IhsAdke.com

नए ग्राहक ढूंढना

यदि आप ग्राहकों को नहीं जीत सकते हैं तो आपका व्यवसाय लंबे समय तक नहीं रहेगा बहरहाल, यह किसी भी उद्योग में सबसे कठिन कार्यों में से एक है, और यह सफलतापूर्वक करने के लिए, यह लगातार संभव के रूप में कई मायनों में संभावित ग्राहकों के साथ संपर्क में होने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
शिकार

चित्र शीर्षक खोजें ग्राहक चरण 1
1
अपने दर्शकों को सीमित करें सबसे पहले, पता करें कि आपकी सेवा या उत्पाद में किस तरह का व्यक्ति सबसे अधिक दिलचस्पी है उसके बाद, अपने लक्षित दर्शकों को एक विशेष आला बाजार या एक आदर्श ग्राहक के प्रोफाइल को कम करके इसे कम करने की कोशिश करें।
  • संभव के रूप में विशिष्ट होने का प्रयास करें कम से कम, आपको निम्न कारकों पर विचार करना चाहिए: उम्र, स्थान, लिंग, शिक्षा, परिवार की स्थिति, रुचियां, और आय
  • यदि आपके पास पहले से ही ग्राहक हैं, तो उनके बारे में सोचें कि उनके पास आम क्या है। आपके दर्शकों को उस प्रोफ़ाइल से साझा किए जाने वाले लोगों का हिस्सा बनने की संभावना है।
  • यदि आपके पास अभी तक कोई ग्राहक नहीं है, तो आपका आदर्श ग्राहक केवल उस व्यक्ति का प्रकार है जिसे आप काम करना चाहते हैं या जो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा से लाभ होगा।
  • चित्र शीर्षक खोजें ग्राहक चरण 2
    2
    जिन स्थानों पर वे इकट्ठा होते हैं, वे ग्राहकों को ढूंढें। अपने दर्शकों की मानसिकता को समझें अपने आप से पूछें कि आपकी संभावित ग्राहकों को आपकी समस्याओं को हल करने के लिए एक साथ आने की अधिक संभावना है। जब आपके पास जवाब है, तो यही वह जगह है जहां आपको उनसे मिलना चाहिए।
    • डिजिटल और प्रिंट विपणन उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु हैं, लेकिन वे पर्याप्त नहीं हैं वास्तविक दुनिया में संभावित ग्राहकों को भी मिलना महत्वपूर्ण है
    • यदि आपके दर्शकों को पेशेवर दुनिया के भीतर है, तो एक सम्मेलन में भाग लेते हैं या एक ऐसा कार्यक्रम होता है जो उन्हें पसंद करता है। अन्यथा आपको थोड़ा अधिक रचनात्मक होना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपकी सेवा कुत्तों की देखभाल कर रही है, जब उनके मालिकों को यात्रा की ज़रूरत है, तो संभावित ग्राहकों को मिलने के लिए एक अच्छी जगह पालतू की दुकानों के सामने है
  • चित्र शीर्षक कार्ड खोजें चरण 3
    3
    एक ऑनलाइन उपस्थिति है हालांकि वास्तविक दुनिया में अपने ग्राहकों को खोजने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति की शक्ति को कम नहीं करना चाहिए। उन ब्लॉगों, वेबसाइटों और मंचों को जानिए, जो आपके दर्शकों के पास जाते हैं और उन प्लेटफार्मों के सक्रिय सदस्य बन जाते हैं।
    • विज्ञापन जैसी आपकी टिप्पणियों के बिना इन प्लेटफार्मों पर सीधे पोस्ट की गई सामग्री पर सीधे उत्तर दें एक अच्छा विकल्प आपके हस्ताक्षर में आपके व्यवसाय के लिए एक लिंक शामिल करना है ताकि यह आपकी सभी टिप्पणियों में दिखाई दे।
  • चित्र शीर्षक कार्ड खोजें चरण 4
    4
    समान रुचियों वाले लोगों के साथ बातचीत करें आपका व्यवसाय शायद एक ही प्रकार के लक्षित दर्शकों के साथ ही एकमात्र ऐसा नहीं है एक ही आदर्श ग्राहक को साझा करने और उन समझौतों का प्रस्ताव देने के रूप में अन्य सेवाओं के बारे में सोचें, जो आपके उपभोक्ता आधार को बढ़ाकर लाभान्वित होंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते की देखभाल के व्यवसाय के लिए ग्राहकों की तलाश कर रहे हैं, तो प्रशिक्षकों, पालतू वॉकर, छोटे पालतू दुकानें, और ऐसी कंपनियां जो उपस्कर या खिलौने का उत्पादन करती हैं, के साथ भागीदार हो सकती हैं। अपने ग्राहकों को अपनी सेवाओं को इंगित करने का प्रस्ताव, और बदले में, उन्हें अपने व्यवसाय के साथ ऐसा करने के लिए कहें
