IhsAdke.com

सेवा की गुणवत्ता का आकलन कैसे करें

लगभग सभी व्यवसायों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करना एक प्रमुख चिंता है गुणवत्ता की एक महत्वपूर्ण कारक है जब ग्राहक निर्णय लेने से कर रहे हैं अपनी आवश्यकताओं को हल करने के किराए पर जो हो सकता है, poque वे संतुष्टि वे इन सेवा प्रदाताओं की उम्मीद के स्तर के बारे में कुछ उम्मीदें हैं। जिन कंपनियों को इन अपेक्षाओं को पूरा करने की आदत है, वे लगातार सेवा मांग और एक वफादार ग्राहक आधार का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, सेवा की गुणवत्ता में सुधार करना मुश्किल है अगर आपके पास ग्राहक की जानकारी नहीं है कि कैसे सुधार किया जाए। इसलिए फीडबैक के लिए पूछना और गुणवत्ता मापने के लिए इसका इस्तेमाल करना किसी भी कंपनी के कार्य योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
ग्राहक रिटर्न प्राप्त करना

चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 01
1
सर्वेक्षण का उपयोग करें शायद आपके ग्राहकों की वापसी मिलने का सरलतम और सबसे सीधा तरीका है पूछिए. ऐसा करने का एक आसान तरीका खोज को लागू करना है - अनुभव के बारे में प्रश्नों की एक सूची एकाधिक विकल्प क्वेरीज़ व्यवसाय के लिए विशेष रूप से उपयोगी होते हैं क्योंकि उत्तर आसानी से मापा जा सकता है, इसलिए ग्राफ़, स्कैटर भूखंड आदि के रूप में डेटा के द्वारा निष्कर्ष निष्पादित करना आसान है।
  • आम तौर पर उपभोक्ता अनुभव के अंत में खोज की जाती है (उदाहरण के लिए, रात के खाने के बाद या होटल में चेक आउट करने के दौरान) आप लेनदेन पूरा करने वाले दस्तावेज में एक खोज शामिल कर सकते हैं, जैसे भोजन के बाद खाते के साथ, स्टोर रसीद, और इसी तरह।
  • लघु और मैत्रीपूर्ण खोज रखें - लगभग किसी को लंबे और विस्तृत रूपों में भरना पसंद है सरल और बिंदु के लिए, अधिक लोग आपके शोध का जवाब देंगे।
  • चित्र शीर्षक मेजर सर्विस क्वालिटी चरण 02
    2
    सेवा के बाद ग्राहकों के संपर्क में रहें ग्राहकों से प्रतिक्रिया पाने का एक और आम तरीका है कि सेवा पूरा होने के बाद उनसे संपर्क करें। यह आम तौर पर सेवा के दौरान प्रदान की गई संपर्क जानकारी का उपयोग करके किया जाता है - यदि आप पहले ही केबल कंपनी से कॉल प्राप्त कर चुके हैं तो यह देखने के लिए कि आप किस प्रकार की थी, उदाहरण के लिए। इस वापसी पद्धति से ग्राहकों को अपनी राय मांगने से पहले सेवा का उपयोग करने के लिए कुछ समय देने का फायदा होता है।
    • दुर्भाग्यवश, इस प्रकार की प्रतिक्रिया के लिए एक दोष यह है कि इसे कठोर या आक्रामक रूप में देखा जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई परिवार रात के खाने के दौरान फॉलो-अप फ़ोन कॉल प्राप्त करता है, तो यह आपके व्यवसाय की छवि को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। एक तरह से इसके लिए बनाने के लिए एक तरह से इस तरह के ईमेल के रूप में ग्राहकों को,, सामाजिक मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक संचार के अन्य रूपों के साथ संपर्क के कम दखल साधनों का उपयोग करने के लिए है। यह जानना अच्छा है कि इलेक्ट्रॉनिक तरीकों ने टेलीफोन संपर्कों के बजाय कुछ जनसांख्यिकीय समूहों से जानकारी तक पहुंचने के लिए बेहतर साबित किया है।
  • चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 03
