IhsAdke.com

गंभीर अवसाद के साथ काम करना

नैदानिक ​​अवसाद समाज में एक तेजी से आम समस्या है। सौभाग्य से, कई लोगों को दवा, चिकित्सा या दोनों के साथ मदद की जा सकती है। दुर्भाग्य से, कुछ लोग चिकित्सा के वर्षों के बाद भी उदास रह सकते हैं और विरोधी अवसाद के साथ कई प्रयास कर सकते हैं।

चरणों

क्रिक अवसाद चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
1
अपने प्रियजनों और दोस्तों को पता चले कि आप निराश हैं स्वीकार करें कि वे आपको आराम देते हैं अधिक मित्रों को ढूंढें, खासकर यदि आपके पास कुछ हैं यह असंभव नहीं है! याद रखें: एक कदम दूसरे के बाद ब्रेक ले लो और अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो अगर आप जितना सोचते हैं उससे ज्यादा समय लगेगा।
  • क्रिक अवसाद चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    पता है कि "इलाज" तात्कालिक नहीं होगा आपने शायद कई एंटी-डिस्टैंटर्स की कोशिश की है अगर आपका उपाय काम नहीं करता है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें शायद आप गलत दवा ले रहे हैं। यदि आपने कई एंटी-डिस्टैंटर्स को बहुत कम या नतीजे के साथ प्रयोग करने की कोशिश की है, तो मनोवैज्ञानिक मददगार हो सकता है।
  • क्रिक अवसाद चरण 3 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    ध्यान दें कि कई अलग-अलग प्रकार के अवसाद हैं, जिनमें बहिर्जात (बाल शोषण जैसे बाहरी कारकों से उत्पन्न होकर) और अंतर्जात (एक प्राथमिक रासायनिक असंतुलन) शामिल हैं। बहिष्कार अवसाद वाले लोग इतने गहरा दुख सकते हैं कि उपचार में कोई राहत नहीं होती है इसी तरह, अंतर्जात अवसाद वाले कुछ लोग जो "अनुचित रूप से" उदास महसूस करते हैं, पारंपरिक दवाओं का जवाब नहीं देते हैं एक कदम: पता है कि आप अकेले नहीं हैं
  • क्रिक अवसाद चरण 4 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    अपनी भावनाओं और भय के बारे में बात करें अपनी भावनाओं को अपने आप को ध्यान में रखते हुए एक अच्छी चीज की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह सब कुछ पहले से ही है जितना ज्यादा खराब होगा। वेंटिंग आपकी आत्मा और मन की आंतरिक सफाई की तरह है आपको आश्चर्य होगा जब आपको लगता है कि जब आप इसके बारे में बात करते हैं तो "डरावनी" समस्या अपनी ताकत खो देती है।
  • चित्र डैल विद क्रॉनिक डिप्रेशन चरण 5
    5
    सही व्यक्ति से बात करने के लिए खोजें हर कोई यह नहीं समझता कि आप कैसा महसूस करते हैं, चाहे आप कितना प्यार और आपके लिए परवाह करें। व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें किसी व्यक्ति को बिना किसी निर्णय के सुनना चाहिए और जब आवश्यक हो, तो ईमानदार राय देकर उसे ढूंढना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के अपने सर्कल में कोई भी व्यक्ति नहीं है जो इस तरह आपकी मदद कर सकता है, तो पेशेवर से मिलने के लिए डरना मत
