IhsAdke.com

कैसे नुकसान के दर्द के साथ सौदा करने के लिए

नुकसान का दर्द कई कारकों के कारण हो सकता है, किसी एक प्यार के नुकसान से या एक सपने के नुकसान के लिए एक पालतू जानवर के कारण कोई भी इस बात से सहमत होगा कि इस भावना से निपटना एक कठिन और जटिल प्रक्रिया है और यह कोई सुविधाजनक नियम नहीं है कि आप अपने वास्तविक दर्द से "दूर" का पालन कर सकते हैं। फिर भी, अगर आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप सबसे अच्छा कर सकते हैं, सहायता और सहायता प्राप्त कर सकते हैं, और अपने आप को ध्यान में रख सकते हैं, आप धीरे-धीरे बेहतर महसूस कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनाओं का सामना करना

चित्र के साथ दुःख के साथ सहल शीर्षक कदम 01
1
अपने दर्द को अनदेखा न करें बहुत से लोग सोच सकते हैं कि उनकी भावनाओं को अनदेखा करना या उन्हें कालीन नीचे व्यापक रूप से आसानी से उन्हें गायब कर दिया जाएगा। बेशक, आप अपने जीवन के साथ आगे बढ़ सकते हैं, काम पर जा सकते हैं और कुछ भी नहीं होने की तरह काम कर सकते हैं, लेकिन लंबे समय में, यह आपके दर्द को केवल देरी कर देगा और आप सभी उदासी, कड़वाहट, क्रोध या असंतोष के लिए आभारी होंगे। कहीं आप के अंदर अंकुरित। तो पहली बात यह है कि भयानक दर्द कबूल है। इसे खुद, अपने दोस्तों और सहायता समूह को स्वीकार करें, और फिर चिकित्सा प्रक्रिया शुरू करें
  • चित्रा का शीर्षक दुःख के साथ कोप शीर्षक 02
    2
    अपने आप को मजबूत करने के लिए मजबूर मत करो एक और चीज जो लोग एक महान हानि के माध्यम से जाते हैं, वे कहते हैं कि उन्हें कमजोरी नहीं दिखनी चाहिए। आप सोच सकते हैं कि कोई भी आप को रोना नहीं चाहता है, एक उदास चेहरा के साथ, अपने आप को ख्याल रखने में असमर्थ है, और एक नींद की तरह चल रहा है, लेकिन उसमें कोई समस्या नहीं है, अगर आप वास्तव में कैसे हैं लग रहा है। अगर आपको मित्रों या परिवार के सदस्यों के लिए मजबूत रहना पड़ता है, तो स्थिति जटिल हो सकती है, लेकिन आप अभी भी स्वीकार कर सकते हैं कि आप वास्तव में तबाह हो गए हैं तो आप कमजोर महसूस कर रहे हैं।
    • बेशक आप पूरी तरह से पतन नहीं करना चाहता है, और नहीं भी लेकिन needed- हो सकता है, "मजबूत" या कार्य खेलने के लिए जैसे कि वह नियंत्रण में सब कुछ था, जब आप जानते हैं कि यह ऐसा नहीं है की कोशिश नहीं करते।
  • चित्र के साथ दुःख के साथ सहल शीर्षक चरण 03
    3
    यदि आप चाहें तो रोएं कोई सूजन नहीं करने से पहले कितने आँसू रो सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है। यदि आप रोने की तरह महसूस करते हैं, तो बस आपके सिस्टम से दुखी हो जाए और जब चाहें रोएं। जाहिर है, इसे और अधिक सुविधाजनक है अगर आप एक परिचित माहौल में रो सकते हैं, और नहीं सार्वजनिक में आँसू में फट, लेकिन अगर यह होता है दुनिया का अंत नहीं होगा, और लोगों को समझ सकेंगे। ऐसा मत सोचो कि आपके आँसू "हीलिंग" की प्रक्रिया को धीमा कर रहे हैं या आपको आगे बढ़ने से रोकते हैं।
  • तस्वीर के साथ दुःख के साथ कोप शीर्षक चरण 04
    4
