IhsAdke.com

गंभीर दर्द के साथ किसी को कैसे समझना

पुराना दर्द वह है जो सप्ताह, महीनों और यहां तक ​​कि वर्षों तक रहता है। तीव्र दर्द तंत्रिका तंत्र की संभावित चोट के लिए एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है पुराने दर्द में, हालांकि, दर्द संकेत असामान्य रूप से भेजा जाना जारी है। पुराने दर्द से पीड़ित लोगों के लिए, यह थकाऊ और परेशान दोनों हो सकता है। इनमें से कुछ मामलों में, एक चोट, बीमारी, या संक्रमण है जो दर्द शुरू किया था। हालांकि, दूसरों में, पुरानी दर्द पैदा हुआ और इस तरह की घटनाओं के इतिहास के बिना बने रहे। पुराने दर्द से पीड़ित व्यक्ति को समझने के लिए, आपको समस्या के बारे में अधिक जानने की जरूरत होगी, सहायक होना चाहिए और पता होना चाहिए कि क्या कहना है या नहीं

चरणों

भाग 1
गंभीर दर्द के बारे में सीखना

चित्र शीर्षक 347439 1
1
किसी व्यक्ति के दर्द के बारे में अधिक जानें पीड़ा का प्रत्येक अनुभव अद्वितीय है यह बहुत मदद की हो सकती है अगर व्यक्ति स्थिति के बारे में और दर्द के साथ अपने दैनिक संघर्ष के बारे में बात करता है। जितना अधिक आप जानते हैं कि व्यक्ति किस प्रकार से गुजर रहा है, जितना अधिक आप समझ पाएंगे कि यह कैसा है।
  • क्या वह अतीत में एक पीठ के तनाव, एक गंभीर संक्रमण था, या दर्द के लिए वर्तमान कारण है जैसे गठिया, कैंसर या कान के संक्रमण? जानें कि जब दर्द शुरू हो गया और समान स्थितियों वाले लोगों की रिपोर्टों को पढ़ा या पढ़ा जाए
  • उस व्यक्ति पर जोर न दें जो इस बात के बारे में बात करने के लिए जा रहा है जो वह नहीं चाहता है। कई मामलों में सतह पर विषय लाने के कारण उसे भी बदतर लग रहा है।
  • सबसे आम पुराने दर्द की शिकायतों के अलावा, या एक ज्ञात कारण के बिना सिर दर्द, पीठ में दर्द, परिधीय और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को नुकसान से कैंसर, गठिया, दर्द की वजह से दर्द कर रहे हैं।
  • व्यक्ति एक से अधिक रोग है कि इस तरह क्रोनिक थकान सिंड्रोम, endometriosis, fibromyalgia, सूजन आंत्र रोग, बीचवाला मूत्राशयशोध, शंखअधोहनुज संयुक्त रोग और vulvodynia के रूप में एक ही समय में पुराने दर्द का कारण बनता है, हो सकता है।
  • इस तथ्य को स्वीकार करें कि शब्दों का वर्णन करने के लिए शब्द अपर्याप्त हो सकते हैं कुछ समय याद करने की कोशिश करें कि आपको बहुत दर्द महसूस हो रहा है और इस दर्द को रोजाना 24 घंटे, हर रोज़, राहत के बिना, अपने पूरे जीवन के लिए कल्पना करो। इस तरह से सनसनी के लिए शब्द ढूंढना कठिन है
  • चित्र शीर्षक 347439 2
    2
    कोड को जानें एक संख्यात्मक पैमाने का उपयोग दर्द की तीव्रता को मापने के लिए किया जाता है ताकि स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता उपचार की प्रभावशीलता की जांच कर सकें। दर्द के स्तरों का वर्णन करने के लिए एक से दस के पैमाने हैं। नंबर एक का मतलब है "कोई दर्द नहीं, महान लग रहा है" और दस "मुझे सबसे बुरा दर्द हुआ है" पूछें कि इस पैमाने पर व्यक्ति का दर्द कहाँ स्थित है
    • पता नहीं क्या पुरानी पीड़ित है दर्द रहित है क्योंकि उसने कहा कि वह अच्छी तरह से है कई लोग समस्या से पीड़ित हैं क्योंकि दूसरों की समझ की कमी के कारण दर्द को छिपाने की कोशिश करते हैं।