  • क्रिक अवसाद चरण 6 के साथ डील शीर्षक चित्र
    6
    अपने विचार लिखें यदि आप किसी के साथ खुलना नहीं चाहते हैं, तो एक पत्रिका में अपनी समस्याएं लिखें कागज पर भावनाओं को लगाकर आप उन्हें बेहतर ढंग से संबोधित कर सकते हैं।
    • अपने जीवन और उपलब्धियों में आपको क्या पसंद है इसकी सूची बनाएं। इन चीजों को बड़े करीने से लिखें या टाइप करें इन बातों की सूची उन्हें हर दिन पढ़ें
  • क्रिक अवसाद चरण 7 के साथ डील शीर्षक चित्र
    7
    अन्य निराशाओं से बात करें एक सहायता समूह में शामिल हों या दूसरों को मदद करने के लिए एक वेब पेज बनाएं
  • चित्र डैल विद क्रॉनिक डिप्रेशन चरण 8
    8
    कम-वोल्टेज गतिविधियों के साथ अपने दिनों की योजना बनाएं कार्रवाई की एक विशिष्ट योजना का पालन करने की कोशिश करें यह कुछ सरल जैसा हो सकता है: 8 बजे: जागो 8:12: नाश्ता, एक शॉवर ले लो, बिस्तर बनाओ, पैदल चलना। दोपहर: दोपहर का खाना 13:00: टी वी देखें या एक पहेली को इकट्ठा करें। 15 से 17 तक: कला बनाएं या डायरी में लिखें। 17 से 1 9: "खाली समय" 19 बजे 22: स्नान / शॉवर, चाय ले लो, एक दोस्त को बुलाओ।
  • क्रॉसिक डिप्रेशन चरण 9 के साथ डील शीर्षक चित्र
    9
    एक बच्चे के रूप में खुद की तस्वीर ढूंढें और इसे फ्रेम करें जब आप बहुत उदास महसूस करते हैं (मरना चाहते हैं, अपने आप को चोट पहुँचाना, या कुछ के बारे में दोषी महसूस करना अवसाद के क्लासिक लक्षण हैं), बच्चे के समय की अपनी तस्वीर देखें याद रखें कि यह बच्चा आपके दिल में रहता है और आपकी रक्षा करने के लिए आप पर भरोसा कर रहा है।
  • क्रिक अवसाद चरण 10 के साथ डील शीर्षक चित्र
    10
    याद रखें कि आपका आहार आपके मूड को प्रभावित कर सकता है यहां तक ​​कि अगर आप स्वस्थ भोजन करते हैं, तो कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी या अन्य प्रभाव हो सकते हैं। किसी भी संभावना को समाप्त करने के लिए एलर्जी परीक्षण लेने पर विचार करें
    • दैनिक मल्टीविटामिन लें मेलेटोनिन एक पूरक है जो आपकी नींद में मदद कर सकता है। गर्म दूध और valerian जड़ भी सहायक होते हैं।
  • चित्र शीर्षक डैल विद क्रोनिक डिप्रेशन 11
    11
    पर्याप्त नींद जाओ आपकी नींद में आपकी सहायता करने के लिए आपका डॉक्टर कुछ विशिष्ट दवाओं की सिफारिश कर सकता है नींद का अभाव मनोविकृति, तनाव और अन्य अवांछित समस्याओं का प्रकोप पैदा कर सकता है। वास्तव में, अनिद्रा एक ही समय में अवसाद का कारण और लक्षण है। थायरॉइड की समस्याओं, एनीमिया आदि की जांच करने के लिए जांच और रक्त परीक्षण करें। आप नींद अध्ययन की भी कोशिश कर सकते हैं स्लीप एपनिया दीर्घकालिक उनींदापन का कारण बन सकती है और अवसाद के कई लक्षणों को जन्म देती है। चिकित्सा मूल्यांकन के बिना ऐसे विवरणों को खोजने के लिए बहुत मुश्किल है।
  • डैल विद क्रॉनिक डिप्रेशन चरण 12
    12
