IhsAdke.com

अपने कर्मचारियों को प्रेरित कैसे करें

अपने कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए अब चुनौतीपूर्ण होने की आवश्यकता नहीं है। यह सरल है यदि आप अपने कर्मचारियों को प्रेरित करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें हर दिन काम करने के लिए उत्साहित करना चाहिए। तो आप ऐसा कैसे करते हैं? बस इन चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
एक दोस्ताना कार्य वातावरण बनाएँ

अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाला चित्र चरण 1
1
एक अच्छा वातावरण बनाएँ आपके कर्मचारी अपने कार्यालयों में अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा खर्च करते हैं, इसलिए आपको अपने कार्यालय को यथासंभव आकर्षक और आकर्षक बनाना चाहिए। यदि आप अपने कर्मचारियों के लिए एक आरामदायक और मैत्रीपूर्ण माहौल बनाते हैं, तो वे सबसे ज्यादा पूरे दिन काम करना चाहते हैं। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • एक जगह प्रदान करें जो बहुत तंग नहीं है। क्या आपके कर्मचारियों को लगता है कि उन्हें कमरा छोड़ना चाहिए ताकि वे बेहतर साँस ले सकें, या कर सकते हैं में सार्डिन के रूप में तंग महसूस कर सकते हैं? उन्हें जितना अधिक स्थानांतरित करना होगा, उतना ही खुशी होगी।
  • सुनिश्चित करें कि कमरे में तापमान "बहुत गर्म" या "बहुत ठंडा" पर सेट नहीं है। यदि वे पिघल रहे हैं, तो वे अपने कर्मचारियों को तब तक प्रेरित नहीं करेंगे, जब वे ठंड लग रहे हों या न ही ध्यान केंद्रित करें।
  • ज्ञान के माध्यम से एक सुखद वातावरण बनाएँ यद्यपि आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं यदि आपके कार्यालय में फ्लोरोसेंट लैंप बहुत मजबूत है, तो आप कम-हल्के बल्बों को रखकर चीजें आसान बना सकते हैं जो आंखों के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारियों को बहुत सारे प्राकृतिक प्रकाश मिले और उन्हें यथाशीघ्र खिड़की के करीब स्थित करें। प्राकृतिक कमजोर और ताजी हवा के करीब होने पर उन्हें कम लहसुन महसूस होगा।
  • यदि आपके वातावरण अधिक आरामदायक है, तो आप कार्यालय के आसपास और अधिक आरामदायक फर्नीचर मिलता है और अपने कर्मचारियों को बताया है कि वे इतनी है कि वे अपने डेस्क से जुड़ा नहीं है समय-समय पर उन स्थानों में काम कर सकते हैं कर सकते हैं।
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाला चित्र चरण 2
    2
    अपनी दीवारों की जगह का लाभ उठाएं आपके कर्मचारी आपकी दीवारों को देखकर बहुत समय व्यतीत करेंगे, इसलिए यह उनका ध्यान कैप्चर करने और बेहतर नौकरी करने के लिए प्रेरित करने का एक बढ़िया समय है। यहां कुछ चीजें हैं जो आप अपनी दीवारों पर लगा सकते हैं:
    • एक बुलेटिन बोर्ड रखें जहां लोग चित्र, जन्मदिन का कार्ड, या सहकर्मियों के साथ साझा करने के लिए कोई अन्य व्यक्तिगत जानकारी पोस्ट कर सकते हैं। इससे लोगों को अधिक आरामदायक और आराम मिलेगी, और जब वे चित्र को देखते हैं तो उनके मनोदशा में सुधार भी करेंगे।
    • अपने सर्वश्रेष्ठ कर्मचारियों को स्वीकार करें आप अपनी दीवार पर "महीने के कर्मचारी" की एक तस्वीर डाल करने के लिए की जरूरत नहीं है, तो आप एक टुकड़ा डाल या व्हाइटबोर्ड पर कर्मचारी की उपलब्धियों बारे में इतना है कि सभी कार्यालय को देखने के लिए कर सकते हैं।
    • यदि आपकी कंपनी बढ़ रही है, तो कुछ पोस्टर रखो जो कंपनी की प्रगति को दिखाने के लिए कर्मचारियों को एक अच्छा काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं
    • आप कुछ प्रेरक नारे डाल सकते हैं, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करें आप अपने कर्मचारियों को अपने अत्यधिक प्रेरक पोस्टरों को तिरस्कार नहीं करना चाहते हैं