    रोना मत, अगर आप नहीं चाहते हैं लोकप्रिय धारणा के विपरीत, हर किसी को भी उसी तरह दर्द नहीं होता है - आँसू के माध्यम से नहीं। आप आँसू बहाए बिना गहरा उदासी महसूस कर सकते हैं, भले ही आप के चारों ओर के लोग इसे "अजीब" सोचते हैं कि आप अपनी भावनाओं को अधिक खुले तौर पर व्यक्त नहीं कर रहे हैं हर कोई अलग तरह से ग्रस्त है, इसलिए अपने आप को रोने के लिए मजबूर मत करो, अगर वह ऐसा नहीं है जो आप करना चाहते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक दुःख के साथ सहारा चरण 05
    5
    सही समय के बारे में सोचना बंद करो आपने सुना होगा कि "दर्द केवल एक वर्ष तक रहता है" - यह इतना बुरा नहीं बोलता, है ना? जब यह दर्द के साथ काम करने के लिए आता है, और आप बुरा आप पाते हैं कि महीने और महीने के किसी भी बनाया बिना पारित कर दिया महसूस नहीं करना चाहिए दुर्भाग्य से, हर किसी को अपने समय है "प्रगति।" यह प्रगति के बारे में नहीं है, यह आपकी भावनाओं का सामना करना सीखने के बारे में है और देखें कि वे आपको कहां लेते हैं। लोगों के बारे में कुछ उम्मीदें हो सकती हैं कि आपको निश्चित बिंदु पर कैसा महसूस करना चाहिए, लेकिन आपकी स्वयं की भावनाओं का क्या होना चाहिए, इसके बारे में कुछ भी नहीं होना चाहिए।
    • इस मामले का तथ्य यह है कि आप कभी भी अपने दर्द को दूर नहीं कर पाएंगे। कुछ भी हमेशा आपके प्रियजनों की याद दिलाता रहेगा, यहां तक ​​कि कई सालों बाद भी, और यह बिल्कुल सामान्य है "पर काबू पाने" का मतलब वास्तव में अपनी भावनाओं से निपटने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए है, ताकि आप आगे बढ़ सकें, जो सब कुछ पीछे छोड़ने से अलग है
      चित्र के साथ दु: ख कदम 05 बुलेट 01 सह काल्पनिक शीर्षक
  • चित्र के साथ दुःख के साथ सहल शीर्षक चरण 06
    6
    शोक के पांच चरणों से ग्रस्त मत बनो। यदि आप पीड़ित हैं, तो आप के बारे में सुना होगा कि कैसे प्रत्येक व्यक्ति को दुःख के पांच चरणों - नकार, क्रोध, सौदेबाजी, अवसाद और स्वीकृति से गुजरना पड़ता है। हालांकि, ये सभी पांच चरणों में पहले नहीं जाता है शांति पाते हैं, और हर कोई उसी क्रम में उनके माध्यम से नहीं जाता है। उदाहरण के लिए, अवसाद पहले आ सकता है, क्रोध के बाद। यदि आप इन चरणों के माध्यम से जा रहे हैं, यह जानकर कि अन्य लोगों को उसी तरह से मदद मिल सकती है - महत्वपूर्ण यह नहीं सोचना है कि आप अपने दर्द का सामना नहीं कर सकते क्योंकि आप सभी चरणों में नहीं गए हैं
  • भाग 2
    समर्थन की तलाश में

    चित्र के साथ दु: ख के साथ कोप शीर्षक चरण 07
    1
    अपने परिवार और दोस्तों में स्वयं का समर्थन करें वे वहां भी हैं, वे नहीं हैं? आपके मित्र और परिवार केवल मज़ेदार समय या छुट्टियों के लिए उपलब्ध नहीं हैं वे आपको कंधे पर रोने, एक हाथ में मदद करने, और जब आपको उनकी आवश्यकता होती है, सुनने के लिए उपलब्ध होते हैं। अपने दम पर किसी मित्र या रिश्तेदार को खुद को खोलें, और अपने प्रियजनों के साथ आराम से / सुखद परिवेश में लटका देने की आदत बनाते हैं। जाहिर है शोर दलों के लिए जा रहा केवल तनाव पैदा हो जाएगा और यह (क) बदतर महसूस करते हैं, लेकिन एक फिल्म देखते हैं या कर सकते हैं यह (क) बेहतर महसूस एक करीबी दोस्त के साथ रात के खाने के लिए जाना।