    3
    उपयोगिता परीक्षण करें उपरोक्त ग्राहक प्रतिक्रिया के दो उदाहरणों में ग्राहकों की उत्पाद या सेवा का उपयोग करने के बाद सेवा की गुणवत्ता के बारे में जानकारी एकत्र करना शामिल है दूसरी ओर, प्रयोज्य परीक्षण, अपने ग्राहकों से फीडबैक प्राप्त करने की क्षमता प्रदान करते हैं दौरान उपयोग आमतौर पर कुछ प्रतिभागियों को आपके उत्पाद या सेवा के नमूने मिलते हैं और मॉडरेटर नोट्स का पालन करते हैं और नोट लेते हैं। उन्हें अक्सर कार्य या सेवा के साथ विशिष्ट समस्याओं से निपटने या सौंपने के लिए कहा जाता है - यदि वे गतिविधि को पूरा नहीं कर सकते तो यह एक संकेत हो सकता है कि उत्पाद या सेवा की डिजाइन समस्याएं हैं
    • उपयोगिता परीक्षण एक उत्पाद या सेवा को सुधारने के तरीके के बारे में अत्यंत मूल्यवान डेटा प्रदान कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने नये लेखन मंच की गुणवत्ता का परीक्षण कर रहे हैं और महसूस करते हैं कि अधिकांश प्रतिभागियों को फ़ॉन्ट आकार को बदलने में मुश्किल लगता है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह विकल्प अधिक सहजता से किया जाना चाहिए।
    • प्रयोज्यता की लागत कम रखने के लिए, अपने निपटान में अधिक से अधिक संसाधनों को बनायें - व्यवसाय के घंटों के दौरान अपने कार्यालयों में परीक्षण चलाएं और यदि संभव हो तो अपने रिकॉर्डिंग उपकरण का उपयोग करें। इन चीजों को किराये पर लेना बहुत महंगा हो सकता है
  • चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 04
    4
    सामाजिक नेटवर्क पर आपकी उपस्थिति की निगरानी करें आजकल शब्द "मुंह का शब्द" केवल बातचीत के लिए ही नहीं संदर्भित करता है - पिछले एक दशक में सोशल मीडिया के लोकप्रियीकरण ने लोगों के साथ चर्चा करने में आसान बना दिया है कि वे क्या पसंद करते हैं या इंटरनेट पर पसंद नहीं करते हैं। अपने व्यवसाय के बारे में ऑनलाइन टिप्पणियों को गंभीरता से लेना - याद रखना कि ऑनलाइन संचार के मापदंडों में विशेष रूप से उच्च नहीं हैं, लोगों को और अधिक ईमानदार माना जाता है क्योंकि उनके पास व्यक्तिगत रूप से अधिक गुमनामी नहीं है।
    • अगर आपके व्यापार में अभी तक कम से कम एक बड़ी सोशल मीडिया साइट, जैसे कि फेसबुक या ट्विटर पर कोई खाता नहीं है, तो उसे तुरंत काम करना शुरू करें। सोशल मीडिया में आपकी "उपस्थिति" की निगरानी करना और व्यवसाय को बढ़ावा देने और आने वाले आयोजनों के अपने ग्राहक आधार को सूचित करने का यह एक तरीका है।
    • एक अन्य साइट विकल्प येल्प है क्योंकि यह समीक्षाओं और प्रशंसापत्रों का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला भंडार है, इसका व्यापार पर एक बड़ा असर हो सकता है - हाल के एक अध्ययन में, छोटे अमेरिकी व्यवसायों ने बताया कि येलप पर एक मजबूत उपस्थिति ने उन्हें सालाना अतिरिक्त 8,000 डॉलर की कमाई करने में मदद की
  • चित्र शीर्षक मेजर सर्विस क्वालिटी चरण 05
    5
    प्रतिक्रिया प्रक्रिया में प्रोत्साहन शामिल करें ग्राहक मनुष्य हैं, कई अन्य जिम्मेदारियों के साथ, इसलिए उनका समय और प्रयास मूल्यवान है। यदि ग्राहक इसके लायक बनाते हैं तो आपको ग्राहक प्रतिक्रिया मिलने की अधिक संभावना है। ऐसा करने का एक तरीका ग्राहकों को विस्तृत टिप्पणियां प्रदान करने या परीक्षणों में भाग लेने के लिए भुगतान करना है। यदि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो आप अच्छी प्रतिक्रिया पाने के लिए अपनी रचनात्मकता का उपयोग कर सकते हैं। यहां विचारों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • भाग लेने वालों के लिए छूट या तरजीही स्थिति
