IhsAdke.com

सूचना कैसे दें

जब आपकी नौकरी छोड़ने का समय आता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने नियोक्ता को अच्छी स्थिति में छोड़ दें। कुछ नियोक्ताओं को एक नोटिस की आवश्यकता हो सकती है - आमतौर पर यह आवश्यकता आपके अनुबंध में लिखी जाएगी अन्य स्थितियों में, नोटिस देना एक मात्र सौजन्य है - एक ऐसा कार्य है जो नियोक्ता को विकल्प खोजने का पर्याप्त समय प्रदान करता है। दोनों मामलों में, कूटनीति और सम्मान के साथ अपने रिश्ते को समाप्त करना दिलचस्प है।

चरणों

विधि 1
अपने नियोक्ता के लिए पूर्व सूचना दे रही है

इमेज शीर्षक से नोटिस दें चरण 1
1
अपने अनुबंध / प्रस्ताव पत्र की समीक्षा करें छोड़ने से पहले, अपनी प्रारंभिक भर्ती के बाद हस्ताक्षरित ठेके और / या प्रस्ताव पत्र फिर से पढ़ लें। जब आप अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं तो इसके बारे में अक्सर ये खास नियम होते हैं आमतौर पर यह कुछ और नहीं होगा: "यह अनुबंध किसी भी समय और किसी भी कारण से किसी भी कारण से समाप्त हो सकता है"। हालांकि, अगर आपके नियोक्ता ने आपके प्रस्थान के लिए कुछ नियम निर्दिष्ट किए हैं, तो आप निश्चित रूप से उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से जानना चाहते हैं कि आप अपने रोजगार की शर्तों का उल्लंघन नहीं करेंगे।
  • यदि आपके पास अब ये दस्तावेज नहीं हैं, तो चिंता मत करो। आपके नियोक्ता के पास प्रतियां होनी चाहिए - अपने मानव संसाधन विभाग, अपने पर्यवेक्षक या किसी अन्य व्यक्ति से अनुरोध करने के लिए अपने काम के स्थान पर दाखिल करने की स्थिति के साथ किसी अन्य व्यक्ति से बात करें।
  • इमेज शीर्षक दे दो नोटिस स्टेप 2
    2
    अपने पर्यवेक्षक से व्यक्ति में बात करें सम्मान के साथ अपने पर्यवेक्षक का इलाज करें (भले ही आपको नहीं लगता कि वह उसे हकदार है)। अपने सुपरवाइजर से व्यक्ति में बात करने के लिए अपना समय लेना आपके लिए उसके लिए और साथ ही उनकी स्थिति का सम्मान प्रदर्शित करेगा। ई-मेल या वॉइसमेल द्वारा भेजी गई सूचना के मुकाबले एक आमने-सामने बातचीत अधिक सम्मानजनक है, इसलिए यदि आप अपने नियोक्ता से एक अच्छी सिफारिश चाहते हैं तो ऐसा करें
    • खेल खेलते हैं। सब काम एक सपना नौकरी नहीं है यहां तक ​​कि अगर आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं, तो कम से कम आपको यह पसंद का ढोंग करना चाहिए जब आप अपना विज्ञापन दे रहे हों अपने पर्यवेक्षक या आपकी नौकरी का अपमान करने के लिए प्रलोभन न दें - अपने बॉस के चेहरे पर यह रगड़कर प्राप्त होने वाली छोटी संतुष्टि आपको भविष्य में अनुभव की जाने वाली कठिनाई के लायक नहीं है, यह समझाने की कोशिश क्यों कर रही है कि आप इसके लिए सिफारिश क्यों नहीं दे सकते स्थिति।
  • इमेज शीर्षक से नोटिस दें चरण 3
    3
    कार्यालय छोड़ने का आपका कारण बताएं। हालांकि आपको लगभग किसी कारण को छोड़ने की ज़रूरत नहीं होगी, फिर भी तैयार होने के बाद अपने बॉस (और बाद में, आपके सहकर्मियों के साथ) अपने विदाई के बारे में बात करना आसान हो जाएगा। छोड़ने के लिए कई कारण हैं: आप अपने जीवन के लक्ष्यों के लिए अधिक उपयुक्त स्थिति पा सकते हैं, आप दूर जा रहे हैं, या आपने स्वास्थ्य समस्याओं के चलते काम करना बंद करने का फैसला किया है। केवल आपको अपने प्रस्थान का सटीक कारण पता चल जाएगा।
    • यदि आप जा रहे हैं, क्योंकि आप काम से नाखुश हैं, इसे स्पष्ट रूप से बताते हुए, आप कह सकते हैं, "यह काम मेरे लिए नहीं है जो कि मैं चाहता हूं" ताकि आपके पर्यवेक्षक और सहकर्मियों की भावनाओं को खारिज न करें। जब भी संभव हो, इस तरह से अनावश्यक टिप्पणियां पूर्ववत न करें।
  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें चरण 4
    4
    अपने पर्यवेक्षक से पूछें अगर आपके प्रस्थान से पहले कुछ और करना है आपके जाने से पहले, आपको कुछ परियोजनाएं पूरी करने, एक नौकरी प्रशिक्षित करने के लिए, या नौकरी खोजने में मदद करने के लिए कहा जा सकता है। इन कार्यों को सम्मानपूर्वक और विनम्रतापूर्वक करें काम छोड़ने के लिए अनिच्छुक मत हो क्योंकि आप जा रहे हैं - अगर आप अपने नियोक्ता के लिए संक्रमण प्रक्रिया को मुश्किल बनाते हैं, तो भविष्य में आपको कोई अच्छा संदर्भ नहीं मिल सकता है