    • अगर आपको अकेले बहुत समय बिताने की ज़रूरत है, तो ठीक है। यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो अपने आप को सामाजिक होने पर मजबूर न करें। लेकिन, यदि आप अन्य लोगों के आस-पास होने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आपको समस्याएं हो सकती हैं।
      चित्र के साथ दुःख के साथ कोप शीर्षक 07 बुलेट 01
    • यदि करीबी दोस्तों के साथ बाहर जा रहे हैं तो वास्तव में एक शांत प्रभाव पड़ता है तो उनके साथ और भी अधिक समय व्यतीत करने की योजना है और एक सामाजिक एजेंडा सामान्य से थोड़ा अधिक व्यस्त है।
      चित्र के साथ दुःख के साथ सहल शीर्षक 07 बुलेटलेट 02
  • चित्र के साथ दु: ख के साथ कोप शीर्षक चरण 08
    2
    अपने विश्वास में आराम प्राप्त करें यदि आपके पास एक विशिष्ट धर्म है, तो यह आपके विश्वास और आपके धार्मिक समुदाय में और भी अधिक निवेश करने का समय हो सकता है। आपके पादरी, रब्बी, इमाम से बात करें, जो कि आपके धार्मिक नेता को अपने धार्मिक समूह द्वारा आयोजित सेवाओं और घटनाओं में आराम पाने और त्याग करने के लिए मिलते हैं। आप नए लोगों से मिल सकते हैं जो आराम की पेशकश करते हैं या सिर्फ अपने विश्वास और आपके धार्मिक विश्वासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए और अधिक समय व्यतीत करते हैं, जो आपको भी आराम देगा।
  • चित्र के साथ दु: ख के साथ कोप शीर्षक चरण 09
    3
    सहायता समूह में शामिल हों सहायता समूह ऐसे लोगों से भरे हुए हैं जो समान नुकसान से पीड़ित हैं और जो उनके दर्द को साझा कर सकते हैं और उनके दर्द को समझ सकते हैं। क्योंकि कभी नहीं होने के लिए एक समान नुकसान उठाना पड़ा है कि वे कैसे अच्छी तरह से अर्थ वे कर रहे हैं नहीं पता है कि तुम सच में के माध्यम से जा रहे हैं, कोई बात नहीं तुम, कि कई दोस्तों या परिवार को चालू करने के लिए नहीं है मिल सकता है। सहायता समूहों आप एक समान तरीके से पीड़ित (हालांकि, ज़ाहिर है, कोई और ठीक उसी दर्द किसी को भी महसूस कर सकते हैं) और मदद कर सकते हैं (क) एक नई दिनचर्या का निर्माण और प्राप्त करने के लिए लोगों के लिए पहुँच दे सकते हैं मदद की ज़रूरत है
    • सहायता समूह सभी के लिए नहीं हैं यदि आप एक में आते हैं और पाते हैं कि इसका बहुत प्रभाव नहीं है, तो बाहर निकलने में कोई समस्या नहीं है।
      चित्र के साथ सहानुभूति के कदम का शीर्षक चरण 09 बुलेट 01
  • चित्र के साथ दु: ख के साथ कोप शीर्षक 10
    4
    किसी चिकित्सक या परामर्शदाता से सहायता प्राप्त करें कभी-कभी आपकी भावनाओं को एक पेशेवर के साथ साझा करने में सहायक हो सकता है जो आपको अच्छी तरह से नहीं जानता। यह आपकी भावनाओं को दूर करने और विश्वसनीय स्रोत से अधिक सलाह प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है। आप अपने व्यक्तित्व को अपने कार्यालय से बाहर नहीं जानते हैं, उस व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं को बांटने से भी कम बात कर सकते हैं। ऐसा मत सोचो कि पेशेवर मदद मांगने का अर्थ है कि आपको समस्याएं हैं या आप कमजोर हैं - इसके विपरीत, यह स्वीकार करने की ताकत का संकेत है कि आपको अधिक मदद की ज़रूरत है।
  • चित्र के साथ दु: ख के साथ कोप शीर्षक चरण 11
    5
