IhsAdke.com

कैसे मजबूत भावनात्मक रूप से बनें

क्या आप कुछ के लिए रो रहे हैं? कारण बिना गुस्सा? क्या आप हर समय परेशान हैं? चाहे आप क्या महसूस कर रहे हों, पहला कदम यह समझने की है कि भावनाओं का अनुभव मनुष्य के रूप में हमारे जीवन का हिस्सा है। किसी भावना के साथ कुछ भी गलत नहीं है "गलत" आपको उनसे निपटने के लिए अपनी भावनाओं को खत्म करने या उनकी अनदेखी करने की आवश्यकता नहीं है। भावनात्मक रूप से मजबूत बनना हमारी शारीरिक शक्ति बढ़ाने जैसा है आपको धीरे-धीरे शुरू करना होगा, संगत होना चाहिए, अपनी सहनशक्ति में वृद्धि करना और प्रशिक्षण जारी रखना होगा।

चरणों

विधि 1
क्षण की गर्मी में

पिक्चर शीर्षक मजबूत बनें भावनात्मक कदम 1
1
आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें पल की गर्मी में भावनाओं से खुद को दूर करने के लिए यह बहुत आम है। यदि भावना सकारात्मक है, यह महान हो सकती है - अन्यथा, स्थिति आसानी से नियंत्रण से बाहर निकल सकती है आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और आपकी पांच इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित करें इससे आपको वर्तमान याद रखने में मदद मिलेगी, और आपकी चिंता या क्रोध को कम कर देगा
  • अपनी शारीरिक प्रतिक्रियाओं के बारे में पता करने की कोशिश करें, लेकिन उन्हें न्याय न करें उदाहरण के लिए, यदि आप अचानक चिंतित महसूस कर रहे हैं, तो इस बारे में सोचें कि यह आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है। "मेरी त्वचा गर्म है। मेरा दिल दौड़ रहा है.मैं उथले साँस ले रहा हूँ। मेरे हाथ हिल रहे हैं।" इन भावनाओं पर ध्यान केंद्रित न करें बस उन्हें नोटिस
  • वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने से आपको तथाकथित "स्वचालित प्रतिक्रियाओं" से बचने में मदद मिल सकती है। हमारा मस्तिष्क एक विशिष्ट तरीके से उत्तेजनाओं पर प्रतिक्रिया करने की आदत पैदा करता है, भावनात्मक अनुभवों सहित यह तुरन्त पैटर्न को सक्रिय करता है, जब भी उत्तेजना होती है (क्रोध, उदाहरण के लिए) आपके वर्तमान संवेदी अनुभव पर ध्यान केंद्रित करना इस चक्र को तोड़ता है थोड़ा समय और अभ्यास के साथ, आप इन "आदतों" से बचने या बदलने के लिए अपना मस्तिष्क दोबारा प्रकाशित कर सकते हैं।
  • अपनी प्रतिक्रियाओं को देखकर आप एक ऐसी घटना को सुलझाने में मदद कर सकते हैं जो एक ही अनुभव के दिल में हो सकता है। उदाहरण के लिए, बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि "चेतना" में कई प्रकार की जानकारी होती है अक्सर, भावनात्मक प्रतिक्रिया भावनाओं और संवेदी अनुभवों का मिश्रण हो सकती है, जो भारी हो सकती है। इस समय आप क्या देख रहे हैं, सुनने या गंध पर ध्यान केंद्रित कर इस "सूचना प्रवाह" को धीमा करना संभव है।
  • पिक्चर शीर्षक मजबूत बोध बनें चरण 2
    2
    सांस लेते हैं। तीव्र भावनाएं तनाव की प्रतिक्रिया हो सकती हैं। यह सनसनी तब होती है जब सहानुभूति तंत्रिका तंत्र एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन से सक्रिय होता है। आपकी हृदय गति तेज होती है, आपकी सांस तेज हो जाती है और ऊष्मी होती है, और आपकी मांसपेशियों में कड़ा हो जाते हैं। साँस लेने से आपको अपने शरीर के कार्यों को नियमित करने में मदद मिल सकती है। ।
    • जब साँस लेने में, आपको पेट के निचले हिस्से को महसूस करना चाहिए, छाती पर नहीं।
    • अपने पेट पर छाती और एक हाथ पर एक हाथ रखें अपने पेट को आराम से रखने के लिए खड़े हो जाओ, झूठ बोलें, या सीधे बैठो साँसें और अपने नाक के माध्यम से गहन साँस लें आपके फेफड़े और पेट को महसूस करते हैं जितना आप सांस लेते हैं। फिर नाक या मुंह के माध्यम से उछाल प्रति मिनट लगभग 6-10 बार साँस लेने की कोशिश करें।
    • धीरे-धीरे और गहराई से साँस लेने पर ध्यान लगाइए। यह आपके शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करता है, और आपको अपने वर्तमान भावनात्मक स्थिति से अपने आप को विचलित करने में मदद करता है।
  • पक्का हकदार सशक्त भावनात्मक रूप से चरण 3 बनें
    3
    मुस्कुराते हुए। यह पनीर लग सकता है, लेकिन अनुसंधान ने साबित कर दिया है कि मुस्कुराहट वास्तव में आपको अधिक सकारात्मक महसूस कर सकती है।
    • मुस्कुराहट भी तनाव कम कर सकते हैं सभी चेहरे की मांसपेशियों का उपयोग करके मुस्कुराते हुए प्रयास करें, न कि आपके मुंह के आसपास। मुस्कुराहट जो पूरे चेहरे पर फैलती हैं, वह अधिक स्वाभाविक होती है, और सकारात्मकता की भावना को बढ़ाती है।
  • पक्का हकदार सशक्त भावनात्मक रूप से चरण 4 बनें
    4
    पूर्वावलोकन का उपयोग करें एक शांत और आराम अनुभव की कल्पना करने की कोशिश करें यह आपकी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर नियंत्रण हासिल करने में आपकी मदद कर सकता है। इस तकनीक को माहिर करने के लिए थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन इससे आपको ऐसे विचारों पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक संभावना होगी जो आप बेहतर ढंग से संभाल सकते हैं।
    • एक जगह चुनकर प्रारंभ करें यह किसी भी शांतिपूर्ण और आरामदेह जगह हो सकता है एक समुद्र तट, एक स्पा या एक पहाड़ सभी अच्छे विकल्प हैं
    • अपने विज़ुअलाइज़ेशन का अभ्यास करने के लिए एक जगह ढूंढें यदि आप कर सकते हैं, कहीं शांत और आराम से जाओ यह आदर्श होगा यदि आपको कुछ मिनटों तक बाधित नहीं किया जा सकता है
    • अपनी आँखें बंद करें और अपने आप को चुने हुए जगह पर कैसा महसूस करें। जगह के नज़रिए की कल्पना करो वहां क्या हो रहा है? पर्यावरण की गंध क्या है? क्या आवाज़ें वहां से सुन सकती हैं? इस काल्पनिक माहौल में विसर्जित करने की कोशिश करो
    • धीरे-धीरे और समान रूप से साँस लें यदि आप बहुत तनावपूर्ण हैं, तो अपनी मांसपेशियों को आराम करने का प्रयास करें यदि आप बहुत चिंतित महसूस कर रहे हैं, तो इसके लिए खुद का न्याय नहीं करें। अपने आप को एक शांत जगह में सोचने की कोशिश करें और आराम करने का प्रयास करें।