    • जब आप किसी व्यक्ति को अपने दर्द के स्तर के बारे में पूछते हैं, तो वे सही नंबर नहीं कह सकते। क्योंकि दर्द पुरानी है, व्यक्ति असुविधा का एक निश्चित स्तर का समर्थन करने के लिए किया जाता है और यहां तक ​​कि इस के रूप में सामान्य स्वीकार कर सकते हैं या यहां तक ​​कि लगता है कि आप किसी भी दर्द के बिना कर रहे हैं। यह केवल सही जानकारी दे देंगे अगर आप तीव्र दर्द के एक प्रकरण, या "सामान्य" दर्द परिवर्तन दैनिक स्तर के माध्यम से जा रहे हैं, या यदि दर्द परिवर्तन के प्रकार (उदाहरण के लिए "twinges" के बदले "निरंतर दर्द "," धड़कन दर्द "के बजाय" जल "), या अगर यह दोनों पुराने और तीव्र दर्द दोनों के वर्तमान स्तर के बारे में सीधे पूछताछ की जाती है
  • चित्र शीर्षक 347439 3
    3
    मुकाबला तंत्र को पहचानें जब आप फ्लू प्राप्त करते हैं, तो आप शायद कुछ दिनों या हफ्तों के लिए नाखुश महसूस करते हैं, लेकिन अपने दिनचर्या के साथ आने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। जो पुराने दर्द से पीड़ित हैं, वे शायद इस तरह से एक लंबे समय के लिए महसूस किया है। व्यक्ति ने एक मुकाबला तंत्र को अपनाया हो सकता है जो उस दर्द के सही स्तर को छुपाता है जो वह महसूस करता है, या सामान्य रूप से जीवन का पालन करने की शक्ति नहीं होती।
  • चित्र शीर्षक 347439 4
    4
    अवसाद के लक्षणों से अवगत रहें गंभीर दर्द माध्यमिक कारण हो सकता है मंदी. क्या आप निराश या दुखी नहीं होते हैं यदि आप महीनों या वर्षों से लगातार दर्द महसूस करते हैं? यद्यपि क्रोनिक दर्द के कारण अवसाद मौजूद हो सकता है, अवसाद से क्रॉनिक दर्द पैदा नहीं होता है।
    • अवसाद कुछ लोगों को कम भावना दिखाने के लिए पैदा कर सकता है, जो दर्द का मुखौटा कर सकता है, क्योंकि पीड़ित उसे अभिव्यक्त कर देता है। हमेशा अवसाद के लक्षणों पर नजर रखें और दर्द से राहत के साथ ऐसे संकेत को भ्रमित न करें
    • अवसाद भी लोगों को और अधिक भावनाओं (रोने और आँसू, चिंता, चिड़चिड़ापन, उदासी, अकेलापन, निराशा, भविष्य के डर से, आराम से आंदोलन, क्रोध, हताशा प्रदर्शित करवा सकते हैं, दवाओं के कारण बहुत ज्यादा बात करने की जरूरत है / लापता वेंट करने की आवश्यकता है / नींद का) यह सब, बस दर्द के स्तर की तरह, दिन-प्रति-दिन, घंटे से घंटों तक, मिनट से मिनट में भिन्न हो सकते हैं
    • आपको सबसे बुरी चीजों में से एक यह है कि किसी को पुराने दर्द के साथ छोड़ दें। उपेक्षा केवल निराशाजनक, अकेला और बहुत सकारात्मक नहीं होने के कारण उसे एक और कारण देता है अपने आप को पेश करने का प्रयास करें और जिस तरीके से आप कर सकते हैं उसे समर्थन दें।
  • चित्र शीर्षक 347439 5
    5
    शारीरिक सीमाओं का सम्मान करें कई रोगों में, हम इस स्थिति के स्पष्ट संकेत प्रदर्शित करते हैं, जैसे कि पक्षाघात, बुखार या टूटी हुई हड्डियां हालांकि, पुराने दर्द में, यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि क्या व्यक्ति किसी भी समय किसी आंदोलन से निपटने में सक्षम है। आप हमेशा उसके चेहरे पर या उसके शरीर की भाषा पर अभिव्यक्ति का व्याख्या नहीं कर सकते