    • देखने के लिए अच्छा है कि तस्वीरें लटका भड़कीला या चमचमाती पोस्टर का प्रयोग न करें - इसके बजाय कुछ फ्रेम का उपयोग करें जो एक अच्छा, प्राकृतिक प्रभाव डालते हैं।
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाला चित्र चरण 3
    3
    एक प्रोत्साहन के रूप में भोजन का उपयोग करें भोजन की शक्ति को कम मत समझो यदि वे जानते हैं कि उनके लिए भोजन इंतज़ार किया जाएगा तो लोग काम करने के लिए अधिक उत्साहित होंगे। यहां कुछ चीजें हैं जो आपके कर्मचारियों को प्रेरित करती हैं।
    • रसोई और चाय और कॉफी के साथ रखता है ताकि आपके कर्मचारियों को एक पेय के लिए बाहर जाने से ज्यादा कार्यालय में रहें।
    • एक दिन या एक महीने में नाश्ते के लिए ब्रेड और डोनट्स खरीदें इससे आपके कर्मचारी पहले कार्यालय में पहुंच जाएंगे और वहां अधिक समय तक रहेंगे।
    • थोड़ी देर में दोपहर के भोजन के लिए पिज्जा के लिए पूछें। आप एक महीने में एक बार "पिज़्ज़ा दिन" भी स्थापित कर सकते हैं।
    • कार्यालय में नाश्ता उपलब्ध है पॉपकॉर्न, चिप्स और फलों या केक बनाएं।
    • "भोजन का दिन" घोषित करें यह खाने के लिए हर चीज को अच्छी तरह से देने और लोगों को बात करने के लिए एक सस्ता तरीका है
    • किसी कर्मचारी के जन्मदिन के लिए कुछ केक लाओ।
    • भोजन के माध्यम से एक त्यौहार का माहौल बनाएं ईस्टर दिवस या पमोनहा पर ईस्टर अंडे लाओ जब यह जून की पार्टी है, तो सभी घर पर महसूस करेंगे।
    • बस के रूप में अच्छी तरह से स्वस्थ विकल्प है याद है कुछ लोगों का वजन जब वे कार्यालय में कई भोजन विकल्पों के साथ काम करना शुरू करते हैं
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली तस्वीर चरण 4
    4
    सरल कपड़ों के दिन घोषित करें। इस तरह के दिन लोगों को काम पर जाने के लिए और अधिक उत्साहित कर देगा, और वे काम के माहौल में अधिक आरामदायक होंगे। आप शुक्रवार को इस दिन को निर्धारित कर सकते हैं, या अधिक आरामदायक रहने के लिए यादृच्छिक रूप से दिन चुन सकते हैं।
    • आप इस दिन thematized कर सकते हैं अगर ब्राज़ीलियाई चैंपियनशिप आ रही है, तो सभी अपनी पसंदीदा टीमों के रंग पहन सकते हैं
    • आने वाले छुट्टियों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए आपके कपड़ों का भी उपयोग किया जा सकता है क्रिसमस के दौरान, लोग सांता टोपी पहन सकते हैं या जून पार्टी के दौरान, पुआल टोपी पहन सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने कर्मचारियों को पहचानें और उन्हें इनाम दें

    अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाला चित्र चरण 5
    1
    अपने कर्मचारियों को अलग-अलग पहचान लें अगर वे वास्तव में बहुत कुछ करते हैं, तो आपको उन्हें यह बता देना चाहिए कि वे ऐसा करते हैं। इसके बजाय सभी कि वे एक अच्छी सेवा कर रहे हैं से बात की, कार्यालय में एक व्यक्ति की अपने समय का उपयोग विशेष रूप से बात करने के लिए, या, उस व्यक्ति को एक ई-मेल या एक पत्र लिख उसे पता करने के लिए के लिए है कि अपने काम वास्तव में उत्कृष्ट है।
    • आप कर्मचारी को अपने काम के बारे में कुछ बुलेटिन बोर्ड पर पोस्ट कर सकते हैं, या उसकी उपलब्धियों को उजागर करके उसे ईमेल कर सकते हैं।
    • अगर व्यक्ति ने वास्तव में कुछ असाधारण किया है, वास्तव में एक महान ग्राहक कैसे प्राप्त किया जाए, तो आप उस व्यक्ति को बधाई देने के लिए एक बड़ी घोषणा कर सकते हैं अपने भाषण के बाद ताकत मत करो, जब तक कि सब कुछ स्वाभाविक है