    • एक भौतिक वस्तु के रूप में अपनी नकारात्मक भावनाओं की कल्पना करो। यह पहली बार अजीब लग सकता है, लेकिन कोशिश कर रहें। ऐसी नकारात्मक भावनाओं की कल्पना करें, जिन चीजें आप देख रहे हैं उस जगह से निकाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कल्पना कर सकते हैं कि आपका क्रोध एक अलाव है ऑक्सीजन के बिना कोई आग नहीं है अपने क्रोध की कल्पना कीजिए एक तेजी से बेहोश ज्वाला एक और विकल्प नकारात्मक भावना के बारे में सोचना है जो आप फेंक सकते हैं।
  • पक्का हकदार सशक्त भावनात्मक रूप से चरण 5 बनें
    5
    तनाव के साथ सौदा महान तनाव के दौरान, एक आसानी से भावनाओं पर नियंत्रण खो सकते हैं हालांकि, हमारे जीवन से तनाव को पूरी तरह से दूर करना असंभव है, इसके साथ बेहतर तरीके से निपटना सीखने के तरीके हैं। आप कोशिश कर सकते हैं कुछ तकनीकों में शामिल हैं:
    • पांच बार एक गहरी साँस लो। अपनी नाक के माध्यम से साँस लें, एक पल के लिए हवा पकड़ो और अपने मुंह के माध्यम से इसे छोडो। आपकी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी नसों को शांत करने में मदद मिल सकती है।
    • 10 को गिनें। यदि कुछ तनावपूर्ण होता है, तो कम्पोज़िंग के लिए 10 सेकेंड लें। यदि आवश्यक हो, तो कुछ और सेकंड खर्च करें
    • स्थिति से दूर हो जाओ इसका मतलब यह नहीं है कि आपको स्थिति से निपटने नहीं देना चाहिए, बस यह कि सांस लेने और उस से पहले अपने विकल्पों पर विचार करना अच्छा होगा। यदि आप एक तनावपूर्ण व्यक्ति से काम कर रहे हैं, तो कहें कि आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने और पैदल चलने के लिए एक क्षण की आवश्यकता है।
  • पक्का हकदार भावनात्मक रूप से चरण 6 बनें
    6
    संज्ञानात्मक विकृतियों को पहचानना सीखें क्षण की गर्मी में, हानिकारक भावनात्मक प्रतिक्रियाओं से अभिभूत होना आसान है इन प्रतिक्रियाओं को अक्सर आप भावनाओं से अभिभूत छोड़ देते हैं इसका सामना करने के लिए सीखना आपको भावनात्मक रूप से अधिक स्थिर बना सकता है सामान्यीकरण से बचें, "सभी या कुछ भी नहीं" अतिरंजित निराशावाद
  • पिक्चर हकदार मजबूत भावनात्मक रूप से चरण 7 बनें
    7
    अतिरंजित निराशावाद तब होता है जब आम तौर पर एक तुच्छ घटना या अनुभव अनुपात से बाहर है। आपके विचार नियंत्रण से बाहर निकलना शुरू करते हैं, और आप सबसे खराब स्थिति की कल्पना संभव है। यह आपको चिंतित, नाराज या दुखद महसूस करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, सोचें कि आप अपने प्रेमी को फोन करते हैं और वह फोन नहीं उठाता कुछ मिनटों के बाद, आप फिर से कॉल करते हैं और यह मेलबॉक्स में जाता है। इससे उसे सबसे खराब स्थितियों की कल्पना करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है: "वह शायद मुझ पर पागल है, और मुझे यह भी पता नहीं है कि मैंने गलत क्या किया। वह मुझसे बात नहीं करना चाहता, शायद वह मुझसे प्यार नहीं करता। "
    • इसका मुकाबला करने के लिए, मौजूदा एक की पूरी तरह से जांच करने से पहले अपने दिमाग को अगले अवधारणा में नहीं आना चाहिए। पिछले उदाहरण के बाद, यह कुछ इस तरह होगा: "मेरे साथी आज पहले फोन वह मुझसे नाराज नहीं था जवाब देने नहीं है, तो शायद यह अब नहीं बदला है और यहां तक ​​कि अगर यह होता है, मैं हमेशा उससे बात है और यह सही प्राप्त कर सकते हैं .. चीजें। " आप यह भी याद रख सकते हैं कि लोगों के फोन के जवाब देने के कई तार्किक कारण हैं, जैसे कि व्यस्त, यातायात में, उपकरण से दूर आदि।
  • पिक्चर हकदार मजबूत भावनात्मक चरण 8
    8
    सामान्यीकरण को पहचानें और उनका सामना करें सामान्यीकरण तब होता है जब आप केवल एक विशिष्ट स्थिति के बारे में सामान्य वक्तव्य कर सकते हैं यह आपको अपने बारे में गलत मान्यताओं का नेतृत्व कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि साक्षात्कार के बाद आपको नौकरी की पेशकश प्राप्त नहीं हुई थी। चीजों का एक सामान्य दृष्टिकोण कुछ ऐसा होगा, "मैं एक हारे हुए हूँ मैंने साक्षात्कार में मेरे मौके समाप्त किए। मुझे कभी नौकरी नहीं मिलेगी। "
    • सबूतों और विशिष्टताओं के साथ सामान्यीकरण को खारिज करना इस बात का कोई सबूत नहीं है कि आप वाकई एक "हारे हुए" हैं। आम तौर पर, किसी व्यक्ति को नौकरी नहीं मिल सकती है, इस कारण यह है कि उनकी क्षमता या व्यक्तित्व इस समय कंपनी की तलाश में नहीं हैं। आप साक्षात्कार में गलत हो गए हैं या नहीं भले ही, यह इवेंट आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करता है। स्थिति के बारे में सोचो के रूप में विशेष रूप से संभव के रूप में है, और क्या जरूरत है भविष्य में परिवर्तित किया जा सकता बदलने के लिए अपनी पूरी कोशिश: "मुझे नहीं लगता है कि अच्छी तरह से साक्षात्कार मैं अगली बार बहुत नर्वस थे में किया गया है है, मैं एक दोस्त के लिए देखो और एक छोटे से आराम करेंगे .. पहले। "
  • पक्का हकदार सशक्त भावनात्मक रूप से चरण 9 बनें
    9
    "सभी या कुछ भी नहीं" मानसिकता को पहचानें और चुनौती दें यह मानसिकता आपको किसी भी स्थिति में एक मध्य जमीन खोजने से रोकती है। यदि चीजें सही नहीं थीं, तो वे एक पूर्ण विफलता थीं इस बारे में सोचकर आलोचना को संभालने की आपकी क्षमता अधिक कठिन हो जाएगी। इसके अलावा, आप एक असंभव और अनुत्पादक मानक का पीछा करते हुए उदास या बेकार महसूस कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप आहार पर हैं आप एक दोस्त के साथ दोपहर के भोजन के लिए जाते हैं, और आप मिठाई के लिए एक पाई का ऑर्डर करते हैं। "सब कुछ या कुछ भी नहीं" इस तरह से सोचने के लिए आप नेतृत्व करेंगे की मानसिकता: "मैं इस केक मैं जानता था के साथ अपने आहार विस्फोट से उड़ा दिया मैं मुझे लगता है कि सबसे अच्छा कुछ भी खाने के लिए मैं यह चाहते है जारी नहीं रख सकते ..."
