IhsAdke.com

ब्राउन वसा को कैसे बढ़ाएं

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप शायद वसा को अपने सबसे बड़े दुश्मन के रूप में देखते हैं। जो एक लड़े जाना चाहिए, वह सफेद है हमारे शरीर में मौजूद भूरे रंग का वसा कैलोरी तेजी से जलता है, साथ ही साथ सफेद वसा के भंडार को कम करता है जिससे आपको वजन कम करने और दिल की समस्याओं और मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। भूरे रंग के वसा को बढ़ाने के तरीके पर अभी भी अध्ययन किया जा रहा है, लेकिन यह माना जाता है कि सबसे प्रभावी तकनीक शरीर को शांत करना, आहार को बदलने और जीवन शैली में कुछ बदलाव करना है।

चरणों

विधि 1
भूरे रंग के वसा को बढ़ाने के लिए शरीर को ठंडा करना

चित्र शीर्षक ब्राउन वसा कदम 1 बढ़ाएँ
1
एक चिकित्सक के साथ अपने लक्ष्यों की चर्चा करें अपनी आदतों में कोई भी बदलाव करने से पहले, एक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश करना और भूरे रंग के वसा के लाभों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है। आपका डॉक्टर आपको एक आहार और व्यायाम योजना विकसित करने में मदद करेगा जो आपके लिए सही है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि आप भूरे रंग के शरीर में वसा को बढ़ाने के लिए कूलिंग बनना पसंद करेंगे, और पेशेवर आपको बताएगा कि आप क्या सोचते हैं।
  • चिकित्सक शायद पोषण विशेषज्ञ या भौतिक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति की सिफारिश करेंगे
  • चित्र शीर्षक ब्राउन वसा कदम 2 बढ़ाएं
    2
    कुछ घंटों के लिए शरीर को शांत करें दिन में दो घंटे के लिए ठंड के तापमान में आने वाले लोग ब्राउन वसा में वृद्धि दर्शाते हैं। तकनीक बहुत सुखद नहीं है, लेकिन यह काम कर सकता है, सब के बाद, भूरे रंग के वसा का उत्पादन ठंड से प्रेरित है।
    • 14 और 1 9 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान वाले वातावरण में हर दिन बिताने का प्रयास करें
    • यदि आप एक ठंडे क्षेत्र में रहते हैं, तो दैनिक चलने के लिए बाहर जाएं कपड़े पहनें जो आपको थोड़ा गर्म कर सकते हैं, लेकिन ठंड को पूरी तरह से खत्म करने के लिए पर्याप्त नहीं है। जाहिर है, हाइपोथर्मिया से सावधान रहना
    • गर्मियों के दौरान, एक वातानुकूलित कमरे में दो घंटे एक दिन बैठो।
  • ब्राउन वसा कदम 3 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    3
    घर का तापमान समायोजित करें यदि आपके पास घर में एक एयर कंडीशनर है, तो ब्राउन वसा उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए 18.5 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर इसे चालू करें।
    • गर्मियों में एयर कंडीशनिंग को चालू करके और सर्दियों में प्राकृतिक सर्दी का लाभ लेने के दौरान पूरे साल के तापमान को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है - यदि संभव हो तो हीटर का उपयोग न करें
  • चित्र शीर्षक ब्राउन वसा कदम 4 बढ़ाएँ
    4
    एक शीतलन बनियान का उपयोग करें यह एक उपकरण है जो भूरे रंग के वसा का उत्पादन बढ़ाने में सक्षम है, जिससे शरीर को ठंडा तापमान पर छोड़ दिया जाता है। आप खेल के सामान भंडार और इंटरनेट पर इस तरह के निवासी मिलेंगे
  • ब्राउन वेट चरण 5 बढ़ाएं चित्र का शीर्षक
    5
    ट्रंक पर ठंडा संकोचन करें कुछ ठंड को छाती पर संपीड़ित किया जाता है और प्रति दिन लगभग आधे घंटे के लिए इसे दबाया जाता है। ज्यादातर ब्राउन वसा गर्दन क्षेत्र में स्थित है, जो इस तकनीक को और अधिक प्रभावी बनाता है।
    • हमेशा एक कपड़े धोने में ड्रेसिंग लपेटो बर्फ को सीधे त्वचा में डालकर जलता हो सकता है
    • भूरे रंग के वसा को बढ़ाने में शरीर के एक हिस्से को ठंडा करने की प्रभावशीलता के रूप में कोई निर्णायक अध्ययन नहीं है।
  • ब्राउन वसा चरण 6 में बढ़ोतरी वाले चित्र का शीर्षक
    6
    ठंड या ठंडे बौछार लें यदि मौसम अनुकूल नहीं है, तो एक सामान्य गर्म स्नान करें, लेकिन थोड़ी देर में ठंडा लॉग चालू करें। यदि आप कर सकते हैं, तो दस मिनट के लिए ठंडे पानी में स्नान करने का प्रयास करें, सप्ताह में तीन बार।
    • एक अन्य विकल्प एक बर्फीले पूल में तैरना है
  • विधि 2
    उपयोगी आदतों को बनाए रखना