  • चित्र ढूंढें ग्राहक खोजें चरण 5
    5
    अपने दोस्तों और परिवार को मुड़ें आपके व्यवसाय की शुरुआत में, आपके मित्र और परिवार महत्वपूर्ण सहयोगी हैं उनसे बात करें और पूछें कि क्या वे कोई नहीं जानते हैं जो आपकी सेवाओं से लाभ उठा सकते हैं।
    • आप उनसे संपर्क करने के लिए कह सकते हैं या अपने दोस्तों को सीधे उनसे बात कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध मामले में, यह महत्वपूर्ण है कि आपके परिचितों का एक (हालांकि सतही) विचार है कि नए ग्राहकों के लिए अपने व्यवसाय को कैसे समझा जाए उन्हें पता होना चाहिए कि किस सेवा की पेशकश की जाती है और इससे कौन लाभ कर सकता है
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 6
    6
    सिफारिशों के लिए पूछें आपके पास कुछ नियमित ग्राहक होने के बाद, उनसे पूछें कि वे आपके व्यवसाय को अन्य लोगों के लिए सुझाएंगे। यदि वे आपकी सेवा से खुश हैं, तो संभवत: उसमें कोई समस्या नहीं दिखाई देगी हालांकि, इस पहल को आप सीधे सीधे पूछने के बिना उन्हें छोड़ देंगे
    • जब आप सिफारिशों के लिए पूछते हैं, तो अपने व्यवसाय को अच्छी तरह पेश करने के लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी उत्तीर्ण करें। इसके अलावा, संक्षिप्त रूप से उस ग्राहक के प्रकार का वर्णन करें, जिसे आप ढूंढ रहे हैं और अपनी सेवा पेश करने के तरीके को सिखाने में सहायता प्रदान करते हैं।
    • एक अन्य विकल्प एक रेफरल कार्यक्रम बनाना है। इस प्रकार, जो ग्राहक आपके व्यवसाय के लिए नए उपभोक्ताओं को लाते हैं उन्हें कुछ लाभ प्राप्त होता है, जैसे अगले महीने छूट।
  • चित्र शीर्षक खोजें ग्राहक चरण 7
    7
    अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन अपनी शाखा या उद्योग में एक संदर्भ होने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करें इसके लिए, आप कुछ प्रकाशनों के लिए लिख सकते हैं, जिससे आपके एक्सपोजर में वृद्धि हो सकती है।
    • एक लोकप्रिय ब्लॉग के लिए एक पोस्ट लिखना या बहुत उपयोगी जानकारी के साथ एक अच्छी तरह से विस्तृत ट्यूटोरियल तैयार करने पर विचार करें।
    • पुस्तकालय में या स्थानीय स्कूल में एक कार्यशाला की पेशकश करें
    • अपने क्षेत्र में किसी ईवेंट में एक स्वयंसेवक न्यायाधीश बनें
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 8
    8
    अपने ऑनलाइन उपस्थिति को अनुकूलित करें यह महत्वपूर्ण है कि संभावित ग्राहकों को आसानी से आपकी वेबसाइट मिल जाए। यदि कोई व्यक्ति आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की तलाश कर रहा है, तो आपको बेहोश विचार के बिना भी आप पा सकते हैं कि आप कौन हैं।
    • यह हासिल करने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक एसईओ ("खोज इंजन अनुकूलन") के माध्यम से है। ऐसा करने के लिए, आपको ऑनलाइन प्रकाशित की जाने वाली हर सामग्री में कुछ खोजशब्दों और वाक्यांशों को शामिल करना होगा। इसके अलावा, यह आवश्यक है कि आपके ग्रंथ अद्वितीय, उपयोगी और अच्छी तरह से लिखे गए हैं।
  • भाग 2
    प्रकटीकरण

    चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 9
    1



    संक्षिप्त रहें कॉल्स, संभावित ग्राहकों के साथ वार्तालाप या ईमेल के दौरान, आपको अपनी सेवा की जानकारी संक्षिप्त तरीके से व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए। यदि पूछा जाए तो केवल अधिक विशिष्ट विवरणों के बारे में बात करें।
    • अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि आपकी सेवा का परिचय 30 सेकंड से कम समय तक चलना चाहिए। संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए क्या आपके व्यापार जैसे एक वाक्य में करता है का प्रयास करें: "मैं मदद [लोगों के एक समूह] करने के लिए [एक कार्य] तो वे कर सकते हैं [दूसरी नौकरी]।"