    अपने सहकर्मियों को बताएं कि क्या हो रहा है यद्यपि आपको अपने बॉस और अन्य सभी करीबी सहयोगियों को यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि क्या हुआ, इसके बारे में सभी विवरण उन्हें रखते हुए उन्हें अपनी स्थिति के बारे में बताएगा कि आपको कुछ दिन लगाना पड़ सकता है, ताकि आप आप कर सकते हैं सबसे अच्छा काम करने के लिए संघर्ष, और आप केवल थोड़ा और देखभाल के साथ इलाज किया जाना चाहिए कि
    • लोगों को अपने आस-पास अजीब या असहज महसूस करने के बारे में चिंता न करें, यह केवल एक छोटा जोखिम है, और यह जानना बेहतर है कि पूरे दिन मुस्कुराहट करने के लिए संघर्ष की तुलना में क्या हो रहा है कड़ी मेहनत जब आप मुश्किल से अपने ईमेल खोलने के लिए साहस पाते हैं
      चित्र के साथ दुःख के साथ सहल कदम 11 बुलेट 01
  • चित्र के साथ दु: ख के साथ कोप शीर्षक 12 कदम
    6



    एक पालतू खरीदने पर विचार करें यह हास्यास्पद लग सकता है एक छोटे से बिल्ली का बच्चा आपके प्रियजन की मृत्यु के बाद बेहतर कैसे महसूस कर सकता है? जाहिर है, एक नया पालतू आपके द्वारा खोए हुए व्यक्ति की जगह नहीं ले सकता, लेकिन एक पालतू है - यदि आप इसे स्थिर रखने के लिए पर्याप्त स्थिर महसूस करते हैं, निश्चित रूप से - निश्चित रूप से ठीक से कर सकते हैं, आपको आराम मिलेगा एक ऐसे प्राणी को गले लगाने में सक्षम होने के लिए जो आपको बिना शर्त तरीके से प्यार करता है और किसी और के लिए देखभाल करने में सक्षम महसूस करेगा। पालतू जानवर तनाव से छुटकारा पाने के लिए जाना जाता है, और यह कुछ और तुम्हारी ज़रूरत हो सकती है
  • भाग 3
    अपने लिए देखभाल

    चित्र के साथ दुःख के साथ सहल शीर्षक 13 कदम
    1
    कुछ आराम प्राप्त करें यह सुनिश्चित करने के लिए मूर्खतापूर्ण लग सकता है कि आपको प्रति दिन 7-8 घंटे नींद मिलती है, लेकिन इस कठिन समय के दौरान आप अपनी देखभाल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। आप रात भर सोचने की संभावना रखते हैं, या दिन में 14 घंटे से अधिक दिन बिताते हैं, क्योंकि आप दिन का सामना करने के लिए उठने की इच्छा नहीं मानते हैं। एक संतुलन खोजने की कोशिश करें, पर्याप्त नींद न दें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, भले ही यह बिस्तर से निकलने के लिए संघर्ष हो।
    • अगर आपको नींद में परेशानी हो रही है, कैफीन पर इसे आसान रखें
      चित्र के साथ दु: ख कदम 13Bullet01 पीठ शीर्षक
    • यदि आप वास्तव में सो नहीं सकते हैं, तो आपको कुछ दवाएं मिल सकती हैं, अगर आपके चिकित्सक को ऐसा लगता है कि तुम्हारी ज़रूरत है, लेकिन दवा के आदी न बनें।
      चित्र के साथ दु: ख चरण 13 बूलेट 02
  • चित्र के साथ दु: ख चरण 14
    2
    शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें जो लोग दर्द से निपटते हैं वे अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने से रोकते हैं। हो सकता है कि आप अपने महान दुख के कारण रोजाना भोजन खा सकते हैं, या आप जो भी कर सकते हैं वह पिज्जा के लिए पूछना है क्योंकि आपको किराने की दुकान पर जाने या सामान्य भोजन खाने की ताकत नहीं मिल रही है। अपने आप को एक दिन में तीन संतुलित भोजन खाने के लिए बाध्य करना चाहिए जितना आप कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि आप ऐसे खाद्य पदार्थ खा रहे हैं जो आपको धीमा और ऊर्जा के बजाय अच्छे और ऊर्जा से भरा महसूस कर रहे हैं थक (क)।