    याद रखें कि हर दिन एक नया दिन है। अतीत पिछले है और एक याद के अलावा, अस्तित्व को समाप्त होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके साथ क्या हुआ, "शुरू करना" हमेशा संभव होता है
  • चित्र डैल विद क्रोनिक डिप्रेशन 13
    13
    आप उन लोगों के बारे में फिल्में देखना चाह सकते हैं जो निराशा या अन्य महान क्लेशों के माध्यम से चले गए हैं और साहस और शक्ति मिल गई है। कभी-कभी जब हम नीचे आते हैं और फोकस करना मुश्किल होता है, तो एक सकारात्मक संदेश के साथ एक फिल्म उत्थान हो सकती है (पढ़ने मुश्किल हो सकता है)।
  • डैल विद क्रॉनिक डिप्रेशन चरण 14
    14
    अपनी रुचियां याद रखें आपको इस प्रक्रिया के दौरान प्रेरित किया जाना चाहिए। अगर आपको प्रेरणा नहीं है, तो निराशा न करें, निराशा न करें। वह अंततः आ जाएगी
  • क्रिक अवसाद चरण 15 के साथ डील शीर्षक चित्र
    15
    ट्रिगर या असामान्य तनाव के कारणों को पहचानें यदि कुछ व्यक्ति आपको परेशान करते हैं, तो आप उनके साथ संपर्क सीमित कर सकते हैं और मुश्किल या जोड़ तोड़ लोगों से निपटने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। याद रखें: आपको प्यार और सम्मान की योग्यता है!
    • अपने रिश्तों का मूल्यांकन करें आप अपने परिवार और दोस्तों के बारे में ईमानदारी से कैसे महसूस करते हैं? कौन आपका समर्थन करता है? क्या आपको लगता है कि इस्तेमाल किया या जोर दिया?
  • चित्र डैल विद क्रॉनिक डिप्रेशन पाय-पायफ 16



    16
    यदि आप एक निवास में रहते हैं जो इस की अनुमति देता है, तो एक पालतू खरीदने पर विचार करें। आमतौर पर, अधिक "इंटरैक्टिव" पालतू, बेहतर है बिल्लियों अच्छे पालतू होते हैं क्योंकि वे लापरवाही करना पसंद करते हैं लेकिन अपेक्षाकृत आसान लगते हैं। हालांकि, यदि आपके पास समय है, तो एक कुत्ते खरीदने की कोशिश करें, क्योंकि वे बिना शर्त प्यार देते हैं। यदि आप किसी शरण से दुर्व्यवहार या अवांछित जानवर को अपनाना चाहते हैं, तो आपको यह भी अच्छा लगेगा कि आपने इस जानवर की मदद की है!
    • यहां तक ​​कि एक मछली या हम्सटर आपकी सहायता कर सकता है अगर आपके पास बड़े पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए समय या धन नहीं है।
      चित्र डैल विद क्रॉनिक डिप्रेशन चरण 16 बुललेट 1
  • क्रैंकिक डिप्रेशन के साथ डील शीर्षक चित्र 17
    17
    अपनी रुचियां याद रखें इससे पहले कि आप निराश हो गए, आपको क्या पसंद आया? यहां तक ​​कि अगर यह एक घूरना की तरह लग रहा है, कम से कम 30 मिनट एक दिन में खर्च करने का प्रयास करें जो आपको पसंद है।
    • रिया! किस तरह का हास्य आपको हँसता है? सभी प्रकार के हैं! काले हास्य, ब्रिटिश, स्टैंड-अप कॉमिक्स और अजीब टीवी शो के कॉमेडी क्या आपको हंसी करता है? यहां तक ​​कि अगर आप कुछ है जो "अजीब" ज्यादातर लोगों द्वारा नहीं माना जाता है, जो परवाह है पर हंसते हैं? तुम हँस रहे हो!
