IhsAdke.com

कैसे एक राजनयिक बनने के लिए

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक प्रबंधक हैं जो एक स्वस्थ काम के माहौल को विकसित करना चाहते हैं या बस कोई है जो बेहतर संघर्ष के समाधान कौशल हासिल करना चाहता है: बोलने या कुछ करने से पहले, एक राजनयिक व्यक्ति हमेशा स्थिति का मूल्यांकन करता है कार्य योजना यद्यपि कुछ परिस्थितियों में कूटनीति मुश्किल होती है, अगर कोई भी सामंजस्यपूर्ण महसूस करता है, तो कठिन परिस्थितियों के तनाव को कम करने और दूसरों के साथ स्वस्थ संबंधों की खेती करने के लिए कोई भी ध्यान केंद्रित रह सकता है।

चरणों

विधि 1
प्रभावी रूप से संचार करना

पिक्चर का शीर्षक राजनयिक चरण 1 होना
1
शब्दों को सावधानी से चुनें याद रखें कि भले ही हमारा सबसे अच्छा इरादा है, कभी-कभी हमारे शब्द दूसरों को चोट पहुंचा सकते हैं इससे पहले कि आप एक संवेदनशील विषय के बारे में बात करें, अपने आप से पूछें कि आपकी टिप्पणी सच है, उपयोगी और दयालु है। पहले व्यक्ति एकवचन वाक्यांशों का प्रयोग करें - "मैं" - अपने विचारों का वर्णन करने के बजाय अनुमान लगाते हुए कि दूसरों को क्या सोच या महसूस करना है।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कहना चाह सकते हैं, "आज की बैठक में किए गए फैसले से मुझे असहज महसूस हो रहा है," "आज के निर्णय के बारे में आपको परेशान होना चाहिए।"
  • अगर आपको किसी विषय पर किसी विषय पर चर्चा करनी है, तो पहले से बातचीत का अभ्यास करें।
  • पिक्चर का शीर्षक डि राजनयिक चरण 2
    2
    प्रत्येक स्थिति के अनुसार अपनी संचार शैली को अनुकूलित करें एक संदेश देने से पहले हमेशा दर्शकों को ध्यान में रखें - इससे आपको स्वागत और समझने में मदद मिलेगी। निर्धारित करें कि सबसे अच्छा विकल्प एक ई-मेल या एक आमने-सामने वार्तालाप है, और चाहे एक समय में एक समूह में या एक व्यक्ति को समाचार साझा किया जाना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, आपको अपने कर्मचारियों को और अधिक बजट में कटौती के बारे में सूचित करने की आवश्यकता हो सकती है, और अतीत में, ये लोग भ्रम और अनिश्चित हो गए हैं जब महत्वपूर्ण समाचारों को ई-मेल किया गया था। उस मामले में, सभी कर्मचारियों के साथ एक बदलाव की व्यवस्था करने के लिए एक बैठक की व्यवस्था करें, और उनके लिए किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए अलग समय सेट करें।
    • व्यक्तिगत बैठकों की आवश्यकता के अनुसार अनुसूची करें, या किसी को हमेशा किसी के लिए अनुरोध करें
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 3
    3
    नए विचारों के लिए खुला रहें हमेशा अपने खुद के निर्णय लेने के बजाय दूसरों के दृष्टिकोणों को सुनो। लोगों की ईमानदारी के लिए उन्हें धन्यवाद देना न भूलें - इस तरह, वे राय जारी रखने के लिए सहज महसूस करेंगे। प्रत्येक सुझाव पर प्रतिबिंबित करने के लिए समय लें, लेकिन अगर आप मानते हैं कि आपने सबसे अच्छा फैसला किया है, तो अपनी बात का दृढ़तापूर्वक बचाव करें।
    • कहो, "ईमानदारी के लिए धन्यवाद, जोस। मैं आपके स्वास्थ्य की योजना के बारे में जो कुछ भी कहा है, उसके बारे में और अधिक शोध करेगी।"
  • कूटनीतिक चरण 4 रहें चित्र
    4
    शब्दों और शरीर की भाषा के साथ मुखर रहें दूसरों से बात करते समय आक्रामक न हो, लेकिन हमेशा आत्मविश्वास दिखाइए - धीरे-धीरे और जानबूझकर बोलो, अपने पैरों और हथियारों को अकुशल रखो, और उन लोगों की नज़रें देखें जो बोल रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 5
    5
    अप्रत्यक्ष भाषा का उपयोग करें अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए बहुत सीधा मत हो: हमेशा दयालुता का स्वर रखने की कोशिश करें आदेशों के बजाय सुझाव देते हैं - एक राजनयिक व्यक्ति आदेश नहीं बोलता है, वह केवल एक व्यक्ति को कुछ करने के लिए प्रेरित करने के तरीकों को खोजता है।
    • उदाहरण के लिए, बच्चों के झगड़े की मध्यस्थता के दौरान, एक राजनयिक पिता कुछ कह सकता है कि "आप आगे की झड़पों से बचने के लिए कमरे के स्थान को विभाजित करने का एक बेहतर तरीका सोच सकते हैं।"
    • एक अधिकारी के साथ वार्तालाप के दौरान जो हमेशा देर से रहता है, एक राजनयिक पर्यवेक्षक कह सकता है, "क्या आपने एक्सप्रेसवे लेने पर विचार किया है? मुझे लगता है कि यह थोड़ा तेज है।" हालांकि, केवल किसी के साथ अच्छे संबंध में बोलना याद रखें, क्योंकि यह सलाह भी निष्क्रिय-आक्रामक उत्तेजना के रूप में देखी जा सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक डि राजनयिक चरण 6 होना चाहिए
    6
    शिष्टाचार का विकास अच्छी शिक्षा कूटनीति का रहस्य है, इसलिए हमेशा अपनी बारी का बोलने की प्रतीक्षा करें और दूसरों को कभी बाधा न दें - दूसरों को प्रोत्साहित करें और किसी का अपमान न करें - अपनी टोन को तटस्थ और स्वाभाविक रखें और चिल्लाने या कसम से बचें।
  • पिक्चर का शीर्षक राजनयिक चरण 7 होना चाहिए
    7
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें आपको अप्रिय या अप्रिय सहयोगियों के साथ काम करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन कूटनीति सिर्फ उन लोगों के लिए नहीं है जिनके बारे में हम परवाह करते हैं। तो गहरी साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करें जब किसी को आप पर जोर दिया जाए और आपको रोने या चिल्लाने की तरह महसूस हो, स्थिति से हट जाएं और बाथरूम में कुछ पल बिताएं।
  • विधि 2
    कठिन परिस्थितियों से निपटना