    • ईमेल द्वारा संभावित ग्राहक से संपर्क करते समय, संदेश के तीन छोटे पैराग्राफ होने चाहिए अपनी योग्यता का उल्लेख करें और स्पष्ट करें कि आप किस प्रकार की सेवा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि संदेश का विषय ईमानदारी से इसकी सामग्री को दर्शाता है
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 10
    2
    हर दिन तीन लोगों से बात करें जब आपका व्यवसाय अभी भी जवान है, तो आपको अपने बारे में कम से कम तीन लोगों के साथ हर दिन बात करने के लिए मजबूर होना चाहिए। उनमें से किसी एक को प्रभावी ढंग से उनकी सेवाओं की ज़रूरत है, वास्तव में, छोटे। हालांकि, जितने अधिक लोग आप तक पहुंच सकते हैं, उतना ही एक नया ग्राहक जीतने की संभावना।
    • इन तीन लोगों में से, उनमें से कम से कम दो व्यक्तियों को वास्तविक दुनिया में मिलना चाहिए। हालांकि इंटरनेट नए ग्राहकों के लिए अपनी खोज बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका है, खासकर शुरुआत में, इस पर निर्भर नहीं होना महत्वपूर्ण है
    • यदि तीन लोगों का लक्ष्य आपके लिए बहुत अधिक है, तो कुछ अधिक यथार्थवादी पर स्विच करें उदाहरण के लिए, आपको अपने नए व्यापार और अन्य कई जिम्मेदारियों के बीच अपना समय प्रबंधन करना पड़ सकता है - इस स्थिति में एक सप्ताह में पांच लोग एक अधिक प्राप्य लक्ष्य हो सकते हैं। जो भी आपके लक्षित नंबर, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। याद रखें कि आपके व्यवसाय के अधिक से अधिक जोखिम, नए ग्राहकों को मिलने की संभावना अधिक हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक खोजें ग्राहक 11
    3
    ईमेल भेजें एक बार जब कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाए जो एक ग्राहक हो, तो खुद को पेश कर एक ईमेल भेजें और अपनी सेवाओं के बारे में बात कर।
    • आप इस प्रक्रिया को गति और सुविधा के लिए एक डिफ़ॉल्ट ईमेल बना सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि ये संदेश सभी व्यक्ति हैं इसे भेजने से पहले प्रत्येक विशिष्ट संपर्क के लिए टेक्स्ट को संशोधित करें। इस तरह, आप ग्राहक / व्यवसाय में एक निजी हित का प्रदर्शन करते हैं और एक प्रतिक्रिया प्राप्त करने की संभावना बढ़ाते हैं।
  • चित्र शीर्षक कार्ड खोजें चरण 12
    4
    सोशल मीडिया में सक्रिय उपस्थिति रखें। विभिन्न सोशल मीडिया में अपने व्यवसाय को बढ़ावा दें याद रखें कि बस एक खाता बनाना पर्याप्त नहीं है हमें सक्रिय रूप से और लगातार उन सभी में भाग लेना चाहिए।
    • आपको सभी सोशल मीडिया पर मौजूद होना चाहिए जो आपके व्यवसाय के लिए समझ में आता है, लेकिन यदि आप इसका उपयोग नहीं करते हैं तो एक खाता नहीं बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके व्यवसाय से जुड़े कुछ छवियां हैं, तो यह Pinterest या Instagram पर एक खाता बनाने का अर्थ नहीं है।
    • जब आप एक नया पृष्ठ बनाते हैं, तो आपको लगातार बातचीत करना चाहिए, भले ही शुरुआत में ट्रैफ़िक बहुत कम हो। प्रश्नों का उत्तर दें, उपयोगी लिंक पोस्ट करें और चर्चाओं में सक्रिय भाग लें। एक सक्रिय उपस्थिति आपके अनुयायियों को आप पर अधिक भरोसा कर देगा, भविष्य में ग्राहकों में उन्हें परिवर्तित करने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • चित्र शीर्षक कार्ड खोजें चरण 13
    5
    एक निशुल्क उत्पाद या समान प्रोत्साहन प्रदान करें। कुछ लोग जो अपनी सेवाओं का पूरा प्रयास नहीं करेंगे, यदि उन्हें पूरी कीमत चुकानी पड़ती है तो आप रुचि रखते हैं, अगर आप एक बड़ी डिस्काउंट या फ्री सेक्शन देते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको कुत्ता प्रशिक्षण सेवा के लिए नए ग्राहकों की ज़रूरत है, तो यह मुफ्त में 30-मिनट के कुछ हिस्सों के साथ कुछ पत्रक वितरित करने योग्य हो सकता है।