    • अपने कर्मचारियों के प्रयासों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी बाहर नहीं छोड़ा गया है यदि आप हमेशा कुछ कर्मचारियों को बधाई देते हैं।



  • अपने कर्मचारियों को प्रेरित करने के चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    एक समूह के रूप में अपने कर्मचारियों को पहचानें आपको अपने कर्मचारियों को यह जानना चाहिए कि वे एक इकाई के रूप में एक ठोस काम कर रहे हैं, और हर समय अपने काम के लिए प्रशंसा दिखाते हैं। अच्छा दिन काम करने के लिए अपने कर्मचारियों को बधाई देने के लिए अपने दिन के कुछ मिनट लेते हुए उन्हें भी कठिन काम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि कैसे:
    • कंपनी को पूरी तरह से चर्चा करने के लिए एक बैठक आयोजित करें, और यह दिखाने के लिए कि आपके कर्मचारियों के प्रयासों से कंपनी के मिशन में क्या योगदान रहा है आपके कर्मचारी केवल एक पहिया पर गियर की तरह महसूस नहीं करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें लगता है कि वे मूल्य के लिए योगदान दे रहे हैं, इसलिए उन्हें विशेष महसूस करने के लिए समय दें अगर आपके पास तथ्य है और दिखाएं कि आपकी टीम कंपनी में कितना योगदान कर रही है, तो इससे भी बेहतर।
    • अपने कर्मचारियों को साप्ताहिक ईमेल, सूचना या रिपोर्ट भेजें, कहें कि उनका काम फल पैदा कर रहा है। अपनी टीम के प्रयासों का स्वीकार करें और अपने अच्छे काम पर जोर देने के लिए सकारात्मक विशेषणों का उपयोग करें।
    • अगर आपको लगता है कि सुधार के लिए जगह है, तो ठीक है। अपने कर्मचारियों के साथ काम करने के लिए अभी भी ईमानदारी से काम करना चाहिए। नकारात्मक प्रतिक्रिया देने के बजाय हमेशा अपने कर्मचारियों की प्रशंसा करना चाहते हैं यह उन कार्यों के बारे में उन्हें और अधिक आशावादी बना देगा।
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाला चित्र चरण 7
    3
    कड़ी मेहनत के लिए अपने कर्मचारियों को पुरस्कृत करें इनाम सिस्टम बनाना आपके कर्मचारियों को प्रेरित करने का एक शानदार तरीका है। आप चाहे एक प्रतियोगिता है जो कुछ समय में तेजी से कुछ को पूरा करता है देखते हैं, या जो महीने के अंत में और अधिक राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं के बारे में एक प्रतियोगिता, किसी भी प्रतियोगिता एक पुरस्कार है कि बनाने के लिए बनाने के लिए, भले ही वह मूर्ख है। इससे आपके कर्मचारियों को और अधिक कंक्रीट नौकरी बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। अच्छी तरह से काम के लिए अपने कर्मचारियों को पेश करने के लिए यहां कुछ महान पुरस्कार दिए गए हैं:
    • छोटे उपहार के साथ उन्हें इनाम। उन्हें मूवी टिकट, कुछ स्टोर पर शॉपिंग वाउचर, या कुछ स्पोर्टिंग इवेंट के लिए केबिन टिकट भी दें। अपने कर्मचारियों से पहले से जांचने के लिए मत भूलो कि वे क्या सोचते हैं, यह एक अच्छा पुरस्कार है। अपने कर्मचारियों को प्रेरित नहीं किया जाएगा, यदि उन्हें जीतने के लिए पुरस्कार पसंद नहीं है।
    • उन्हें समय के साथ बकाया। आप को देखने के लिए कितनी तेजी से अपने कर्मचारियों को काम जब आप उन्हें बाहर 15 या 30 मिनट पहले छोड़ आश्चर्य होगा, या अगर आप उन्हें दूसरे दिन काम पर बाद में आने के लिए विकल्प देते हैं।
    • अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का अवसर प्रदान करें जो कर्मचारी बाहर खड़ा है वह एक दिन के लिए घर से काम करने की अनुमति हो सकती है। बस यह सुनिश्चित करें कि यह सभी कर्मचारियों को घर से काम करने की तरह महसूस होगा - याद रखें, आपके कर्मचारियों को काम पर जाने के लिए उत्साहित होना चाहिए, और उससे दूर न रहना चाहिए।