    • कौन सा सर्वेक्षण का जवाब देता है कुछ पुरस्कार जीतने के लिए लॉटरी या प्रतियोगिता में भाग लेता है
    • उपहार कार्ड दें या क्रेडिट स्टोर करें
    • उपहार दें
  • चित्र शीर्षक मेजर सेवा गुणवत्ता चरण 06
    6
    Google Analytics जैसे नेविगेशन डेटा विश्लेषण टूल का उपयोग करें, यदि आपका व्यवसाय ऑनलाइन है अगर आपकी कंपनी हिस्सा हैं या ऑनलाइन कार्यों के सभी है, तो आप अपनी वेबसाइट पर सेवा की गुणवत्ता के बारे में निष्कर्ष आकर्षित करने के लिए जानकारी का विश्लेषण की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं। मॉनिटरिंग जो पृष्ठों अपने ग्राहकों को देखते हैं, वे कितने समय तक प्रत्येक पृष्ठ और अन्य ब्राउज़िंग आदतों पर रहने के अपने ऑनलाइन सेवा की गुणवत्ता के बारे में महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकाला जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास एक कंपनी है जो उपयोगकर्ताओं को विशेषज्ञ यांत्रिकी द्वारा बनाई गई कार की मरम्मत के वीडियो देखने का भुगतान करने की अनुमति देती है। एक एनालिटिक्स टूल का उपयोग करना जो आपको प्रत्येक पृष्ठ पर ट्रैफिक ट्रैक करने की अनुमति देता है, आपको लगता है कि आगंतुकों के 90% मूल्य निर्धारण पृष्ठ पर आते हैं, लेकिन केवल 5% सेवा विकल्पों में से एक का चयन करें। यह एक संकेत हो सकता है कि आपका मूल्य कार्ड प्रतिस्पर्धी नहीं है - शायद कीमतों को कम करके आप एक अधिक अनुकूल बिक्री रूपांतरण दर हासिल कर सकते हैं। Google Analytics (मुफ़्त), ओपन वेब एनालिटिक्स (फ्री), क्लिकी (पंजीकरण की आवश्यकता है), टकसाल (भुगतान) और क्लिक टेल (भुगतान)।
  • चित्र शीर्षक माप सेवा गुणवत्ता चरण 07
    7
    एक सक्षम आपूर्तिकर्ता को काम पर रखने के लिए अपनी प्रतिक्रिया की आवश्यकता को आउटसोर्स करें यदि आपकी कंपनी सेवा की गुणवत्ता को मापने में कई कठिनाइयों का अनुभव कर रही है, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको अकेले ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है. यदि आपके पास ग्राहक फ़ीडबैक को प्रभावी ढंग से एकत्रित करने के लिए समय या संसाधन नहीं है, तो ग्राहक सेवा में विशेषज्ञता वाले किसी योग्य कंपनी की सेवाओं को भर्ती करने का प्रयास करें। आपके ग्राहक की प्रतिक्रिया की जरूरतों के साथ व्यवहार करते समय और सबसे अच्छी कंपनियां आपके व्यवसाय के विचार को ध्यान में रखेगी और आपको किसी भी समस्या का ख्याल रखेगी। आउटसोर्स करने के लिए बजट ढीले कंपनियों के साथ, तीसरे पक्ष के समाधान समय बचा सकते हैं और दक्षता में काफी सुधार कर सकते हैं।
    • हालांकि, पता है कि आपके ग्राहक सेवा को संभालने के लिए एक तीसरी पार्टी को भर्ती करना कभी-कभी यह प्रकट कर सकता है कि आपका व्यवसाय ग्राहकों की राय को सीधे सीधे से निपटने के लिए विचार नहीं करता है इसलिए, जब आउटसोर्सिंग चुनना है अतिरिक्त उपभोक्ताओं के लिए एक संवेदनशील और "मानव" छवि पेश करना महत्वपूर्ण है
  • चित्र शीर्षक माप सेवा गुणवत्ता चरण 08
    8