    • मरीज को एक दिन से दूसरे तक नहीं पता है, जब वह जागता है तो उसे कैसे महसूस होगा। प्रत्येक दिन को देखा जाना और स्वीकार करना होगा। यह हर किसी के लिए बहुत भ्रमित हो सकता है, लेकिन यह रोगी के लिए बहुत निराशाजनक है।
    • यदि आप दस मिनट तक उठ सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप बीस मिनट या एक घंटे के लिए खड़े हो सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि वह कल तीस मिनट तक उठ गई थी, इसका मतलब यह नहीं है कि वह आज भी ऐसा करने में सक्षम होंगे।
    • आंदोलन की सीमा एकमात्र प्रतिबंध नहीं है, जो किसी पुराने पीड़ा से पीड़ित हो सकता है। बैठने, चलना, फ़ोकस करने और मिलनसार करने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है।
    • यदि व्यक्ति का कहना है कि उन्हें बैठना, झूठ बोलना, बिस्तर पर रहने या कुछ दवा लेने की ज़रूरत है तो बहुत समझें तुरंत. ऐसा होने की संभावना है कि उनके पास कोई विकल्प नहीं है और सिर्फ इसलिए नहीं है क्योंकि वह कहीं या किसी गतिविधि के बीच में है। गंभीर दर्द निर्धारित नहीं है।
  • चित्र शीर्षक 347439 6
    6
    दर्द के लक्षणों की सूचना दें Grimacing, बेचैनी, चिड़चिड़ापन, मिजाज, उसके हाथ घुमा, कराह रही है, स्वप्नदोष, दांत, गरीब एकाग्रता की पीसना, गतिविधि में कमी आई और शायद आत्महत्या के विचार दर्द और पीड़ा का संकेत हो सकता लिखें। स्थिति के प्रति संवेदनशील रहें
  • चित्र शीर्षक 347439 7
    7
    पता है कि पुराने दर्द सच है। आप सोच सकते हैं कि पुराने दर्द रोगी डॉक्टरों के पास जाते हैं क्योंकि वे ध्यान देना चाहते हैं क्योंकि उन्हें यह पसंद है या क्योंकि वे हाइपोकोंड्रीएक हैं। वास्तव में, यह जीवन की गुणवत्ता में सुधार की तलाश करता है, और आमतौर पर, दर्द का कारण जानना चाहता है, अगर यह अज्ञात है। कोई भी बुरा महसूस नहीं करना चाहता है, लेकिन मरीज का कोई विकल्प नहीं है।
  • चित्र शीर्षक 347439 8
    8
    पहचानो कि आप खुद अपने जूते में नहीं डाल सकते हैं दर्द का वर्णन करना बहुत मुश्किल है यह व्यक्तिगत रूप से महसूस होता है और दोनों शारीरिक और मनोवैज्ञानिक पक्षों पर आधारित होता है यहां तक ​​कि अगर आपके पास बहुत सहानुभूति है, तो कभी ऐसा मत सोचो कि आपको पता है कि मरीज को कैसा लग रहा है। बेशक, आप जानते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं, लेकिन हम अलग हैं, और यह जानना असंभव है कि त्वचा पर दूसरे को क्या लगता है।
  • भाग 2
    प्रसाद का समर्थन

    चित्र शीर्षक 347439 9
    1
    सहानुभूति का अभ्यास करें सहानुभूति का अर्थ है दूसरे की भावनाओं, दृष्टिकोणों और व्यवहारों को समझने की कोशिश करते हुए, दुनिया को अपने परिप्रेक्ष्य से देखते हुए। इस तरह के ज्ञान को अपने कार्यों के लिए गाइड के रूप में प्रयोग करें और आप व्यक्ति को बताने जा रहे हैं। क्रोनिक दर्द वाले लोग किसी तरह से आपके पास अलग होते हैं, लेकिन वे बहुत समान हैं, इसलिए आप दोनों पर समानता पर ध्यान दें और मतभेदों को समझने की कोशिश करें।
    • बीमार होने का मतलब यह नहीं है कि व्यक्ति अब मनुष्य नहीं है यद्यपि समस्या वाला व्यक्ति दिन के अधिकांश दिन काफी दर्द के साथ खर्च करता है, फिर भी वह एक स्वस्थ व्यक्ति के रूप में एक ही इच्छा रखता है। वह भी काम, परिवार, दोस्तों और अवकाश गतिविधियों का आनंद लेना चाहता है।