    • अपने कर्मचारियों को अपनी नौकरी करने के द्वारा बकाया लोग अपने बॉस को अपनी नौकरी करते देखना चाहते हैं, चाहे वह बाथरूम को साफ रखे या ग्राहकों को कॉल कर सके।
    • उन्हें लापरवाही से पोशाक देकर इनाम देते हैं। कर्मचारियों को आकस्मिक रूप से पोशाक पसंद है, और कर्मचारी किसी भी दिन उस विशेषाधिकार कमा सकते हैं
    • दोपहर के भोजन के साथ अपने कर्मचारियों को पुरस्कृत करें जो आधिकारिक प्रतियोगिता जीत लेता है वह आपसे एक निःशुल्क दोपहर का आनंद ले सकता है - और आपको बेहतर जानने के लिए एक मौका है।
  • भाग 3
    अच्छे कार्यस्थल रिश्ते का विकास

    अपने कर्मचारी चरण 8 को प्रेरणा दिलाने वाला चित्र
    1
    अपने कर्मचारियों को जानें आप अपने कर्मचारियों को जानने के लिए समय निकालने में व्यस्त हो सकते हैं - ठीक है, फिर से सोचें। यदि आप अपने कर्मचारियों के साथ एक मजबूत बंधन विकसित करते हैं, तो आपको केवल उनके बारे में बेहतर समझ नहीं पड़ेगी, लेकिन वे आपको अधिक पसंद करेंगे और काम करने के लिए और अधिक प्रेरित होंगे। आगे बढ़ने का तरीका बताया गया है:
    • "कॉफी का छठा" शुरू करें, जहां आप अपने कार्यालय में किसी कर्मचारी से 20-30 मिनट बोलते हैं। आपको काम के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है आप अपनी रुचि, शौक और परिवारों के बारे में बात करके सिर्फ एक-दूसरे को जान सकते हैं। पूछने से डरना मत करें कि वह बैठक के बारे में क्या सोचता है। आपके कर्मचारी आपकी मदद कर सकते हैं यह जानने के लिए कि वास्तव में उन्हें क्या प्रेरित करता है
    • अपने कर्मचारियों के परिवार के बारे में कुछ जानें याद रखें कि आपके कर्मचारी परिवार के लोग हैं, और वे संघर्ष करते हैं यदि आप अपने पति, पत्नियां, बच्चों और यहां तक ​​कि पालतू जानवरों के नामों को जानते हैं, तो आप के बारे में अधिक बात करनी होगी, और आप अपने परिवार के बारे में पूछते समय अधिक उत्साही महसूस करेंगे।
    • अपने कर्मचारियों के हितों के बारे में कुछ जानें यदि आपको पता चलता है कि कौन सी टीवी आपके कर्मचारियों को देखता है, तो आप इसका उपयोग वार्तालाप की शुरुआत के रूप में कर सकते हैं
    • याद रखें कि अपने कर्मचारियों के साथ एक मजबूत संबंध बनाने और उनके साथ एक अंतरंग दोस्ती बनाने में अंतर है। आपकी बातचीत और संपर्क खुला होना चाहिए, लेकिन निजी नहीं है
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरित करें चरण 9 के शीर्षक से चित्र
    2
    सामाजिक घटनाएं बनाएं अपने कैलेंडर में कुछ ईवेंट बनाने से आपके कार्यालय के लोगों को एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानने में मदद मिलेगी अगर लोग उनके सहकर्मियों के साथ मैत्रीपूर्ण या मैत्रीपूर्ण भी होते हैं तो लोग काम करने के लिए उत्साहित होंगे। यहाँ क्या करना है:
    • उन्हें एक महीने में एक बार दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाना है। इससे लोगों को दोपहर के भोजन के दौरान कम पृथक महसूस करने में मदद मिलेगी और उन्हें एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने में सहायता मिलेगी।
    • एक गेंदबाजी या सॉकर टीम बनाएं न केवल यह आपके कर्मचारियों को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका होगा, लेकिन यह उन्हें एक अलग प्रकार की टीम पर एक साथ काम करने वाली टीम भावना का विकास करेगा। जब आप अन्य कंपनियों या आपके विभाग की अन्य शाखाओं के खिलाफ खेल सकते हैं तो यह कूलर भी है।
    • काम के बाद अपने कर्मचारियों को आराम करने के लिए एक खुश घंटे बनाओ यह आपके किसी एक कर्मचारी द्वारा व्यवस्थित किया जा सकता है, लेकिन यदि आप मूड में हैं तो उनसे जुड़ने से डर नहींें।