    • आपके व्यापार को बढ़ावा देने वाले प्रचारक आइटम, जैसे कि शर्ट या कार्यालय उपकरण, भी काम कर सकते हैं। जब आप संभावित नए ग्राहकों को मिलते हैं तो आप उन्हें वितरित कर सकते हैं
  • भाग 3
    निरंतरता

    चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 14
    1
    प्रत्येक संभावित ग्राहक को अनुसंधान करें यदि संभव हो तो, उससे मिलने से पहले प्रत्येक संभावना जानने की कोशिश करें एक अच्छी तरह से परिभाषित लक्ष्य दर्शकों के साथ भी, लोग अलग-अलग होते हैं और उनकी व्यक्तिगत ज़रूरतें और रुचियां होती हैं। यदि आप बैठक से पहले उनकी पहचान कर सकते हैं, तो आप अपनी सेवा को अधिक कुशलतापूर्वक पेश कर सकते हैं,
    • जब आप किसी व्यवसाय के साथ साझेदारी की तलाश कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से समझें कि यह क्या करता है और आपको किससे बात करनी चाहिए।
    • जब आप किसी मित्र, ग्राहक या रिश्तेदार द्वारा सुझाए गए किसी व्यक्ति से बात करते हैं, तो बैठक से पहले संभवतः व्यक्ति के बारे में अधिक जानने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक कार्ड खोजें चरण 15
    2
    आपके संभावित ग्राहकों को आपकी वेबसाइट पर या सोशल मीडिया पृष्ठों पर आसानी से ढूंढने वाली कोई भी जानकारी ढूंढने में सक्षम होना चाहिए। यह आवश्यक है कि आपकी सेवा का विवरण स्पष्ट हो और व्याख्या या संदेह के लिए कोई जगह न छोड़े।
    • ज्यादातर मामलों में, दी जाने वाली सेवाओं को निर्दिष्ट करने के लिए एक अच्छा विचार है और मूल्यों को चार्ज किया गया है। यदि संभव हो, तो कुछ ख़ास ग्राहक बयानों को भी छोड़ दें। यह सभी ऑनलाइन उपलब्ध होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक कार्ड खोजें चरण 16
    3
    सलाह के लिए पूछें अनुभवी लोगों को मुड़ें जो आपको बता सकते हैं कि आपकी व्यवसाय योजना आपके आदर्श ग्राहक के साथ काम कर सकती है। यदि आपके द्वारा दी गई सेवाओं की मांग है तो पहले से ही बाजार में स्थापित व्यवसायों से पूछें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पालतू फोटोग्राफी स्टूडियो खोलने की योजना बना रहे हैं, तो प्रशिक्षकों, पालतू दुकान के मालिकों और उद्योग में शामिल किसी से बात करना दिलचस्प है। पूछें कि क्या इन व्यवसायों के ग्राहक अपने पशुओं के लिए एक पेशेवर फोटोग्राफर में रुचि रखते हैं।
  • चित्र शीर्षक कार्ड खोजें चरण 17
    4
    टिप्पणियों को सुनें एक सेवा प्रदान करने के बाद, ग्राहक टिप्पणियों को सुनने के लिए कहें। जब कोई आपकी सेवाओं को मुड़ता है, तो उनसे पूछें कि उन्होंने यह फैसला क्यों किया।
    • प्रदान की गई सेवाओं पर टिप्पणी सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है किसी भी तरह, इसे रचनात्मक रूप से प्राप्त करें और जानें कि आपको क्या करना जारी रखना चाहिए और क्या सुधार किया जा सकता है।
    • इसी तरह, समझने के लिए कि आपकी सेवा को अस्वीकार करने के कारण, मूल्यवान जानकारी हो सकती है और आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है कि आपकी बिक्री कैसे सुधारें।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 18
    5
    संपर्क जानकारी सहेजें सेवा प्रदान किए जाने के बाद सभी ग्राहकों की जानकारी रखें। समय-समय पर, कृपया हमसे संपर्क करें और पूछें कि क्या आपकी सेवाओं को फिर से जरूरी नहीं है।
    • इसके अलावा, आपको उन लोगों और व्यवसायों के संपर्कों को भी सहेजना चाहिए, जिन्होंने कहा था कि आपकी सेवा की आवश्यकता नहीं है, "फिलहाल", क्योंकि उन्हें भविष्य में इसकी आवश्यकता पड़ सकती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com