    • करुणा के साथ अपने आप को इलाज करके इस मानसिकता को चुनौती दें क्या आप किसी दोस्त को केक का टुकड़ा खाने से न्याय करेंगे? शायद नहीं। तो खुद को क्यों न्याय करें? पूर्णता से जुड़ने की सफलता से बचें इसे विकास और परिवर्तन की एक सतत प्रक्रिया के रूप में सोचो: "मैंने केक का टुकड़ा खा लिया, जो वास्तव में आहार से चिपक नहीं है, लेकिन यह दुनिया का अंत नहीं है रात में, मेरा रात्रिभोज स्वस्थ हो जाएगा और सब कुछ सामान्य हो जाएगा। "
  • विधि 2
    अपने आप को जानने और प्यार करना

    पक्का हकदार मजबूत भावनात्मक रूप से कदम 10
    1
    भेद्यता को स्वीकार करें अपने भावनात्मक विकास का मतलब यह नहीं है कि आप अभेद्य होंगे। वास्तव में, दूसरों के साथ जुड़ने और अपने आप को स्वीकार करने की क्षमता विकसित करने में भेद्यता महत्वपूर्ण है असुरक्षित साधन होने के नाते अनुभवों के लिए खुला है और स्वीकार करते हैं कि जैसी चीजें आप की उम्मीद नहीं कर सकते हैं।
    • असुरक्षा के बिना, अनुभवों को खोलना मुश्किल है, जिनके बुनियादी तत्व अनिश्चितता, प्रेम, विश्वास, रचनात्मकता आदि हैं।
    • पूर्णतावाद को अस्वीकार करने का प्रयास करें अक्सर, पूर्णतावाद एक स्वस्थ महत्वाकांक्षा या इच्छा पर उत्कृष्टता के लिए गलत होता है। वास्तव में, यह अपनी स्वयं की भेद्यता के डर से पैदा होता है, इसका अर्थ है कि नुकसान या भय का सामना नहीं करना। पूर्णतावाद लोगों को असंभव मानकों को मानता है, और दूसरों के द्वारा मान्यता प्राप्त करने की आवश्यकता है कमजोरता आप सफलता के लिए प्रयास करते हैं, और समझते हैं कि असफलता होती है।
  • पक्का हकदार मजबूत भावनात्मक कदम 11
    2
    अपने मूल विश्वासों की खोज करें भावनात्मक रूप से मजबूत बनने के लिए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपके विचारों को अपने और दुनिया के बारे में क्या है। इन विचारों को समय के साथ अधिग्रहण कर लिया गया है, और अपने भावुक प्रतिक्रियाओं को आकार दें। कभी-कभी, मौलिक विश्वास बहुत कठोर होते हैं, और किसी व्यक्ति को अपने भावुक को मजबूत करने से रोकते हैं।
    • उन विश्वासों के बारे में सोचें जो "हमेशा" या "कभी नहीं" पर आधारित होती हैं। वे आपको संभव मानक मिलने से रोक सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, जिम्मेदारी के बारे में अपने विश्वासों के बारे में सोचें क्या आप मानते हैं कि आप अपने कार्यों और व्यवहार के लिए जिम्मेदार हैं? यह स्वस्थ और उपयोगी है क्या आप यह भी मानते हैं कि आप दूसरों के कार्यों और व्यवहार के लिए जिम्मेदार हैं? यह मानना ​​एक सामान्य गलती है कि हमारे आसपास के लोगों के अनुभव और व्यवहार को प्रबंधित करने की हमारी ज़िम्मेदारी है।
  • पक्का हकदार सशक्त भावनात्मक रूप से चरण 12 बनें
    3
    अपने "दायित्वों" की जांच करें। वाक्यांश "स्वयं लगाया गया कर्तव्य" का मनोविज्ञानी क्लेटन बारबेऊ द्वारा लगाया गया है कि आपको कुछ ऐसा करना है जो आपको महसूस करने के संज्ञानात्मक विरूपण का वर्णन करता है आम तौर पर, यह तब होता है जब आप अपने कार्यों या भावनाओं की तुलना किसी बाह्य प्रतिमान से करते हैं। इससे आप व्यवहार को बदलने और अपने मूल्यों को पूरा करने के लिए ऊर्जा के बजाय शर्मिंदा या दोषी महसूस कर सकते हैं। जब आपको लगता है कि आपको कुछ करना है, तो इस भावना को सावधानीपूर्वक जांचें ।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप आहार शुरू करने की सोच रहे हैं, क्योंकि वजन कम करने के लिए आपको "ज़रूरत है", तो सोचें कि यह "ज़रूरत" आपके लिए क्या है। क्या कोई विशेष स्वास्थ्य समस्या आपको अपना आहार बदलने के लिए मजबूर करती है? क्या आपके डॉक्टर ने आपके वजन के बारे में आपको चेतावनी दी है? क्या आप बेहतर देखना चाहते हैं? क्या आपके लिए वजन कम करने के लिए एक बाहरी दबाव है?