    • स्वयंसेवा सेवाओं के लिए एक टीम बनाएं आप और आपके कर्मचारी केवल एक अच्छा काम नहीं करेंगे, लेकिन उन्हें एक-दूसरे को अच्छी तरह से पता चल जाएगा।
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाला चित्र 10 कदम
    3
    अपने लाभ के लिए थीम्ड दिन का उपयोग करें लोगों को एक-दूसरे को बेहतर ढंग से जानना और कार्य करने के लिए अधिक उत्तेजित होने के लिए थीम वाले दिनों का एक शानदार तरीका है। इन शुरुआती दिनों के दौरान, लोगों को अधिक आराम दिया जाता है, और कार्यालय में एक-दूसरे को जानना ज्यादा सहज महसूस होता है। मज़ेदार विषयों के जरिए कार्यस्थल में मजबूत संबंध विकसित करने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं:
    • भोजन का दिन बनाएं हर कोई खाना पकाने या कुछ प्रकार के व्यंजनों जैसे कि मैक्सिकन, उदाहरण के लिए कुछ लाने के लिए जिम्मेदार होगा। यदि आप एक विविध कार्यालय के मालिक हैं, तो आप उन्हें अपनी संस्कृतियों या पृष्ठभूमि के कुछ भोजन विशेषता लाने के लिए कह सकते हैं।
    • छुट्टियों पर चरित्र पहनें यहां तक ​​कि अगर आप नहीं चाहते कि अपने कर्मचारियों को कार्यालय में नौटंकी बनाने के लिए कार्निवल के मौसम में हर जगह बियर डालना चाहें, तो आप उन्हें चरित्र में तैयार कर सकते हैं और उन्हें बेहतर फैंसी प्रतियोगिता बना सकते हैं।
    • खेल का दिन बनाएं हर कोई अपनी पसंदीदा टीम वर्दी में आ सकता है
    • हवाईयन दिवस बनाएं उनके लिए एक धूप दिन चुनें, जैसे वे छुट्टी पर होते हैं, और लोग ज्यादा आराम से महसूस करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने कर्मचारियों में वास्तविक रुचि दिखाएं उन्हें अपने बारे में बात करें, जबकि उनके कहने के लिए क्या रुचि है। कर्मचारी उन मालिकों से प्यार करते हैं जो उनके बारे में परवाह करते हैं, बल्कि उनके काम पर ध्यान देने की बजाय।
    • नेताओं के बारे में सोचो जो आपको प्रेरित करते हैं क्या वे आपको प्रेरित करता है? इन नेताओं के क्या लक्षण और आदर्श हैं जो आपको बाध्य करते हैं और आपको प्रेरित करते हैं? इस ज्ञान का प्रयोग अपने प्रेरक कौशल को बनाने के लिए करें।
    • दोस्ताना और सुलभ रहें हर कर्मचारी को मुस्कुराहट और एक "शुभ प्रभात," "सुप्रभात," इत्यादि के साथ नमस्कार करें ताकि आप उन्हें देख सकें कि आप उन्हें देखकर खुश हैं।
    • किसी कर्मचारी को सार्वजनिक में झेलना न दें समस्या पर चर्चा करने के लिए आपके कार्यालय में एक बैठक का आयोजन करें
    • टीमवर्क अभ्यास आपके कर्मचारियों के कौशल को बेहतर बनाने और मजबूत संबंधों का विकास करने का एक और शानदार तरीका है।
    • अधिक प्रतिक्रिया के लिए पूछने से डरो मत। यदि आप जानते हैं कि कैसे वे काम और कार्यस्थल के बारे में महसूस करते हैं, तो अपने कर्मचारियों को कैसे प्रेरित किया जाए, इस बारे में बेहतर नजर आता है।
    • अपनी प्रशंसा के साथ उदार बनो, और अपनी आलोचना के साथ पारस्परिक विचार ले लो। याद रखें कि कर्मचारियों को तारीफ की तुलना में आलोचना से अधिक नुकसान पहुंचाया गया है।
    • अपने कर्मचारियों के निजी जीवन का समर्थन करें। उन चुनौतियों को पहचानें जो वे सामना करते हैं और जब वे परेशानी में होते हैं तो वास्तविक चिंता व्यक्त करते हैं।
    • एक राफल भाग लेना कर्मचारियों को प्रेरित करने का एक मजेदार तरीका है, भले ही पुरस्कार मूर्खतापूर्ण हो।
    • अपने कर्मचारियों के लिए एक प्रशिक्षण और पुनः प्रशिक्षण कार्यक्रम होने से प्रेरणा बनाने का एक और शानदार तरीका है। बस इसे एक चुनौतीपूर्ण और मजेदार गतिविधि की तरह लगाना, यह सिर्फ एक और उबाऊ काम की तरह लगाना जो हर किसी को डरता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com