    • यह रोगी महसूस कर सकता है जैसे कि वह एक शरीर के अंदर फंस जाता है जिस पर उसके पास बहुत कम या कोई नियंत्रण नहीं है। दर्द सब कुछ है जो आप पहुंच से बाहर करना पसंद करते हैं और निराशा, उदासी और अवसाद जैसे भावनाओं की शुरुआत में योगदान दे सकते हैं।
    • यह याद रखने की कोशिश करें कि भाग्यशाली आप सभी चीजें जो आप चाहते हैं, शारीरिक रूप से करने में सक्षम हैं। तो सोचो अगर तुम नहीं कर सके
  • चित्र शीर्षक 347439 10
    2
    उन लोगों का सम्मान करें जो दर्द में हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करें वे, जितनी बार वे कर सकते हैं, खुश और सामान्य दिखने पर काबू पाने का प्रयास कर सकते हैं। ये लोग अपनी ज़िंदगी जितना प्रयास कर सकते हैं उतना प्रयास करते हैं। याद रखें कि जब इस स्थिति में व्यक्ति कहता है कि वे दर्द में हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि वह है!
  • चित्र शीर्षक 347439 11
    3
    सुनना. एक पुरानी दर्द रोगी के लिए आप सबसे अच्छी चीजों में से एक कर सकते हैं उसे सुनना अच्छा श्रोता बनने के लिए, ध्यान दीजिए और समझने की कोशिश करें कि वह आपके दिल में गहरी क्या सोचता है, तो आप समझ सकते हैं कि वह कैसा है और वास्तव में क्या जरूरत है।
    • इसे स्पष्ट करें कि आप सुनना चाहते हैं कि मरीज को क्या कहना है पुराने दर्द वाले कई लोग यह महसूस करते हैं कि दूसरे लोग उन पर विश्वास नहीं करते हैं या उन्हें कमजोर होने के लिए उपहास करते हैं।
    • समझने की कोशिश करें कि वह क्या छिप रही है या शरीर की भाषा और आवाज़ के टोन के माध्यम से छिप रही है।
    • अपने आप को कमजोर होने की अनुमति दें जब आप कुछ साझा करते हैं, तो दोनों पार्टियों के पास कुछ प्रस्ताव होता है। सहानुभूति का एक मजबूत बंधन बनाने के लिए और विनिमय को वास्तव में सार्थक बनाने के लिए, आपको अपनी वास्तविक भावनाओं, विश्वासों और अनुभवों को भी प्रकट करना होगा।
    • पढ़ना इस अनुच्छेद कैसे एक अच्छा श्रोता होने के लिए पता करने के लिए
  • चित्र शीर्षक 347439 12
    4
    होना रोगी. यदि आप अपने आप को अधीर हो रहे हैं या मरीज को "बस स्वीकार करते हैं और जीवन का पालन करते हैं" देखते हैं, तो आप उस पर दोष लगाने का जोखिम उठाते हैं, इससे लड़ने के अपने दृढ़ संकल्प को कम करते हैं वह शायद सिफारिश का पालन करना और जीवन जारी रखना चाहता है, लेकिन दर्द की वजह से उस पर ताकत या उसे दूर करने की क्षमता नहीं है।
    • अगर रोगी संवेदनशील दिखाई देता है तो निराश मत हो वह बहुत कुछ कर रहा है। गंभीर दर्द शरीर और दिमाग को नष्ट कर देती है दर्द से होने वाली थकावट और जलन से निपटने के लिए वे अपनी पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन यह हमेशा काम नहीं करता है। उन्हें स्वीकार करते हैं जैसे वे हैं।
    • पुरानी दर्द वाले व्यक्ति को आखिरी मिनट में एक नियुक्ति को रद्द करने की आवश्यकता हो सकती है। अगर ऐसा होता है, तो इसे निजी तौर पर नहीं लेना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 347439 13
    5