    • समाज अक्सर लोगों को सुंदरता के एक निश्चित रूप के अनुरूप करने के लिए दबा देता है। यह आपके कपड़े के लिए एक निश्चित संख्या निर्धारित करता है, सेक्स शुरू करने के लिए एक आदर्श उम्र, उसके बाद एक आदर्श आवृत्ति, आदि। महत्वपूर्ण बात यह है कि खुश रहना है। आपको एक अच्छा साथी / अभिभावक / भाई / विद्यार्थी / कर्मचारी / नियोक्ता होना चाहिए। खुद के बारे में सोचो - दूसरों के दबाव में देकर अपने भावनात्मक को समाप्त कर सकते हैं
  • पक्का हकदार सशक्त भावनात्मक कदम 13
    4
    आत्म-दया का अभ्यास करें बहुत से लोग भावनात्मक रूप से कमजोर हैं क्योंकि वे डरते हैं कि दूसरों को क्या लगता है। ये भय चिंता में योगदान करते हैं ("क्या मुझे दूसरों के द्वारा स्वीकार किया जाएगा?") और अवसाद ("मैं बेकार हूँ") आत्म-करुणा आपको खुद को प्यार करने और स्वीकार करने के लिए सिखाएगी, जो दूसरों के साथ आपके भावनात्मक संबंधों को मजबूत करेगा। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, आत्म-करुणा में तीन तत्व शामिल हैं- दया, मानवता और विवेक
  • चित्र जरूरी है भावनात्मक कदम 14
    5
    अपने आप को दया करो यह आत्म-आलोचना का दृष्टिकोण है हमें अक्सर सिखाया जाता है कि पूर्णता की कमी एक असफलता है। हालांकि, अपने आप को "प्रगति में प्रोजेक्ट" के रूप में देखना अच्छा है। अनुसंधान से पता चलता है कि पूर्णतावाद आपको सच्ची उपलब्धियों को प्राप्त करने से रोक सकता है।
    • यदि आप अपने आप को भावनात्मक रूप से मांग करते हैं कि हम अपने आप को समझते हैं कि हम अपने दोस्त के साथ हैं। आखिरकार, यदि कोई मित्र गलती करता है, तो आप स्थिति को प्यार और क्षमा के साथ सामना करते हैं। अपने आप के लिए ऐसा करने का प्रयास करें
  • पक्का हकदार मजबूत भावनात्मक रूप से चरण 15
    6
    सभी को पहचानें जो मानवता के लिए सामान्य है ऐसा करने से स्वयं का अलगाव का विरोध करने का मतलब है यह विश्वास करना आसान हो सकता है कि हम लोग हैं जो हमारी अपनी गलतियों से निपटते हैं और हमारे दर्द को महसूस करते हैं, जैसे कि किसी को भी एक ही गलती का सामना करना पड़ा या नहीं। उस दर्द और पीड़ा को स्वीकार करते हुए सभी लोगों द्वारा साझा किया जाता है, आपको अपने आप को अधिक धीरे से न्याय करने की अनुमति मिलती है
    • उदाहरण के लिए, यह सोचना आसान हो सकता है कि कोई भी आपकी रूचि नहीं रखता क्योंकि आप असफलता हैं। कोई भी विफलता नहीं है क्योंकि वे गलती करते हैं या किसी चीज़ पर विफल होते हैं। हर कोई समय-समय पर विफल रहता है। अनुचित मानकों को पकड़ न लें।
    • इसके बजाय, जब कोई योजना के अनुसार नहीं जाता है, तो याद रखें कि हर किसी के जीवन में असफलता है, जिसमें आप शामिल हैं।
  • पक्का हकदार सशक्त भावनात्मक रूप से चरण 16 बनें
    7
    सामंजस्य का सामना करना अपनी नकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपनी सभी भावनाओं को स्वीकार और स्वीकार करें
    • उदाहरण के लिए, अगर आप अक्सर लगता है कि आकर्षक नहीं है, और है कि कोई भी आप के साथ एक प्यार रिश्ता है चाहते हैं, अलग तरीके से व्यक्त करने के लिए है कि एक सा प्रयास करें: "मैंने सोचा था कि है कि मैं बहुत ही आकर्षक नहीं कर रहा हूँ, और यह सिर्फ कई विचारों में से एक है मैं आज मुझे यह होगा। "
    • कोशिश करने के लिए एक और अच्छी तकनीक ध्यान है। ध्यान आपको "बिनशर्त उपस्थित" होने में मदद करता है, जो कि आपके वर्तमान को जानने और स्वीकार करना है। इससे आपको चिंता कम करने में मदद मिल सकती है, और आपको अपने आप को बेहतर तरीके से स्वीकार करने के लिए सशक्त बना सकता है।
    • यूसीएलए रिसर्च सेंटर कुछ ऑनलाइन निर्देशित ध्यान प्रदान करता है। वे स्थिति के अनुसार व्यवस्थित होते हैं: शरीर जागरूकता, नींद की तैयारी आदि। और 3 और 1 9 मिनट के बीच रहता है। कुछ ऐसे आवेदन भी हैं जो छोटे निर्देशित ध्यान प्रदान करते हैं।
  • पक्का हकदार सशक्त भावनात्मक रूप से चरण 17 बनें
    8
    अपने "सर्वोत्तम संभव" की पहचान करें अध्ययनों से पता चलता है कि यह अच्छी तरह से और सकारात्मकता की भावना को बढ़ाता है। इस "सर्वोत्तम संभव" को पहचानने के लिए दो बुनियादी क्रियाओं की आवश्यकता होती है: एक "भविष्य" की कल्पना करें जिसमें आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचते हैं और विचार करते हैं कि वहां क्या करने के लिए किए जाने की आवश्यकता है।
    • आप क्या बनना चाहते हैं, इसके बारे में सोचना शुरू करें उन उपलब्धियों पर विचार करें जो आपके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण होंगे। (यह किसी भी तरह से या किसी भी तरह से दबाव महसूस करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है।) यहां आपकी गिनती क्या है, किसी और की नहीं है
    • अपने "सर्वोत्तम संभव" दृश्यिंग के दौरान सकारात्मक रहें स्थिति के सभी विवरण की कल्पना करो। आप इसे एक जीवन प्रोजेक्ट, एक मील का पत्थर या किसी अन्य महान लक्ष्य के रूप में सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप का सबसे अच्छा संस्करण एक उद्यमी बन जाता है जो आपके स्वयं के सफल व्यवसाय बनाता है, तो सोचें कि यह कैसा होगा। आपके पास कितने कर्मचारी होंगे? यह कैसा मालिक होगा? आप कितने घंटे एक दिन काम करेंगे? आप क्या बेचते हैं?