    ग्राहकों को बताएं कि वे क्या कहते हैं इस सवाल पर विचार करें: यदि आप एक साधारण उपभोक्ता, जो और अधिक सेवा की गुणवत्ता पर प्रस्तुत करने के अच्छी तरह से लिखा और विस्तृत टिप्पणी समय खर्च करने को तैयार लग रहा है इस प्रकार थे: एक विशाल, चेहराविहीन संगठन है कि आप या आपकी कंपनी के बारे में परवाह नहीं करता प्राणियों द्वारा चलाए जा रहे मनुष्य, जो अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं के जवाब देने के लिए समय पर निवेश करते हैं? जवाब स्पष्ट है। यदि आपकी कंपनी की प्रतिष्ठा है जो ग्राहक के मुद्दों को गंभीरता से लेती है, तो आप पाएंगे कि आपको अन्य परिवर्तन किए बिना अधिक रिटर्न (और बेहतर) मिलेगा आपको सेवा की गुणवत्ता पर प्रतिक्रिया के साथ संपर्क करने वाले ग्राहकों को जवाब देने के लिए अतिरिक्त समय और प्रयास में निवेश करने की जरूरत है।
    • ऐसा करने के लिए छोटी और बड़ी कंपनियों का आसान तरीका सोशल मीडिया पर ग्राहकों की टिप्पणियों और शिकायतों का जवाब देना है, जहां वे अन्य उपभोक्ताओं के लिए सबसे अधिक दिखाई दे रहे हैं। आप प्राप्त करने के लिए है कि ग्राहकों की 100% संतुष्ट छोड़ सक्षम नहीं हो सकता, लेकिन अगर आप सामाजिक मीडिया के अनुकूल और पेशेवर तरीके से गुस्से में मूल्यांकन का जवाब, उदाहरण के लिए, एक बुरी स्थिति पलट सकता है और शायद ग्राहक को बनाए रखने के लिए
  • भाग 2
    अपने व्यापार का मूल्यांकन

    चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 09
    1
    ग्राहक के साथ संपर्क के बिंदु की गुणवत्ता का आकलन करें। जब आप अपनी कंपनी की सेवा की गुणवत्ता को मापने के लिए एक खोज या अन्य विधि तैयार कर रहे हैं, तो महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है (क्योंकि ग्राहक लंबे और जटिल खोजों को पूरा नहीं करते हैं) पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह है कि ग्राहक के साथ संपर्क के बिंदु की गुणवत्ता। ग्राहकों और उनके प्रतिनिधियों के बीच बातचीत की जांच करके, आप जांच सकते हैं कि बातचीत संतोषजनक है या नहीं। इसके अलावा, पूछताछ की यह पंक्ति आपको नकारात्मक समस्याओं के साथ समस्या कर्मचारियों की "छुटकारा" मिल सकती है। निम्नलिखित प्रश्न पूछने की कोशिश करें:
    • किसने फोन किया?
    • क्या आपको उत्पाद या सेवा के बारे में पता लगता है?
    • क्या आप ग्राहकों और अन्य कर्मचारियों के साथ शिक्षित थे?
    • सुरक्षा और आत्मविश्वास की भावना व्यक्त की?
  • चित्र शीर्षक मेज़र सर्विस क्वालिटी चरण 10



    2
    संपूर्ण कंपनी की सहानुभूति को मापें यदि आपका व्यवसाय उपभोक्ताओं (और अन्य कंपनियों के साथ नहीं) के साथ सीधे सौदे करता है, तो इस विचार को व्यक्त करना महत्वपूर्ण है कि व्यापार देखभाल करता है अपने ग्राहकों की ऐसा करने का कोई एक तरीका नहीं है - इस समस्या का समाधान विपणन, ब्रांडिंग और (विशेषकर) सेवा की गुणवत्ता शामिल है सर्वेक्षण और अन्य लोगों में इस गुणवत्ता को मापने के लिए, निम्नलिखित जैसे प्रश्न पूछने पर ध्यान केंद्रित करें:
    • क्या उपभोक्ता महसूस करते हैं कि कंपनी और / या कर्मचारी (कर्मचारी) उन लोगों के बारे में परवाह करते थे जिनसे वे काम कर रहे थे?
    • क्या ग्राहक ने महसूस किया कि उन्हें व्यक्तिगत ध्यान मिला?
    • क्या कंपनी ने एक मैत्रीपूर्ण और स्वागत योग्य वातावरण बनाया है?