    सहायक रहें. पुरानी पीड़ा वाला रोगी स्वस्थ लोगों पर भारी निर्भर करता है ताकि वह उसे सहायता कर सके या अपने घर पर जा सके जब वह बहुत बीमार महसूस कर रहा हो। कभी-कभी उसे शॉपिंग, खाना पकाने, सफाई, समस्याओं को सुलझाने या यहां तक ​​कि बच्चों की देखभाल भी करने में मदद की ज़रूरत होती है उसे चिकित्सक को देखने में मदद की ज़रूरत हो सकती है आप "सामान्य" जीवन के लिए पुल बन सकते हैं, जिससे आप जीवन में उन चीजों के संपर्क में रह सकते हैं जो आप याद करते हैं और फिर से शुरू करना चाहते हैं।
    • बहुत से लोग सहायता प्रदान करते हैं, लेकिन जब इसकी ज़रूरत होती है, तो वे नहीं आते हैं। यदि आप सहायता करने की पेशकश करते हैं, तो आपको वादा रखना होगा समस्या से ग्रस्त व्यक्ति को उनकी देखभाल पर निर्भर करता है।
  • चित्र शीर्षक 347439 14



    6
    देखभालकर्ता के रूप में शेष जिम्मेदारियां यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहते हैं जो पुराने दर्द से पीड़ित है या ऐसी स्थिति में किसी व्यक्ति को निरंतर सहायता प्रदान करता है, तो आपको अपनी खुद की ज़िंदगी संतुलित रखने की आवश्यकता होगी अगर आप व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच अपनी जरूरतों, स्वास्थ्य और सद्भाव का ख्याल नहीं रखते, तो क्रोनिक दर्द वाले किसी व्यक्ति के निकटता आपको खराब कर सकती है, वास्तव में एक थका हुआ देखभाल करनेवाले से बचें, जो खुद का ख्याल नहीं रखता और ब्रेक लेने के लिए अन्य लोगों को मदद करने के लिए कहता है जितना संभव हो उतना रोगी का ख्याल रखना, लेकिन खुद का ख्याल रखने के लिए मत भूलना।
  • चित्र शीर्षक 347439 15
    7
    उसे गरिमा के साथ व्यवहार करें हालांकि पुरानी मरीज बदल गया है, वह एक जैसे सोचता है। याद रखें कि वह कौन था और उसने जो दर्द किया उससे पहले उसने इतना बुरा किया। वह अभी भी बुद्धिमान व्यक्ति है, जिसने अपने प्रिय काम से अपना जीवन जीता था, लेकिन उसे छोड़ने के लिए मजबूर होना था क्योंकि उसे कोई विकल्प नहीं था। कोमल, विचारशील रहें और इसे कम मत समझो
    • किसी बीमार व्यक्ति को दंडित करना क्योंकि वह कुछ खत्म करने में सक्षम नहीं है, उसे इससे बुरा लग रहा है और यह दर्शाता है कि आप वास्तव में उसे नहीं समझते हैं। जो कोई भी इस समस्या के साथ रहता है वह सबसे अधिक समझ सकता है। यह समझने की कोशिश करें कि वह क्यों नहीं जा सकती
  • चित्र शीर्षक 347439 16
    8
    इसे अपने जीवन में शामिल करें ऐसा नहीं है क्योंकि मरीज कुछ गतिविधियों को अक्सर नहीं कर सकता है या इससे पहले कि आपने उनसे कुछ रद्द कर दिया है, इससे पहले कि आप उसे अपने कार्यक्रम छोड़ने या उससे छिपाने के लिए आमंत्रित न करें। उसके लिए कुछ व्यावहारिक दिन हो सकते हैं गतिविधियों पुरानी पीड़ा पहले से ही पर्याप्त है! इसे समझें और उसे आमंत्रित करना सुनिश्चित करें
  • चित्र शीर्षक 347439 17
    9
    एक गले लगाओ दर्द की भरपाई करने के लिए आपको क्या करना है, इसके बारे में सलाह देने के बजाय आपको सहानुभूति दें और यह दिखा कर कि आपको समर्थन प्रदान करने के लिए वहां मौजूद हैं। वह कई डॉक्टरों के लिए है जिन्होंने उन्हें पुराने दर्द का इलाज करने या सुधारने के तरीके के बारे में बताया है।
    • अक्सर, बस किसी के कंधे पर आराम करने के लिए अपना हाथ रखो। दयालु होना याद रखें एक नरम स्पर्श का उपयोग करें, कुछ ऐसा जो आपको इसके साथ जुड़ने में मदद करता है।