  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें चरण 5
    5
    अपने नोटिस को लिखित रूप में भी बनाने पर विचार करें कुछ पदों के लिए जहां सभी संचार आम तौर पर फोन या ईमेल द्वारा आयोजित किए जाते हैं, जैसे दूरसंचार पदों में, आपके नियोक्ता के साथ व्यक्ति में मिलना असंभव है। अन्य मामलों में, नियोक्ताओं को फाइल करने के लिए, साथ ही मौखिक संचार के लिए लिखित नोटिस की आवश्यकता हो सकती है इन मामलों में, एक औपचारिक और प्रतिष्ठित इस्तीफे पत्र लिखें और इसे अपने नियोक्ता को दें (या इसे मेल / ईमेल के माध्यम से भेजें यदि आप इसे व्यक्ति में नहीं दे सकते हैं)
    • अपने पत्र में, नौकरी छोड़ने के बारे में अफसोस व्यक्त करें, छोड़ने के लिए अपने कारणों की व्याख्या करें, और यह स्पष्ट करें कि आप अपने किराए की खोज और / या प्रशिक्षित करने के लिए उपलब्ध होंगे। अपनी टोन संक्षिप्त और संक्षिप्त रखें - अत्यधिक भावुक फूलों और विदाई से बचें। आप अपने अंदरूनी भावनाओं को व्यक्तिगत बातचीत और आपके सहकर्मियों के साथ पत्राचार में व्यक्त कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें चरण 6
    6
    अग्रिम में बताएं कि आप अपने बॉस के बाहर जाना चाहते हैं। यदि आप इसे से बच सकते हैं, तो अपने मालिक को उस ख़बर के साथ कभी आश्चर्य न करें जो आप छोड़ रहे हैं कठोर होने के अलावा, यह दोनों नियोक्ता और उसके भविष्य के काम परियोजनाओं के लिए समस्याग्रस्त है नियोक्ता को एक विकल्प के बाद चलना पड़ सकता है, और यदि वह / वह नहीं कर सकता है, तो उसे ऑपरेशन को कम करना पड़ सकता है या फिर अस्थायी रूप से सौदा बंद कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने बॉस से नफरत करते हैं, तो यह बेईमान और अनुचित है। इससे भी बदतर, यह ऐसा कुछ है जो आपके सह-कार्यकर्ता के साथियों (यदि वे अपनी स्थिति लेना चाहते हैं) को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकते हैं
    • इसके अलावा, अगर आप अपने बॉस को अपने मैच की खबर के साथ आश्चर्यचकित कर देते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वह आपको अच्छी सिफारिश नहीं देंगे, जो भविष्य में आपकी नौकरी खोज में बाधा डाल सकता है।
    • आपके रोजगार के अनुबंध में नोटिस की डिलीवरी के लिए एक निश्चित न्यूनतम अवधि हो सकती है। अन्यथा, आदर्श काम छोड़ने के दो सप्ताह पहले इसे देने के लिए होगा।
    • नोट: यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि आपका बॉस यह जानने वाला पहला व्यक्ति है कि आप छोड़ने पर योजना बना रहे हैं दूसरे शब्दों में, अपने बॉस को बताए जाने से पहले अपने सहकर्मियों को नहीं बताएं, भले ही वे करीबी दोस्त हों। शब्द कार्यस्थल में जल्दी चलते हैं - यह आपके मालिक के लिए बहुत ही शर्मनाक है कि आप छोड़ने की अपनी योजनाओं के बारे में आपसे संपर्क करें, न कि अन्य तरीकों से
  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें चरण 7
    7
    अपने पर्यवेक्षक को धन्यवाद यदि काम एक सुखद अनुभव रहा है, तो यह स्वाभाविक रूप से होगा यदि नहीं, तो आपको इसे नकली करना चाहिए। अपने नियोक्ता से धन्यवाद, जल्द ही आपके पूर्व पर्यवेक्षक होने के साथ सद्भावना की भावना पैदा होती है।
    • इस बिंदु पर, भविष्य के नौकरी के संदर्भ में सेवा देने के लिए अपने नियोक्ता को एक सकारात्मक पत्र के बारे में पूछना उचित है। हालांकि, पता है कि आपके नियोक्ता को ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।
    • सिफारिश या रेफरल के एक पत्र की मांग करते समय, यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आप एक के लिए खोज रहे हैं जो सकारात्मक है- अन्यथा, चुपके नियोक्ता संभावित भावी नियोक्ता अप्रिय टिप्पणियां दे सकते हैं। नकारात्मक होने की तुलना में कोई सिफारिश नहीं करना बेहतर है