    • इस दृश्य के विवरण को नोट करें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक विशेषताओं के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, अपना खुद का व्यवसाय प्रबंधन करने के लिए, आपको रचनात्मकता, समस्या सुलझने, संपर्क और दृढ़ता की आवश्यकता है।
    • उन सुविधाओं के बारे में सोचें जो आपके पास पहले से हैं आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं! अब, आपको अभी भी विकसित करने की आवश्यकता है, उसके बारे में सोचो। अपने आप को सशक्त बनाने के तरीके की कल्पना करो
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यह आत्म-आलोचना में एक व्यायाम नहीं बनता है अपने आप को मत करो कि आप कौन हैं! इसके बजाय, उस व्यक्ति की कल्पना करें जिसे आप बनना चाहते हैं
  • पक्का हकदार मजबूत भावनात्मक कदम 18 हो
    9
    चीजें निजी तौर पर न लें कोई दूसरों के विचारों और कार्यों को नियंत्रित नहीं करता है, केवल उनके प्रति उनकी प्रतिक्रिया है। याद रखें कि जो लोग कहते हैं या लगता है कि अपनी स्वयं की वास्तविकता को डिज़ाइन या परिभाषित नहीं करता है व्यक्तिगत पक्ष की बातों को लेकर दूसरों को एक शक्ति मिलती है जो उन्हें नहीं चाहिए।
    • "निजीकरण" एक सामान्य संज्ञानात्मक विरूपण है। यह तब आता है जब आप अपने जीवन में जो भी होते हैं उसकी व्याख्या करते हैं कि आप कौन हैं। इससे आपको उन चीजों की जिम्मेदारी लेने में मदद मिल सकती है जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको यातायात में ले लेता है, तो आप सोच सकते हैं कि पहिया के पीछे शिक्षा की कमी व्यक्तिगत अवज्ञा थी। आप यह भी सोच सकते हैं कि आप ऐसा "चलो" करते हैं याद रखें कि आप अन्य चालकों के कार्यों के नियंत्रण में नहीं हैं, और आपको नहीं पता कि वह एक निश्चित तरीके से कार्य क्यों करता है। वह एक बुरे दिन हो सकता है शायद वह दूसरों की भावनाओं की परवाह नहीं करता। किसी भी मामले में, आपके पास कोई जिम्मेदारी नहीं है
    • चीजों को व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना भी इसका अर्थ है कि दूसरों को क्या कहते हैं इससे आपको नकारात्मक रूप से तुरंत प्रतिक्रिया न करने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 3
    स्वस्थ आदतों की स्थापना और रखरखाव




    चित्र जरूरी है भावनात्मक कदम 19
    1
    स्वयं पुष्टि के साथ दिन शुरू करें यद्यपि यह गांठदार लग सकता है, यह आपको आत्म-दया का अभ्यास करने में मदद कर सकता है। जैसा कि आप काम के लिए तैयार हो जाते हैं, एक मंत्र को दोहराएं जो आपके लिए सार्थक है, और अपने आप को अपनी दयालुता व्यक्त करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैं खुद को स्वीकार करता हूं कि मैं कौन हूँ" या "मैं पूरी तरह से खुद से प्यार करता हूं।"
    • यदि आप चिंता से ग्रस्त हैं, या अपने शरीर के साथ समस्याएं हैं, तो इन क्षेत्रों में अपनी पुष्टिएं ध्यान देने की कोशिश करें। चिंता के खिलाफ, दोहराएँ: "आज मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगा मैं अपने सबसे अच्छे से ज्यादा नहीं कर सकता मैं दूसरों की कार्रवाई को नियंत्रित कर सकते नहीं "समस्या शरीर की छवि है, तो कहने के लिए कुछ सकारात्मक खोजने की कोशिश।" मैं तरह मेरे शरीर के लिए आज हो जाएगा, क्योंकि मैं खुश और स्वस्थ आज दया के लायक है, "या" मैं लग रहे हैं। "
  • पिक्चर हकदार मजबूत भावनात्मक रूप से चरण 20
    2
    आश्वस्त रहें विश्वास उस व्यक्ति की महत्वपूर्ण है जो भावनात्मक रूप से मजबूत बनना चाहता है। यह आपकी भावनाओं का ट्रैक रखने में आपकी मदद करता है जब कुछ बुरा होता है, याद रखें कि आपके पास किसी भी बाधा को दूर करने की क्षमता है।
    • याद रखें कि आपके द्वारा सामना की गई सभी कठिनाइयों का अनुभव सीख रहा था। मुश्किल समय से उबरने के लिए आपको पहले से ही ताकत और साहस की आवश्यकता है - प्रतिकूलता किसी के जीवन में बिल्कुल नई नहीं है
    • उन चीज़ों को सूचीबद्ध करें जिनकी आप अपने बारे में पसंद करते हैं इन चीजों में कौशल, उपलब्धियों, विशेषताओं, कुछ भी शामिल हो सकते हैं। अपने गुणों और क्षमताओं को कम मत करो अगर आपको ऐसा करने में परेशानी हो रही है, तो किसी मित्र की मदद लीजिए अन्य लोगों को आपके बारे में अद्भुत चीजें मिल सकती हैं जिन्हें आप जानते भी नहीं हैं।
    • अपने आप पर थोपने के लिए (उचित) चुनौती निर्धारित करें उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्तों के लिए खाना बना सकते हैं, कुछ योग बन सकते हैं, या कलात्मक तस्वीरें ले सकते हैं। यदि आप कसरत का आनंद लें, तो 5 या 10 किलोमीटर की दौड़ के लिए ट्रेन करें। जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो जश्न मनाएं! अपनी सफलता का सम्मान करें, चाहे कितनी भी छोटी लगती हों
    • खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें इससे आपके आत्मविश्वास को अपूरणीय क्षति हो सकती है। आपको केवल एकमात्र अनुमोदन की आवश्यकता है आपका व्यक्तिगत लक्ष्यों को सेट करें, और चिंता न करें, यदि आप नहीं चाहते हैं कि हर कोई क्या चाहता है
  • पक्का हकदार सशक्त भावनात्मक रूप से चरण 21 बनें
    3
    स्वस्थ रहें आपकी शारीरिक स्वास्थ्य आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को सीधे प्रभावित कर सकती है, और इसके विपरीत। अपनी शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल से आपको कम तनाव महसूस करने में मदद मिल सकती है। यह आपकी भलाई को बढ़ाने और अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से संभाल करने का एक अच्छा तरीका भी हो सकता है।
    • व्यायाम करना आपके भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है, खुशी हार्मोन। अगली बार जब आप घबराते हैं, तो चलना, भाग जाना या अकादमी में जाना अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित व्यायाम करने से आपको शांत और खुश महसूस होता है।
  • पक्का हकदार मजबूत भावनात्मक रूप से कदम 22
    4
    अपने भावनात्मक सहनशक्ति में सुधार इसके लिए, सकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे करुणा और कृतज्ञता। इससे आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपके कई डर और चिंताओं को अन्य लोगों द्वारा साझा किया जाता है इस प्रकार, अपने आप को पहचानने में कोमल होना आसान होगा
    • अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग कृतज्ञता से सक्रिय रूप से अभ्यास करते हैं वे आघात का इलाज करने में बेहतर होते हैं। यह आपको एक महान शिक्षा के रूप में जीवन की पीड़ा और विपत्तियों की व्याख्या करने में मदद भी कर सकता है, जो आपके चरित्र के गठन के लिए योगदान देता है। कृतज्ञता आपको दूसरों को गलत तरीके से रखने से बचा सकता है।