  • भाग 3
    जानने के लिए कि क्या कहना है

    चित्र शीर्षक 347439 18
    1
    अपने बच्चों और जिम सहपाठियों को प्रेरक बातचीत छोड़ दें एहसास है कि पुराने दर्द अस्थिर है और एक प्रेरक भाषण भी रोगी को उत्तेजित और हताश हो सकता है। यदि आप उसे कुछ करना चाहते हैं, तो उससे पूछें कि वह क्या कर सकता है और जवाब का सम्मान कर सकता है।
    • कहने की कोशिश मत करो, "लेकिन आपने पहले किया था!" या "आओ, मुझे पता है कि आप कर सकते हैं!"
    • शारीरिक व्यायाम और ताजी हवा के मूल्य पर व्याख्यान न करें जिन लोगों को पुरानी पीड़ा है, साथ ही साथ मदद नहीं कर रहे हैं, वे अक्सर इसे बढ़ा सकते हैं उसे बताओ कि क्या होना चाहिए व्यायाम करने के लिए या "समस्या से विचलित हो" के लिए कुछ करने से आप निराश हो सकते हैं अगर वह इन गतिविधियों को किसी बिंदु या पूरे समय कर सकता है, तो वह होगा।
    • एक और बयान है कि दर्द होता है, "आपको कठिन काम करना है, कठिन काम करना है।" अक्सर, एक छोटी या लंबी अवधि के लिए एक सरल गतिविधि करने से अधिक नुकसान और शारीरिक दर्द हो सकता है - वसूली के समय का उल्लेख नहीं करना, जो तीव्र हो सकता है।
    • आपको किसी व्यक्ति को पुरानी दर्द के साथ बताने की ज़रूरत नहीं है, "आप बहुत संवेदनशील हैं," "आपको इसके साथ बेहतर व्यवहार करना है" या "आपको ऐसा करने के लिए ऐसा करना है- या तो या बेल्ट्रान।" बेशक वह संवेदनशील है! तुम्हें पता नहीं है कि वे क्या देखते हैं और इसका बहुत दर्द और चिंता का सामना करने का क्या मतलब है।
  • चित्र शीर्षक 347439 19
    2
    डॉक्टर को फोन न करें पुरानी दर्द के साथ एक व्यक्ति डॉक्टरों के साथ लगातार संपर्क में है, वह सब कुछ ठीक करने के लिए संघर्ष कर रहा है। आप गलत मार्गदर्शन दे सकते हैं, खासकर यदि आप एक स्वास्थ्य पेशेवर नहीं हैं और आपको पता नहीं है कि यह व्यक्ति कैसा चल रहा है।
    • वैकल्पिक दवाओं और उपचारों का सुझाव देते समय संवेदनशील रहें ओवर-द-काउंटर उपचार, ओवर-द-काउंटर उपचार और वैकल्पिक चिकित्सा के दुष्प्रभाव और अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं।
    • कुछ रोगियों को सुझाव पसंद नहीं हैं - लेकिन इसलिए नहीं कि वे सुधार नहीं करना चाहते हैं। वे इसके बारे में सुना हो सकते हैं और परीक्षा दे सकते हैं वे किसी अन्य उपचार से निपटने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं, जो अपने पहले ही अतिभारित जीवन पर एक नया बोझ डाल सकते हैं। काम नहीं करते हैं जो उपचार के माध्यम से भावनात्मक दर्द ले आओ असफलता, जो अपने आप में ही व्यक्ति को बदतर महसूस कर सकता है
    • यदि कुछ ऐसा है जो चंगा हो या अपने ज्ञात जैसा ही एक पुराना दर्द के साथ लोगों की मदद करता है, तो उनसे बात करें जब वे ग्रहणशील और सुनने के लिए तैयार हों। इसके बारे में सावधान रहें
    • यदि चिकित्सक ने डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है तो दवाओं के बारे में भाषण नहीं करें दर्द प्रबंधन का प्रबंधन करना मुश्किल है और कभी-कभी इसे दूसरों की तुलना में अधिक दवा की आवश्यकता हो सकती है सहिष्णुता एक लत नहीं है