  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें चरण 8
    8
    तुरंत छोड़ने के लिए तैयार रहें समझें कि यद्यपि आपने अपनी अग्रिम सूचना दी है, तो आपका नियोक्ता आपको जल्द ही या फिर तुरंत आग लगाने की योजना बना सकता है यह अनिवार्य रूप से अस्वीकृति का संकेत नहीं है - उनके पास अब और कोई काम नहीं है जो आप कर सकते हैं, या वे बस इतना चाहते हैं कि आप अन्य कर्मचारियों के साथ होने से बचने के लिए नकारा नहीं जाएंगे। वैसे भी, अपने विज्ञापन बनाने से पहले अपनी चीजों को पैक करने का प्रयास करें सभी बकाया परियोजनाओं को समाप्त करें और कम से कम एक चीजों को छोड़ दें ताकि एक गड़बड़ी और लंबी पैदल यात्रा से बचें।
    • यदि आपको जल्दी निकाल दिया गया है, तो अपने अनुबंध की जांच करें - आप उस समय के लिए मुआवजे के हकदार होंगे जब आपको काम करना चाहिए।
  • विधि 2
    अपने मकान मालिक को पहले नोटिस देना

    इमेज शीर्षक देकर नोटिस दें 9
    1
    अपने पट्टा समझौते की जांच करें कैलिफोर्निया राज्य सहित कई स्थानों पर, आपको अपने मकान मालिक को किराए के भुगतान के बीच के दिनों के बराबर अग्रिम के साथ नोटिस देना होगा। जांच लें कि आपका पट्टा अग्रिम नोटिस के बारे में क्या बात करता है - इस दस्तावेज़ में आपके प्रस्थान की घोषणा करने के लिए निर्देश और नियम भी होते हैं। अपनी सूचना देने से पहले इन नियमों को समझें क्योंकि वे आपके फैसले को सूचित करने में मदद करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक निश्चित अवधि के पट्टे में हैं और जल्दी से बढ़ रहे हैं, तो आप पट्टे की शर्तों का उल्लंघन कर रहे हैं, और इसलिए भविष्य में पट्टों, विज्ञापन लागतों आदि के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें 10
    2
    अपने मकान मालिक को लिखित नोटिस भेजें नियोक्ता को नोटिस देने के विपरीत, मकान मालिक को सलाह देने के लिए आमतौर पर कुछ प्रकार की लिखित नोटिस की आवश्यकता होती है इस पत्र में, आपको महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करनी होगी जैसे कि संपत्ति को खाली करने वाले हर व्यक्ति का नाम, संपत्ति का पता, उस संपत्ति का पता जिसे आप जाना होगा और जिस तिथि को आप छोड़ना चाहते हैं
    • वर्तनी और व्याकरण को ठीक करने के लिए चौकस होने के कारण आपके पत्र का स्वर गंभीर और औपचारिक होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से नोटिस दें चरण 11
    3