    पिक्चर का शीर्षक डि राजनयिक चरण 8
    1
    बात करने के लिए एक शांत समय खोजें यदि आपको किसी के साथ गंभीर बातचीत करना है, तो ऐसा करें जब हर कोई शांत हो जाता है - इस तरह, आप एक तर्कसंगत बातचीत करने में सक्षम होंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक राजनयिक चरण 9 होना
    2
    सकारात्मक टिप्पणी के साथ बुरी खबर शुरू करें अप्रिय जानकारी साझा करने से पहले कुछ सकारात्मक राय या समाचार से तनाव दूर करना - यह अन्य व्यक्ति को शांत रखेगा और आप दोनों के बीच विश्वास का बंधन बनाएगा।
    • आप शादी के आमंत्रण को अस्वीकार कर सकते हैं। उस मामले में, बस "नहीं" कहने के बजाय, निम्नलिखित पाठ के साथ एक राजनयिक कार्ड भेजें: "शादी के लिए बधाई! मुझे यकीन है कि यह एक खूबसूरत दिन होगा, लेकिन दुर्भाग्य से, मुझे एक काम का आयोजन होगा आप दो और मैं आपको मेल में एक उपहार भेजेंगे। "
    • उसी तरह कार्य करना याद रखें जब आपको रचनात्मक आलोचना करने की आवश्यकता होती है
  • रहें राजनयिक कदम 10
    3
    तथ्यों पर ध्यान दें एक महत्वपूर्ण बातचीत से पहले, स्थिति के तथ्यों पर विचार करें - किसी को केवल अपनी राय या भावनाओं पर आधारित किसी संवाद की शुरुआत नहीं करनी चाहिए, इसलिए हमेशा तर्क और कारणों को सुनना पसंद करते हैं।
    • मान लें कि आपका कार्यालय पुनर्गठन से गुजर रहा है। कहने के बजाय "मुझे ये परिवर्तन पसंद नहीं है" अपने बॉस को कहते हैं, "जैसा कि पिछली तिमाही में हमारे विभाग की बिक्री दोहरीकरण के साथ कुछ है, इन कटौती से लाभ कमाने की हमारी क्षमता को गंभीरता से प्रभावित होगा।"
  • पिक्चर का शीर्षक रहें राजनयिक कदम 11
    4
    समझौते के साधन तलाशें निर्धारित करें कि आपके लक्ष्य क्या हैं और अन्य व्यक्ति के लक्ष्य क्या हैं। दोनों पक्षों द्वारा वांछित परिणामों पर प्रतिबिंबित करें और हर किसी के हितों को संतुष्ट करने के तरीके खोजने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, आपका पार्टनर बच्चों को बेहतर स्कूल में स्थानांतरित करना चाह सकता है, लेकिन आप वर्तमान स्कूल पसंद करते हैं क्योंकि यह आपके कार्यालय के करीब है। उस मामले में, एक स्वीकार्य सीमा के भीतर शोध गुणवत्ता वाले स्कूल के विकल्प