    चित्र का शीर्षक ब्राउन वसा चरण 7 बढ़ाएं
    1
    अक्सर व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि का अभ्यास रक्त में इरिसिन के स्तर को बढ़ाता है, एक हार्मोन जिसके कारण सफेद वसा और भूरे रंग के वसा की तरह अधिक कार्य करता है। जितना भी "नकली" ब्राउन वसा मूल के रूप में लाभकारी नहीं है उतना ही, यह वजन घटाने के साथ भी मदद कर सकता है।
    • दिल को गति देने के लिए कुछ खेल चलाने, तैरना, नृत्य या अभ्यास करने के लिए बाहर निकलें। प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट की मध्यम गतिविधि का अभ्यास करें।
  • चित्र शीर्षक ब्राउन वसा कदम 8 बढ़ाएं
    2
    शांत वातावरण में ट्रेन हल्के कपड़ों पहनें और भूरे रंग के वसा को व्यायाम और मजबूत करने के लिए कूलर वातावरण देखें। तो आप व्यायाम के सभी लाभों का आनंद उठा सकते हैं और फिर भी अपने शरीर को शांत रख सकते हैं।
    • पसीने की मात्रा बढ़ाने के लिए हीटर चालू न करें शरीर को वार्मिंग ब्राउन वसा को बाधित करेगा।
  • ब्राउन फैट चरण 9 को बढ़ाकर चित्रित किया गया चित्र
    3
    रात में कम से कम आठ घंटे सो जाओ मेलाटोनिन एक पदार्थ है जिसे मस्तिष्क द्वारा जारी किया जाता है जब हम पूरी तरह से अंधेरे में होते हैं, जो इसे सोने से संबंधित होता है पर्याप्त नींद का अभाव भार के साथ जुड़ा हुआ है, जिसका मतलब यह हो सकता है कि नींद अच्छी तरह से ब्राउन वसा गतिविधि को उत्तेजित करती है।
    • फार्मेसियों में मेलाटोनिन की खुराक खरीदने के लिए संभव है उपयोग करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • एक शांत, अंधेरे वातावरण में सो जाओ, हर दिन हमेशा एक ही समय में झूठ बोल रहा है।



  • ब्राउन वसा कदम 10 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    4
    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप अपने बीटा-अवरोधक दवाओं को बदल सकते हैं बीटा ब्लॉकर्स, दिल की दवाइयां, शरीर में भूरे रंग की वसा की मात्रा को काफी कम कर सकती हैं। यदि आप इन दवाइयां लेते हैं, तो अपने लक्ष्यों पर अपने डॉक्टर से चर्चा करें और देखें कि क्या आप उन्हें अन्य दवाओं के साथ बदल सकते हैं।
    • कभी डॉक्टर से बात करने के बिना दवाइयों को लेने से रोकें जो उन्हें पहले निर्धारित किया था।
  • विधि 3
    आहार के माध्यम से ब्राउन वसा को बढ़ावा देना