    • कृतज्ञता का व्यापक अर्थ यहाँ है अक्सर, हम अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते ऐसा करने की कोशिश करना बहुत भारी हो सकती है इसके बजाय, कृतज्ञता का प्रयोग करना आपकी भावनाओं को सक्रिय रूप से पहचानना और उनके बारे में सकारात्मक होना है। उन चीजों को लिखिए जिनके लिए आप एक डायरी में प्रार्थना करते हैं, प्रार्थना करते हैं, और अपने जीवन में सभी सकारात्मक सोचने के लिए समय लेते हैं।
  • पिक्चर हकदार मजबूत भावनात्मक कदम 23
    5
    सहानुभूति व्यायाम करें इससे आपको मजबूत, स्वस्थ संबंधों में मदद मिल सकती है इसके अलावा, यह आपकी भावनाओं और भावनाओं को अधिक आसानी से संभाल सकता है
    • अध्ययनों से पता चला है कि दया और दया पर ध्यान करने के लिए सहानुभूति का इस्तेमाल करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। इन चीजों पर ध्यान देने से आपकी भावनाओं को दूसरों की ओर बढ़ाता है और साथ ही साथ अवसाद के लक्षणों से राहत भी मिलती है। बौद्ध परंपराओं से ध्यान और अभ्यास करने के कई तरीके ध्यान और अभ्यास करते हैं।
    • उपन्यास पढ़ें कथा आपको स्थितियों और भावनाओं का अनुभव करने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि उपन्यास पढ़ने से दूसरों के प्रति सहानुभूति महसूस करने की आपकी क्षमता बढ़ सकती है।
    • जल्दबाजी के निष्कर्षों से बचें अध्ययनों से पता चला है कि जब हम सोचते हैं कि एक व्यक्ति "हकदार" है, तो हम इसके लिए कम सहानुभूति महसूस करते हैं। मान लीजिए कि कोई व्यक्ति आपकी खुद की पीड़ा का हकदार नहीं है, या इसके लिए ज़िम्मेदार है। उसने कहा, अपने आप को उसी दया को बढ़ाएं हम सभी इंसान हैं
  • पक्का हकदार सशक्त भावनात्मक रूप से चरण 24 बनें
    6
    अनिश्चितता को स्वीकार करना सीखें अनिश्चितता भयावह हो सकती है, और कई भावनात्मक समस्याओं का कारण बन सकती है। आप लगातार चिंतित रह सकते हैं, किसी भी अनिश्चित स्थिति से बच सकते हैं या सब कुछ के लिए दूसरों पर अधिक निर्भर करते हैं इंसानों के लिए अनिश्चितता अनिवार्य भी है इसे स्वीकार करना भी एक कदम है जिसे स्वयं को भावनात्मक रूप से मजबूत करने के लिए लिया जाना चाहिए। । ।
    • अनिश्चितता से निपटने में विफलता भी चिंता पैदा कर सकता है। जिन लोगों के पास इस समस्या है उन्हें स्वीकार करना बहुत मुश्किल लगता है कि कुछ नकारात्मक नहीं होगा। यह आपको एक स्थिति के जोखिमों और परिणामों को अधिक अनुमानित करने के लिए प्रेरित कर सकता है। आप चिंता से भस्म होने का अंत हो सकता है
    • ऐसे समय का दैनिक रिकॉर्ड रखें जब आप उत्सुक महसूस करते हैं क्या उन भावनाओं को ट्रिगर के बारे में संभव के रूप में विशिष्ट हो आपने उन्हें कैसे जवाब दिया?
    • अपनी अनिश्चितताओं को रेट करें उन चीजों को रखने की कोशिश करें जो आपको 0-10 के पैमाने पर असुविधाजनक या चिंतित महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, कोई सूची के बिना खरीदारी 2 हो सकती है, लेकिन एक सहकर्मी के लिए एक कार्य को नियुक्त करना 8 या 9 होगा
    • अनिश्चितता से मुकाबला करने का अभ्यास धीरे से शुरू करो अपने आप को सुरक्षित और उपयोगी स्थितियों में उजागर करके अनिश्चित परिस्थितियों के डर का सामना करना सीखें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी नए रेस्तरां में जाते हैं, लेकिन आप चिंतित हैं कि आप जगह के भोजन को पसंद नहीं कर सकते हैं, तो उस चीज़ की पूछ कर देखें जो आपने पहले नहीं खाया है आप खाना पसंद नहीं कर सकते हैं या न हों, लेकिन आप अपने आप को दिखाएंगे कि आप अनिश्चितता से निपट सकते हैं और सुरक्षित रूप से बाहर आ सकते हैं। धीरे-धीरे अपने जीवन में भारी स्थितियों में बदलाव करें
    • अपनी प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड करें आपने एक समस्या के साथ क्या किया? आपने कैसे काम किया? आपको कैसा महसूस हुआ? स्थिति का नतीजा क्या था? यदि योजनाओं के अनुसार चीजें नहीं गईं, तो आपने कैसे प्रतिक्रिया की? क्या आप अप्रत्याशित से निपटने में सक्षम थे?
  • पक्का हकदार मजबूत भावनात्मक रूप से चरण 25
    7
    रौशनी से बचें यह कई भावनाओं को आम प्रतिक्रिया है, खासकर उदासी और क्रोध यह आपको जुनून के लिए प्रेरित कर सकता है यह एक टूटे हुए रिकार्ड पर रहने जैसा है, जो एक गीत के समान 5 सेकंड खेलना जारी रखता है। कई विलाप आप समस्या का एक उपयोगी समाधान खोजने से रोका जा सकता है। आप नकारात्मक विचारों के चक्र में भी फंस सकते हैं, जिससे अवसाद और तनाव बढ़ सकता है।
    • इस अर्थ में पूर्णतावाद भी खतरनाक हो सकता है परिभाषित करें कि यदि आप अपने संबंधों पर बहुत बड़ा ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, उन्हें रखने के लिए कुछ भी कर रहे हैं, भले ही आप उन्हें नुकसान पहुंचाते हों
  • पिक्चर हकदार मजबूत भावनात्मक रूप से चरण 26
    8
    उत्पादक लोगों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें कुछ मामलों में, लोगों को नकारात्मक सोच में पकड़े जाते हैं, इसे लगातार दोहरा सकते हैं ऐसा करने के बजाय, अपने आप को अन्य चीजों के बारे में सोचना चुनौती दें! अपने जीवन मुद्दों को और अधिक सकारात्मक ढंग से संबोधित करने की कोशिश करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने अभी डेटिंग समाप्त कर लिया है, तो सब कुछ जो गलत हो गया था, उसके बारे में सोचना आसान हो सकता है ये विचार अतिरंजित हो सकते हैं, जिससे आप महसूस कर सकते हैं कि आप हर चीज के लिए दोषी हैं, जैसे कि असफलता और कुछ भी सही नहीं है।
    • इसके बजाय, उत्पादक, यथार्थवादी विचारों पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, "मेरा संबंध खत्म हो गया है, मैं ऐसा नहीं करना चाहता था, लेकिन अब मैं एक बेहतर रिश्ते शुरू कर सकता हूं। यह सब कुछ का उपयोग करने का समय है जिसे मैंने किसी के लिए बेहतर प्रेमिका बनना सीख लिया है।"
  • चित्र जरूरी है भावनात्मक रूप से कदम 27
    9
    क्या समस्याएं हल करने के लिए आप क्या कर सकते हैं ऐसे प्रश्नों के बारे में सोचें जैसे "यह हमेशा मेरे साथ क्यों होता है?" या "मेरे साथ क्या हुआ है?" वे तुम्हें कहीं नहीं ले जाएंगे
    • उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर किसी समस्या के बारे में चिंतित हैं, तो स्थिति को हल करने के लिए आप कुछ कार्य कर सकते हैं। यदि आप सब कुछ स्वयं को हल नहीं कर सकते हैं तो किसी विश्वसनीय दोस्त की सहायता मांगें
    • यदि आप निराश हैं क्योंकि आपके प्रेम संबंध हमेशा एक ही तरीके से समाप्त होने लगते हैं, तो इस बारे में सोचें कि आप एक प्रेमी साथी में क्या चाहते हैं। क्या आप एक आदमी को आकर्षित करती है? जब आप किसी रिश्ते में होते हैं तो आप क्या करते हैं? वे क्या करते हैं? क्या आपके संबंधों के समापन से संबंधित इन तत्वों में से कोई भी है?