  • पिक्चर का शीर्षक राजनयिक चरण 12 होना
    5
    शामिल हर किसी के लिए फायदेमंद स्थितियां बनाने के लिए अपनी संतुष्टि और असंतोष व्यक्त करें एक दूसरे के लक्ष्यों के बारे में बात करने के बाद, बातचीत करने के तरीके ढूंढें। अक्सर, कूटनीति में किसी को कुछ पाने के लिए किसी को छोड़ने की आवश्यकता होती है, इसलिए जीत-जीत व्यवस्था तक पहुंचने और आगे बढ़ने के लिए समझौता करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक टू-डू सूची बना रहे हैं और बर्तन करने पर मन नहीं लगा, लेकिन आप बागवानी से नफरत करते हैं। हो सकता है कि आपके साथ रहने वाले व्यक्ति के पास विपरीत राय है, इसलिए उद्यान के बजाय व्यंजनों के लिए ज़िम्मेदार होने की पेशकश करें।
  • पिक्चर का शीर्षक डि राजनयिक चरण 13
    6
    जब आप बुरी खबर सुनते हैं तो शांति से जवाब दें हो सकता है कि आपका बॉस आपको या आपकी पत्नी को तलाक देने की घोषणा कर देता है - चिल्ला, बोलने या परेशान होने के बजाय परिपक्वता का प्रदर्शन करने और शांत रहने के लिए। कई गहरी साँसें करें, धीरे-धीरे अंदर और बाहर श्वास लें। फिर सकारात्मक प्रतिक्रिया करें और तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए वापस लें।
    • उदाहरण के लिए, इस्तीफे के प्रति राजनयिक प्रतिक्रिया कुछ हद तक हो सकती है: "मैं यह सुनकर बहुत दुखी हूं। क्या कोई विशेष कारण है और निर्णय अंतिम है?"
  • रहें राजनयिक कदम 14
    7
    दूसरों की अच्छी तरह से बोलें जब कोई गपशप कर रहा है तो फेंक न दें। आप कई गपशप सहयोगियों के साथ जहरीले वातावरण में काम कर सकते हैं, लेकिन गेम में नहीं आ सकते - चरित्र और अखंडता की अफवाहों से दूर रहना
  • चित्रकल्प राजनयिक कदम 15 होना
    8
    ईमानदार रहें और अपने सच्चे आत्म दिखाएं कूटनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रामाणिकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप कठिन बातचीत के दौरान गंभीर हो। अन्यथा, आपको जो भी ज़रूरत नहीं प्राप्त करने के अलावा, आप दूसरों के साथ सच्चा रिश्तों को बनाने में सक्षम नहीं होंगे।
    • हो सकता है कि एक परियोजना में हुई गलती ने पूरी टीम को प्रभावित किया, और यह आपकी गलती है उस मामले में, जिम्मेदारी से दूर होने की कोशिश करने की बजाय, कुछ कहें, "मैंने रिपोर्ट में गलती की है और यही वजह है कि आज हमें बहुत सारे फोन कॉल मिल रहे हैं। कृपया मुझे क्षमा करें और मैं समस्या को ठीक करने के लिए काम कर रहा हूं। कृपया सलाह लें कि आपके पास कोई सवाल है या मदद की ज़रूरत है। "
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 16
    9
    बातचीत से बाहर निकलो पल की गर्मी में मुश्किल निर्णय लेने से बचें - सोचने के लिए कुछ समय ले लो, चुनाव करने के बजाय आप बाद में पछता सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, आपके कर्मचारी में से एक सप्ताह में एक दिन घर से काम करने के लिए कह सकता है। उस मामले में, जोर से, सोनिक `नो` के साथ तुरंत जवाब देने से पहले उस व्यक्ति की आवश्यकताओं और तर्क पर विचार करें। यदि संभव हो तो एक समझौते पर पहुंचने का एक तरीका ढूंढें, और अन्य कंपनी के कर्मचारियों को उसी लचीलेपन की पेशकश करें।
  • विधि 3
    अन्य लोगों के साथ कन्फिटिटिंग लिंक

