनाई होती है या जो स्टेमाटाइटीस सप्लीमेंटेशन का उपयोग कर रहे हैं।
  • चित्रा का नाम ले लो ग्लूटामाइन चरण 5
    5
    पूरक को ठीक से लें ग्लूटामाइन लेते समय कुछ नियमों का पालन किया जाना चाहिए यह भोजन की निगरानी के साथ या बिना उपयोग किया जा सकता है, लेकिन इसे गर्म भोजन या पेय के साथ निगलना नहीं होना चाहिए। यह सिफारिश महत्वपूर्ण है क्योंकि ग्लूटामाइन एक एमिनो एसिड होता है जो तापमान से प्रभावित हो सकता है और केवल कमरे के तापमान या ठंड में तरल के साथ खाया जाना चाहिए।
    • Glutamine पाउडर या तरल रूप में इस तरह के सेब का रस, या गाजर के रूप में, अम्लता का स्तर कम के साथ पानी या रस के साथ मिलाया जा सकता है। नारंगी और अंगूर की तरह नींबू के रस के साथ मिश्रण मत करो, क्योंकि वे अधिक अम्लीय हैं गर्म पेय के साथ कभी भी पाउडर या तरल मिश्रण न करें, क्योंकि गर्मी एसिड को तोड़ देगा।



  • लेट ग्लूटामाइन चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    चेतावनियों और साइड इफेक्ट्स से अवगत रहें क्योंकि ग्लूटामाइन का शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप से उत्पादन होता है, शायद ही कभी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। हालांकि, अत्यधिक खपत से बचा जाना चाहिए क्योंकि इससे पेट में गड़बड़ी हो सकती है। फिर भी, यह glutamine लेने अगर तुम जिगर या गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं या गर्भवती या नर्सिंग कर रहे हैं इससे पहले कि डॉक्टर से परामर्श करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह खुराक कम करने या इसे पूरी तरह से बंद करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • जानें कि glutamine ग्लूटामेट, glutamic एसिड, मोनोसोडियम ग्लूटामेट और लस से बिल्कुल अलग होगा। इस प्रकार, ग्लूटेन असहिष्णुता से पीड़ित लोगों को ग्लूटामाइन इंजेक्शन से दुष्प्रभावों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
    • हालांकि, दुर्लभ मामलों में, कुछ लोगों को ग्लूटामाइन की नकारात्मक प्रतिक्रिया होगी। लक्षणों में पेट दर्द, उल्टी, सिरदर्द, पसीना, और जोड़ों में दर्द शामिल हैं। यदि यह मामला है, तो आपको तुरंत ग्लूटामाइन लेने से रोकना चाहिए।
  • विधि 2
    विशिष्ट स्थितियों के लिए ग्लूटामाइन का उपयोग करना

    लेट ग्लूटामाइन चरण 7 नामक चित्र
    1
    घावों को ठीक करने के लिए ग्लूटामाइन का उपयोग करें पूरक लोगों को व्यापक रूप से उन लोगों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है जो शारीरिक चोट के पहनते हैं और आंसू करते हैं। कोर्टिसोल, एक हार्मोन है जब शरीर की चोट, जलता है और संक्रमण से पीड़ित है जारी की है, glutamine के स्तर में कमी का कारण बनता है। कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि ग्लूटामाइन की खुराक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सहायता करती है, जो घावों के प्रतिकूल प्रभावों से निपटने में आपकी सहायता करेगा।
    • ग्लूटामाइन संक्रमण को कम करने में भी मदद करता है। ग्लूटामाइन में मौजूद मांसपेशियों की वसूली गुणों में भी ऐसे मरीजों के साथ अविश्वसनीय रूप से प्रभावी होते हैं, जो जलाए गए हैं या सर्जरी से गुजर चुके हैं
  • चित्रा का नाम ले लो ग्लूटामाइन चरण 8
    2
    शरीर सौष्ठव के लिए ग्लूटामाइन लें ग्लूटामाइन बॉडी बिल्डरों के बीच एक लोकप्रिय पूरक है उसी तरह से तब होता है जब शरीर चोट के तनाव से गुजरता है, यह मांसपेशियों के प्रशिक्षण के दौरान भी तनाव में रहता है। आम सोच यह दावा करती है कि यह भारी व्यायाम द्वारा अतिभारित मांसपेशियों को रिचार्ज और मजबूत करने में मदद करता है।
    • यद्यपि यह एक लोकप्रिय तरीका है, कोई निर्णायक अध्ययन नहीं है जो शरीर सौष्ठव में उपयोग के साक्ष्य के रूप में काम करता है।
  • चित्र का नाम ले लो ग्लुटामाइन चरण 9
    3
    कैंसर के निम्न स्तर को बढ़ाएं कैंसर रोगियों में अक्सर ग्लूटामाइन का निम्न स्तर होता है इस कमी के कारण, कुछ शोध इस एमिनो एसिड के पूरक कैसे कैंसर रोगियों को मदद कर सकता है यह निर्धारित करने के लिए किया गया है। यह वर्तमान में उन कुत्तों के लिए उपयोग किया जाता है जो कुपोषित होते हैं और उपचार से गुजर रहे हैं और उन लोगों के लिए जो अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण प्राप्त करते हैं।
    • कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि इसमें स्टामाटाइटिस, मौखिक श्लेष्म की सूजन और कीमोथेरेपी से जुड़े दस्त के खिलाफ लड़ाई में सहायता करने की क्षमता है।
  • लेट ग्लूटामाइन चरण 10 नामक चित्र
    4
    अन्य रोगों का इलाज करें कुछ अन्य बीमारियां हैं जो शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ग्लूटामाइन द्वारा सहायता प्राप्त किया जाना है। सूजन आंत्र रोग (IBD), अल्सरेटिव कोलाइटिस और Crohn रोग सहित, glutamine सेवन द्वारा ameliorated जा सकता। इसका कारण यह है कि एमिनो एसिड जठरांत्र संबंधी मार्ग को म्यूकोसा की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक 5 ग्राम गोली को छह बार दैनिक, मौखिक रूप से, छह बार निगल लें। इस खुराक के लिए आवश्यक समय की मात्रा सीमित है, क्योंकि यह सामान्य से अधिक है
    • हालांकि कुछ सबूत है कि दस्त और म्यूकोसा मुंह के करीब की सूजन के साथ glutamine मदद, अभी तक अध्ययन के माध्यम से नहीं खुलासा किया गया है कि यह इस तरह के Crohn रोग के रूप में अन्य पाचन समस्याओं, साथ में मदद करता है है।
    • एचआईवी / एड्स से मुकाबला करने में ग्रुटामाइन भी बहुत मददगार हो सकता है कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ग्लूटामाइन, अन्य पूरक आहार के अलावा वजन बढ़ने और मांसपेशियों में वृद्धि कर सकते हैं यह बड़ी मदद की है क्योंकि एचआईवी / एड्स के रोगी अक्सर गंभीर वजन और मांसपेशियों के नुकसान के माध्यम से जाते हैं। इसके अलावा, यह रोगियों को बेहतर पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद कर सकता है, इस रोग से पीड़ित लोगों के लिए एक सुधार है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com