      क्रिक अवसाद चरण 17 बुलेट 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
    • एक आरा पहेली, एक माउंट करने योग्य मॉडल या कला उपकरण खरीदें और अपने चुना शौक पर धीरे धीरे काम करें। यह ऐसा कुछ है जो समय के साथ आएगा, इसमें कोई समय सीमा नहीं है और दूसरों के द्वारा इसका न्याय नहीं किया जा सकता है
      क्रिक अवसाद चरण 17 बुलेट 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    • संग्रह शुरू करने पर विचार करें कुछ का संग्रह करना ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने के लिए एक उत्कृष्ट शौक है। कुछ चीज चुनने का प्रयास करें जो कि लागत प्रभावी है और बहुत अधिक जगह नहीं लेते हैं संग्रह के लिए कुछ सुझाव हैं: बोतल, कैप, मार्कर, पेंसिल, पेन, इरेज़र, सॉकर कार्ड, पोस्टकार्ड, खिलौने (विशेष रूप से बचत स्टोर!), ट्रॉली, फिल्म पोस्टर आपको जो दिलचस्प मिलती है उसकी एक सूची लिखें।
    • क्लब या समूहों में शामिल हों जिनके पास आपके अवसाद या मानसिक स्वास्थ्य के साथ कुछ भी नहीं है कुछ ऐसी चीज में शामिल होने की कोशिश करें जो बहुत अधिक पैसा खर्च न करें या स्वतंत्र और अनौपचारिक न हो। यदि आप इस तरह की बैठक को याद करते हैं, तो आप बुरा महसूस कर सकते हैं - तो बहुत औपचारिक न हो। कम दबाव रखें! अब अपने दायित्वों और जिम्मेदारियों को कम करें!
  • चित्र शीर्षक डैल विद क्रॉनिक डिप्रेशन चरण 18
    18
    किसी भी ऑब्जेक्ट से छुटकारा पाने के लिए आपको चोट लगी कौन चिंतित है कि आपके पैर मुंडा हैं या नहीं? सुरक्षित रहो!
  • चित्र डैल विद क्रॉनिक डिप्रेशन चरण 1 9
    19
    अपने स्थान को व्यवस्थित करें जब जीवन आपके नियंत्रण से बाहर आता है, तो आपके पर्यावरण का आयोजन कभी-कभी मदद करता है सब कुछ और अपनी जगह में सब कुछ के लिए एक जगह उन चीज़ों को फेंक या दान करें जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है या नहीं। अगर कुछ अपूरणीय है, लेकिन आपको परेशान करने के लिए, उसे एक बॉक्स में रखें बस उन चीज़ों से छुटकारा पाएं जिनकी आप प्रतिस्थापन कर सकते हैं या बिना भावुक मूल्य वाले।
  • डैल विद क्रोनिक डिप्रेशन चरण 20
    20
    जब आप अवसाद में हों तो गंभीर निर्णय लेने की कोशिश न करें
  • क्रैंकिक डिप्रेशन चरण 21 के साथ डील शीर्षक चित्र
    21
    अपना ध्यान रखना समय निकालें अपने शरीर का इलाज! आप अपनी सुंदरता का ध्यान रख सकते हैं और अपने शरीर को थोड़ा सा करके देख सकते हैं अपने दंत चिकित्सक से सलाह लें भरने बनाओ बालों को पेंट करें एक चेहरे की काट की मुखौटा या नया कपड़े खरीदें
  • क्रैंकिक डिप्रेशन चरण 22 के साथ डील शीर्षक चित्र
    22
    किसी भी दवा को अपने चिकित्सक से सलाह लें दवा आपके शरीर को ट्रैक पर वापस लाने में मदद कर सकता है। अवसाद के लिए निर्धारित दवाओं से जुड़ी बहुत सारी दवाइयां हैं उन्हें मत सुनो। वे अब आपकी मदद करते हैं, और अंततः आप उन्हें छोड़ने में सक्षम होंगे। ऐसे लोग हैं जिन्होंने दवा लेने से रोकने के लिए 7 साल का समय लिया है।