    प्रस्थान आवश्यकताओं पर चर्चा करने के लिए अपने मकान मालिक से बोलें या कॉल करें यदि आप कर सकते हैं, तो अपने मकान मालिक के साथ बात करने (या कम से कम एक ईमेल वार्तालाप शुरू करना) के लिए एक बहुत अच्छा विचार है ताकि आप बाहर निकलने के लिए जो कुछ भी करने की आवश्यकता हो उसे जान सकें। वह आपको अपने अंतिम दिन एक विशिष्ट स्थान पर कुंजी छोड़ने की आवश्यकता कर सकता है। वह चाहे वह भी एक निश्चित तिथि से पूरी तरह से साफ हो जाए, भले ही आप अभी तक नहीं चले गए हों इन बातों के बारे में सोचने के लिए सबसे अच्छा नहीं है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपने मकान मालिक से बात करें।
  • इमेज का शीर्षक, नोटिस दें चरण 12
    4
    अपने मकान मालिक को आश्वस्त करें कि आप छोड़ने से पहले संपत्ति को साफ कर लेंगे मालिक से संपर्क करते वक्त, यह बताएं कि आप संपत्ति को सबसे पूर्ण स्थिति में छोड़ देंगे। संपत्ति को साफ और अच्छी स्थिति में छोड़कर, आपकी सुरक्षा जमा राशि का एक बड़ा हिस्सा वापस लेने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • पटकथा का शीर्षक नोटिस दें 13
    5
    एक निरीक्षण का अनुसूची करें आपके कुंजी को सौंपने से पहले कई मकान मालिकों को इन-इंजिनी इंस्पेक्शन (जिसे आपको उपस्थित होना होगा) की आवश्यकता होगी यह दोनों पक्षों के हित में है आपका मकान मालिक संपत्ति की स्थिति का एक ईमानदार मूल्यांकन करना चाहता है ताकि वह मरम्मत के लिए सुरक्षा जमा से धन ले जा सके। आप दूसरी तरफ, वहां रहना चाहते हैं ताकि आपके मकान मालिक संपत्ति को धोखा देने के लिए आपको धोखा देने के बारे में गलत बयान न दें। अपने मकान मालिक से बात करते समय, जब वह संपत्ति का निरीक्षण करने की योजना बनाते हैं तो उससे पूछें, ताकि आप वहां भी हो सकें।
  • इमेज का शीर्षक देना नोटिस चरण 14
    6
    अपनी सुरक्षा जमा जमा करने की व्यवस्था करें आम तौर पर, जब आप कोई संपत्ति किराए पर लेते हैं, तो आप एक जमा राशि का भुगतान करते हैं (आमतौर पर एक महीने का किराया)। जब आप छोड़ देते हैं, तो आपको यह जमा वापस मिलती है, मकान मालिक को आपके ठहरने के दौरान क्षतिपूर्ति के कारण सभी आवश्यक मरम्मत की लागतें लेनी पड़ती हैं। यह मानते हुए कि आपने उचित देखभाल के साथ संपत्ति संभाली है, आपको अपनी सबसे अधिक प्राथमिक जमा राशि प्राप्त होनी चाहिए, अगर इसे वापस प्राप्त न हो
    • इसे अपने मकान मालिक को स्पष्ट करें कि आप संपत्ति छोड़ने के बाद अपनी जमा वापस लेना चाहते हैं और सभी आवश्यक मरम्मत की गई हैं। बताना सुनिश्चित करें - भले ही अधिकांश घर मालिक ईमानदार हैं और जमा से आपको पैसे वापस दे सकते हैं, आप कुछ मिल सकते हैं, इसलिए आपको इसे हमेशा स्पष्ट करना चाहिए।
    • स्वामी को बातचीत से बचने न दें। लगातार रहें - शर्मिंदा बात करने के डर से मकान मालिक को अपनी हार्ड-अर्जित जमा राशि को रखने की अनुमति न दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com