    • यदि आप वास्तव में पकाने की ताकत नहीं पा सकते हैं, तो एक दोस्त है जो आपके लिए कुछ आरामदायक भोजन कर सकता है।
      चित्र के साथ दु: ख चरण 14 बुलेट 01 का सामना करना पड़ा
  • चित्र के साथ दु: ख चरण 14Bullet02 सह काल्पनिक
    3
    सप्ताह में कम से कम एक बार व्यायाम करने की कोशिश करें, अधिमानतः हर दिन यदि आप कर सकते हैं यहां तक ​​कि एक 30 मिनट की पैदल चलने से आपको मजबूत महसूस होता है और आपके मूड में सुधार हो सकता है।
  • चित्र के साथ दु: ख चरण 14 बुलेट 03
    4
    इसका अर्थ है कि जब तक आप अधिक स्थिर महसूस नहीं करते तब तक शराब से दूर रहना
  • चित्र के साथ दु: ख चरण 15
    5
    अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना हर कोई दर्द से अलग होता है, और यदि आप पहले से ही किसी चिकित्सक के पास जा रहे हैं, तो यह बहुत अच्छा है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने के लिए आंतरिक परीक्षा की आवश्यकता है कि आप बहुत उदास, चिंतित महसूस नहीं कर रहे हैं (ए), या गुस्सा अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से बात करें, अगर आपको लगता है कि लगभग हर चीज करने में असमर्थ हैं, तो घर छोड़कर, हर कदम पर आप चिंता या क्रोध महसूस कर सकते हैं। अपने मन की देखभाल करना आपके शरीर की देखभाल करने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर इस कठिन समय में।
  • चित्र के साथ दु: ख चरण 16
    6
    बाहर कुछ समय खर्च करते हैं। सूर्य ने लोगों को खुश करने के लिए दिखाया है अपने कमरे में लिपटा होने के बजाए पार्क में बैठो। ड्राइविंग के बजाय सुपरमार्केट से चलो बिस्तर पर रहने के बजाय जब आप पढ़ रहे हों तो अपने पोर्च पर बैठें ये छोटे बदलाव एक बड़ा अंतर कर सकते हैं।
  • चित्र के साथ दु: ख चरण 17
    7
    एक पत्रिका में लिखें एक या दो दिन में एक या दो बार एक डायरी में लेखन आप अपनी भावनाओं का भंडारण कर सकते हैं, नियंत्रण में अधिक महसूस कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में कैसे चल रहे हैं, इस पर प्रतिबिंबित कर रहे हैं। आप यह महसूस कर सकते हैं कि नुकसान के बाद से आप जीवन से गुजर रहे हैं और आपको लगता है कि आपके पास समय लगता है, और एक डायरी में लिखने से आपको धीमा कर सकता है और आपकी भावनाओं के साथ और संपर्क मिल सकता है।
  • चित्र के साथ दु: ख के चरण 18
    8
    अपने ट्रिगर्स का सामना करने के लिए तैयार हो जाओ शोक एक वर्दी प्रक्षेपवक्र में नहीं चलता है, लेकिन, हाँ, आप कुछ ही क्षणों के लिए बुरा महसूस करेंगे जो सभी दर्द को वापस ला सकते हैं। ये क्षण छुट्टियां, पारिवारिक घटनाएं, या किसी भी ऐसे लोगों के साथ इंटरैक्शन होते हैं जो आपको दूसरों की तुलना में अपने नुकसान की याद दिलाते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप एक घटना में जा रहे हैं या लोगों के समूह का पता लगाएं जो आपको मृत व्यक्ति के बारे में और भी अधिक सोचने में मदद करेगा, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अतिरिक्त समर्थन और बचने की योजना है, यदि यह आवश्यक है