    • निर्धारित खुराक लें दवा की खुराक न बदलें और अपने दम पर दवा लेने से रोक न लें। हमेशा, हमेशा, हमेशा अपने डॉक्टर की बात सुनो
  • क्रिक अवसाद चरण 23 के साथ डील शीर्षक चित्र
    23
    आकार में जाओ व्यायाम एंडोर्फिन को जारी करता है जो हमें अच्छा महसूस कर लेते हैं और वसा को जलाने में मदद कर सकते हैं। अवसाद और तनाव वसा मिलता है, जो हमें भी खराब महसूस कर सकता है। अपने तराजू को फेंको, चूंकि वसा को अक्सर मांसलता से बदल दिया जाता है, जो कि भारी है
  • चित्र डैल विद क्रोनिक डिप्रेशन चरण 24
    24
    छोटे उपलब्धियों का जश्न मनाएं आपको क्या लगता है कि आप प्रत्येक दिन क्या कर सकते हैं और अपनी उपलब्धियों के लिए खुद को इनाम प्रदान करते हैं। आपके अवसाद के स्तर पर निर्भर करते हुए, ये उपलब्धियां, जैसे कि फोल्स्िंग, कचरे को निकालने, या बिल्ली के टोकरे को साफ करने के रूप में छोटी हो सकती हैं
  • चित्र डैल विद क्रोनिक डिप्रेशन चरण 25
    25
    सब कुछ साफ रखें अवसाद कई लोगों को जीवन के "अर्थ" की दृष्टि खोने का कारण बनता है, और नतीजतन, उनके डूबे को व्यंजन से भरा छोड़ देते हैं, उनके कचरे के डिब्बे भरे हुए होते हैं और उनके कमरे अस्थिर होते हैं। अपने जीवन में भौतिक अव्यवस्था को साफ करने से भावनात्मक अव्यवस्था को समाप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र डैल विद क्रॉनिक डिप्रेशन चरण 26
    26
    भविष्य में अपने लिए एक पत्र लिखें आप 6 महीनों में कहाँ होना चाहते हैं? एक साल? भविष्य में अपने लिए एक पत्र लिखें एक दिन, आप अच्छी तरह से पीछे की ओर देख सकते हैं और उस पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं जो आपने पहले तक जीया था।
  • चित्र डैल विद क्रोनिक डिप्रेशन चरण 27
    27
    गहरी सांस लेने और ध्यान करने के लिए जानें
  • चित्र डैल विद क्रॉनिक डिप्रेशन चरण 28
    28
    चिंता करने के लिए कुछ समय निर्धारित करें वास्तव में: किसी विषय के बारे में चिंतित होने का समय निर्धारित करने पर "चिंता न करें" के लिए बहुत अधिक खाली समय होता है "चिंता" के लिए एक समय निर्धारित करें जहां आप अपनी समस्या को हल करने के लिए ध्यान केंद्रित करेंगे। इसके बाद, इसे अपने दिमाग से बाहर निकालने का प्रयास करें
  • चित्र डॉट विथ क्रोनिक डिप्रेशन चरण 29
    29
    प्रकाश या बल्ब प्राप्त करें जब आप शांत या उत्पादक चीजें करते हैं, तो इसे काम, स्वच्छता, एक पालतू जानवर के साथ खेलना, या पढ़ना अपने आप को अवचेतन की स्थिति जब प्रकाश आता है, इसका मतलब आशा है।
  • युक्तियाँ

    • जितना संभव हो उतना अल्कोहल बिगाड़ें शराब संकोच घट जाती है और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का अवसाद है। यह आपको लंबे समय तक अधिक निराश कर सकता है
    • हार न दें जब चीजें बदसूरत दिखती हैं, तो पकड़ें हर मिनट लाइव
    • यदि आप लंबे समय से अवसाद से पीड़ित हैं, तो मौत या आत्महत्या के बारे में सोचने के लिए असामान्य नहीं है। यदि आपको एक आवश्यकता महसूस हो तो चिकित्सा सलाह लें

    चेतावनी

    • यह आलेख पेशेवर मदद के लिए विकल्प नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com