    • पुराने दर्द से पीड़ित लोगों द्वारा अवैध ड्रग्स खोजने के बारे में गंभीरता से बचें।
  • चित्र शीर्षक 347439 21
    3
    कभी वाक्यांशों का उपयोग न करें मत सोचो कि आप चीजों को कहकर सब कुछ जानते हैं, "ठीक है, जीवन ऐसा है, आपको इसके साथ सौदा करना होगा," या "आप जल्द ही इसे खत्म कर लेंगे" तब तक आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करना होगा, उनमें से सबसे खराब: "आप बहुत अच्छी लगती हैं," आदि। इस तरह के वाक्यांशों का एक तरीका है दूरी के लिए रोगी का आमतौर पर, वह व्यक्ति की स्थिति खराब कर लेते हैं और उसे आशा खो देते हैं।
    • जो लोग इस समस्या से पीड़ित हैं उन्हें पता है कि वे कैसे महसूस करते हैं और उनकी अपनी स्थिति से बहुत अधिक जानकारी रखते हैं, इसलिए दूसरों की पीड़ा पर अपने विचार पेश करने से बचें
    • इस प्रकार की बात करने के बजाय, आप कह सकते हैं जैसे वाक्यांशों का समर्थन करना, "आप इसे कैसे प्राप्त करें?"
  • चित्र शीर्षक 347439 22
    4
    स्वास्थ्य समस्याओं की तुलना न करें मत कहो, "मैं इस के माध्यम से किया गया है और अब मैं ठीक हूँ।" इस तरह की बात समझ में नहीं आती है और मरीज को ऐसा महसूस करता है जैसे वे इस समस्या को खत्म करने में विफल होते हैं और पता है कि अगर वे एक ही स्थिति में थे तो दूसरों को बेहतर प्रतिक्रिया देनी होगी।
  • चित्र शीर्षक 347439 23
    5
    सकारात्मक रहें पुरानी पीड़ा के साथ जीना बेहद भयानक है, लेकिन जब भी लोग रोगी को छोड़ देते हैं, इसका गलत अर्थ बिगाड़ते हैं या नकारात्मकता फैलते हैं तो इससे भी बदतर होता है। अपने जीवन का हर दिन मुश्किल और अकेला हो सकता है उसे लगातार सहायता देने, आशा देने और प्यार दिखाने के मौलिक काम हैं
    • उसको दिलासा दें जो इस प्रकार है, और दिखाते हैं कि आप अपने जीवन में मौजूद हैं। एक वफादार दोस्त एक lifesaver है!
  • चित्र शीर्षक 347439 24
    6
    उपचार के बारे में पूछें जानें कि वह उपचार के साथ कितना संतुष्ट है। यह पूछना महत्वपूर्ण है कि क्या वह उपचार को संतोषजनक मानता है और यदि वह सोचता है कि दर्द अधिक सहनशील है लोग शायद ही कभी "उपयोगी" प्रश्न पूछते हैं जो पुरानी पीड़ित को खोलने और उनकी भावनाओं के बारे में बात करने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 347439 25
    7
    उससे पूछें कि वह कैसा है एक पुरानी पीड़ित "आप कैसे हैं?" सिर्फ इसलिए कि जवाब असहज हो सकता है यह दिखाने का एकमात्र अवसर हो सकता है कि आप उनकी भलाई के बारे में ध्यान रखते हैं। और अगर आपको जो सुनना पसंद नहीं है, तो याद रखें कि यह उसकी प्रतिक्रिया है और आपकी राय नहीं है।
    • जब व्यक्ति अंततः किसी को खुलता है, तो किसी को यह नहीं कहना चाहिए कि वे "समस्या के बारे में बहुत कुछ बोलते हैं" या "यह उनका एकमात्र विषय है।" पहचानें कि दर्द उसके जीवन में शायद एक बड़ी जगह है वह अवकाश यात्रा, खरीदारी, खेल या गपशप जैसी चीजों के बारे में बात नहीं करना चाहती।
  • चित्र शीर्षक 347439 26
    8
    पता है कि चुप्पी बहुत अच्छी है कभी-कभी चुप्पी को साझा करना अच्छा होता है, और मरीज को उसके साथ किसी के पास होने के लिए खुशी होती है बातचीत के साथ आपको हर मिनट चुप्पी भरना नहीं पड़ता है आपकी उपस्थिति बहुत अधिक कहती है!