  • चित्र शीर्षक मेजर सर्विस क्वालिटी चरण 11
    3
    कंपनी में विश्वास के स्तर को मापें अल्पावधि में सेवा की उच्च गुणवत्ता का मतलब यह नहीं है कि अगर यह लंबे समय तक कायम नहीं हो सकता। एक उच्च गुणवत्ता की सेवा का संगतता एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है - वास्तव में, सर्वेक्षणों से पता चलता है कि ग्राहकों द्वारा अच्छी सेवा में पहचाने जाने वाला पहलू विश्वासनीय है ट्रस्ट का कारण यही है कि मैकडॉनल्ड्स जैसे विशाल बहुराष्ट्रीय कंपनियां कहीं भी ग्राहकों को खींच सकती हैं। ग्राहक एक ही संतोषजनक परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, जब भी वे उत्पाद या सेवा का उपयोग करते हैं इसलिए, अपनी सेवा की निरंतरता का न्याय करने के लिए, ऐसे प्रश्न पूछें:
    • कर्मचारी या कंपनी ने सेवा को सही ढंग से किया है?
    • क्या ग्राहक महसूस करते हैं कि कंपनी या कर्मचारी भविष्य में सेवा करने के लिए भरोसेमंद बने रहेंगे?
    • क्या ग्राहक भविष्य में कंपनी की सेवाओं का उपयोग करेगा?
    • अगर यह ग्राहक की पहली बार कंपनी सेवाओं का उपयोग नहीं कर रहा है, तो पिछले वाले लोगों की तुलना में सबसे हाल का अनुभव कैसा था?
  • चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 12
    4
    कंपनी की जवाबदेही को मापें हालांकि यह शायद स्पष्ट है, यह उल्लेखनीय है कि ग्राहक लगभग हर जगह उन कंपनियों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं जो मैत्रीपूर्ण, शिक्षित, उपलब्ध हैं और उन्हें संतुष्ट करने के लिए तैयार हैं। आपकी कंपनी की जवाबदेही को मापने से कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने, नए कर्मचारियों की भर्ती, और / या उनके साथ व्यवहार करने के लिए विभिन्न रणनीतियों को अपनाने के द्वारा कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए एक सकारात्मक ग्राहक अनुभव बनाने के लिए अधिक संसाधनों को समर्पित करने का निर्णय लिया जा सकता है। ग्राहकों को निम्नलिखित जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें:
    • क्लाइंट की आवश्यकताओं के जवाब में कर्मचारी की उपलब्धता और क्षमता क्या है?
    • सेवा पूरा करने के लिए कितना समय लगा था?
    • क्या कर्मचारी को अतिरिक्त सेवा प्रदान करने में खुशी होती है?
  • चित्र शीर्षक मेज़र सर्विस क्वालिटी चरण 13
    5
    ग्राहक अनुभव के ठोस पहलुओं को मापें। यहां तक ​​कि सबसे ख़ुश और सबसे सक्षम कर्मचारी उच्च गुणवत्ता वाले सेवा की पेशकश नहीं कर सकते हैं अगर उनकी नौकरी करने के लिए उपकरण नहीं हैं या भौतिक वातावरण असंतोषजनक नहीं है। अच्छी स्थिति में आपकी कंपनी के भौतिक, ठोस पहलुओं को ध्यान में रखते हुए उच्च गुणवत्ता वाले सेवा देने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। निम्नलिखित की तरह प्रश्न पूछकर अपने व्यवसाय संचालन में खामियों को पहचानें:
    • क्या सभी उपकरण ठीक से काम कर रहे थे?
    • क्या उत्पाद या कंपनी की उपस्थिति साफ और संतोषजनक थी?
    • कर्मचारी की उपस्थिति पेशेवर थी?
    • क्या सभी संचार स्पष्ट और पेशेवर थे?