    रहें राजनयिक कदम 17
    1
    अधिक आरामदायक वातावरण बनाने के लिए बातचीत में फेंको। एक राजनयिक व्यक्ति दूसरों को उसके बगल में अच्छा महसूस करता है, इसलिए एक गंभीर मामले को संबोधित करने से पहले एक अनुकूल जलवायु स्थापित करने का प्रयास करें। सप्ताहांत, भागीदारों, बच्चों, और प्रत्येक के शौक के बारे में बात करें - और नवीनतम समाचारों या टेलीविज़न से पता चलता है कि आप देख रहे हैं। उन्हें और अधिक आरामदायक बनाने के लिए अन्य लोगों के जीवन में रुचि दिखाएं
    • जब भी संभव हो तो हास्य का एक स्पर्श जोड़ें
  • कूटनीतिक चरण 18 रहें
    2
    अन्य की शरीर की भाषा की प्रतिलिपि बनाएँ दूसरे व्यक्ति के इशारों और मुंह को स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित करके सहानुभूति का प्रदर्शन करें जैसे कि आप दर्पण थे। उदाहरण के लिए, यदि वह अपना हाथ उसके हाथों पर झुकाव कर रही है, तो वही करो - यह बातचीत में शामिल होने के लिए दिखाएगा
    • मुस्कान जब आप किसी से मिलते हैं
  • चित्र कूटनीतिक चरण 1 रहें
    3
    जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसका नाम बताएं। आम तौर पर इंसान को अपने या अपने स्वयं के नाम की सुनवाई के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया होती है, इसलिए बातचीत के दौरान कॉलर का नाम कभी-कभी उपयोग करें।
    • यह कुछ आसान हो सकता है जैसे "आप दोपहर का भोजन, कार्लोस कहाँ करना चाहते हैं?" या अधिक गंभीर वक्तव्य जैसे "आपकी मां, एंड्रेसा के लिए मुझे खेद है।"
  • कूटनीतिक चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान से सुनो किसी बातचीत के दौरान फोन या डेड्रीम पर ध्यान न दें - इसके बजाय, दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को समझने के लिए ध्यान दें। रेफ्रेश करें जो आपने अभी सुना है कि आप वास्तव में जो कहा गया था वह समझ में आया था।
    • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें "ऐसा लगता है कि आपकी मां और आपके छोटे बच्चे की देखभाल आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही है।"
  • पिक्चर का शीर्षक राजनयिक चरण 21 होना
    5
    प्रश्न पूछें यह जानने के लिए कि आप सुन रहे हैं, इसके बारे में अधिक जानने की कोशिश करें - ओपन-एंड प्रश्न पूछें जो कुछ प्रतिबिंब की आवश्यकता होती है और इसका उत्तर `हाँ` या `नहीं` के साथ उत्तर नहीं दिया जा सकता है।
    • जैसे कुछ पूछो "वाह, क्या आप ग्रीस गए थे? आप वहां क्यों जाने का फैसला किया और देश में आपको सबसे ज्यादा पसंद क्यों किया?"
  • युक्तियाँ

    • ऐसे महान पुस्तकें हैं जो कूटनीति पर सुझाव देते हैं, जैसे कि सर्वश्रेष्ठ विक्रेता अमेरिकी लेखक डेल कार्नेगी, "कैसे दोस्तों और प्रभाव लोगों को बनाने के लिए," जो विषय पर बहुत अच्छी सलाह प्रदान करता है

    चेतावनी

    • "नो" शब्द का उपयोग करते समय सावधानी बरतें किसी और की राय को बहुत अच्छी तरह से सुनने की कोशिश करें और हमेशा दिखाएं कि आप दूसरे के दृष्टिकोण को समझते हैं, हालांकि यह जरूरी नहीं कि इसके साथ सहमत हों

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com