    1. 1
      पर्याप्त खाओ बहुत ज्यादा भोजन करना या बहुत कम खाने से भूरे रंग के शरीर में वसा को कम करने और सफेद वसा बढ़ाना कम हो सकता है। आहार खाने से भूरा होने से सफेद वसा को रोका जा सकता है, जबकि बहुत अधिक खाने से शरीर में सफेद वसा की मात्रा बढ़ जाती है और कम कैलोरी जल जाती है।
    2. ब्राउन वसा कदम 11 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
      2
      पर्याप्त लोहा खाएं लौह की कमी शरीर में भूरे रंग की वसा की मात्रा को कम कर सकती है, इसलिए पोल्ट्री, समुद्री भोजन, बीन्स, अंधेरे सब्जियां, मटर, गढ़वाले अनाज और सूखे फल खाएं। डॉक्टर से बात करें और पता करें कि आपको खुराक लेने की ज़रूरत है या नहीं।
      • आपके शरीर में लोहे की मात्रा के लिए इंसुलिन भी महत्वपूर्ण है, इसलिए यदि आपको मधुमेह है तो अपने इंसुलिन के स्तर को समायोजित करें।
      • थायराइड हार्मोन के पर्याप्त मात्रा में होना भी महत्वपूर्ण है, इसलिए पेशेवर की सहायता से हाइपोथायरॉडीजम को नियंत्रित करें।
    3. ब्राउन वसा चरण 12 में बढ़ोतरी वाले चित्र का शीर्षक
      3
      खाना पकाने की बात आती है तो वनस्पति तेलों को प्राथमिकता दें उच्च वसा वाले आहार शरीर में भूरे रंग की वसा की मात्रा को कम कर सकते हैं। जानवरों के वसा में कम भोजन और पूरे अनाज में समृद्ध आहार का पालन करें। यद्यपि यह साबित करने का कोई सबूत नहीं है कि कुछ खाद्य पदार्थ शरीर में भूरे रंग की वसा की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं, ऐसे अध्ययन हैं जो ऐसे संभावित सुझाव देते हैं हानिकारक वसा से बचने के लिए:
      • मक्खन के बजाय जैतून का तेल या नारियल के तेल के साथ कुक।
      • लाल मांस के बजाय मछली और मुर्गी खाएं
      • फास्ट-फूड, प्रसंस्कृत और फ्रोजन से बचें
      • अपने शरीर की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरे अनाज और सब्जियों का सेवन करें।
    4. चित्र का शीर्षक ब्राउन वसा चरण 13 बढ़ाएं
      4
      हर दिन सेब खाएं सेब के छील में उर्सोलिक एसिड होता है, जो भूरे रंग के वसा वाले भंडार को बढ़ाने में सक्षम पदार्थ होता है। यदि संभव हो तो फ्रुक्टोस प्रभाव को कम करने के लिए प्रशिक्षण से पहले या बाद में एक सेब खाइये। Ursolic एसिड के साथ अन्य खाद्य पदार्थ:
      • क्रेनबेरी, ब्लूबेरी, बेर और पेड़ों जैसे डार्क फल।
      • जड़ी बूटी जैसे ओरेगानो, थाइम, लैवेंडर, तुलसी, पेपरमिंट और पीविंंकल
      • Melon de são caetano भी फायदेमंद हो सकता है।
    5. 5
      अधिक लहसुन खाएं अध्ययन के अनुसार, अधिक लहसुन लेने से शरीर में थर्मोनेसिन की मात्रा बढ़ जाती है, भूरे रंग के ऊतकों में पाया जाने वाला प्रोटीन। भोजन की तैयारी के दौरान जैतून का तेल में थोड़ा लहसुन और तलना तोड़ो।
    6. 6
      हर हफ्ते गर्म हरा चाय लें। पेय में एपिगॉलॉटेक्वीन -3-गैलेट (ईजीसीजी) होता है, जो इंसुलिन ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल को कम करके वसा जलाने में योगदान देता है।
      • चाय को दूध या क्रीम न जोड़ें क्योंकि यह वसा जलने के प्रभाव को नकार देगा।
    7. चित्र शीर्षक ब्राउन वसा कदम 14 बढ़ाएं
      7
      मिर्च खाओ यह माना जाता है कि लाल मिर्च में पाए गए कैप्सैसिन भूरे रंग के वसा को सक्रिय करने में सक्षम है। जितना ज्यादा इसका अध्ययन अभी भी हो रहा है, उसमें सेयेने, लाल मिर्च या हाब्नेरो काली मिर्च लेने में कोई खतरा नहीं है।
      • ध्यान रखना, क्योंकि हाब्नेरो का काली मिर्च काफी मजबूत है!
    8. ब्राउन वसा चरण 15 को बढ़ाएं
      8
      हल्दी को भोजन में जोड़ें यह एक मसाला है जिसमें कर्क्यूमिन होता है, जो भूरा वसा को सक्रिय करने में सक्षम पदार्थ होता है। हल्दी के रूप में भी जाना जाता है, हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुणों का उपयोग कैंसर सहित स्वास्थ्य उपचार में किया जाता है।
    9. ब्राउन वसा कदम 16 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
      9
      एक resveratrol पूरक की कोशिश करो यह एक हर्बल उत्पाद है जो शरीर में भूरे रंग के वसा के भंडार को बढ़ा सकता है। हमेशा किसी चिकित्सक से पहले किसी भी पूरक के उपयोग पर चर्चा करें

    युक्तियाँ

    • शरीर में भूरे रंग की वसा को सक्रिय करने के लिए वर्तमान में कोई दवा नहीं है। कुछ अध्ययनों से मिराबेग्राणा के साथ प्रदर्शन किया जा रहा है, हालांकि

    चेतावनी

    • शरीर में भूरे रंग के वसा को बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में वजन कम करने के लिए पर्याप्त नहीं होना चाहिए। सफल होने के लिए स्वस्थ भोजन को व्यायाम और बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com