    • अगर आप अपने प्रियजन के साथ क्रिसमस बिताने के लिए आदी थे, तो सुनिश्चित करें कि महीनों पहले, आप इस मौके पर घर पर अकेले नहीं रहने के लिए वैकल्पिक योजना बनाते हैं।
      चित्रण दुःख के साथ कोप शीर्षक 18 बुलेट 01 शीर्षक
  • चित्र के साथ दुःख के साथ सहल शीर्षक चरण 19
    9
    अब के लिए अपने जीवन के बारे में बड़े निर्णय न करें जब तक आप किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले शांत और अधिक तर्कसंगत महसूस न करें तब तक रुको। आप जो हानि महसूस कर रहे हैं, आपको लगता है कि यह तलाक के लिए पूछने का समय है, अपनी नौकरी छोड़ कर, किसी दूसरे राज्य में जा सकता है, या कुछ बहुत ही नाटकीय काम कर सकता है, लेकिन आपको खुद को कुछ समय देना चाहिए यह तय करने के लिए कि यह वास्तव में आपके लिए सबसे अच्छी योजना नहीं है यहां तक ​​कि अगर आप लंबे समय तक इन परिवर्तनों के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको उन निर्णयों को एक बेहतर सिर के साथ बनाना बेहतर होगा जो आप बाद में पछतावा करते हैं
    • एक बार जब आप अपने सिर में निर्णय लेते हैं, तो उस पर कार्रवाई करने के लिए खुद को कम से कम दो महीने दें। जैसे-जैसे समय लगता है, अपने आप से पूछें कि क्या विचार वास्तव में उतना ही अच्छा है जैसा कि शुरुआत में देखा गया था
      चित्र के साथ दुःख के साथ सहल कदम 19 बुलेट 01
  • चित्र के साथ दु: ख चरण 20 के साथ सहल शीर्षक
    10
    एक नया दिनचर्या खोजें यद्यपि आप अपने नुकसान से निपटने के लिए पूरी तरह से अपने जीवन को फिर से संगठित नहीं कर सकते, आप जितना अधिक परिवर्तन कर सकते हैं उतना बेहतर होगा। एक के अलावा एक स्नैक बार ढूंढें जहां आप और जो व्यक्ति निधन हो गया, रविवार दोपहर को चला गया। एक नया काम शेड्यूल खोजें, जो आपके लिए काम करता है। एक नया शौक या अन्य गतिविधि शुरू करें, और इसे सप्ताह में कुछ समय के लिए समर्पित करें। व्यायाम का एक नया रूप आज़माएं, जैसे कि योग या दौड़ना। यद्यपि आपको अपने जीवन में हर चीज को बदलने की जरूरत नहीं है, खासकर यदि सब कुछ पहले बहुत अच्छी तरह से काम कर रहा था, आपको कुछ नई चीजें मिलनी चाहिए जो आपको खुशी देती हैं, जिससे आपको अपने नुकसान के बारे में बहुत ज्यादा नहीं लगता।
  • चित्र के साथ दु: ख चरण 21
    11
    धीरज रखो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उस दिन की प्रतीक्षा करनी चाहिए जब आपका जादू मैजिक जादू में गायब हो जाए। दुर्भाग्य से, वह दिन नहीं आएगा। लेकिन धीरे धीरे, आपको पता चल जाएगा कि आप अपने दर्द के साथ जी रहे हैं और आगे बढ़ सकते हैं। जो व्यक्ति आपने खो दिया है वह हमेशा आप के लिए खास होगा और आपके मन में होगा, हालांकि, एक दिन आएगा जब आप अपने नुकसान से अब तक अभिभूत नहीं होंगे। अपने आप से कहो कि सब कुछ बेहतर होगा, भले ही वह मूर्खतापूर्ण न हो, और इस समय आपके मन और शरीर की देखभाल करने के लिए खुद को समर्पित करें।
  • युक्तियाँ

    • ये युक्तियाँ हैं जो आपको आगे बढ़ने और हर दिन मजबूत महसूस कर रही हैं।

    चेतावनी

    • कभी भी आत्मघाती विचारों की उपेक्षा न करें, तुरंत मदद प्राप्त करें सहायता केंद्रों के लिए फ़ोन नंबर लिखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com