  • पक्का हकदार सशक्त भावनात्मक रूप से चरण 28 बनें
    10
    जोर से संवाद करने के लिए जानें जब आपके पास भावनाओं को बहुत मजबूत नहीं है, तो आपकी भावनाओं, विचारों और ज़रूरतों को व्यक्त करना मुश्किल हो सकता है। मुखर संचार का अभ्यास करने से आपको और अधिक आत्मविश्वास बनाने के अलावा, ऐसा करने में मदद मिलेगी।
    • अभिमानी होने के नाते अभिमानी होने से बहुत अलग है अपनी भावनाओं का संचार करना दूसरों के अनुयायियों का त्याग करने का मतलब नहीं है। वास्तव में, आपका लक्ष्य अन्य लोगों के साथ-साथ आपकी भावनाओं और आवश्यकताओं का सम्मान करना चाहिए। म्युचुअल सम्मान आपको एक मजबूत कम्युनिकेटर बना सकते हैं
    • अभिमानी लोग अक्सर बाहरी शक्तियों पर अपनी ताकत और आत्मविश्वास का आधार रखते हैं, जैसे दूसरों को क्या लगता है इससे उन्हें अपनी भावनाओं को दूसरों के ऊपर डाल देना पड़ सकता है मुखर होने के नाते अपने आप में विश्वास करना इसका मतलब है कि आप अपनी भावनाओं को खुलेआम ईमानदारी और सम्मान के साथ संवाद कर सकते हैं, क्योंकि आप बाहरी निर्णय से संबंधित नहीं हैं।
    • स्वयं निर्देशित विवरणों का उपयोग करें यह आपको दूसरों को दोषी महसूस करने के बिना आपकी भावनाओं को अभिव्यक्त करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रेमी अपने जन्मदिन को भूल गया, तो मान लें कि ऐसा नहीं हुआ क्योंकि वह आपके बारे में परवाह नहीं करता है। बस बताइए कि आपको कैसा महसूस हुआ, "मुझे चोट लगी थी कि आप मेरा जन्मदिन भूल गए और मैं इसके बारे में बात करना चाहता हूं।" दोष देने और दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक पर डाल देने के बजाय, आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं और दूसरे को आमंत्रित करते हैं। यहां तक ​​कि।
  • पिक्चर हकदार मजबूत भावनात्मक रूप से चरण 29 बनें
    11
    अगर आप वास्तव में अपने भावनात्मक जीवन में बदलाव को "महसूस" करते हैं, तो आप प्रतीक्षा करते हैं, यह एक लंबा समय ले सकता है व्यवहार करना शुरू करना जैसे कि आपने पहले ही प्रगति की है असुविधा और अनिश्चितता को सहन करना सीखें, बर्ताव करना जैसे कि आपकी भावनात्मक शक्ति पहले से ही मजबूत थी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप उदास और अलग महसूस करते हैं क्योंकि आप शर्मीली हैं और अलग-अलग लोगों से बात नहीं कर सकते हैं, तो अपने अभिनय के तरीके को बदलना चुन सकते हैं। सबसे पहले यह लोगों से संपर्क करना आसान नहीं होगा और बातचीत को खींच सकता है, लेकिन यह अभ्यास के साथ सुधार करता है सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि आप भावनात्मक रूप से मजबूत और स्वस्थ बनने के लिए एक कदम उठा रहे हैं।
  • पक्का हकदार मजबूत भावनात्मक रूप से चरण 30 बनें
    12
    व्यावसायिक मदद लें यह एक सामान्य मिथक है कि चिकित्सा अंतिम विकल्प होना चाहिए यह सच नहीं है एक चिकित्सक या परामर्शदाता आपकी भावनाओं को समझने और संसाधित करने में आपकी सहायता कर सकता है। वह तकनीकों का मुकाबला सिखा सकते हैं और आपकी भावनात्मक को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।
    • ऐसे कई पेशेवर हैं जो कुछ मददगार हो सकते हैं। आमतौर पर मनोचिकित्सक ही दवाइयां लिखते हैं। मनोवैज्ञानिक, सामाजिक कार्यकर्ता, पारिवारिक चिकित्सक और पेशेवर सलाहकार सभी प्रकार की परामर्श दे सकते हैं
    • कई सेवाएं परामर्श और चिकित्सा प्रदान करती हैं अधिक जानने के लिए अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य योजना से बात करें।
  • विधि 4
    कठिन घटनाओं पर काबू पाने

    पक्का हकदार सशक्त भावनात्मक रूप से चरण 31 बनें
    1
    अपनी भावनाओं से बचना बंद करो यह केवल अस्थायी राहत प्रदान करता है, लेकिन बाद में और भी अधिक समस्याओं का कारण बनता है अनुसंधान से पता चलता है कि कैंसर के मरीज़ जो रोग के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श को अस्वीकार करते हैं, उनकी परिस्थिति को स्वीकार करने वालों की तुलना में अधिक तेजी से होता है और वे जो महसूस कर रहे हैं उसे संसाधित करना चाहते हैं। एस्केप रणनीतियों के उदाहरणों में शामिल हैं:
    • इसके बारे में सोचने में बहुत व्यस्त हो जाओ
    • समस्या से इनकार करें
    • इस समस्या पर ध्यान न दें या इसके बारे में बात करने से इंकार कर दें
    • बेहतर महसूस करने के लिए विकर्षण का प्रयोग करें (टीवी, अल्कोहल, भोजन, गेम्स, आदि)
    • हमेशा सबसे खराब के बारे में सोचो
  • चित्र जरूरी है भावनात्मक रूप से कदम 32
    2
    कठिन समय के बाद अपनी भावनाओं को संसाधित करने का तरीका जानें एक दर्दनाक घटना से जुड़ी भावनाएं अविश्वसनीय रूप से दर्दनाक हो सकती हैं और इससे निपटने में मुश्किल हो सकती है। हालांकि, भावनात्मक प्रसंस्करण के चार चरणों में सभी व्यक्तियों को ठीक होने के लिए जाने की जरूरत है।
    • आघात राज्य, जो कई बार आघात के बाद होता है जब आपके शरीर को एक दर्दनाक घटना के दौरान अतिभारित किया जाता है, तो ऐसा लगता है कि यह बंद हो रहा है और पुनरारंभ हो रहा है। आपका मस्तिष्क लगभग 50-90% अपने कामकाज खो देता है। आपके पास कुछ शारीरिक लक्षण हैं जो आपके पास पहले नहीं थे, जैसे कि अनिद्रा, सिरदर्द, गठिया और यहां तक ​​कि मुँहासे