  • चित्र शीर्षक 347439 27
    9
    जब आपके पास कोई जवाब नहीं है तो स्वीकार करें कल्पित वाक्यांशों या दावों का उपयोग न करें जो आपके अज्ञान को छिपाने के लिए तथ्यों पर आधारित नहीं हैं। यहां तक ​​कि चिकित्सा समुदाय को पुरानी दर्द के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। "मुझे नहीं पता" कहने में कोई बुराई नहीं है और फिर इसके बारे में अधिक जानने का प्रस्ताव है।
  • युक्तियाँ

    • एक मुस्कान आपके विचार से ज्यादा छिपा सकते हैं।
    • फार्मेसी, मेल, कुछ पकाना, किसी भी प्रकार का सहायता करने के लिए प्रस्ताव।
    • याद रखें कि असुविधा या दर्द और शारीरिक क्षमता एक दिन में बहुत भिन्न हो सकती है
    • हालांकि मुश्किल है, किसी बीमारी वाले या पुराने दर्द के साथ रहने वाले किसी व्यक्ति का ख्याल रखना फायदेमंद हो सकता है। आप अच्छे दिन देख सकते हैं और उसे कभी-कभी स्वयं की तरह अभिनय देख सकते हैं जिस व्यक्ति के लिए आप देखभाल कर रहे हैं, दूसरों की तरह, पहचानता है और उनके लिए किया गया हर चीज को मानता है।
    • किसी व्यक्ति की देखभाल करने से पहले बीमार होने वाली जिम्मेदारी के बारे में सोचें समझें कि इससे निपटने के लिए बहुत कुछ है, और यदि आपके पास कोई सवाल है, भले ही वह गंदे हो, तो अपने आप को समझाने की कोशिश न करें या तो आप पहले से ही ऐसा करने के लिए तैयार हैं, या आपको उन दोनों का सम्मान करना और किसी स्थिति को लागू करने की आवश्यकता नहीं है। विश्वास है कि आप स्वास्थ्य समस्याओं से किसी का ख्याल नहीं रख सकते हैं, आपको कोई बुरा व्यक्ति नहीं बनाते हैं। क्या आप एक बुरे व्यक्ति को दूसरे को चोट पहुंचाए या यहां तक ​​कि बीमार होने के लिए उसे दोष दे
    • यह मत भूलो कि पुरानी पीड़ा से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को आप जितना सामान्य है, भले ही उसकी एक अलग लड़ाई हो। वह व्यक्ति क्या है और उसके लिए उसकी सराहना करता है।
    • पुरानी दर्द से ग्रस्त कौन आविष्कार नहीं करता है और एक हाइपोकॉन्ड्रिएक नहीं है

    चेतावनी

    • गंभीर दर्द आत्महत्या का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि यह अवसाद से जुड़ा होता है, ऑक्सीओड्स की उच्च खुराक दर्द को नियंत्रित करने के लिए और दर्द जो असहनीय हो सकता है यदि आप या कोई जिसे आपको पुरानी दर्द के साथ पता है तो गंभीर सहायता के लक्षण दिख रहे हैं या यदि आप आत्मघाती हैं टेलीफ़ोन 141 या स्थानीय कार्यालय नंबर के जरिए, आपके शहर के वैल्यूइंग लाइफ (सीवीवी) के लिए केंद्र से संपर्क करना भी संभव है। वेबसाइट पर फोन की सूची देखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com