  • भाग 3
    आपकी कंपनी की सेवा में सुधार

    चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 14
    1
    कर्मचारियों के लिए परिभाषित सेवा मानकों को बनाएं यदि वे अनगिनत बकवास नियमों को पूरा कर रहे हैं तो कर्मचारियों के कार्य को बाधित किया जा सकता है, लेकिन ग्राहक सेवा जैसे संवेदनशील क्षेत्रों के लिए कुछ दिशा निर्देश महत्वपूर्ण है कर्मचारियों को यह जानना चाहिए कि जब वे ग्राहकों से बात करते हैं और उनकी कंपनी की ओर से सेवाएं मुहैया करते हैं तो उनके बारे में क्या उम्मीद की जाती है। अधिकांश संगठनों के लिए, इसमें एक दोस्ताना रुख और मदद करने की इच्छा, ग्राहक को खुश करने की इच्छा और तेज, पेशेवर सेवा शामिल है। अतिरिक्त आवश्यकताओं में भिन्नता हो सकती है, इसलिए यह आपके और प्रबंधकों पर निर्भर है कि वे अपने लक्ष्यों को कर्मचारियों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करें।
    • अक्सर सेवा का सबसे सरल नियम सबसे प्रभावी हैं। उदाहरण के लिए, पिज़्ज़ेरिया अमेरिकी लिटिल कैसर के बड़े नेटवर्क कर्मचारियों को एक साथ सभी ग्राहकों को पूरा करने के सरल लक्ष्य देता है "सही पिज्जा और 30 सेकंड या उससे कम में एक मुस्कान।" यह सरल बयान कंपनी की सेवा (गुणवत्ता, मित्रता और गति) का सबसे महत्वपूर्ण गुणों को परिभाषित करता है और यह स्पष्ट करता है सेवा की किस तरह की उम्मीद है।
  • चित्र शीर्षक माप सेवा गुणवत्ता चरण 15
    2
    विवाद प्रतिभाशाली कर्मचारियों शायद कर्मचारी एक कंपनी की सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति हैं प्रशिक्षित और प्रेरित लोगों के बिना यह लगातार एक अच्छी गुणवत्ता सेवा देने के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है - उनके साथ, अच्छी सेवा आदर्श है यदि आप अपने व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ कर्मचारियों को चाहते हैं, तो उन्हें आप से आने की उम्मीद नहीं है - उन्हें ढूंढें और उन्हें खोजने के लिए प्रेरक प्रस्ताव बनाने के लिए तैयार रहें। ऑनलाइन और प्रिंट क्लासिफाईड में विज्ञापन दें। भर्ती मेले में भाग लें I अपने पेशेवर संपर्क नेटवर्क के संपर्क में रहें और उन्हें बताएं कि आप उम्मीदवारों की तलाश में हैं। और सबसे महत्वपूर्ण, अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर लाभ देने के लिए तैयार रहें।
    • अच्छे कर्मचारियों को आकर्षित करने के लिए एक ठोस नीति (और वर्तमान वफादारी बढ़ाना) नौकरी के बजाय टीम सदस्यों को "करियर" प्रदान करना है इसका मतलब प्रतिस्पर्धात्मक लाभ और (सबसे महत्वपूर्ण बात) कड़ी मेहनत के माध्यम से पदोन्नति की संभावना के साथ एक उचित और सुसंगत वेतन सीमा है जो नियोक्ता अपनी मौजूदा नौकरी में दीर्घकालिक बांड में लाभ देख रहे हैं वे काम करते हैं और ग्राहकों को उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने के लिए और प्रयास करते हैं।
  • चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 16
    3
    अच्छे काम के लिए प्रस्तावों को प्रोत्साहन दें आपके कर्मचारियों की सेवा में उत्कृष्ट गुणवत्ता प्राप्त करने का एक शानदार तरीका क्या है? इसे इसके लायक बनाओ अच्छी सेवा को प्रोत्साहित करने का मतलब उन लोगों को मूर्त पुरस्कार देने की पेशकश करता है जो आप चाहते हैं कि सेवा के स्तर से मिलने या उससे अधिक हो। अक्सर ये पुरस्कार पैसे के रूप में आते हैं, लेकिन कुछ मामलों में, अन्य लाभ अच्छी तरह से काम कर सकते हैं, जैसे छुट्टी का समय, पदोन्नति, पुरस्कार और इसी तरह। छोटे पुरस्कार प्रणाली की स्थापना के साथ, यह कर्मचारी के हित में हो जाता है ताकि वह अच्छे स्तर की सेवा प्रदान करे क्योंकि यह अधिक पुरस्कार उत्पन्न करता है