    • प्रारंभिक निष्क्रियता अवस्था में कमी आने के बाद, भावनाओं को वापस आ जाता है। यह प्रतिक्रिया धीरे-धीरे या तत्काल हो सकती है आप भी इस स्तर के दौरान भावनात्मक राज्यों की भारी उतार-चढ़ाव के साथ पीड़ित हो सकते हैं, जिसमें आपकी भावनाएं हर पल में भिन्न-भिन्न होती हैं।
    • रचनात्मक कार्रवाई यह चरण दृढ़ता से पूर्व से जुड़ा हुआ है, और यह बहुत दुर्लभ है कि एक दूसरे के बिना होता है जैसा कि आप अपनी भावनाओं के साथ संपर्क में होते हैं, ऐसे कार्य करने लगते हैं जो आपकी शक्ति और अर्थ की भावना को बहाल करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप भावनात्मक रूप से अपमानजनक संबंध में थे, तो आप एक महिला आवास में स्वयंसेवा करना चाह सकते हैं। इस प्रकार का रवैया हानि और नपुंसकता की भावना का सामना कर सकता है, जो भावनात्मक नाजुकता से कम है।
    • पुनर्मिलन यह चरण तब तक नहीं होता जब तक कि पहले तीन पारित नहीं हो जाते। इस चरण में, आप अपने मूल्यों और भावनाओं के साथ संपर्क में रहें आप अपने सिद्धांतों (ईमानदारी, करुणा, दृढ़ता, आदि) के अनुसार जीना सीखते हैं।
  • चित्र जरूरी है भावनात्मक कदम 33
    3
    अपनी भावनाओं पर कार्रवाई करें किसी अन्य व्यक्ति को अपनी भावनाओं को व्यक्त करना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन यह आपके अनुभव के बारे में बस बात करने से अलग है कभी-कभी लोग कुछ टुकड़ी के साथ दर्दनाक घटनाओं के बारे में बात करते हैं, जैसे कि किसी और ने सब कुछ के माध्यम से चले गए हैं यह उनकी भावनाओं को सही तरीके से प्रसंस्करण से रोकता है
    • कठिन या दर्दनाक घटनाओं के बारे में बात करते समय आपको भावनात्मक रूप से उपस्थित होना चाहिए। आपको अपनी भावनाओं को विनियमित करने की ज़रूरत होगी, कुछ उत्तेजनाओं या भावनाओं से ग्रस्त होने से बचें या पीड़ा से बचें। इससे आपकी भावनाओं को संसाधित करने में आपकी सहायता करके अवसाद के लक्षण और लक्षणों को कम किया जाएगा। इसके बारे में अधिक जानने के लिए विधि 1 देखें।
    • उदाहरण के लिए, पोस्ट-आघात संबंधी तनाव के लिए कई उपचार, मरीजों को इस बात के बारे में अपनी भावनाओं को संसाधित करने में मदद करने के लिए एक नियंत्रित तरीके से अपने दुख को याद दिलाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • जबकि दोस्तों और परिवार का समर्थन कुछ लोगों के लिए पर्याप्त हो सकता है, दूसरों को पेशेवर सहायता की आवश्यकता हो सकती है उसमें कोई शर्म नहीं है! काउंसलर्स और चिकित्सक आपकी सहायता करने के लिए हैं और आपकी भावनाओं के साथ ईमानदार होने में आपकी मदद करते हैं।
  • चित्र जरूरी है भावनात्मक रूप से कदम 34
    4
    अपने आप को व्यक्त करें व्यक्तिगत अभिव्यक्ति, चाहे कला, संगीत, नृत्य या लेखन के माध्यम से, कठिन घटनाओं पर काबू पाने के लिए बहुत उपयोगी है। अपनी भावनाओं के संपर्क में एक से अधिक तरीकों से प्राप्त करने से आपको उन्हें बेहतर ढंग से समझने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
    • सुरक्षित और आरामदेह गतिविधियों को प्राथमिकता दें एक सुरक्षित माहौल में अपनी नकारात्मक भावनाओं की खोज से आपको बेहतर वसूली में मदद मिल सकती है।
    • यदि आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के बारे में असुविधाजनक या असुरक्षित हैं, तो आप कम से कम शुरुआत में एक चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं। इस क्षेत्र में कई पेशेवरों के पास कुछ प्रशिक्षण है
  • पिक्चर हकदार मजबूत भावनात्मक कदम 35
    5
    एक समर्थन नेटवर्क बनाएं और उसका उपयोग करें एक आघात के साथ अकेले मुकाबला भारी हो सकता है। अनुसंधान से पता चलता है कि सामाजिक और व्यक्तिगत सहायता से वसूली में बहुत मदद मिलती है मित्रों, परिवार के सदस्यों, चिकित्सक, सलाहकारों, अपने धर्म के सदस्यों या सहायता समूह से बात करें
    • ऐसे लोगों की मदद लें जो आपको स्वीकार करते हैं। आपको आखिरी चीज की ज़रूरत है, लोगों के लिए आपको भेद्यता के समय में न्याय का सामना करना पड़ सकता है। उन लोगों के साथ अपनी भावनाओं को साझा करें जिन पर आप भरोसा करते हैं जो आपको बिना शर्त प्यार और समर्थन प्रदान करेंगे।
  • चित्र जरूरी है भावनात्मक कदम 36
    6
    अतीत से जानें जब आप अपने पिछले अनुभवों के बारे में सोचते हैं, उन्हें सीखने के स्रोत के रूप में पहचानने की कोशिश करें, न कि भेद्यता के रूप में। मुश्किल और तनावपूर्ण घटनाओं आपको भविष्य में भावनात्मक रूप से मजबूत होने के लिए सिखा सकते हैं। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • किस प्रकार का अनुभव मेरे लिए सबसे अधिक तनावपूर्ण है?
    • इन अनुभवों पर मैं कैसे प्रतिक्रिया करूं?
    • मैं उनके द्वारा कैसी प्रभावित हूं?
    • मैंने उनसे क्या सीखा?
    • क्या यह एक अच्छा विचार है कि किसी अन्य व्यक्ति को समान अनुभव के साथ सौदा करने में सहायता करें?
    • अतीत में मैंने बाधाओं को कैसे दूर किया है?
    • भविष्य की बाधाओं के बारे में मैं किस तरह के व्यवहार कर सकता हूँ?
  • सूत्रों और कोटेशन

    अधिक दिखाएँ ...
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com