    • उदाहरण के लिए, सबसे डीलरों कार के मॉडल vendido- यानी के अनुसार एक शुल्क के साथ विक्रेताओं भुगतान करते हैं, विक्रेता कार के बिक्री लाभ का एक प्रतिशत हो जाता है। यह मॉडल दोनों दलों के लिए अच्छी तरह से काम करता है: विक्रेताओं स्वाभाविक रूप से जितना संभव हो उतना कमाने के लिए बेचने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, कारों की संख्या है कि दुकान बेचता है बढ़ रही है।
  • चित्र शीर्षक मेजर सर्विस क्वालिटी चरण 17
    4
    अपनी व्यावसायिक योजना की चल रही गतिविधियों में सेवा स्तर की जांच शामिल करें। कंपनी की सेवा की गुणवत्ता को मापना एक अनूठा घटना नहीं होना चाहिए। यदि आप नई चुनौतियां पैदा करते हैं तो उच्च गुणवत्ता बनाए रखना चाहते हैं, तो यह व्यवसाय के संचालन का एक प्रमुख और चलने वाला पहलू होना चाहिए। अगली बार जब आप व्यावसायिक गतिविधि अनुसूची की योजना बना रहे हैं, तो निम्न में से कुछ रणनीतियों को अपनाने पर विचार करें:
    • अपनी प्रबंधन टीम के साथ अर्ध-नियमित सेवा गुणवत्ता बैठकों का संचालन करें
    • सेवा में सुधार करने के लिए कर्मचारियों के साथ नियमित रीसाइक्लिंग करें
    • समय-समय पर नए कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण की समीक्षा करें
    • यदि आवश्यक हो, तो अपनी कंपनी की "प्रोफाइल" ऑनलाइन निगरानी (या यहां तक ​​कि नए कर्मचारियों या प्रशिक्षुओं को भी करने के लिए यह करने के लिए कर्मचारियों को समर्पित करने पर विचार करें)
  • चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 18
    5
    ग्राहकों को शिकायत करने या उत्तर प्राप्त करने के लिए आसान तरीके बनाएं। जिन कंपनियों को उनकी गुणवत्ता सेवा में सुधार करना है, वे "संगीत के अनुसार नृत्य" से डर नहीं सकते। स्मार्ट कंपनियां ग्राहकों को यह बताने में आसान बनाती हैं कि वे क्या गलत कर रहे हैं-अंत में, सेवा का विश्लेषण करने वाला सबसे अच्छा व्यक्ति (जाहिर है) ग्राहक सुनिश्चित करें कि आप अपने ग्राहकों से लगातार प्रतिक्रिया मांगते हैं। यह आसान हो सकता है, जैसे बॉक्स के करीब टिप्पणी कार्ड को रखने या जटिल, जैसे कि एक ऑनलाइन डेटाबेस को सेवा के बारे में सभी शिकायतों को संगठित करने और संग्रहीत करने के लिए विकसित करना-यह तय करना कि आपके व्यवसाय के लिए क्या सही है।
    • जब आप ग्राहक की प्रतिक्रिया के लिए पूछें, तो टिप्पणियों का उत्तर देने का प्रयास करें। ऐसा करना विनम्र है और समुदाय की भावना पैदा करता है, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि उनकी राय महत्वपूर्ण है।
  • आप "निश्चित रूप से", सामाजिक मीडिया और लोकप्रिय वेबसाइटों पर उचित शिकायतों के लिए प्रतिक्रिया करने के रूप में इन स्थानों में समीक्षा संभावित हजारों लोगों के द्वारा पढ़ा जा सकता है।

    युक्तियाँ

    1. जब भी संभव हो समझ और सटीक परिणाम बढ़ाने के लिए अपने ग्राहक की मूल भाषा में खोजों का संचालन करें
    2. आपके कर्मचारियों, उद्योग या सेवा के लिए विशिष्ट होने के लिए आपके प्रश्न या प्रश्नावली दर्जी करें
    3. एक पुरस्कार की पेशकश करना, जैसे छूट या पुरस्कार जीतने की संभावना, एक सर्वेक्षण में प्रतिभागियों की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं।
    4. अच्छी तरह से सोचा जाने वाले उत्तरों की संभावना बढ़ाने के लिए प्रश्नों की संख्या को सीमित करें

    चेतावनी

    1. गुणवत्ता और ग्राहक संतुष्टि को मापना बेहद व्यक्तिपरक है। किसी उत्पाद या सेवा की गुणवत्ता का निर्धारण करने के लिए अन्य उपायों को लागू किया जाना चाहिए।
    2. उपभोक्ताओं को दिए गए खोजों की संख्या के आधार पर त्रुटि का अंतर बढ़ सकता है और अनुत्तरित नहीं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com